Pizza McPuff Recipe – Veg Pizza Puff – वेज पिज़्ज़ा पफ – McDonald Style Veg Pizza Puff

pizza-puff

पिज्जा पफ एक बहुत ही टेस्टी स्नैक्स है, जिसे आप जब चाहें जल्दी से बनाकर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं ढेर सारी वेजिटेबल डालकर बना ये पिज्जा पफ स्वाद के साथ साथ हेल्थ के लिए भी अच्छा है. पिज्जा पफ का स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों सभी को बहुत पसंद आता है, ऐसे में अगर घर पर ही पिज्जा पफ बनाएं तो इसका मजा और अधिक बढ़ता है. पिज्जा पफ को आप किसी भी पार्टी में बना कर वाह वाही बटोर सकते हैं. तो चलिये बनाते हैं स्वादिष्ट पिज्जा पफ.

Pizza McPuff Recipe – Veg Pizza Puff – McDonald Style Veg Pizza Puff

विधि

तैयारी के लिए

गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च और अदरक को बारीक काट कर तैयार कर लीजिए.

pizza puff

बनाने की विधि

एक बड़े प्याले में मैदा निकाल लीजिए. मैदा में 1/2 छोटी चम्मच नमक, 1.5 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/4 कप तेल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिये. फिर फ्रिज का ठंडा पानी लीजिए और पानी की सहायता से थोड़ा सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिये. इतना आटा लगाने में 1/2 कप ठंडे पानी का उपयोग हुआ है. आटे को ढककर आधे घंटे के लिए रख दीजिए, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

pizza puffस्टफिंग बनाने के लिए पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कर लीजिए. तेल के गरम होने पर इसमें बारीक कटा हुआ अदरक डाल कर हल्का सा भून लीजिए. इसके बाद, इसमें बारीक कटी हुई गाजर, बारीक कटी शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न डालकर लगातार चलाते हुए 1 मिनिट के लिए भून लीजिए. अब इसमें बारीक कटा हुआ टमाटर डाल दीजिए और मिक्स कर लीजिए.

pizza puffअब इस में ½ छोटी चम्मच नमक, अॉरिगेनो और 1 टेबल स्पून पानी डालकर मिक्स कर दीजिए. सब्जियों को ढककर 2 मिनिट पकने दीजिए. 2 मिनिट बाद सब्जी चैक कीजिए. सब्जियां पककर तैयार हैं. इसमें टमैटो साॉस डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए 1/2 मिनिट पका लीजिए.

pizza puffस्टफिंग बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और पैन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैन्ड पर रख दीजिए और सब्जियों को ठंडा होने दीजिए. स्टफिंग के ठंडा होने पर इसमें मोजेरिला चीज़ मिला कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

pizza puffआटा सैट हो जाने पर हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को थोड़ा सा मसल लीजिए. इसके बाद इस आटे से 3 बराबर की लोइयां बना लीजिए. एक लोई उठाइए और हाथों से मसलकर गोल आकार देते हुए इसे रोलिंग बोर्ड पर रखिए और बेलन से लम्बाई में हल्का मोटा बेलते हुए तैयार कर लीजिये.

pizza puffबेली गई लोई को किनारों से 9 इंच और 4.5 इंच की चौड़ाई में आयताकार शीट काटकर तैयार कर लीजिए.इस शीट को लम्बाई और चौड़ाई में दो भाग करते हुए काट लीजिए . शीट के किनारों के चारों और पानी लगा लीजिए.

pizza puffथोड़ी सी स्टफिंग को एक टुकड़े में रखकर किनारे छोड़ते हुए लम्बाई में फैला दीजिए और दूसरे टुकड़े पर भी थोड़ी सी स्टफिंग रख कर लम्बाई में फैला दीजिए. प्लेन शीट को स्ट्फिंग वाली शीट के ऊपर रखकर चारों ओर से हल्के हाथों से दबाव देते हुए चिपका लीजिए. और दूसरी प्लेन शीट से दूसरी स्टफिंग वाली शीट को ढककर चिपका दीजिए. फोर्क की मदद से चारों ओर हल्का दबाव देते हुए निशान बना दीजिए. इससे ये शीट अच्छे से चिपक भी जाती है और देखने में भी अच्छी लगती है. इस तैयार पिज़्ज़ा पफ को ट्रे मे रख दीजिए और सारे पिज़्ज़ा पफ इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए. इन पिज़्ज़ा पफ को 30 मिनिट के लिए फ्रिज में रख दीजिए.

pizza puffपिज़्ज़ा पफ बनाने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये, पिज़्ज़ा पफ तलने के लिए तेल मीडियम गरम होना चाहिए. मीडियम गरम तेल होने पर एक पिज़्ज़ा पफ उठाइये और गरम तेल में डालिये. पिज़्ज़ा पफ को कलछी से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिये. पिज़्ज़ा पफ के गोल्डन ब्राउन होने पर इसे कलछी से उठाइए और कढ़ाही के किनारे पर थोड़ी देर रोककर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और पफ को निकालकर प्लेट में रख दीजिए. इसी तरीके से सारे पिज़्ज़ा पफ तलकर तैयार कर लीजिए. एक बार के पिज़्ज़ा पफ तलने में 6 से 7 मिनिट लग जाते हैं.

pizza puff

परोसिये

गरमा-गरम क्रिस्पी और टेस्टी पिज़्ज़ा पफ बनकर तैयार हैं, इन्हें मस्टर्ड सॉस, टमैटो सॉस या अपनी मनपसंद सॉस के साथ परोसिये और खाइये.

pizza puffसुझाव

  • आप कद्दूकस किया हुआ अदरक या अदरक का पेस्ट भी ले सकते हैं.
  • अगर आप तीखा खाना पसंद करते हैं तो स्टफिंग में 2 हरी मिर्च बारीक काट कर मिक्स कर दीजिए या 2 सूखी लाल मिर्च को कूटकर चिल्ली फ्लेक्स बनाकर भी इसमें डाल सकते हैं.
  • पिज़्ज़ा पफ को चारों ओर से अच्छे से चिपकाएं ताकि इसमें से स्टफिंग बाहर न आने पाए.
  • पिज़्ज़ा पफ को फ्रिज में रख कर तला जाए तो इस पर बबल नहीं आते और बहुत अच्छे पिज़्ज़ा पफ फूलकर तैयार होते हैं.
  • पिज़्ज़ा पफ को मीडियम गरम तेल में ही तलें.

Pizza McPuff Recipe - वेज पिज़्ज़ा पफ pizza-puff
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
  • नमक - ½ +½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • बेकिंग पाउडर - 1.5 छोटी चम्मच
  • तेल - ¼ कप
  • टमाटर - ½ कप (बारीक कटा हुआ)
  • गाजर - ½ कप ( बारीक कटी हुई)
  • शिमला मिर्च - ½ कप ( बारीक कटी हुई)
  • स्वीट कॉर्न - ¼ कप
  • मोजेरीला चीज़ - ½ कप (कद्दूकस की हुई)
  • टमैटो सॉस - 2 टेबल स्पून
  • अदरक - ½ इंच टुकडा़ (बारीक कटा हुआ)
  • अॉरिगेनो- ½ छोटी चम्मच
  • तेल - तलने के लिए
Instructions
  1. गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च और अदरक को बारीक काट कर तैयार कर लीजिए.
  2. एक बड़े प्याले में मैदा निकाल लीजिए. मैदा में ½ छोटी चम्मच नमक, 1.5 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर, ¼ कप तेल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिये. फिर फ्रिज का ठंडा पानी लीजिए और पानी की सहायता से थोड़ा सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिये. इतना आटा लगाने में ½ कप ठंडे पानी का उपयोग हुआ है. आटे को ढककर आधे घंटे के लिए रख दीजिए, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.
  3. स्टफिंग बनाने के लिए पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कर लीजिए. तेल के गरम होने पर इसमें बारीक कटा हुआ अदरक डाल कर हल्का सा भून लीजिए. इसके बाद, इसमें बारीक कटी हुई गाजर, बारीक कटी शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न डालकर लगातार चलाते हुए 1 मिनिट के लिए भून लीजिए. अब इसमें बारीक कटा हुआ टमाटर डाल दीजिए और मिक्स कर लीजिए.
  4. अब इस में ½ छोटी चम्मच नमक, अॉरिगेनो और 1 टेबल स्पून पानी डालकर मिक्स कर दीजिए. सब्जियों को ढककर 2 मिनिट पकने दीजिए. 2 मिनिट बाद सब्जी चैक कीजिए. सब्जियां पककर तैयार हैं. इसमें टमैटो साॉस डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए ½ मिनिट पका लीजिए.
  5. स्टफिंग बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और पैन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैन्ड पर रख दीजिए और सब्जियों को ठंडा होने दीजिए. स्टफिंग के ठंडा होने पर इसमें मोजेरिला चीज़ मिला कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.
  6. आटा सैट हो जाने पर हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को थोड़ा सा मसल लीजिए. इसके बाद इस आटे से 3 बराबर की लोइयां बना लीजिए. एक लोई उठाइए और हाथों से मसलकर गोल आकार देते हुए इसे रोलिंग बोर्ड पर रखिए और बेलन से लम्बाई में हल्का मोटा बेलते हुए तैयार कर लीजिये.
  7. बेली गई लोई को किनारों से 9 इंच और 4.5 इंच की चौड़ाई में आयताकार शीट काटकर तैयार कर लीजिए.इस शीट को लम्बाई और चौड़ाई में दो भाग करते हुए काट लीजिए . शीट के किनारों के चारों और पानी लगा लीजिए.
  8. थोड़ी सी स्टफिंग को एक टुकड़े में रखकर किनारे छोड़ते हुए लम्बाई में फैला दीजिए और दूसरे टुकड़े पर भी थोड़ी सी स्टफिंग रख कर लम्बाई में फैला दीजिए. प्लेन शीट को स्ट्फिंग वाली शीट के ऊपर रखकर चारों ओर से हल्के हाथों से दबाव देते हुए चिपका लीजिए. और दूसरी प्लेन शीट से दूसरी स्टफिंग वाली शीट को ढककर चिपका दीजिए. फोर्क की मदद से चारों ओर हल्का दबाव देते हुए निशान बना दीजिए. इससे ये शीट अच्छे से चिपक भी जाती है और देखने में भी अच्छी लगती है. इस तैयार पिज़्ज़ा पफ को ट्रे मे रख दीजिए और सारे पिज़्ज़ा पफ इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए. इन पिज़्ज़ा पफ को 30 मिनिट के लिए फ्रिज में रख दीजिए.
  9. पिज़्ज़ा पफ बनाने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये, पिज़्ज़ा पफ तलने के लिए तेल मीडियम गरम होना चाहिए. मीडियम गरम तेल होने पर एक पिज़्ज़ा पफ उठाइये और गरम तेल में डालिये. पिज़्ज़ा पफ को कलछी से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिये. पिज़्ज़ा पफ के गोल्डन ब्राउन होने पर इसे कलछी से उठाइए और कढ़ाही के किनारे पर थोड़ी देर रोककर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और पफ को निकालकर प्लेट में रख दीजिए. इसी तरीके से सारे पिज़्ज़ा पफ तलकर तैयार कर लीजिए. एक बार के पिज़्ज़ा पफ तलने में 6 से 7 मिनिट लग जाते हैं.
  10. गरमा-गरम क्रिस्पी और टेस्टी पिज़्ज़ा पफ बनकर तैयार हैं, इन्हें मस्टर्ड सॉस, टमैटो सॉस या अपनी मनपसंद सॉस के साथ परोसिये और खाइये.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: