Til Sooji Barfi | तिल सूजी की बर्फी । Til Sesame Semolina Burfi Recipe

til-sooji-burfi

बर्फी मावे की तो आप अक्सर खाते ही होंगे,  तिल सूजी की बर्फी का स्वाद भी काफी बेहतरीन होता है. भुनी सूजी और भुने तिल को चाशनी में डालकर मेवों के साथ जमाई गई यह बर्फी बेहद उम्दा ज़ायके की लगती है. सर्दियों में इस बर्फी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रहता है. तिल में पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन आपको काफी स्फूर्ति देते हैं और इसकी गरम तासीर शरीर को गर्माहट भी. तो इस थरथराती सर्दी के मौसम में तिल सूजी की यह स्वादिष्ट बर्फी बनाकर रखिए और 1 महीने तक इसे शौक से खाइए.

Til Sooji Barfi | तिल सूजी की बर्फी । Til Sesame Semolina Burfi Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

1 टेबल स्पून पिस्ते लंबाई में बारीक काट लीजिए.

til sooji burfi

बनाने की विधि

कढ़ाही गरम कीजिए. इसमें 1 कप (150 ग्राम्) तिल डालिए. इसे लगातार चलाते हुए हल्का सा फूलने और अच्छी खुशबू आने तक भून लीजिए. भुने तिल कोे प्लेट में निकाल लीजिए.

til sooji burfiकढ़ाही में ½ कप (125 ग्राम) घी डालकर पिघला लीजिए. इसमें 1 कप (180 ग्राम) सूजी डाल दीजिए. सूजी को लगातार चलाते हुए धीमी-मीडियम आंच पर हल्की ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिए. सूजी भुन जाने पर इसे भी प्लेट में निकाल लीजिए.

til sooji burfiचाशनी बनाने के लिए पैन में 1 कप (250 ग्राम) चीनी और ⅓ कप पानी डाल दीजिए. चीनी के पानी में घुलने के 1 से 2 मिनिट बाद तक इसे पकाएं. गैस धीमी कर दीजिए.

til sooji burfiचाशनी में भून कर रखी हुई सूजी और तिल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. इसमें 1 छोटी चम्मच इलायची का पाउडर और 2 टेबल स्पून बारीक कटे हुए बादाम डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. फिर, गैस बंद कर दीजिए और मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए.

til sooji burfiएक थाली को थोड़े से घी से चिकना कीजिये. मिश्रण को थाली में डालकर फैलाइये और बारीक कटे हुए पिस्तों से इसे सजा दीजिए और इन्हें किसी ब्रश या चम्मच से हल्का सा दबा दीजिए..

til sooji burfiबर्फी को 10 से 15 मिनिट के लिए ठंडा करने के लिये रख दीजिये. मिश्रण के जम जाने पर इसे चाकू की सहायता से अपने मनपसन्द आकार के टुकड़ों में काट लीजिये और एक प्लेट में निकाल लीजिए.

til sooji burfiज़ायकेदार तिल सूजी की बर्फी तैयार है. बर्फी को पूरी तरह ठंडा होने पर एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रखिये और 1 माह तक जब भी आपका मिठाई खाने का मन हो, बर्फी निकालिये और खाइये.

til sooji burfi

सुझाव

  • आप कटे हुए काजू, अखरोट इत्यादि भी बर्फी में डाल सकते हैं और चाहे तो बिना ड्राई फ्रूट्स के बिना भी बर्फी बना सकते हैं.
  • तिल ज्यादा न भूनें क्योंकि ज्यादा भूनने पर तिल कड़वे हो जाते हैं. तिल भूनने में 2 से 3 मिनिट का समय लगता है.

Til Sooji Barfi | तिल सूजी की बर्फी til-sooji-burfi
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • तिल - 1 कप (150 ग्राम)
  • सूजी - 1 कप (180 ग्राम)
  • चीनी - 1 कप (225 ग्राम)
  • घी - ½ कप (125 ग्राम)
  • पिस्ते - 1 टेबल स्पून
  • बादाम - 2 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर - 1 छोटी चम्मच
Instructions
  1. टेबल स्पून पिस्ते लंबाई में बारीक काट लीजिए.
  2. कढ़ाही गरम कीजिए. इसमें 1 कप (150 ग्राम्) तिल डालिए. इसे लगातार चलाते हुए हल्का सा फूलने और अच्छी खुशबू आने तक भून लीजिए. भुने तिल कोे प्लेट में निकाल लीजिए.
  3. कढ़ाही में ½ कप (125 ग्राम) घी डालकर पिघला लीजिए. इसमें 1 कप (180 ग्राम) सूजी डाल दीजिए. सूजी को लगातार चलाते हुए धीमी-मीडियम आंच पर हल्की ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिए. सूजी भुन जाने पर इसे भी प्लेट में निकाल लीजिए.
  4. चाशनी बनाने के लिए पैन में 1 कप (250 ग्राम) चीनी और ⅓ कप पानी डाल दीजिए. चीनी के पानी में घुलने के 1 से 2 मिनिट बाद तक इसे पकाएं. गैस धीमी कर दीजिए.
  5. चाशनी में भून कर रखी हुई सूजी और तिल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. इसमें 1 छोटी चम्मच इलायची का पाउडर और 2 टेबल स्पून बारीक कटे हुए बादाम डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. फिर, गैस बंद कर दीजिए और मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए.
  6. एक थाली को थोड़े से घी से चिकना कीजिये. मिश्रण को थाली में डालकर फैलाइये और बारीक कटे हुए पिस्तों से इसे सजा दीजिए और इन्हें किसी ब्रश या चम्मच से हल्का सा दबा दीजिए..
  7. बर्फी को 10 से 15 मिनिट के लिए ठंडा करने के लिये रख दीजिये. मिश्रण के जम जाने पर इसे चाकू की सहायता से अपने मनपसन्द आकार के टुकड़ों में काट लीजिये और एक प्लेट में निकाल लीजिए.
  8. ज़ायकेदार तिल सूजी की बर्फी तैयार है. बर्फी को पूरी तरह ठंडा होने पर एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रखिये और 1 माह तक जब भी आपका मिठाई खाने का मन हो, बर्फी निकालिये और खाइये.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: