मूंग दाल हलवा मावा के बिना – मूंग दाल हलवा मावा के बिना – Moong Dal Halwa Recipe | Instant Moong Dal Sheera | Easy Moong Dal Halva using condensed milk

moong-dal-halwa-condensed-milk

शादी, पार्टियों में आप अक्सर मूंग की दाल हलवा खाते रहते होंगे. ज्यादातर लोग इस हलवे को मावा के साथ बनाते हैं. लेकिन आज हम इसे मावा के बिना तैयार करने जा रहे हैं. मूंग दाल हलवा मावा के बिना कन्डेन्सड मिल्क से बनाया जाता है. इस हलवे का स्वाद मावा से बने हलवे से भी उम्दा होता है. अगर आपको मूंग की दाल का हलवा खाने का मन करे और मावा उपलब्ध न हो तो हमारी यह नई पेशकश मूंग दाल हलवा मावा के बिना जरूर आजमाएं. आइए जानते हैं अनोखे स्वाद से भरे  मूंग दाल हलवा मावा के बिना की रैसिपी.

Moong Dal Halwa Recipe | Instant Moong Dal Sheera | Easy Moong Dal Halva using condensed milk

निर्देश

तैयारी के लिए

मूंग की दाल को अच्छे से धो लीजिए और 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए. 2 घंटे बाद, भीगी हुई दाल में से अतिरिक्त पानी निकाल लीजिए.

moong dal halwa condensed milkबादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों व पिस्ता को बारीक काट लीजिए.

moong dal halwa condensed milkइलाइची को थोड़ा सा कूटकर इसके छिलके हटा दीजिए और फिर दानों को कूट कर दरदरा पाउडर तैयार कर लीजिए.

moong dal halwa condensed milk

बनाने की विधि

दाल का हलवा बनाने के लिए, दाल को मिक्सर जार में डाल कर बिना पानी के हल्का दरदरा पीस लीजिए. दाल को ज्यादा बारीक मत पीसिए.

moong dal halwa condensed milkदाल को भूनने के लिए, नॉन स्टिक कड़ाई को गैस जलाकर गरम होने रख दीजिए. इससे दाल आसानी से व जल्दी भुनती है और कड़ाई में चिपकती भी नहीं है. अब, इसमें 1/2 कप से कम घी डाल दीजिए.

moong dal halwa condensed milkघी के पिघलने पर कड़ाई में पिसी हुई दाल डाल दीजिए. दाल को गोल्डन ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर भून लीजिए. (कलछी को कड़ाई के तले तक ले जाते हुए दाल को कड़ाई से निकालते हुए हलवे को भूनिये.)

moong dal halwa condensed milkजब दाल गोल्डन ब्राउन हो जाए, अच्छी खुशबू आने लगे और दाल से घी अलग होने लगे, तब गैस को धीमा कर दीजिए. इसके बाद, इसमें 1.5 कप पानी और कन्डेन्सड मिल्क डाल दीजिए.

moong dal halwa condensed milkदाल के अच्छे से फूलने के लिए, हलवे को धीमी आंच पर पकने दीजिए और हलवे को बीच-बीच में कलछी से चलाते रहिये.

moong dal halwa condensed milkजब दाल फूल जाए, तब इसमें आधे से ज्यादा कटे हुए काजू- बादाम और इलाइची पाउडर डाल दीजिए. सभी सामग्री को हलवे में अच्छे से मिक्स कर दीजिए और इसे लगातार चलाते हुए थोड़ी देर भून लीजिए.

moong dal halwa condensed milkअब. हलवा पककर गाढ़ा गो गया है. इसमें थोड़ा सा घी डाल कर अच्छे से मिला लीजिए. ऊपर से घी डालने पर हलवे का स्वाद और भी बढ़ जाता है. हलवा तैयार है, इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए और गैस बंद कर दीजिए.

moong dal halwa condensed milk

परोसिए

हलवे के ऊपर थोड़ा और घी डाल लीजिए. हलवे के ऊपर तैरता घी बेहतरीन लगता है. हलवे को कटे हुए बादाम और काजू से सजाइए. स्वाद से भरपूर मूंग की दाल का हलवा मावा के बिना परोसने के लिए तैयार है. इसे भोजन के बाद या जब भी मीठा खाने का मन करे तब गरमागरम खाइए. इस हलवा को फ्रिज में स्टोर कर लीजिए और 3 से 4 दिनों तक मज़े से खाइए.

moong dal halwa condensed milk

सुझाव

  • आप हलवे में रंग लाने के लिए, इसमें थोड़ा सा पीला रंग या केसर भी डाल सकते हैं.

मूंग दाल हलवा - Easy Moong Dal Halva using condensed milk moong-dal-halwa-condensed-milk
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मूंग दाल -1/2 कप (100 ग्राम) (भीगी हुई)
  • कन्डेन्सड मिल्क - 1 कप (250 ग्राम)
  • घी -1/2 कप (100 ग्राम)
  • काजू - 10 से 12
  • बादाम - 10 से 12
  • पिस्ता - 1 टेबल स्पून
  • इलाइची - 6 से 7
Instructions
  1. मूंग की दाल को अच्छे से धो लीजिए और 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए. 2 घंटे बाद, भीगी हुई दाल में से अतिरिक्त पानी निकाल लीजिए.
  2. बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों व पिस्ता को बारीक काट लीजिए.
  3. इलाइची को थोड़ा सा कूटकर इसके छिलके हटा दीजिए और फिर दानों को कूट कर दरदरा पाउडर तैयार कर लीजिए.
  4. दाल का हलवा बनाने के लिए, दाल को मिक्सर जार में डाल कर बिना पानी के हल्का दरदरा पीस लीजिए. दाल को ज्यादा बारीक मत पीसिए.
  5. दाल को भूनने के लिए, नॉन स्टिक कड़ाई को गैस जलाकर गरम होने रख दीजिए. इससे दाल आसानी से व जल्दी भुनती है और कड़ाई में चिपकती भी नहीं है. अब, इसमें ½ कप से कम घी डाल दीजिए.
  6. घी के पिघलने पर कड़ाई में पिसी हुई दाल डाल दीजिए. दाल को गोल्डन ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर भून लीजिए. (कलछी को कड़ाई के तले तक ले जाते हुए दाल को कड़ाई से निकालते हुए हलवे को भूनिये.)
  7. जब दाल गोल्डन ब्राउन हो जाए, अच्छी खुशबू आने लगे और दाल से घी अलग होने लगे, तब गैस को धीमा कर दीजिए. इसके बाद, इसमें 1.5 कप पानी और कन्डेन्सड मिल्क डाल दीजिए.
  8. दाल के अच्छे से फूलने के लिए, हलवे को धीमी आंच पर पकने दीजिए और हलवे को बीच-बीच में कलछी से चलाते रहिये.
  9. जब दाल फूल जाए, तब इसमें आधे से ज्यादा कटे हुए काजू- बादाम और इलाइची पाउडर डाल दीजिए. सभी सामग्री को हलवे में अच्छे से मिक्स कर दीजिए और इसे लगातार चलाते हुए थोड़ी देर भून लीजिए.
  10. अब. हलवा पककर गाढ़ा गो गया है. इसमें थोड़ा सा घी डाल कर अच्छे से मिला लीजिए. ऊपर से घी डालने पर हलवे का स्वाद और भी बढ़ जाता है. हलवा तैयार है, इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए और गैस बंद कर दीजिए.
  11. हलवे के ऊपर थोड़ा और घी डाल लीजिए. हलवे के ऊपर तैरता घी बेहतरीन लगता है. हलवे को कटे हुए बादाम और काजू से सजाइए. स्वाद से भरपूर मूंग की दाल का हलवा मावा के बिना परोसने के लिए तैयार है. इसे भोजन के बाद या जब भी मीठा खाने का मन करे तब गरमागरम खाइए. इस हलवा को फ्रिज में स्टोर कर लीजिए और 3 से 4 दिनों तक मज़े से खाइए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: