चॉकलेट केक बनाइए – कुकर में – Eggless Cake in Pressure Cooker

eggless cake in cooker

केक स‌भी को पसंद आता है , बच्चे हों या बड़े स‌भी केक को बड़े शौक से खाना पसंद करते हैं. जन्मदिन हो या कोई विशेष अवसर उस पर केक बाहर स‌े मंगाया जाता हैं, और कुछ लोग केक को घर पर भी बना लेते हैं. पर जिनके घर में ओवन नहीं हैं वो स‌ोचते होंगे कि हम घर पर केक नही बना स‌कते. पर ऎसा नही है, आज हम आपको बिना ओवन के एगलैस केक बनाना बताएंगे. इसे बहुत ही आसानी स‌े कुकर में बनाया जा स‌कता हैं. जो लोग अंडे वाला केक नही खाते हैं, वह इस एगलैस‌ केक को मजे से खा सकते हैं और इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं.

Eggless Cake in Pressure Cooker – How to make eggless cake in pressure cooker

निर्देश

तैयारी के लिए

मैदा को प्याले में छलनी स‌े छान लीजिए.

eggless cake in cookerकाजू को 4-5 छोटे टुकड़ों में काट कर कटोरी में रख लीजिए.

eggless cake in cookerकुकर के अन्दर 1 कप नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर 2-3 मिनिट के लिये रख दीजिये. जिससे कि नमक कुकर के तले में फैल जाएगा और नमक कुकर में तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा.

eggless cake in cookerकेक बनाने वाले बर्तन को चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन लगाकर चिकना कीजिए, 1 छोटी चम्मच मैदा लीजिये और घी लगे बर्तन में डाल कर बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सभी जगह लग जाए.

eggless cake in cooker

बनाने की विधि

मैदा को बड़े प्याले में निकाल लीजिए इसमें नमक, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डाल कर इसे 2-3 बार छान लीजिये. (ऎसा करने से सभी सामग्री अच्छे से मिक्स हो जाएगी).

eggless cake in cookerकिसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से अच्छी तरह फैट लीजिए. चीनी के पूरी तरह से घुल जाने पर इसमें कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर एक बार फिए से अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिये.

eggless cake in cooker

मिश्रण में आधा दूध डालकर अच्छे से फैंट कर रख दीजिए.

eggless cake in cooker

गीले मिश्रण में सूखे मिश्रण को थोडा़ थोडा़ करते हुए डालें और चम्मच की स‌हायता स‌े अच्छे स‌े एक दिशा में फैंटते हुए अच्छे से गुठलियां समाप्त होने तक पतला बैटर बना कर तैयार कर लीजिए. बचे हुए दूध को भी बैटर में डाल दीजिए और तब तक फैंटिए, जब तक वह पूरी तरह घुल न जाए.

egtgless cake in cookerबैटर में कटे हुए काजू और किशमिश डालिए और अच्छे स‌े मिला दीजिए. केक के लिए बैटर बनकर तैयार है.eggless cake in cookerबैटर को ग्रीज किए हुए बेकिंग ट्रे में डाल दीजिए और इस पर 4-5 काजू ऊपर स‌े रख दीजिए.

eggless cake in cookerगरम कुकर के अंदर बेकिंग ट्रे को रख कर ढक दीजिए. कुकर के ढक्कन स‌े स‌ीटी को हटा दीजिए. केक को बिलकुल धीमी आग पर 35 – 40 मिनिट तक पकने दीजिए. केक को चैक कीजिए, केक ब्राउन कलर का हो रखा हो तो आपका केक बनकर के तैयार है, केक को बाहर निकाल लीजिए. अगर केक स‌फेद रंग का दिखाई दे रहा हो तो उसे कुछ मिनिट और पकने दीजिए.

eggless cake in cooker40 मिनिट बाद ढक्कन को हटाइए और केक को चैक कर लीजिए. अगर केक पूरी तरह स‌े नहीं पका है, तो केक को 5 मिनिट और पका लीजिए. 5 मिनट बाद केक के अन्दर चाकू डाल कर चैक कर लीजिए. चाकू पर मिश्रण नही लग रहा है , तो केक पूरी तरह स‌े पक कर तैयार है.

eggless cake in cookerकेक बनकर तैयार है. केक को कुकर स‌े बाहर निकाल लीजिए और ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

eggless cake in cooker

केक के पूरी तरह से ठंडा होने पर, केक को किनारों से चाकू घुमाकर अलग कर लीजिए. केक को हल्के से ठकठका कर प्लेट में निकाल लीजिये. स्वादिष्ट एगलैस केक बनकर तैयार है.

eggless cake in cooker

परोसिए
केक को अपने पसंद अनुसार छोटे- छोटे स्लाइस में काटकर परोसिए और खाइये.

eggless cake in cooker

चॉकलेट केक बनाइए - कुकर में - Eggless Cake in Pressure Cooker eggless cake in cooker
Author: 
Recipe type: Dessert
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा -1 कप
  • कन्डैस्ड मिल्क - ½ कप
  • पिसी चीनी - ¼ कप
  • काजू- 1 बड़ा चम्मच
  • किशमिश- 1 बड़ा चम्मच
  • बेकिंग सोडा - ¼ छोटी चम्मच
  • बेकिंग पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • घी- ¼ कप
  • दूध- ½ कप
Instructions
  1. मैदा को प्याले में छलनी स‌े छान लीजिए.
  2. काजू को 4-5 छोटे टुकड़ों में काट कर कटोरी में रख लीजिए.
  3. कुकर के अन्दर 1 कप नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर 2-3 मिनिट के लिये रख दीजिये. जिससे कि नमक कुकर के तले में फैल जाएगा और नमक कुकर में तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा.
  4. केक बनाने वाले बर्तन को चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन लगाकर चिकना कीजिए, 1 छोटी चम्मच मैदा लीजिये और घी लगे बर्तन में डाल कर बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सभी जगह लग जाए.
  5. मैदा को बड़े प्याले में निकाल लीजिए इसमें नमक, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डाल कर इसे 2-3 बार छान लीजिये. (ऎसा करने से सभी सामग्री अच्छे से मिक्स हो जाएगी).
  6. - किसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से अच्छी तरह फैट लीजिए. चीनी के पूरी तरह से घुल जाने पर इसमें कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर एक बार फिए से अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिये.
  7. मिश्रण में आधा दूध डालकर अच्छे से फैंट कर रख दीजिए.
  8. - गीले मिश्रण में सूखे मिश्रण को थोडा़ थोडा़ करते हुए डालें और चम्मच की स‌हायता स‌े अच्छे स‌े एक दिशा में फैंटते हुए अच्छे से गुठलियां समाप्त होने तक पतला बैटर बना कर तैयार कर लीजिए. बचे हुए दूध को भी बैटर में डाल दीजिए और तब तक फैंटिए, जब तक वह पूरी तरह घुल न जाए.
  9. बैटर में कटे हुए काजू और किशमिश डालिए और अच्छे स‌े मिला दीजिए. केक के लिए बैटर बनकर तैयार है.
  10. बैटर को ग्रीज किए हुए बेकिंग ट्रे में डाल दीजिए और इस पर 4-5 काजू ऊपर स‌े रख दीजिए.
  11. गरम कुकर के अंदर बेकिंग ट्रे को रख कर ढक दीजिए. कुकर के ढक्कन स‌े स‌ीटी को हटा दीजिए. केक को बिलकुल धीमी आग पर 35 - 40 मिनिट तक पकने दीजिए. केक को चैक कीजिए, केक ब्राउन कलर का हो रखा हो तो आपका केक बनकर के तैयार है, केक को बाहर निकाल लीजिए. अगर केक स‌फेद रंग का दिखाई दे रहा हो तो उसे कुछ मिनिट और पकने दीजिए.
  12. मिनिट बाद ढक्कन को हटाइए और केक को चैक कर लीजिए. अगर केक पूरी तरह स‌े नहीं पका है, तो केक को 5 मिनिट और पका लीजिए. 5 मिनट बाद केक के अन्दर चाकू डाल कर चैक कर लीजिए. चाकू पर मिश्रण नही लग रहा है , तो केक पूरी तरह स‌े पक कर तैयार है.
  13. केक बनकर तैयार है. केक को कुकर स‌े बाहर निकाल लीजिए और ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
  14. केक के पूरी तरह से ठंडा होने पर, केक को किनारों से चाकू घुमाकर अलग कर लीजिए. केक को हल्के से ठकठका कर प्लेट में निकाल लीजिये. स्वादिष्ट एगलैस केक बनकर तैयार है.
  15. केक को अपने पसंद अनुसार छोटे- छोटे स्लाइस में काटकर परोसिए और खाइये.

 

1 thought on “चॉकलेट केक बनाइए – कुकर में – Eggless Cake in Pressure Cooker”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: