Steamed Cake in Idli Shape | भाप में बना, खाने में केक जैसा, दिखने में इडली – बनाने में आसान

sweet-idli-cake

स्टीम्ड इडली केक बच्चों का फेवरेट है. इडली की तरह दिखने वाला, खाने में केक जैसा यह स्नैक्स बच्चों के टिफिन के लिए एकदम परफेक्ट रहता है. कम मसाले वाली मूंगफली की चटनी, नारियल की चटनी, अचार या जैम के साथ इसे बच्चों के टिफिन में पैक कर दीजिए, टिफिन आपको पूरा फिनिश ही मिलेगा. सॉफ्ट और स्पंजी स्टीम्ड केक इडली बहुत ही आसानी से जल्दी तैयार भी हो जाता है.

Steamed Cake in Idli Shape | भाप में बना, खाने में केक जैसा, दिखने में इडली – बनाने में आसान

निर्देश

तैयारी के लिए

6 इलायची लीजिए और इनको छीलकर दरदरा कूट लीजिए.

sweet idli cake

बनाने की विधि

किसी बड़े प्याले में 1 कप सूजी लीजिए. इसमें 1 कप दूध डालकर इसे अच्छी तरह मिलने तक घोल लीजिए. इस घोल में 2 टेबल स्पून घी और 1/2 कप चीनी भी डालकर अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए. इसके बाद, घोल को 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए.

sweet idli cake20 मिनिट बाद, घोल को अच्छी तरह से चम्मच से चला लीजिए. इस घोल में इलायची पाउडर और 3/4 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए. घोल तैयार है.

sweet idli cakeकोई ऎसा बड़ा बर्तन लीजिए जिसमें कि इडली स्टेन्ड आ जाए. इस बर्तन को आंच पर रखिए और बर्तन में 2 कप पानी डालकर ढक दीजिए. पानी को उबलने दीजिए.

sweet idli cake इडली स्टेन्ड के सारे सांचों में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए. घोल को एक बार और चमचे से चलाकर सारे सांचों में थोड़ा थोड़ा घोल डाल दीजिए. सभी सांचों को क्रिस क्रॉस करते हुए स्टेन्ड पर अरेन्ज कर दीजिए. पानी चैक कीजिए कि उबाल आया या नही और उबाल आते ही इडली स्टेन्ड बर्तन में रखिए. बर्तन ढककर इडली को 12 मिनिट पकने दीजिए.

sweet idli cake12 मिनिट बाद, इडली पककर तैयार है. इसे चैक करने के लिए इडली के अंदर चाकू गढ़ाकर देखिए, चाकू पर बैटर बिल्कुल भी लगकर नही आ रहा है. इडली अच्छे से पककर तैयार है. इडली के सांचों को अलग-अलग करके इडली को ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
इडली के ठंडे होने के बाद, चाकू को इडली के किनारों पर सभी ओर घुमाकर इन्हें निकालकर प्लेट में रख लीजिए.

sweet idli cake

परोसिए

उम्दा स्वाद की स्टीम्ड इडली तैयार है. यह बच्चों की फेवरेट होती है. आप इन्हें बच्चों के टिफिन में कम मसाले वाली नारियल की चटनी, मूंगफली के दानों की चटनी या अचार के साथ रख सकते हैं.

सुझाव

  • घोल में घी अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार 1 से 4 टेबल स्पून तक डाल सकते हैं.
  • चीनी भी कम या ज्यादा ले सकते हैं.
  • इडली के घोल में मेवे- बादाम, काजू और किशमिश भी अपनी पसंद के अनुसार डाल सकते हैं.
  • घोल बनाते समय सारी चीजें नापकर लें.
  • घोल बहुत ज्यादा गाढ़ा या पतला नही होना चाहिए.
  • पानी में उबाल आने के बाद इडली को ढककर तेज आग पर पकाएं.

Steamed Cake in Idli Shape | भाप में बना, खाने में केक जैसा, दिखने में इडली - बनाने में आसान sweet-idli-cake
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • सूजी - 1 कप (180 ग्राम)
  • चीनी - ½ कप (100 ग्राम)
  • घी - 2 टेबल स्पून (30 ग्राम)
  • फुल क्रीम दूध - 1 कप
  • बेकिंग पाउडर - ¾ छोटी चम्मच
  • इलायची - 5 से 6
Instructions
  1. इलायची लीजिए और इनको छीलकर दरदरा कूट लीजिए.
  2. किसी बड़े प्याले में 1 कप सूजी लीजिए. इसमें 1 कप दूध डालकर इसे अच्छी तरह मिलने तक घोल लीजिए. इस घोल में 2 टेबल स्पून घी और ½ कप चीनी भी डालकर अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए. इसके बाद, घोल को 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए.
  3. मिनिट बाद, घोल को अच्छी तरह से चम्मच से चला लीजिए. इस घोल में इलायची पाउडर और ¾ छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए. घोल तैयार है.
  4. कोई ऎसा बड़ा बर्तन लीजिए जिसमें कि इडली स्टेन्ड आ जाए. इस बर्तन को आंच पर रखिए और बर्तन में 2 कप पानी डालकर ढक दीजिए. पानी को उबलने दीजिए.
  5. इडली स्टेन्ड के सारे सांचों में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए. घोल को एक बार और चमचे से चलाकर सारे सांचों में थोड़ा थोड़ा घोल डाल दीजिए. सभी सांचों को क्रिस क्रॉस करते हुए स्टेन्ड पर अरेन्ज कर दीजिए. पानी चैक कीजिए कि उबाल आया या नही और उबाल आते ही इडली स्टेन्ड बर्तन में रखिए. बर्तन ढककर इडली को 12 मिनिट पकने दीजिए.
  6. मिनिट बाद, इडली पककर तैयार है. इसे चैक करने के लिए इडली के अंदर चाकू गढ़ाकर देखिए, चाकू पर बैटर बिल्कुल भी लगकर नही आ रहा है. इडली अच्छे से पककर तैयार है. इडली के सांचों को अलग-अलग करके इडली को ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
  7. इडली के ठंडे होने के बाद, चाकू को इडली के किनारों पर सभी ओर घुमाकर इन्हें निकालकर प्लेट में रख लीजिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: