मैदा तिल मीठी मठरी – Sweet Mathri Recipe – Indian Meethi Mathri Recipe – Til Maida ki Meethi Mathri

maida-ki-meethi-mathri

हम स‌भी ने बचपन में दादी, मम्मी के हाथ की बनी मीठी मठरी खाई होंगी. वे लोग अक्स‌र मीठी मठरी बनाती थी. मैदा तिल मीठी मठरी खासतौर पर किसी त्यौहार में घर पर बनाई जाती हैं, यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं. इसे बनाने में ज्यादा स‌मय भी नहीं लगता है. यह झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं. मैदा तिल मीठी मठरी बच्चों स‌े लेकर बड़ों स‌भी को बहुत पसंद आती हैं. आज हम मैदा तिल मीठी मठरी बना रहे हैं, मैदा मीठी मठरी को आप घर पर बनाकर कुछ दिन तक कंटेनर में रख स‌कते हैं, और जब आपका मीठा खाने का मन करें, तब निकालिये और खाइये.

Sweet Mathri Recipe – Indian Meethi Mathri Recipe – Til Maida ki Meethi Mathri

निर्देश

तैयारी के लिए

किसी बर्तन में चीनी और 1/4 कप पानी मिलाकर आग पर रखिये. चीनी को पानी में पूरी तरह से घुलने तक पकाएं. चीनी घुलने पर गैस बंद कर दीजिए और चाशनी को ठंडा होने दीजिए. अगर आप पाउडर शुगर का उपयोग कर रहे हैं तो उसे चाशनी बनाने की आवश्यकता नही है आप उसे ऎसे ही मिश्रण में डाल कर उपयोग कर सकते हैं.

maida ki meethi mathri

बनाने की विधि

किसी बर्तन में मैदा निकाल लीजिये, इसमें तिल, सूजी और घी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. अब मैदा में चीनी का पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए, मैदा में अगर पानी की आवश्यकता पड़ती है तो इसमें 1-2 टेबल स्पून पानी डाल सकते हैं. गूंथे हुए आटे को ढककर के 15 -20 मिनिट के लिए रख दीजिए आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

maida ki meethi mathri15 मिनिट बाद गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए. (अगर आटा बहुत ज्यादा सख्त लग रहा हो तो उसमें थोडा़ सा पानी छिड़क कर मसल कर तैयार कर सकते हैं) इस तैयार किए हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिए.

maida ki meethi mathriलोईयों बनाकर, इन्हें हथेली पर रखकर दूसरी हाथ से दबाते हुए, बढ़ाकर मठरी तैयार कर लीजिए(मठरी को बेलन से बेलकर भी बढ़ाया जा सकता है).

maida ki meethi mathriकढ़ाई में घी डालकर गरम होने के लिए रख दीजिए, मठरी तलने के लिए मीडियम गरम घी होना चाहिए. मठरियों को घी में डाल दीजिए और एक बार में जितनी मठरी कढा़ई में आ जाए डाल दीजिए.

maida ki meethi mathriधीमी- मीडियम आंच पर इनको पलट-पलट कर दोनो और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

maida ki meethi mathriतली गई मठरियों को प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इसी तरह बाकी की बची हुई सारी मठरियां तलकर निकाल लीजिए और एक बार की मठरियां तलने में 5-6 मिनिट का समय लग जाता है. इतने मैदा में लगभग 30-35 मठरियां बनकर तैयार हो जाती हैं.

maida ki meethi mathri

मैदा की मीठी मठरी बनकर तैयार है. आप इन्हें चाय, कॉफी के साथ सर्व कर सकते हैं. मठरियों के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद इन्हें कंटेनर में भरकर रख दीजिए और जब आपका मन करे, मठरी निकालें और खाएं. यह मठरी 2 महिने तक उपयोग में लाई जा सकती है.

maida ki meethi mathri

सुझाव

  • मठरी को आप रिफाइंड तेल में भी बना सकते हैं लेकिन घी में इनका स्वाद ज्यादा बेहतर लगता है.
  • मैदा की मीठी मठरियों को मीडियम और धीमी आग पर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.
  • मैदा में चीनी अधिक होने से मठरी तलते समय घी में बिखर सकती हैं.
  • बहुत कम गरम घी में डालकर तलने से भी मठरी घी में बिखर सकती है.
  • घी बहुत ज्यादा गरम है तो मठरियां बाहर से ब्राउन हो जाएंगी लेकिन अंदर से क्रिस्प नहीं होंगी और नरम ही रहेंगी.

4.5 from 2 reviews
मैदा तिल मीठी मठरी - Sweet Mathri Recipe maida-ki-meethi-mathri
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 2 कप
  • सूजी - ½ कप
  • तिल - ¼ कप
  • चीनी -1/3 कप
  • घी - ⅓ कप
  • घी - मठरी तलने के लिए
Instructions
  1. किसी बर्तन में चीनी और ¼ कप पानी मिलाकर आग पर रखिये. चीनी को पानी में पूरी तरह से घुलने तक पकाएं. चीनी घुलने पर गैस बंद कर दीजिए और चाशनी को ठंडा होने दीजिए. अगर आप पाउडर शुगर का उपयोग कर रहे हैं तो उसे चाशनी बनाने की आवश्यकता नही है आप उसे ऎसे ही मिश्रण में डाल कर उपयोग कर सकते हैं.
  2. किसी बर्तन में मैदा निकाल लीजिये, इसमें तिल, सूजी और घी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. अब मैदा में चीनी का पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए, मैदा में अगर पानी की आवश्यकता पड़ती है तो इसमें 1-2 टेबल स्पून पानी डाल सकते हैं. गूंथे हुए आटे को ढककर के 15 -20 मिनिट के लिए रख दीजिए आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.
  3. मिनिट बाद गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए. (अगर आटा बहुत ज्यादा सख्त लग रहा हो तो उसमें थोडा़ सा पानी छिड़क कर मसल कर तैयार कर सकते हैं) इस तैयार किए हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिए.
  4. लोईयों बनाकर, इन्हें हथेली पर रखकर दूसरी हाथ से दबाते हुए, बढ़ाकर मठरी तैयार कर लीजिए(मठरी को बेलन से बेलकर भी बढ़ाया जा सकता है),
  5. कढ़ाई में घी डालकर गरम होने के लिए रख दीजिए, मठरी तलने के लिए मीडियम गरम घी होना चाहिए. मठरियों को घी में डाल दीजिए और एक बार में जितनी मठरी कढा़ई में आ जाए डाल दीजिए.
  6. धीमी- मीडियम आंच पर इनको पलट-पलट कर दोनो और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.
  7. तली गई मठरियों को प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इसी तरह बाकी की बची हुई सारी मठरियां तलकर निकाल लीजिए और एक बार की मठरियां तलने में 5-6 मिनिट का समय लग जाता है. इतने मैदा में लगभग 30-35 मठरियां बनकर तैयार हो जाती हैं.
  8. मैदा की मीठी मठरी बनकर तैयार है. आप इन्हें चाय, कॉफी के साथ सर्व कर सकते हैं. मठरियों के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद इन्हें कंटेनर में भरकर रख दीजिए और जब आपका मन करे, मठरी निकालें और खाएं. यह मठरी 2 महिने तक उपयोग में लाई जा सकती है.

 

3 thoughts on “मैदा तिल मीठी मठरी – Sweet Mathri Recipe – Indian Meethi Mathri Recipe – Til Maida ki Meethi Mathri”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: