दाना मैथी का अचार – Methi Achar recipe – Fenugreek Seed Pickle recipe

methi-dana-achar

सब्जियों, दाल, कढ़ी में पड़ने वली मैथी दाना का स्वाद भले ही हल्का कसैला हो, लेकिन यह सब्जी के स्वाद को बड़ाने और शरीर की बादी मारने में काफी हद तक कामयाब होता है. कसैले दाना मैथी का मसाले के अलावा अचार में भी उपयोग किया जाता है. इतना ही नही, सिर्फ दाना मैथी का अचार भी लोग खाना बहुत पसंद करते है. नींबू और चंद मसालों से चटपटा और मसालेदार दाना मैथी का अचार बन जाता है. आप इसे किसी भी भोजन के साथ परोसकर खाने के जायके में चार चाँद लगा सकते हैं. तो आईये विधिवत तैयार करें दाना मैथी का अचार.

Methi Achar recipe – Fenugreek Seed Pickle recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

नींबू को काट कर इसका जूस प्याले में निकाल लीजिए.

methi dana achar

बनाने की विधि

पैन में तेल डालकर गरम कीजिये, तेल को अच्छी तरह गरम यानी कि धुआं उठने तक गरम कर लीजिये, गैस एकदम धीमी कर दीजिये, और तेल को अब मीडियम गरम रहने तक ठंडा कर लीजिये, गरम तेल में मैथी के दाने डाल दीजिये और चलाते हुये 1 -2 मिनिट मैथी के दाने को लगातार चलाते हुये, मैथी के दाने का हल्का सा कलर चेन्ज होने तक भून लीजिये.

methi dana acharमैथी के दाने भून जाने पर गैस बन्द कर दीजिये और मेथी दाने में हींग पाउडर, काली मिर्च, सौंफ, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये और अब इन्हें प्याले में निकाल लीजिये.

methi dana acharअचार में नीबू का रस डालकर मिला दीजिये. दाना मेथी का अचार तैयार है, लेकिन अचार खाने के लिये 3 दिन बाद तैयार होगा, जब तक मेथी के दाने नीबू के रस में फूल जायेंगे और सारे मसाले एब्जोर्ब कर लेंगे.

methi dana achar

परोसिये

स्वादिष्ट दाना मैथी का अचार खाने के लिये तैयार हो गया है, रोजाना अपने खाने के साथ 1 छोटी चम्मच मैथी दाने का अचार निकाल कर जरूर खाइये. अचार को 15-20 दिन तक रख कर खाया जा सकता है, अचार को अधिक दिन तक चलाने के लिये, अचार में 3-4 टेबल स्पून सिरका मिला दीजिये.

सुझाव

  • नींबू के रस की जगह 250 ग्राम कच्चा आम लेकर उसे छील कर छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये और कढ़ाई से मसाले मिक्स मैथी के दाने निकाल कर कटे हुये आम के टुकड़ों में मिलाकर रख दिजिये, कच्चे आम से रस बाहर जायेगा और मैथी के दाने उसमें फूल जायेंगे और अचार बन कर तैयार हो जायेगा.
  • अचार को जिस बर्तन में भर कर रखें उसे उबलते पानी से धो लीजिये और धूप या ओवन में सुखा लीजिये. अचार को जब भी खाने के लिये निकालें सूखी और साफ चम्मच का यूज कीजिये, अचार में किसी प्रकार की कोई नमी नहीं जानी चाहिये.

दाना मैथी का अचार - Methi Achar recipe methi-dana-achar
Author: 
Recipe type: Pickle
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैथी के दाने - ¼ कप (40 गाम)
  • सरसों का तेल - 2 टेबल स्पून
  • नीबू - 250 ग्राम (6-7 नींबू)
  • हींग - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • काली मिर्च - ½ छोटी चम्मच (दरदरी पीसी हुई)
  • सौंफ - 1 छोटी चम्मच (दरदरी पीसी हुई)
  • हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - आधा छोटी चम्मच
  • नमक - 1.5 छोटी चम्मच
Instructions
  1. नींबू को काट कर इसका जूस प्याले में निकाल लीजिए.
  2. पैन में तेल डालकर गरम कीजिये, तेल को अच्छी तरह गरम यानी कि धुआं उठने तक गरम कर लीजिये, गैस एकदम धीमी कर दीजिये, और तेल को अब मीडियम गरम रहने तक ठंडा कर लीजिये, गरम तेल में मैथी के दाने डाल दीजिये और चलाते हुये 1 -2 मिनिट मैथी के दाने को लगातार चलाते हुये, मैथी के दाने का हल्का सा कलर चेन्ज होने तक भून लीजिये.
  3. मैथी के दाने भून जाने पर गैस बन्द कर दीजिये और मेथी दाने में हींग पाउडर, काली मिर्च, सौंफ, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये और अब इन्हें प्याले में निकाल लीजिये.
  4. अचार में नीबू का रस डालकर मिला दीजिये. दाना मेथी का अचार तैयार है, लेकिन अचार खाने के लिये 3 दिन बाद तैयार होगा, जब तक मेथी के दाने नीबू के रस में फूल जायेंगे और सारे मसाले एब्जोर्ब कर लेंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: