Crispy Potato Fingers | आलू सूजी फिंगर्स | Potato Rava Fingers Recipe

sooji-crispy-finger

सर्दियों के मौसम में चाय या कॉफी के साथ मज़ेदार स्नैक्स मिल जाए, तो दिन ही बन जाता है. आज हम खास आपके लिए आलू सूजी  फिंगर्स की रेसिपी लाए हैं. सूजी, उबले आलू और कम मसालों से तैयार ये फिंगर्स आपको बहुत बेहतरीन स्वाद का अनुभव कराएगा. क्रिस्पी आलू सूजी फिंगर्स स्नैक्स को आप स्टार्टर के तौर पर किसी भी पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.

Crispy Potato Fingers | आलू सूजी फिंगर्स | Potato Rava Fingers Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

4 मध्यम आकार के उबले हुए आलू को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए.

sooji crispy finger

बनाने की विधि

बरतन में आधा कप पानी डालकर गरम करने रखिए. इसमें 1 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए और पानी को गरम होने दीजिए. पानी में उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिए और सूजी को पानी में डालकर मिक्स कर दीजिए. सूजी को 2-3 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए.

sooji crispy fingerएक बड़े प्याले में सूजी निकाल लीजिए और सूजी को चम्मच से अच्छे से दबाते हुए थोड़ी नरम कर लीजिए. इसमें कद्दूकस किए हुए आलू डाल दीजिए. साथ में नमक, बारीक कटी हरी मिर्च और बारीक कटा हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लीजिए.

sooji crispy fingerकढ़ाही में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए. इन्हें तलने के लिए मीडियम-तेज गरम तेल की आवश्यकता होती है. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर मिश्रण को अच्छे से मसलकर आटे जैसा लगाकर तैयार कर लीजिए.

sooji crispy fingerअब हाथ पर तेल लगा कर हाथों को चिकना कर लीजिए और बैटर में से थोड़ा मिश्रण तोड़कर हाथों से लम्बाई में शेप देते हुए रोल कर लीजिए.

sooji crispy fingerतेल गरम होने पर एक एक करते हुए आलू फिंगर को तेल में डाल दीजिए. सारे आलू फिंगर एक साथ नहीं डालने हैं. एक साथ डालने पर ये आपस में चिपक जाते हैं. इसलिए एक-एक आलू फिंगर तेल में सिकने के लिए डालते जाएं.

sooji crispy fingerसिके आलू फिंगर को कढ़ाही से निकालकर प्लेट में रखते जाएं. सारे आलू फिंगर इसी तरह बनाकर तलकर तैयार कर लीजिए.

sooji crispy finger

परोसिये

आलू क्रिस्पी फिंगर को अपनी मनपसंद चटनी या सॉस के साथ सर्व कीजिए. इन्हें ओर ज्यादा स्पाइसी बनाने के लिए आप इनके पर ऊपर से चाट मसाला छिड़क सकते हैं.

sooji crispy finger

सुझाव

  • आलू क्रिस्पी फिंगर तलने के लिए एक साथ कढ़ाही में नहीं डालें. ऐसा करने से कुरकुरे आपस में चिपक जाएंगे और उन्हें अलग करना थोड़ा मुश्किल होगा. धीरे धीरे एक-एक करके कुरकुरे गरम तेल में डालते जाएं.

Crispy Potato Fingers | आलू सूजी फिंगर्स sooji-crispy-finger
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • सूजी - ½ कप (90 ग्राम)
  • उबले हुए आलू - 4 (300 ग्राम)
  • हरा धनिया - ½ कप (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 5 - 6 (बारीक कटी हुई)
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • तेल - तलने के लिए
Instructions
  1. मध्यम आकार के उबले हुए आलू को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए.
  2. बरतन में आधा कप पानी डालकर गरम करने रखिए. इसमें 1 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए और पानी को गरम होने दीजिए. पानी में उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिए और सूजी को पानी में डालकर मिक्स कर दीजिए. सूजी को 2-3 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए.
  3. एक बड़े प्याले में सूजी निकाल लीजिए और सूजी को चम्मच से अच्छे से दबाते हुए थोड़ी नरम कर लीजिए. इसमें कद्दूकस किए हुए आलू डाल दीजिए. साथ में नमक, बारीक कटी हरी मिर्च और बारीक कटा हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लीजिए.
  4. कढ़ाही में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए. इन्हें तलने के लिए मीडियम-तेज गरम तेल की आवश्यकता होती है. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर मिश्रण को अच्छे से मसलकर आटे जैसा लगाकर तैयार कर लीजिए.
  5. अब हाथ पर तेल लगा कर हाथों को चिकना कर लीजिए और बैटर में से थोड़ा मिश्रण तोड़कर हाथों से लम्बाई में शेप देते हुए रोल कर लीजिए.
  6. तेल गरम होने पर एक एक करते हुए आलू फिंगर को तेल में डाल दीजिए. सारे आलू फिंगर एक साथ नहीं डालने हैं. एक साथ डालने पर ये आपस में चिपक जाते हैं. इसलिए एक-एक आलू फिंगर तेल में सिकने के लिए डालते जाएं.
  7. सिके आलू फिंगर को कढ़ाही से निकालकर प्लेट में रखते जाएं. सारे आलू फिंगर इसी तरह बनाकर तलकर तैयार कर लीजिए.
  8. आलू क्रिस्पी फिंगर को अपनी मनपसंद चटनी या सॉस के साथ सर्व कीजिए. इन्हें ओर ज्यादा स्पाइसी बनाने के लिए आप इनके पर ऊपर से चाट मसाला छिड़क सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: