मावा गुजिया – Mawa ki Gujiya – Khoya Gujhiya Recipe in Microwave

mawa-mewa-gujiya

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई जाती है, लेकिन मावा और ड्राय फ्रूट्स भरी गुजिया का कोई जबाव नहीं. मावा गुजिया को माइक्रोवेव में बनाना और भी आसान होता है. ये गुजिया आप बहुत ही कम समय में बना कर तैयार कर सकते हैं. गैस के झंझट से बचते हुए माइक्रोवेव में बनी मावा गुजिया को आप किसी भी शुभ मौके या त्यौहार में बहुत आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Mawa ki Gujiya – Khoya Gujhiya Recipe in Microwave

निर्देश

तैयारी के लिए

मावा को छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर माइक्रोसेफ प्याले में निकाल लीजिए. चीनी को मिक्सर जार में डाल कर पाउडर बना लीजिए. पाउडर को छान कर प्याले में निकाल लीजिए.

mawa mewa gujiyaकाजू को छोटे-छोटे टुकडों में काट लीजिए और इलायची का पाउडर बना लीजिए.

बनाने की विधि

माइक्रोवेव सेफ प्याले में मावा लेकर 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याला बाहर निकाल कर चमचे से मावा को चला दीजिए और फिर से मावा को 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए और बाहर निकाल कर चलाएं और इसी प्रकार फिर से 1 मिनिट माइक्रोवेव करें और चैक करें. मावा भून कर तैयार है.

mawa mewa gujiyaमावा भूनने के बाद मावा को अच्छे से चला देने के बाद इसे पूरी तरह से ठंडा होने दीजिए.

mawa mewa gujiyaमावा के ठंडा होने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए अब इसमें इलायची पाउडर, चिरौंजी और कटे हुए काजू के टुकड़े डाल कर सभी चीजों के अच्छी तरह मिल जाने तक मिक्स कर लीजिए. गुजिया के लिये मिश्रण तैयार है.

mawa mewa gujiyaगुजिया बनाने का सांचा लीजिए इसमें पाउडर चीनी डाल छिड़क दीजिए और अतिरिक्त चीनी हटा कर पाउडर चीनी की परत बना दीजिए.

mawa mewa gujiyaमावा के मिश्रण को हथेली में लेकर थोडा़ बडा़ कीजिए और इसके बीच में 1/4 छोटी चम्मच स्टफिंग की रख कर चारों ओर से उठाते हुए इसे बंद कर दीजिए

mawa mewa gujiyaस्टफड मावा को सांचे में रख कर बंद कर दीजिए और दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त मावा हटा दीजिये.

mawa mewa gujiyaसांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और इसी तरह से सारी गुजिया बना कर तैयार कर लीजिए. मावा गुजिया बनकर तैयार है.

mawa mewa gujiya

परोसिये

स्वादिष्ट मावा गुजिया बनकर तैयार है. गुजिया को परोसिये और खाइये. बची गुजिया को फ्रिज में रख कर 1 सप्ताह तक खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

सुझाव

  • मावा को कढा़ई में भून कर भी तैयार किया जा सकता है.
  • पाउडर चीनी को गरम गरम मावा में डालने से मिश्रण पतला हो सकता है, इसलिए मावा के हल्का ठंडा होने के बाद ही इसमें चीनी डाल कर मिक्स कीजिए.
  • 11 गुजिया बनाने के लिए

मावा गुजिया - Khoya Gujhiya Recipe in Microwave mawa-mewa-gujiya
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मावा - 250 ग्राम (1 कप)
  • पाउडर चीनी - ½ कप (125 ग्राम)
  • इलायची - 5
  • काजू - 5
  • चिरौंजी - 1 टेबल स्पून
Instructions
  1. मावा को छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर माइक्रोसेफ प्याले में निकाल लीजिए. चीनी को मिक्सर जार में डाल कर पाउडर बना लीजिए. पाउडर को छान कर प्याले में निकाल लीजिए.
  2. काजू को छोटे-छोटे टुकडों में काट लीजिए और इलायची का पाउडर बना लीजिए.
  3. माइक्रोवेव सेफ प्याले में मावा लेकर 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याला बाहर निकाल कर चमचे से मावा को चला दीजिए और फिर से मावा को 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए और बाहर निकाल कर चलाएं और इसी प्रकार फिर से 1 मिनिट माइक्रोवेव करें और चैक करें. मावा भून कर तैयार है.
  4. मावा भूनने के बाद मावा को अच्छे से चला देने के बाद इसे पूरी तरह से ठंडा होने दीजिए.
  5. मावा के ठंडा होने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए अब इसमें इलायची पाउडर, चिरौंजी और कटे हुए काजू के टुकड़े डाल कर सभी चीजों के अच्छी तरह मिल जाने तक मिक्स कर लीजिए. गुजिया के लिये मिश्रण तैयार है.
  6. गुजिया बनाने का सांचा लीजिए इसमें पाउडर चीनी डाल छिड़क दीजिए और अतिरिक्त चीनी हटा कर पाउडर चीनी की परत बना दीजिए.
  7. मावा के मिश्रण को हथेली में लेकर थोडा़ बडा़ कीजिए और इसके बीच में ¼ छोटी चम्मच स्टफिंग की रख कर चारों ओर से उठाते हुए इसे बंद कर दीजिए
  8. स्टफड मावा को सांचे में रख कर बंद कर दीजिए और दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त मावा हटा दीजिये.
  9. सांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और इसी तरह से सारी गुजिया बना कर तैयार कर लीजिए. मावा गुजिया बनकर तैयार है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: