Sweet Bread Mawa Roll – चमचम जैसे मीठे ब्रेड रॉल – Bread Chum Chum

bread-chumchum

चमचम को छैना से बनाया जाता है और ये बंगाल की पारंपरिक मिठाइयों में स‌े एक है. जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. लेकिन आज हम आपके लिए ब्रेड से बनी चमचम की विधि लेकर आए हैं. साथ ही इसमें भरी जाने वाली स्टफिंग इसके स्वाद को बढ़ा देती है. ब्रेड चमचम को घर पर आसानी स‌े बना कर तैयार किया जा स‌कता है. इसे बना कर फ्रिज में रख कर ठंडा करके, ठंडे और मीठे स्वाद का मजा लीजिए.

Sweet Bread Mawa Roll – चमचम जैसे मीठे ब्रेड रॉल – Bread Chum Chum

विधि

तैयारी के लिए

ब्रेड के किनारे का गहरे रंग का हिस्सा चाकू की सहायता से काटकर अलग कर लीजिए. सारे ब्रेड के किनारे काट कर हटा लीजिए.

bread chumchumकाजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए, बादाम को भी छोटा-छोटा काट लीजिए. इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना लीजिए.

bread chumchum

बनाने की विधि

चाशनी के लिए एक बर्तन ले लीजिए. इसमें चीनी और आधा कप पानी डालकर गैस पर रख दीजिए. चाशनी को चीनी घुलने तक पकने दीजिए. चाशनी को बीच-बीच में चमचे से चलाते रहिए. चाशनी को दो तरीकों से चैक किया जा सकता है. पहले तरीके से चाशनी चैक करने के लिए चमचे से चाशनी को गिराते हुए देखिए कि चाशनी में तार बन रहा है या नहीं. जब आखिरी बूंद चाशनी की चमचे से गिरती है तो वो लम्बे तार को बनाते हुए गिरती है, चाशनी बनकर तैयार है.

bread chumchumअन्य तरीके से चैक करने के लिए चाशनी को किसी प्याली में निकालिए. इसके ठंडी होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाइए, चाशनी में 1 तार बन रहा हो तो, चाशनी बनकर तैयार है, गैस बन्द कर दीजिए. बर्तन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए.

bread chumchumस्टफिंग के लिए पैन को गैस पर रखकर गरम कीजिए. इसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए मावा के हल्का सा रंग बदलने और अच्छी खुश्बू आने तक इसे भून लीजिए. मावा भूनने के बाद इसमें 1/2 पिंच फूड कलर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए और मावा को प्याले में निकाल लीजिए.

bread chumchumमावा के हल्का सा ठंडा होने पर इसमें कटे हुए कजू-बादाम और इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. मावा के हल्का सा गुनगुना गरम रहने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर मिक्स कर दीजिए. स्टफिंग बनकर के तैयार है. स्टफिंग को आठ भागों में छोटे-छोटे गोले बना कर तैयार कर लीजिए.

bread chumchumएक प्लेट मे 1/2 कप दूध ले लीजिए और एक ब्रेड को दूध में डुबाकर निकाल लीजिए, दूध में भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखिए. दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का दूध निकाल दीजिए. इसके ऊपर स्टफिंग रख दीजिए और ब्रेड को मोड़ दीजिए और चारों ओर से अच्छी तरह दबाकर चमचम का आकार देकर स्टफिंग को बन्द कर दीजिए. इस तरह सारी स्टफिंग एक-एक ब्रेड में डालकर तैयार करके चमचम बनाकर प्लेट में लगाकर रख लीजिए.

bread chumchumचमचम के लिए जो चाशनी बनाई है, अगर वो ठंडी होकर जम गई है तो उसे एक बार फिर से गरम करके ले लीजिए.

bread chumchumचमचम तलने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल के अच्छा गरम होने पर तैयार रोल उठाइए और गरम तेल में डालिए. रोल को कलछी से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए और आग को मीडियम-हाई ही रखिए.

bread chumchumतले हुए गोले को कलछी पर रखकर कुछ देर कढ़ाही के ऊपर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में वापस चला जाए. गोले को प्लेट में निकाल लीजिए. इन गरम-गरम गोलों को चाशनी में डाल दीजिए, और थोडी देर बाद प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह सारे गोले तल कर चाशनी में डाल कर थोडी़ देर बाद निकाल दीजिए.

bread chumchumचमचम को नारियल के पाउडर में लपेटकर प्लेट में रख दीजिए और सारी चमचम नारियल पाउडर में लपेटकर प्लेट में रखते जाएं. चमचम बनकर तैयार है, चमचम को बीच में से काटकर इसके ऊपर पिस्ते डालकर इसे गार्निश कीजिए.

bread chumchum

परोसिये

चाशनी में डूबी मीठी स्वादिष्ट ब्रेड चमचम बनकर तैयार है आप इसे परोसिए और खाइए. ब्रेड चमचम को फ्रिज में रखकर 3-4 दिनों तक आराम से खाया जा सकता है.

सुझाव

  • ब्रेड के किनारों को आप नमकीन बनाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं.
  • चीनी को गरम मावा में नहीं डालें क्योंकि गरम मावा में चीनी डालने से मावा पिघल जाता है और स्टफिंग पतली बनकर तैयार होती है.
  • चमचम तलने के लिए घी अच्छा गरम होना चाहिए. घी अगर अच्छा गरम न हो तो चमचम तेल को अपने अंदर सोख लेंगे. चाशनी 1 तार की बनाकर तैयार करनी है. अगर चाशनी पतली होगी तो चमचम नरम बनकर तैयार होंगे और अगर चाशनी गाढी हुई तो चमचम में चाशनी अच्छे से समा नहीं पाएगी और चमचम मीठे नहीं बनेंगे.

Sweet Bread Mawa Roll - चमचम जैसे मीठे ब्रेड रॉल bread-chumchum
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • ब्रेड - 8
  • मावा - 150 ग्राम
  • चीनी - 1 कप (250 ग्राम)
  • दूध - 1 कप
  • चीनी पाउडर- ¼ कप (40 ग्राम)
  • नारियल बुरादा - ¼ कप
  • इलायची - 4
  • बादाम - 7-8
  • काजू - 7-8
  • पिस्ते - 10-12 (बारीक कटे हुए)
  • आरेंज फूड कलर - ½ पिंच से थोडा़ कम
  • घी - चमचम तलने के लिए
Instructions
  1. ब्रेड के किनारे का गहरे रंग का हिस्सा चाकू की सहायता से काटकर अलग कर लीजिए. सारे ब्रेड के किनारे काट कर हटा लीजिए.
  2. काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए, बादाम को भी छोटा-छोटा काट लीजिए. इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना लीजिए.
  3. चाशनी के लिए एक बर्तन ले लीजिए. इसमें चीनी और आधा कप पानी डालकर गैस पर रख दीजिए. चाशनी को चीनी घुलने तक पकने दीजिए. चाशनी को बीच-बीच में चमचे से चलाते रहिए. चाशनी को दो तरीकों से चैक किया जा सकता है. पहले तरीके से चाशनी चैक करने के लिए चमचे से चाशनी को गिराते हुए देखिए कि चाशनी में तार बन रहा है या नहीं. जब आखिरी बूंद चाशनी की चमचे से गिरती है तो वो लम्बे तार को बनाते हुए गिरती है, चाशनी बनकर तैयार है.
  4. अन्य तरीके से चैक करने के लिए चाशनी को किसी प्याली में निकालिए. इसके ठंडी होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाइए, चाशनी में 1 तार बन रहा हो तो, चाशनी बनकर तैयार है, गैस बन्द कर दीजिए. बर्तन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए.
  5. स्टफिंग के लिए पैन को गैस पर रखकर गरम कीजिए. इसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए मावा के हल्का सा रंग बदलने और अच्छी खुश्बू आने तक इसे भून लीजिए. मावा भूनने के बाद इसमें ½ पिंच फूड कलर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए और मावा को प्याले में निकाल लीजिए.
  6. मावा के हल्का सा ठंडा होने पर इसमें कटे हुए कजू-बादाम और इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. मावा के हल्का सा गुनगुना गरम रहने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर मिक्स कर दीजिए. स्टफिंग बनकर के तैयार है. स्टफिंग को आठ भागों में छोटे-छोटे गोले बना कर तैयार कर लीजिए.
  7. एक प्लेट मे ½ कप दूध ले लीजिए और एक ब्रेड को दूध में डुबाकर निकाल लीजिए, दूध में भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखिए. दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का दूध निकाल दीजिए. इसके ऊपर स्टफिंग रख दीजिए और ब्रेड को मोड़ दीजिए और चारों ओर से अच्छी तरह दबाकर चमचम का आकार देकर स्टफिंग को बन्द कर दीजिए. इस तरह सारी स्टफिंग एक-एक ब्रेड में डालकर तैयार करके चमचम बनाकर प्लेट में लगाकर रख लीजिए.
  8. चमचम के लिए जो चाशनी बनाई है, अगर वो ठंडी होकर जम गई है तो उसे एक बार फिर से गरम करके ले लीजिए.
  9. चमचम तलने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल के अच्छा गरम होने पर तैयार रोल उठाइए और गरम तेल में डालिए. रोल को कलछी से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए और आग को मीडियम-हाई ही रखिए.
  10. तले हुए गोले को कलछी पर रखकर कुछ देर कढ़ाही के ऊपर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में वापस चला जाए. गोले को प्लेट में निकाल लीजिए. इन गरम-गरम गोलों को चाशनी में डाल दीजिए, और थोडी देर बाद प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह सारे गोले तल कर चाशनी में डाल कर थोडी़ देर बाद निकाल दीजिए.
  11. चमचम को नारियल के पाउडर में लपेटकर प्लेट में रख दीजिए और सारी चमचम नारियल पाउडर में लपेटकर प्लेट में रखते जाएं. चमचम बनकर तैयार है, चमचम को बीच में से काटकर इसके ऊपर पिस्ते डालकर इसे गार्निश कीजिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: