चाशनी में पगी गुजिया – Gujhiya dipped in Sugar Syrup – Sugar Coated Gujiya Recipe

gujiya-dipped-in-sugar

गुजिया खासतौर पर होलीे त्यौहार पर बनाई जाती हैं. गुजिया चाहे चाशनी से पगी हो, बिना चाशनी की या फिर चंद्रकला गुजिया हो, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को बहुत प्रिय होती है. आज हम खास चाशनी में पगी गुजिया की रैसिपी लेकर आए हैं. मावा और सूखे मेवों की फिलिंग से तैयार चाशनी में पागी गई ये गुजियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ दिखने में भी आकर्षक लगती हैं. मिठास से भरी इन गुजियां को आप भी खुद अपने हाथों से बनाकर घरवालों और मेहमानों को खिलाइए, सभी आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे. आइए, देखते हैं चाशनी में पगी गुजिया बनाने की विधि.

Gujihya dipped in Sugar Syrup – Sugar Coated Gujiya Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

काजू को छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और इलाइची के दानों को कूटनी में कूटकर बारीक पाउडर बना लीजिए.

sugar syrup gujiya

बनाने की विधि

एक बड़े से प्याले में मैदा लीजिए और इसमें ¼ कप घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लीजिए. आटा पूरी के लिए गूंथे जाने वाले आटे से हल्का सख्त गुंथा होना चाहिए.आटे को ढककर 20 मिनिट के लिए रख दीजिए.

sugar syrup gujiyaइस दौरान, स्टफिंग तैयार कर लीजिए. इसके लिए, पैन को गैस पर गरम कीजिए और इसमें मावा डाल दीजिए. मावा को गोल्डन ब्राउन रंग का होने तक मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनते रहिए.

sugar syrup gujiyaमावा भूनने के बाद, गैस बंद कर दीजिए और एक प्याले में मावा निकाल लीजिए. मावा के हल्के ठंडे होने के बाद, इसमें पाउडर चीनी, सूखा नारियल, किशमिश, काजू, चिरौंजी और कुटी हुई इलाइची डाल दीजिए. सारी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए.

sugar syrup gujiyaआटे को फिर से मसलकर गूंथ लीजिए और इससे छोटी लोइयां तोड़ लीजिए. हर एक लोई को गोल-गोल करके चिकना पेड़ा तैयार कर लीजिए. 1 पेड़ा लेकर 3 से 3.5 इंच व्यास की पूरी बेल लीजिए.

sugar syrup gujiyaपूरी पर 1 से 1.5 चम्मच स्टफिंग रखिए और किनारों पर थोड़ा सा पानी लगा दीजिए.

sugar syrup gujiyaपूरी को आधा मोड़िए और किनारे ठीक से चिपका दीजिए. स्टफिंग को अच्छे से बंद कर दीजिए और किनारों को गोठ दीजिए. इसी भांति बाकी गुजिया भी तैयार कर लीजिए, इन्हें सूती कपड़े से ढककर रखिए.

sugar syrup gujiyaकड़ाई में गुजिया को डीप फ्राय करने के लिए पर्याप्त मात्रा में घी डाल दीजिए और कड़ाई को गैस जलाकर रख दीजिए. घी को चैक करने के लिए, आटे की छोटी सी लोई डाल दीजिए. अगर लोई घी के ऊपर तैरकर आ जाती है, तो घी अच्छे से गरम हो गया है. अब, घी में एक-एक करके गुजियां डाल दीजिए.

sugar syrup gujiyaगुजियां के घी के ऊपर तैरते आते ही, इन्हें पलट दीजिए और गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम-धीमी आंच पर तल लीजिए.

sugar syrup gujiyaफ्राइड गुजिया को कलछी से नैपकिन पेपर बिछी प्लेट पर निकाल लीजिए.

sugar syrup gujiyaअब, एक बर्तन में चीनी और ½ कप पानी लीजिए और चीनी के पानी में घुलने तक इसे गैस पर उबाल लीजिए. बाद में, चैक कर लीजिए.

sugar syrup gujiyaचाशनी चैक करने के लिए, एक प्याली में चाशनी की कुछ बूंदे लीजिए. इन्हें उंगली पर चिपकाकर देखिए, यदि उंगली खींचते समय 2 तार बनते नजर आएं, तो चाशनी तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और चाशनी को हल्का सा ठंडा होने दीजिए.

sugar syrup gujiyaबाद में, चाशनी में एक-एक करके गुजिया को डाल दीजिए और सभी पर चाशनी की बराबर परत चढ़ा दीजिए. इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए. चाशनी में पगी गुजिया बनकर तैयार हैं.

sugar syrup gujiya

परोसिए

स्वाद और मिठास से भरपूर चाशनी से पगी गुजिया को सीधे सर्व कीजिए. गुजिया को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एअर-टाइट कन्टेनर में स्टोर कर लीजिए और 15 दिनों तक चाव से खाइए.

सुझाव

  • पाउडर चीनी की बजाय तगार या खांड़ इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • गुजिया बनाने के लिए, गुजिया के सांचे का उपयोग मत कीजिए वरना चाशनी में डालते समय ये फट जाएंगी.

चाशनी में पगी गुजिया - Gujihya dipped in Sugar Syrup gujiya-dipped-in-sugar
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा- 2 कप
  • घी- मोयन और तलने के लिए
  • मावा- 100 ग्राम
  • काजू- 1 टेबल स्पून
  • किशमिश- 1 टेबल स्पून
  • चिरौंजी- 1 टेबल स्पून
  • इलाइची- 4 से 5
  • पाउडर चीनी- ½ कप
  • सूखा नारियल- 2 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
  • चीनी- 1 कप
Instructions
  1. काजू को छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और इलाइची के दानों को कूटनी में कूटकर बारीक पाउडर बना लीजिए.
  2. एक बड़े से प्याले में मैदा लीजिए और इसमें ¼ कप घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लीजिए. आटा पूरी के लिए गूंथे जाने वाले आटे से हल्का सख्त गुंथा होना चाहिए.
  3. आटे को ढककर 20 मिनिट के लिए रख दीजिए.
  4. इस दौरान, स्टफिंग तैयार कर लीजिए. इसके लिए, पैन को गैस पर गरम कीजिए और इसमें मावा डाल दीजिए. मावा को गोल्डन ब्राउन रंग का होने तक मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनते रहिए.
  5. मावा भूनने के बाद, गैस बंद कर दीजिए और एक प्याले में मावा निकाल लीजिए. मावा के हल्के ठंडे होने के बाद, इसमें पाउडर चीनी, सूखा नारियल, किशमिश, काजू, चिरौंजी और कुटी हुई इलाइची डाल दीजिए. सारी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए.
  6. आटे को फिर से मसलकर गूंथ लीजिए और इससे छोटी लोइयां तोड़ लीजिए. हर एक लोई को गोल-गोल करके चिकना पेड़ा तैयार कर लीजिए. 1 पेड़ा लेकर 3 से 3.5 इंच व्यास की पूरी बेल लीजिए.
  7. पूरी पर 1 से 1.5 चम्मच स्टफिंग रखिए और किनारों पर थोड़ा सा पानी लगा दीजिए.
  8. पूरी को आधा मोड़िए और किनारे ठीक से चिपका दीजिए. स्टफिंग को अच्छे से बंद कर दीजिए और किनारों को गोठ दीजिए. इसी भांति बाकी गुजिया भी तैयार कर लीजिए, इन्हें सूती कपड़े से ढककर रखिए.
  9. कड़ाई में गुजिया को डीप फ्राय करने के लिए पर्याप्त मात्रा में घी डाल दीजिए और कड़ाई को गैस जलाकर रख दीजिए. घी को चैक करने के लिए, आटे की छोटी सी लोई डाल दीजिए. अगर लोई घी के ऊपर तैरकर आ जाती है, तो घी अच्छे से गरम हो गया है. अब, घी में एक-एक करके गुजियां डाल दीजिए.
  10. गुजियां के घी के ऊपर तैरते आते ही, इन्हें पलट दीजिए और गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम-धीमी आंच पर तल लीजिए.
  11. फ्राइड गुजिया को कलछी से नैपकिन पेपर बिछी प्लेट पर निकाल लीजिए.
  12. अब, एक बर्तन में चीनी और ½ कप पानी लीजिए और चीनी के पानी में घुलने तक इसे गैस पर उबाल लीजिए. बाद में, चैक कर लीजिए.
  13. चाशनी चैक करने के लिए, एक प्याली में चाशनी की कुछ बूंदे लीजिए. इन्हें उंगली पर चिपकाकर देखिए, यदि उंगली खींचते समय 2 तार बनते नजर आएं, तो चाशनी तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और चाशनी को हल्का सा ठंडा होने दीजिए.
  14. बाद में, चाशनी में एक-एक करके गुजिया को डाल दीजिए और सभी पर चाशनी की बराबर परत चढ़ा दीजिए. इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए. चाशनी में पगी गुजिया बनकर तैयार हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: