आलू पकौड़ा तवे पर । Crispy Aloo Pakora on Tawa। Tawa Fry Potato Fritters

aloo pakora on tawa

आलू पकौड़े के शौकीन आपको बहुत मिल जाएंगे पर ज्यादा तेल में तले होने के कारण लोग मन मारकर पकौड़े नही खाते. यही पकौड़े अगर कम तेल में शैलो फ्राय करके बनाए जाएं, तो इनमें वही स्वाद मिलेगा और लोग मज़े से खाएंगे भी. आज की हमारी रेसिपी में आपको आलू पकौड़ा तवे पर बताएंगे. हैरान मत होइए, यह मुमकिन भी है और इस विधि से पकौड़े जल्दी से बन भी जाते हैं. कोई भी मेहमान अचानक आ जाए, तो फटाफट ये पकौड़े चाय के साथ बनाकर सर्व कीजिए.

Crispy Aloo Pakora on Tawa | तवे पर आलू पकौड़ा । Tawa Fry Potato Fritters

निर्देश

बनाने की विधि 

एक प्याले में ½ कप बेसन लीजिए और इसमें 2 टेबल स्पून सूजी डालकर मिक्स कर दीजिए. इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गुठलियां खत्म होने तक गाढ़ा बैटर बनाकर तैयार कर लीजिए.

 aloo pakora on tawa

बेसन के घोल में मसाले मिक्स कर लीजिए सबसे पहले ½ छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच धनिया पाउडर, ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च और 1 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए. अब इसमें 1 पिंच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर दीजिए. बैटर को 10 से 15 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि बैटर अच्छे से फूल जाए.

aloo pakora on tawa

2 उबले आलू लीजिए इन्हें छीलकर ½ से.मी़ मोटे गोल-गोल टुकड़ों में काट लीजिए.

aloo pakora on tawa

10 मिनिट बाद, घोल फूलकर तैयार है. यह थोड़ा ज्यादा गाढ़ा लग रहा है. इसमें 1 से 2 छोटी चम्मच पानी मिला लीजिए. इस घोल को तैयार करने में ½ कप से थोड़ा ज्यादा पानी लगा है.

 aloo pakora on tawa

गैस पर तवा गरम होने के लिए रखें. तवा गरम होने पर उस पर 2 टेबल स्पून तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. तवा गरम होने पर 1 आलू का टुकड़ा उठाइए और घोल में डुबोकर कोट करके तवे पर सिकने लगा दीजिए. आग धीमी कर लीजिए और जितने आलू के टुकड़े तवे पर आ जाएं, उतने सिकने के लिए लगा दीजिए.

 aloo pakora on tawa

पकौड़ों को नीचे की ओर से हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए. थोड़ी देर बाद, पकौड़ों को नीचे की ओर से चैक कीजिए और पकौड़ों के नीचे से ब्राउन होते ही इन्हें पलट दीजिए. फिर, इन्हें दोनों ओर से अच्छे गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए.

aloo pakora on tawa

अच्छे से सिक जाने के बाद, इन पकौड़ों को निकालकर प्लेट में रख लीजिए. बचे हुए घोल और आलू से इसी प्रकार सारे पकौड़े तैयार कर लीजिए.

 aloo pakora on tawa

परोसिये

गरमागरम आलू के पकौड़े तवे पर सिककर तैयार हैं. एक बार के पकौड़े सिकने में 6 से 7 मिनिट लग जाते हैं. बहुत ही कम तेल से ये बने हैं लेकिन स्वाद में बिल्कुल भी कम नही हैं. एकदम डीप फ्राय पकौड़ों के समान ही स्वादिष्ट हैं. पकौड़ों को टमेटो सॉस, कसूंदी या अपनी मनपसंद चटनी के साथ में सर्व कर सकते हैं.

सुझाव

  • बैटर में एक साथ ज्यादा पानी ना डालें. इससे गुठलियां खत्मे करने में समय अधिक लगता है और बैटर पतला भी हो सकता है.
  • अगर हरी मिर्च नही है, तो लाल मिर्च पाउडर थोड़ी सी और बढ़ा सकते हैं.
  • यदि हरा धनिया घर पर उपलब्ध ना हो, तो धनिया पाउडर थोड़ा और डाल लीजिए.

आलू पकौड़ा तवे पर । Crispy Aloo Pakora on Tawa aloo pakora on tawa
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • उबले आलू - 2
  • बेसन - ½ कप (50 ग्राम)
  • सूजी - 2 टेबल स्पून (20 ग्राम)
  • तेल - 2 से 3 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 1 टेबल स्पून (बारीक कटे हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • बेकिंग सोडा - 1 पिंच
Instructions
  1. एक प्याले में ½ कप बेसन लीजिए और इसमें 2 टेबल स्पून सूजी डालकर मिक्स कर दीजिए. इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गुठलियां खत्म होने तक गाढ़ा बैटर बनाकर तैयार कर लीजिए.
  2. बेसन के घोल में मसाले मिक्स कर लीजिए सबसे पहले ½ छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच धनिया पाउडर, ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च और 1 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए. अब इसमें 1 पिंच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर दीजिए. बैटर को 10 से 15 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि बैटर अच्छे से फूल जाए.
  3. उबले आलू लीजिए इन्हें छीलकर ½ से.मी़ मोटे गोल-गोल टुकड़ों में काट लीजिए.
  4. मिनिट बाद, घोल फूलकर तैयार है. यह थोड़ा ज्यादा गाढ़ा लग रहा है. इसमें 1 से 2 छोटी चम्मच पानी मिला लीजिए. इस घोल को तैयार करने में ½ कप से थोड़ा ज्यादा पानी लगा है.
  5. गैस पर तवा गरम होने के लिए रखें. तवा गरम होने पर उस पर 2 टेबल स्पून तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. तवा गरम होने पर 1 आलू का टुकड़ा उठाइए और घोल में डुबोकर कोट करके तवे पर सिकने लगा दीजिए. आग धीमी कर लीजिए और जितने आलू के टुकड़े तवे पर आ जाएं, उतने सिकने के लिए लगा दीजिए.
  6. पकौड़ों को नीचे की ओर से हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए. थोड़ी देर बाद, पकौड़ों को नीचे की ओर से चैक कीजिए और पकौड़ों के नीचे से ब्राउन होते ही इन्हें पलट दीजिए. फिर, इन्हें दोनों ओर से अच्छे गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए.
  7. अच्छे से सिक जाने के बाद, इन पकौड़ों को निकालकर प्लेट में रख लीजिए. बचे हुए घोल और आलू से इसी प्रकार सारे पकौड़े तैयार कर लीजिए.
  8. गरमागरम आलू के पकौड़े तवे पर सिककर तैयार हैं. एक बार के पकौड़े सिकने में 6 से 7 मिनिट लग जाते हैं.
  9. बहुत ही कम तेल से ये बने हैं लेकिन स्वाद में बिल्कुल भी कम नही हैं. एकदम डीप फ्राय पकौड़ों के समान ही स्वादिष्ट हैं. पकौड़ों को टमेटो सॉस, कसूंदी या अपनी मनपसंद चटनी के साथ में सर्व कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: