Bread Curd Fire Roll – दही के शोले – Dahi Bread Rolls – Dahi ke Kabab Rolls

dahi-bread-roll-sholey

ब्रेड रोल्स के स्वाद से तो सभी रूबरू होंगे. आज एक अलग ट्विस्ट देते हुए दही ब्रेड रोल बनाए जाएं. इस रोल को हंग कर्ड, ब्रेड और अपनी मनपसंद सब्जियों से बनाया जा सकता है. ये बहुत ही स्वादिष्ट और एकदम करारे बनते हैं. इन्हें किसी भी पार्टी में स्टार्टर के रूप में सर्व कर सकते हैं, बच्चों से बुजुर्गों तक सभी को ये बेहद ज़ायकेदार लगेंगे. इनके साथ हरे धनिये की चटनी और केचअप भी मिल जाए तो फिर इनके स्वाद के कहने ही क्या.

Bread Curd Fire Roll – Dahi Bread Rolls – Dahi ke Kabab Rolls

निर्देश

तैयारी के लिए

एक ब्रेड स्लाइस लीजिए, इसके किनारे काट दीजिए. इसी प्रकार सभी ब्रेड काट लीजिए.

dahi bread roll sholey

बनाने की विधि

एक बड़े प्याले में 1 कप हंग कर्ड निकाल लीजिए. इसमें पनीर को कद्दूकस कर लीजिए. साथ में ½ कप बारीक कटी हुई गाजर, ½ कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, 2 – 3 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, ¼ छोटी चम्मच काली मिर्च और ½ छोटी चम्मच से थोड़ा सा ज्यादा या स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लीजिए.

dahi bread roll sholey

कटी हुई ब्रेड लीजिए. फिर, उसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बेल लीजिए. इस पर थोड़ा सा पानी लगा दीजिए. फिर, एक साइड बेलने के बाद, ऊपर से नीचे करते हुए थोड़ा सा और बढ़ा लीजिए.

dahi bread roll sholey

एक प्याले में मैदा लीजिए, इसमें थोडा़ पानी डालकर पतला घोल बना लीजिए. ध्यान रखें कि इसमें थोड़ा ही पानी डालें ताकि गुठलियां समाप्त हो सके. मैदे को लगातार चलाइए जब तक यह अच्छे से घुल ना जाए.

dahi bread roll sholey

बेली हुई ब्रेड को पलटिए, नीचे की ओर ब्रेड की गीली वाली साइड होनी चाहिए. इसके ऊपर 1 चम्मच स्टफिंग रख दीजिए. ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाइए ताकि ब्रेड अच्छे से चिपक जाए. इसे दबाइए और फिर रोल कीजिए.

dahi bread roll sholey

एक पॉलीथीन शीट लीजिए, ब्रेड रोल को इस शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लीजिए. अब रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरित दिशा में मोड दीजिए. इसे शीट से निकालिए और एक प्लेट पर रख दीजिए. इसी तरह बाकी रोल्स भी तैयार कर लीजिए.

dahi bread roll sholey

कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए. रोल्स को तलने के लिए मध्यम गरम तेल की आवश्यकता है. तेल को चैक करने के लिए. अपना हाथ कढ़ाही के थोड़ा ऊपर रखिए, आपको तेल की गरमाहट महसूस होगी. तेल अच्छे से गरम है.

dahi bread roll sholey

पहले एक रोल कढ़ाही में डालिए. फिर, एक बार में जितने रोल कढा़ई में आसानी से आ जाएं डाल दीजिए. रोल्स को सभी तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए.गोल्डन ब्राउन होने के बाद, इन्हे एक प्लेट में निकाल लीजिए. एक बार के ब्रेड रोल तलने में 3 से 4 मिनिट का समय लग जाता है.

dahi bread roll sholey

परोसिए

मुंह में पानी ले आने वाले कुरकुरे दही ब्रेड रोल बनकर तैयार हैं, इन्हें बीच में से काटकर सर्व कीजिए. दही ब्रेड रोल को हरे धनिये की चटनी, टमॅटो सॉस या अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

dahi bread roll sholey

सुझाव

  • काली मिर्च पाउडर उपलब्ध ना हो, तो 10 से 12 काली मिर्च लीजिए और इन्हें दरदरा कूट लीजिए.
  • ब्रेड के ऊपर थोड़ा सा पानी लगाने से ब्रेड को बेलना आसान होता है. इसके अलावा, यह ब्रेड के अंदर तेल जाने से भी रोकता है.
  • ब्रेड की कटिंग को ऎसे ही फ्राय करके स्नैक्स की तरह खा सकते हैं.
  • ब्रेड को अच्छे से बेलें और रोल करके दोनों किनारों को अच्छे से चिपकाएं ताकि तलते समय रोल से दही बाहर न आने पाए.
  • ब्रेड रोल तलने के लिए मीडियम गरम तेल की आवश्यकता है.
  • तेल हल्का गरम होगा तो ब्रेड रोल को तलने में अधिक समय लेगा साथ ही तलते समय दही रोल से बाहर भी आ सकती है और अगर ज्यादा गरम होगा तो ब्रेड ऊपर से जल्दी सिक कर ब्राउन हो जाएगी और क्रिस्पी भी नहीं बनेगी.

Bread Curd Fire Roll - दही के शोले dahi-bread-roll-sholey
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • ब्रेड - 8 स्लाइस
  • हंग कर्ड - 1 कप
  • पनीर - 100 ग्राम
  • गाजर - ½ कप (बारीक कटी हुई)
  • शिमला मिर्च - ½ कप (बारीक कटी हुई)
  • हरा धनिया - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • काली मिर्च - ¼ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
  • नमक - ½ छोटी चम्मच से थोड़ा ज्यादा या स्वादानुसार
  • मैदा - 2 टेबल स्पून
  • तेल - तलने के लिए
Instructions
  1. एक ब्रेड स्लाइस लीजिए, इसके किनारे काट दीजिए. इसी प्रकार सभी ब्रेड काट लीजिए.
  2. एक बड़े प्याले में 1 कप हंग कर्ड निकाल लीजिए. इसमें पनीर को कद्दूकस कर लीजिए. साथ में ½ कप बारीक कटी हुई गाजर, ½ कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, 2 - 3 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, ¼ छोटी चम्मच काली मिर्च और ½ छोटी चम्मच से थोड़ा सा ज्यादा या स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लीजिए.
  3. कटी हुई ब्रेड लीजिए. फिर, उसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बेल लीजिए. इस पर थोड़ा सा पानी लगा दीजिए. फिर, एक साइड बेलने के बाद, ऊपर से नीचे करते हुए थोड़ा सा और बढ़ा लीजिए.
  4. एक प्याले में मैदा लीजिए, इसमें थोडा़ पानी डालकर पतला घोल बना लीजिए. ध्यान रखें कि इसमें थोड़ा ही पानी डालें ताकि गुठलियां समाप्त हो सके. मैदे को लगातार चलाइए जब तक यह अच्छे से घुल ना जाए.
  5. बेली हुई ब्रेड को पलटिए, नीचे की ओर ब्रेड की गीली वाली साइड होनी चाहिए. इसके ऊपर 1 चम्मच स्टफिंग रख दीजिए. ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाइए ताकि ब्रेड अच्छे से चिपक जाए. इसे दबाइए और फिर रोल कीजिए.
  6. एक पॉलीथीन शीट लीजिए, ब्रेड रोल को इस शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लीजिए. अब रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरित दिशा में मोड दीजिए. इसे शीट से निकालिए और एक प्लेट पर रख दीजिए. इसी तरह बाकी रोल्स भी तैयार कर लीजिए.
  7. कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए. रोल्स को तलने के लिए मध्यम गरम तेल की आवश्यकता है. तेल को चैक करने के लिए. अपना हाथ कढ़ाही के थोड़ा ऊपर रखिए, आपको तेल की गरमाहट महसूस होगी. तेल अच्छे से गरम है.
  8. पहले एक रोल कढ़ाही में डालिए. फिर, एक बार में जितने रोल कढा़ई में आसानी से आ जाएं डाल दीजिए. रोल्स को सभी तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए.गोल्डन ब्राउन होने के बाद, इन्हे एक प्लेट में निकाल लीजिए. एक बार के ब्रेड रोल तलने में 3 से 4 मिनिट का समय लग जाता है.
  9. मुंह में पानी ले आने वाले कुरकुरे दही ब्रेड रोल बनकर तैयार हैं, इन्हें बीच में से काटकर सर्व कीजिए. दही ब्रेड रोल को हरे धनिये की चटनी, टमॅटो सॉस या अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: