Warqi Paratha | वरकी लच्छा चूर चूर परांठा । Varki Laccha Choor Choor Paratha

warki-parantha

सर्दियों में गरमागरम पराठे खाने को मिल जाएं, तो दिन ही बन जाता है और अगर पराठे खास तरीके के और अलग स्वाद लिए हो, तो फिर वारे ही न्यारे हो जाते हैं. ऎसे ही एक स्पेशल पराठा- वरकी लच्छा चूर चूर परांठा आप एक बार आजमाकर देखिए, इस पराठे का ज़ायका आपके मुंह में घुल सा जाएगा. 81 परत में बना यह वर्की पराठा आप गरमागरम सर्व करें या टिफिन में ले जाएं, आपको मज़ेदार ही लगेगा. क्रिस्पी और सॉफ्ट वरकी लच्छा चूर चूर पराठा दही, अचार, किसी भी सब्जी के साथ उम्दा ही लगता है. बच्चों को तो आप इसे ऎसे ही पकड़ा दें, वे झट से चट कर जाएंगे.

Warqi Paratha | वरकी लच्छा चूर चूर परांठा । Varki Laccha Choor Choor Paratha

निर्देश

बनाने की विधि

1 कप मैदा और 1 कप गेहूं का आटा किसी बर्तन में डालिए. इसमें ½ छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच अजवायन और 2 छोटी चम्मच घी डालकर मिला लीजिये. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एकदम नरम आटा गूंथकर तैयार कर लीजिये. (आटा गूंथने के लिये 1 कप पानी की मात्रा का उपयोग हुआ है जिसमें से 1 टेबल स्पून पानी बच गया है). गूथे हुये आटे को ढककर 20-25 मिनिट के लिये रख दीजिए.

warki parantha20 मिनिट बाद, हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए. गुंथे हुये आटे लोइयां बना लीजिये और इन्हें चपटाकर पेड़े का आकार दे दीजिए. लोई को सूखे आटे में लपेटकर 10-12 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिये, बेले हुये परांठे पर थोड़ा सा घी लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को तीन भाग करते हुए मोड़िए. पहले थोड़ा सा मोड़कर उसके ऊपर घी लगाकर फैलाएं और फिर से 3 भाग करते हुए मोड़ दीजिए. फिर, सूखे आटे में इसे लपेटिए.

warki paranthaपराठे को पतला बेल लीजिए. जब पराठा चकले पर चिपकने लगे तब इसे सूखे आटे से लपेट लीजिए. अतिरिक्त सूखा आटा हटा दीजिए.

warki paranthaलोई को फिर से चौकोर पतला परांठा बेल लीजिये. परांठे के ऊपर घी लगाकर फैला दीजिए और परांठे को फिर से पहले के जैसे तीन भाग में मोड़ लीजिए. परांठे पर थोड़ा सा घी लगाकर इसे फिर से तीन भाग में फोल्ड कर लीजिए. चौकोर लोई बनकर तैयार है. इससे पतला पराठा बेल लीजिए.

warki paranthaपरांठा सिकने के लिए तवे को गरम कीजिये. थोड़ा घी डालकर चारों ओर फैलाइये. परांठे को तवे पर डालिये, परांठे को मीडियम आंच पर सिकने दीजिए. परांठे के ऊपर की सतह का कलर डार्क होने पर परांठे को पलट दीजिये, और निचली सतह पर ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए.

warki paranthaपरांठे के ऊपर थोड़ा सा घी डालकर सभी ओर फैलाइये. परांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी घी डालकर फैलाइये. परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्त्ती आने तक मध्यम आंच पर सेकिये. सिका परांठा तवे से उतारकर प्लेट पर रखी प्याली के ऊपर या नैपकिन पेपर बिछी प्लेट पर रखिये. सारे परांठे इसी प्रकार सेककर तैयार कर लीजिए. इतने आटे से 6 परांठे बनकर तैयार हो जाते हैं.

warki parantha

परोसिए

वर्की पराठे में बहुत सारी परतें हैं. जब आप इसे सर्व करें, तो हल्का सा क्रश कर लीजिए. आप इन गरमागरम वरकी परांठों को दही, आलू टमाटर की सब्जी, मटर आलू की सब्जी, मटर पनीर की सब्जी या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

warki parantha

सुझाव

  • परांठे को सिर्फ आप गेंहू के आटे या केवल मैदा से भी बना सकते हैं.

Warqi Paratha | वरकी लच्छा चूर चूर परांठा warki-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 1 कप (150 ग्राम)
  • गेहूं का आटा - 1 कप (150 ग्राम)
  • घी - 3-4 टेबल स्पून
  • अजवायन - ½ छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. कप मैदा और 1 कप गेहूं का आटा किसी बर्तन में डालिए. इसमें ½ छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच अजवायन और 2 छोटी चम्मच घी डालकर मिला लीजिये. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एकदम नरम आटा गूंथकर तैयार कर लीजिये. (आटा गूंथने के लिये 1 कप पानी की मात्रा का उपयोग हुआ है जिसमें से 1 टेबल स्पून पानी बच गया है). गूथे हुये आटे को ढककर 20-25 मिनिट के लिये रख दीजिए.
  2. मिनिट बाद, हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए. गुंथे हुये आटे लोइयां बना लीजिये और इन्हें चपटाकर पेड़े का आकार दे दीजिए. लोई को सूखे आटे में लपेटकर 10-12 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिये, बेले हुये परांठे पर थोड़ा सा घी लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को तीन भाग करते हुए मोड़िए. पहले थोड़ा सा मोड़कर उसके ऊपर घी लगाकर फैलाएं और फिर से 3 भाग करते हुए मोड़ दीजिए. फिर, सूखे आटे में इसे लपेटिए.
  3. पराठे को पतला बेल लीजिए. जब पराठा चकले पर चिपकने लगे तब इसे सूखे आटे से लपेट लीजिए. अतिरिक्त सूखा आटा हटा दीजिए.
  4. लोई को फिर से चौकोर पतला परांठा बेल लीजिये. परांठे के ऊपर घी लगाकर फैला दीजिए और परांठे को फिर से पहले के जैसे तीन भाग में मोड़ लीजिए. परांठे पर थोड़ा सा घी लगाकर इसे फिर से तीन भाग में फोल्ड कर लीजिए. चौकोर लोई बनकर तैयार है. इससे पतला पराठा बेल लीजिए.
  5. परांठा सिकने के लिए तवे को गरम कीजिये. थोड़ा घी डालकर चारों ओर फैलाइये. परांठे को तवे पर डालिये, परांठे को मीडियम आंच पर सिकने दीजिए. परांठे के ऊपर की सतह का कलर डार्क होने पर परांठे को पलट दीजिये, और निचली सतह पर ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए.
  6. परांठे के ऊपर थोड़ा सा घी डालकर सभी ओर फैलाइये. परांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी घी डालकर फैलाइये. परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्त्ती आने तक मध्यम आंच पर सेकिये. सिका परांठा तवे से उतारकर प्लेट पर रखी प्याली के ऊपर या नैपकिन पेपर बिछी प्लेट पर रखिये. सारे परांठे इसी प्रकार सेककर तैयार कर लीजिए. इतने आटे से 6 परांठे बनकर तैयार हो जाते हैं.
  7. वर्की पराठे में बहुत सारी परतें हैं. जब आप इसे सर्व करें, तो हल्का सा क्रश कर लीजिए. आप इन गरमागरम वरकी परांठों को दही, आलू टमाटर की सब्जी, मटर आलू की सब्जी, मटर पनीर की सब्जी या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: