Gur ke Sev | गुड़ बेसन के सेव । Besan ke Sweet Sev | Sweet Murukku

gur-ke-sev

गुड़ बेसन सेव सर्दियों की खास स्वीट डिश है. इसे जब चाहे, तब आप खाली समय में मज़े से खा सकते हैं. सर्दियों में गुड़ से बने पकवान शरीर में गर्माहट और ताकत लाते हैं. यह सेव बनाना बहुत ही आसान है. कलछी या सेव की मशीन से जल्दी से बन जाने वाले इन सेव को गुड़ की चाशनी में कोट करके तैयार किया जाता है. ये गुड़ बेसन के सेव एकदम क्रिस्पी और टेस्टी लगते हैं और लंबे समय तक खाने योग्य रहते हैं.

Gur ke Sev | Besan ke Sweet Sev | Sweet Murukku

निर्देश

तैयारी के लिए

1.2 कप बेसन में 2 टेबल स्पून गरम तेल डालकर मिला लीजिए. इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम बेसन गूंथकर तैयार कर लीजिए. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना करके गुथे बेसन को मसलकर और चिकना कर लीजिए. इसे ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए, बेसन सैट हो जाएगा. इतना बेसन गूंथने में आधे कप पानी का यूज होता है.

gur ke sev

बनाने की विधि

20 मिनिट बाद बेसन के सैट हो गया है. कढ़ाही में तेल गरम करने के लिए रख दीजिए.

gur ke sevसेव बनाने की मशीन लीजिए. इसमें मोटे सेव की जाली कस लीजिए.

gur ke sevमशीन का पिस्टन निकाल लीजिए. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर थोड़ा सा गुथा बेसन लीजिए और इसे मशीन में डाल दीजिए. मशीन को बंद कर लीजिए.

gur ke sevथोड़ा सा टुकड़ा तेल में डालकर देख लीजिए. यह सिक रहा है, तो तेल अच्छा गरम है. जितने सेव कढ़ाही में आ जाएं, उतने ही मशीन से सेव तेल में तलने डाल दीजिए.

gur ke sevजैसे ही तेल पर जो झाग बने, वो कम हो जाए और सेव तैरकर ऊपर आ जाएं, इन्हें पलट दीजिए और सेव को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. गोल्डन ब्राउन होने पर सेव को कलछी पर कढ़ाही के किनारे रोककर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और सेव निकालकर प्लेट पर रख लीजिए.

gur ke sevमशीन के बिना सेव बनाने के लिए, कलछी लीजिए. थोड़ा सा बेसन कलछी पर रखिए और हाथ की हथेली या चम्मच से दबाते हुए सीधे कढ़ाही में सेव तोड़ लीजिए. सेवों को उसी तरह से तल लीजिए.

gur ke sevगुड़ की चाशनी बनाने के लिए कढ़ाही में 1 छोटी चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी में 1 कप गुड़ डालकर धीमी आग पर पिघलने दीजिए.

gur ke sevगुड़ के पूरी तरह से पिघलने पर गैस को बिल्कुल धीमा कर लीजिए और सेव को तोड़कर गुड़ में डाल दीजिए. सेवों को अच्छे से लगातार गुड़ में तब तक मिलाएं जब तक कि इनके ऊपर गुड़ की चाशनी की परत ना चढ़ जाए. गैस बंद कर दीजिए.

gur ke sevसेव को एक प्लेट में निकाल लीजिए. बचा हुआ गुड़ भी कढ़ाही में पिघलने के लिए डाल दीजिए. सेव को ठंडे और अलग अलग होने तक थोड़ा सा चलाते रहें. बचे हुए सेव भी इसी तरह बना लीजिए.

gur ke sev

परोसिए

गुड़ वाले सेव बनकर तैयार हैं. इनको पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी डिब्बे में भरकर रख लीजिए और 1.5 स 2 महीने तक खाइए.

सुझाव

  • सेव को अच्छे गरम तेल में ही तलें, तभी सेव अच्छे से फूलकर सही से सिकेंगे.
  • घी डालने से गुड़ अच्छे से पिघल जाता है और कढ़ाही के तले पर चिपकता भी नही है.
  • बेसन को नरम गूंथे ताकि सेव क्रिस्प बने.
  • थोड़ी देर धीमी आंच पर ही गुड़ पर चाशनी की परत चढ़ाने तक सेव को चाशनी में मिलाएं वरना चाशनी ठंडी हो सकती है और सेव पर अच्छे से नही चढ़ पाती.

Gur ke Sev | गुड़ बेसन के सेव gur-ke-sev
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बेसन- 2 कप (200 ग्राम)
  • गुड़- 1.5 कप (300 ग्राम) (तोड़ा हुआ)
  • घी- 1 छोटी चम्मच
  • तेल- 2 टेबल स्पून और तलने के लिए
Instructions
  1. कप बेसन में 2 टेबल स्पून गरम तेल डालकर मिला लीजिए. इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम बेसन गूंथकर तैयार कर लीजिए. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना करके गुथे बेसन को मसलकर और चिकना कर लीजिए. इसे ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए, बेसन सैट हो जाएगा. इतना बेसन गूंथने में आधे कप पानी का यूज होता है.
  2. मिनिट बाद बेसन के सैट हो गया है. कढ़ाही में तेल गरम करने के लिए रख दीजिए
  3. सेव बनाने की मशीन लीजिए. इसमें मोटे सेव की जाली कस लीजिए.
  4. मशीन का पिस्टन निकाल लीजिए. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर थोड़ा सा गुथा बेसन लीजिए और इसे मशीन में डाल दीजिए. मशीन को बंद कर लीजिए.
  5. थोड़ा सा टुकड़ा तेल में डालकर देख लीजिए. यह सिक रहा है, तो तेल अच्छा गरम है. जितने सेव कढ़ाही में आ जाएं, उतने ही मशीन से सेव तेल में तलने डाल दीजिए.
  6. जैसे ही तेल पर जो झाग बने, वो कम हो जाए और सेव तैरकर ऊपर आ जाएं, इन्हें पलट दीजिए और सेव को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. गोल्डन ब्राउन होने पर सेव को कलछी पर कढ़ाही के किनारे रोककर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और सेव निकालकर प्लेट पर रख लीजिए.
  7. मशीन के बिना सेव बनाने के लिए, कलछी लीजिए. थोड़ा सा बेसन कलछी पर रखिए और हाथ की हथेली या चम्मच से दबाते हुए सीधे कढ़ाही में सेव तोड़ लीजिए. सेवों को उसी तरह से तल लीजिए.
  8. गुड़ की चाशनी बनाने के लिए कढ़ाही में 1 छोटी चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी में 1 कप गुड़ डालकर धीमी आग पर पिघलने दीजिए.
  9. गुड़ के पूरी तरह से पिघलने पर गैस को बिल्कुल धीमा कर लीजिए और सेव को तोड़कर गुड़ में डाल दीजिए. सेवों को अच्छे से लगातार गुड़ में तब तक मिलाएं जब तक कि इनके ऊपर गुड़ की चाशनी की परत ना चढ़ जाए. गैस बंद कर दीजिए.
  10. सेव को एक प्लेट में निकाल लीजिए. बचा हुआ गुड़ भी कढ़ाही में पिघलने के लिए डाल दीजिए. सेव को ठंडे और अलग अलग होने तक थोड़ा सा चलाते रहें. बचे हुए सेव भी इसी तरह बना लीजिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: