कैर सांगरी का अचार – Ker Sangri Pickle recipe – Kair Sangri Pickle recipe

kair-sangri-pickle

मुख्यत:मरूस्थल में उगने वाले कैर छोटे-छोटे फल होते है और सांगरी लंबी-लंबी फली-रूप सब्जी. राजस्थान में अक्सर लोग इन दोनों को मिक्स करके बड़ी ही स्वादिष्ट कैर-सांगरी की सब्जी का सेवन करते हैं. इसके अतिरिक्त कैर-सांगरी का मसालेदार अचार भी काफी रखा जाता है. बाजरे की रोटी के साथ कैर सांगरी का अचार या सब्जी मिल जाये तो मुँह का स्वाद ही बदल जाता है. तो आईये देखते हैं किस प्रकार तैयार होता है कैर सांगरी का अचार और हम भी बनाकर इसके अनोखे ज़ायके का अनुभव लेते हैं.

Ker Sangri Pickle recipe – Kair Sangri Pickle recipe

निर्देश

तैयारी के लिये

सांगरी को पानी से अच्छे से धो लीजिये और 8 से 10 के लिये भिगो कर रख दीजिये. बाद में इन्हें फिर से धो कर एक प्याले में निकाल लीजिये.

kair sangri pickleकैर को पानी से 3-4 बार अच्छे से धोकर 8-10 घंटे के लिये भिगो कर रख दीजिये इसके बाद, दुबारा से कैर को धोकर एक दूसरे प्याले में रख लीजिये.

kair sangri pickle

बनाने की विधि

कुकर को गैस जलाकर रखिये और इसमें सांगरी, कैर, 1 टेबल स्पून नमक और ½ कप पानी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. कुकर का ढक्कन लगाईये और 1 सीटी आने तक कैर-सांगरी को पकने दीजिये. सीटी आने के बाद आंच को कम करिये और कुकर के प्रैशर को अपने आप खत्म होने दीजिये.

kair sangri pickleप्रैशर के पूरी तरह समाप्त होने पर ढक्कन को हटाईये और कैर-सांगरी को एक प्याले पर रखी हुई छलनी में डाल दीजिये ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाये. गंदगी हटाने के लिये इन्हें फिर से धो लीजिये.

kair sangri pickleकैर- सांगरी को धोने के बाद एक सूती कपड़े पर नमी निकल जाने के लिये फैला दीजिये. इन के पूरी तरह से सूख जाने के बाद, एक प्याले में पलट लीजिये.

kair sangri pickleगैस पर पैन रख कर गरम कीजिये और इसमें तेल डाल दीजिये. तेल के अच्छे से गरम होने पर, गैस को धीमा करके मैथी दाने डाल दीजिये. दानों को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये. मैथी दाने के भुनने पर कलौंजी और अज़वायन तेल में डाल कर थोड़ी देर भून लीजिये. आप किसी भी खाने का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

kair sangri pickleमसालों को भूनने के बाद, गैस बंद कीजिये और इसमें हींग, हल्दी पाउडर, सौंफ, सूखी लाल मिर्च, पीली सरसों पाउडर, सांगरी, कैर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. कैर और सांगरी का अचार अब बनकर के तैयार है, इसे एक प्याले में निकाल लीजिये. आप अचार को अभी भी खा सकते हैं लेकिन 3 दिन बाद जब मसाले कैर-सांगरी में अच्छे से ज़ज़्ब हो जायेंगे तब यह और भी ज़ायकेदार लगेगा.

kair sangri pickle

परोसिये

इस स्वादिष्ट और चटपटे कैर सांगरी के अचार को किसी भी भोजन के साथ सर्व कीजिये. अचार की शेल्फ लाईफ बड़ाने के लिये, तेल को गरम करके ठंडा कर लीजिये और फिर अचार के जार में डाल दीजिये.

सुझाव

  • अचार बनाने के लिये इस्तेमाल होने वाले सभी बर्तन धुले और साफ होने चाहिये. अचार को स्टोर करने के लिये हमेशा उबले पानी से धुले और धूप में सूखा हुआ डिब्बा ही लें. अचार को निकालते समय हाथ या चम्मच धुली और सूखी होनी चाहिये.

कैर सांगरी का अचार - Ker Sangri Pickle recipe kair-sangri-pickle
Author: 
Recipe type: Pickle
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • सांगरी - 1.5 कप
  • कैर - 1 कप
  • सरसों का तेल - 1.5 कप (300 ग्राम)
  • नमक - 5 टेबल स्पून
  • सरसों के दाने - ¼ कप (दरदरे कुटे हुये)
  • सूखी लाल मिर्च - 8-10
  • मेथी दाना - 2 टेबल स्पून
  • अज़वायन - 1 छोटी चम्मच
  • कलौंजी - 1 छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर - 2 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - 2 छोटी चम्मच
  • सरसों पाउडर - 2 छोटी चम्मच
  • हींग - ¼ छोटी चम्मच
Instructions
  1. सांगरी को पानी से अच्छे से धो लीजिये और 8 से 10 के लिये भिगो कर रख दीजिये. बाद में इन्हें फिर से धो कर एक प्याले में निकाल लीजिये.
  2. कैर को पानी से 3-4 बार अच्छे से धोकर 8-10 घंटे के लिये भिगो कर रख दीजिये इसके बाद, दुबारा से कैर को धोकर एक दूसरे प्याले में रख लीजिये.
  3. कुकर को गैस जलाकर रखिये और इसमें सांगरी, कैर, 1 टेबल स्पून नमक और ½ कप पानी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. कुकर का ढक्कन लगाईये और 1 सीटी आने तक कैर-सांगरी को पकने दीजिये. सीटी आने के बाद आंच को कम करिये और कुकर के प्रैशर को अपने आप खत्म होने दीजिये.
  4. प्रैशर के पूरी तरह समाप्त होने पर ढक्कन को हटाईये और कैर-सांगरी को एक प्याले पर रखी हुई छलनी में डाल दीजिये ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाये. गंदगी हटाने के लिये इन्हें फिर से धो लीजिये.
  5. कैर- सांगरी को धोने के बाद एक सूती कपड़े पर नमी निकल जाने के लिये फैला दीजिये. इन के पूरी तरह से सूख जाने के बाद, एक प्याले में पलट लीजिये.
  6. गैस पर पैन रख कर गरम कीजिये और इसमें तेल डाल दीजिये. तेल के अच्छे से गरम होने पर, गैस को धीमा करके मैथी दाने डाल दीजिये. दानों को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये. मैथी दाने के भुनने पर कलौंजी और अज़वायन तेल में डाल कर थोड़ी देर भून लीजिये. आप किसी भी खाने का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.
  7. मसालों को भूनने के बाद, गैस बंद कीजिये और इसमें हींग, हल्दी पाउडर, सौंफ, सूखी लाल मिर्च, पीली सरसों पाउडर, सांगरी, कैर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. कैर और सांगरी का अचार अब बनकर के तैयार है, इसे एक प्याले में निकाल लीजिये. आप अचार को अभी भी खा सकते हैं लेकिन 3 दिन बाद जब मसाले कैर-सांगरी में अच्छे से ज़ज़्ब हो जायेंगे तब यह और भी ज़ायकेदार लगेगा.

 

1 thought on “कैर सांगरी का अचार – Ker Sangri Pickle recipe – Kair Sangri Pickle recipe”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: