Soya Stick Namkeen | सोयाबीन स्टिक नमकीन | Soya Bean sticks

soya-stick

सोयाबीन आटा स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. इसके पौष्टिक तत्व अपने परिजनों तक पहुंचाने के लिए सोयाबीन स्टिक नमकीन ट्राई कीजिए, बच्चों से लेकर बड़ों तक इसका स्वाद इतना भाएगा कि वे पहचान ही नही पाएंगे कि ये किस आटे से बनी हैं. सोयाबीन के आटे के फुल्के, परांठे खाने से इंकार करने वाले लोग इस नमकीन स्नैक्स को बड़े ही चाव से खाएंगे. आइए देखे क्रिस्पी और टेस्टी सोयाबीन स्टिक नमकीन बनाने की सरल सी विधि.

Soya Stick Namkeen | सोयाबीन स्टिक नमकीन | Soya Bean sticks

निर्देश

बनाने की विधि

1 कप सोयाबीन का आटा और 1 कप बेसन प्याले में डाल दीजिए. इसमें 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ छोटी चम्मच दरदरी कुटी काली मिर्च, ½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ½ छोटी चम्मच अजवायन, 1 छोटी चम्मच जीरा, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर और 1 छोटी चम्मच से कम नमक डाल दीजिए. साथ ही ⅓ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा और 4 टेबल स्पून तेल भी डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए.

soya stick थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चपाती के आटे जैसा नरम आटा गूंथ लीजिए. आटे को 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए. इतना आटा लगाने में ¾ कप पानी का इस्तेमाल किया है.

soya stick15 मिनिट बाद हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे मसल लीजिए. इसी बीच कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए.

soya stick सोया स्टिक्स बनाने के लिए चकली मशीन लीजिए और इसमें स्टार वाली जाली लगाकर फिक्स कर लीजिए.

soya stickहाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कीजिए. थोड़ा सा आटा निकालकर लंबाई में करके मशीन में डाल दीजिए. पिस्टन को लगा दीजिए. सोया स्टिक्स बनाने के लिए मशीन तैयार है.

soya stick एक थाली को घी से चिकना कर लीजिए. इस पर लंबे लंबे सोया स्टिक्स मशीन से बनाकर डालिए. सोया स्टिक्स को 2 से 2.5 इंच के लंबे टुकड़ों में काट लीजिए. तेल गरम होने पर तेल चैक कीजिए और फिर, सोया स्टिक्स तलने के लिए डालिए.

soya stick इन स्टिक्स को गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर तलिए. इसी बीच, मशीन से बाकी सोया स्टिक्स थाली में बना लीजिए. अच्छे से सिक जाने पर सोया स्टिक्स को कलछी से उठाते हुए कढ़ाही के किनारे पर रोकिए ताकि इसमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और स्टिक्स निकालकर प्लेट में रख लीजिए. सारे स्टिक्स इसी तरह से तलकर तैयार कर लीजिए. एक बार के सोया स्टिक्स तलने में 4 से 5 मिनिट लग जाते हैं. बहुत क्रंची टेस्टी सोयाबीन स्टिक्स तैयार हैं. इन्हें पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 2 से 3 महीने तक खाते रहिए.

soya stick

परोसिए

इन स्वादिष्ट और क्रन्ची सोया स्टिक्स स्नैक्स को चाय के साथ सर्व कीजिए.

सुझाव

  • आटा बहुत ज्यादा सख्त या अधिक नरम नही हो.
  • स्टिक्स तलने के लिए तेल मीडिय हाई गरम होना चाहिए.

Soya Stick Namkeen | सोयाबीन स्टिक नमकीन | Soya Bean sticks soya-stick
Author: 
Recipe type: Namkeen
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • सोयाबीन का आटा - 1 कप (100 ग्राम)
  • बेसन- 1 कप (100 ग्राम)
  • तेल- 2 टेबल स्पून और सोया स्टिक्स तलने के लिए
  • लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच
  • काली मिर्च- ½ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
  • हल्दी पाउडर- ½ छोटी चम्मच
  • अजवायन- ½ छोटी चम्मच
  • जीरा- 1 छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
  • नमक- 1 छोटी चम्मच से कम या स्वादानुसार
  • बेकिंग सोडा- ⅓ छोटी चम्मच
Instructions
  1. कप सोयाबीन का आटा और 1 कप बेसन प्याले में डाल दीजिए. इसमें 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ छोटी चम्मच दरदरी कुटी काली मिर्च, ½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ½ छोटी चम्मच अजवायन, 1 छोटी चम्मच जीरा, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर और 1 छोटी चम्मच से कम नमक डाल दीजिए. साथ ही ⅓ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा और 4 टेबल स्पून तेल भी डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए.
  2. थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चपाती के आटे जैसा नरम आटा गूंथ लीजिए. आटे को 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए. इतना आटा लगाने में ¾ कप पानी का इस्तेमाल किया है.
  3. मिनिट बाद हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे मसल लीजिए. इसी बीच कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए.
  4. सोया स्टिक्स बनाने के लिए चकली मशीन लीजिए और इसमें स्टार वाली जाली लगाकर फिक्स कर लीजिए.
  5. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कीजिए. थोड़ा सा आटा निकालकर लंबाई में करके मशीन में डाल दीजिए. पिस्टन को लगा दीजिए. सोया स्टिक्स बनाने के लिए मशीन तैयार है.
  6. एक थाली को घी से चिकना कर लीजिए. इस पर लंबे लंबे सोया स्टिक्स मशीन से बनाकर डालिए. सोया स्टिक्स को 2 से 2.5 इंच के लंबे टुकड़ों में काट लीजिए. तेल गरम होने पर तेल चैक कीजिए और फिर, सोया स्टिक्स तलने के लिए डालिए.
  7. इन स्टिक्स को गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर तलिए. इसी बीच, मशीन से बाकी सोया स्टिक्स थाली में बना लीजिए. अच्छे से सिक जाने पर सोया स्टिक्स को कलछी से उठाते हुए कढ़ाही के किनारे पर रोकिए ताकि इसमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और स्टिक्स निकालकर प्लेट में रख लीजिए. सारे स्टिक्स इसी तरह से तलकर तैयार कर लीजिए. एक बार के सोया स्टिक्स तलने में 4 से 5 मिनिट लग जाते हैं. बहुत क्रंची टेस्टी सोयाबीन स्टिक्स तैयार हैं. इन्हें पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 2 से 3 महीने तक खाते रहिए.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: