Gajar, Shalgam, Gobi Ka Achar | शलगम गाजर गोभी सेम का अचार । Shalgam Gajar Mix Veg Pickle

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-achar

शलगम, गाजर, गोभी इत्यादि सर्दियों में बहुतायत में मिलती हैं. इनसे स्वादिष्ट करी तो बनती ही हैं. साथ ही इन सभी सब्जियों को मिलाकर बनने वाला अचार भी बहुत ही उम्दा स्वाद का होता है. शलगम गाजर सेम गोभी का अचार आप पराठे, चपाती, पूरी, किसी के साथ भी मज़े से खा सकते हैं. इस अचार को तो लोग बिना किसी के साथ भी ऎसे ही चटखारे लेने के लिए भी खाते हैं. आइए हम और आप मिलकर इस सीजन शलगम गाजर सेम गोभी का अचार बनाएं.

Gajar, Shalgam, Gobi Ka Achar | शलगम गाजर गोभी सेम का अचार । Shalgam Gajar Mix Veg Pickle

निर्देश

बनाने की विधि

2 शलगम, 2 गाजर और सेम का बंच और फूलगोभी लीजिए. इन्हें 2 से 3 बार अच्छे से धोकर पानी सूखने तक सुखाकर ले लीजिए.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-acharशलगम को ½ से ¾ से मी के टुकड़ों में काट लीजिए. इसी तरह से गाजर और बीन्स को भी काट लीजिए. गोभी को फ्लोरेट कीजिए. अदरक को पतले-पतले छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और हरी मिर्च को लंबाई में 2 टुकड़े करते हुए या एक गिराई साइज के टुकड़ों में काट लीजिए.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-acharएक बर्तन में इतना पानी ले लीजिए कि इसमें सारी सब्जियां अच्छे से डूब सकें और पानी को उबलने रख दीजिए. पानी में उबाल आने पर शलगम, गाजर, सेम और फूलगोभी इसमें डाल दीजिए. सब्जियों को ढककर पूरे 3 मिनिट उबलने दीजिए. 3 मिनिट बाद, सब्जियों को पानी से निकाल लीजिए.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-acharसब्जियों को छलनी में डाल दीजिए और छलनी को किसी बर्तन के ऊपर 5 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि इनमें से अतिरिक्त पानी निकल जाए. सब्जियों को कपड़े पर डालकर पतला पतला फैला दीजिए. इससे सब्जियों में जो भी पानी बचा होगा वो कपड़ा सोख लेगा. सब्जियों को एक प्लेट में रख लीजिए.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-acharअचार का मसाला बनाने के लिए साबुत मसाले भून लीजिए. पैन गरम कीजिए. इसमें 1 छोटी चम्मच जीरा, 1 छोटी चम्मच काली मिर्च, 2 छोटी चम्मच मेथी दाने और 4 छोटी चम्मच सौंफ डाल दीजिए. मसालों को हल्का सा 1 मिनिट भून लीजिए. भुने मसालों को एक प्लेट में निकाल लीजिए ताकि ये जल्दी से ठंडे हो जाए.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-acharपैन में 1 कप सरसों का तेल डालिए और तेल को अच्छे से गरम होने दीजिए. इसी बीच, मसालों को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लीजिए. तेल के अच्छे से गरम होने पर गैस बंद कर दीजिए और तेल को ठंडा होने दीजिए.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-acharतेल के ठंडे होने पर इसमें 1 पिंच हींग, हल्दी पाउडर और दरदरे कुटे मसाले डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए. इसी में हरी मिर्च और अदरक डाल दीजिए. 4 टेबल स्पून सरसों का पाउडर, 2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर और 3 छोटी चम्मच नमक डाल दीजिए. सब्जियों में तेल मसाले डालकर अच्छे से मिला लीजिए. इसमें ⅓ कप सिरका डालकर भी अच्छे से मिला लीजिए.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-achar

परोसिए

अचार तैयार है. अचार को अभी भी खाया जा सकता है लेकिन अचार का स्वाद 3 दिन बाद आएगा जब मसाले इसमें अच्छे से ज़ज़्ब हो जाएंगे. गोभी गाजर शलगम के स्वादिष्ट अचार को फूड ग्रेड प्लास्टिक या कांच के कन्टेनर में भरकर रख दीजिए, यह अचार पूरे 3 से 4 महीने तक खा सकते हैं.

shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-achar

सुझाव

  • सब्जियों को सूखने के लिए आप धूप में भी रख सकते हैं या 1 से 1.5 घंटे के लिए पंखे के नीचे भी रख सकते हैं.
  • सब्जियों को ब्लांच करने की जगह, सब्जियों में नमक डालकर 1 दिन के लिए रख दीजिए. इससे सब्जियों का जूस बाहर निकल आता है. उसे हटाकर सब्जियों से अचार बना सकते हैं.
  • इसके अलावा, अचार एक और तरीके से भी बना सकते हैं. सब्जियों को धोकर काटकर कपड़े पर फैलाकर धूप में 3 से 4 घंटे के लिए रख दीजिए. इनका जूस खत्म हो जाना चाहिए और उसके बाद अचार बना लीजिए. सब्जियों के जूस को कम करके ही अचार लंबे समय तक चलते हैं.
  • सिरका डालने से अचार का स्वाद भी अच्छा आता है और अचार लंबे समय तक भी चलते हैं.
    आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों में कोई भी कम या ज्यादा ले सकते हैं.
  • अचार के लिए जो भी बर्तन इस्तेमाल करें, वो सूखा और साफ होना चाहिए. कन्टेनर को उबलते पानी में धोएं और धूप में सुखाकर यूज करें. अचार को निकालने के लिए सूखे और साफ चम्मच का उपयोग करें.

Gajar, Shalgam, Gobi Ka Achar | शलगम गाजर गोभी सेम का अचार shalgam-gajar-sem-gobhi-mix-achar
Author: 
Recipe type: Pickle
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • छिली हुई शलगम- 2 (250 ग्राम)
  • छिली हुई गाजर- 2 (250 ग्राम)
  • सेम- 250 ग्राम
  • फूलगोभी- 1 (300 ग्राम) (फ्लोरेट की हुई)
  • हरी मिर्च- 100 ग्राम
  • अदरक- 100 ग्राम
  • सरसों का तेल- 1 कप
  • सिरका- ⅓ कप
  • सरसों के दाने/ राई- 4 टेबल स्पून (दरदरी कुटी)
  • नमक- 3 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • हींग- 1 पिंच
  • जीरा- 1 छोटी चम्मच
  • काली मिर्च- 1 छोटी चम्मच
  • मेथी दाने- 2 छोटी चम्मच
  • सौंफ- 4 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर- 2 छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
Instructions
  1. शलगम, 2 गाजर और सेम का बंच और फूलगोभी लीजिए. इन्हें 2 से 3 बार अच्छे से धोकर पानी सूखने तक सुखाकर ले लीजिए.
  2. शलगम को ½ से ¾ से मी के टुकड़ों में काट लीजिए. इसी तरह से गाजर और बीन्स को भी काट लीजिए. गोभी को फ्लोरेट कीजिए. अदरक को पतले-पतले छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और हरी मिर्च को लंबाई में 2 टुकड़े करते हुए या एक गिराई साइज के टुकड़ों में काट लीजिए.
  3. एक बर्तन में इतना पानी ले लीजिए कि इसमें सारी सब्जियां अच्छे से डूब सकें और पानी को उबलने रख दीजिए. पानी में उबाल आने पर शलगम, गाजर, सेम और फूलगोभी इसमें डाल दीजिए. सब्जियों को ढककर पूरे 3 मिनिट उबलने दीजिए. 3 मिनिट बाद, सब्जियों को पानी से निकाल लीजिए.
  4. सब्जियों को छलनी में डाल दीजिए और छलनी को किसी बर्तन के ऊपर 5 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि इनमें से अतिरिक्त पानी निकल जाए. सब्जियों को कपड़े पर डालकर पतला पतला फैला दीजिए. इससे सब्जियों में जो भी पानी बचा होगा वो कपड़ा सोख लेगा. सब्जियों को एक प्लेट में रख लीजिए.
  5. अचार का मसाला बनाने के लिए साबुत मसाले भून लीजिए. पैन गरम कीजिए. इसमें 1 छोटी चम्मच जीरा, 1 छोटी चम्मच काली मिर्च, 2 छोटी चम्मच मेथी दाने और 4 छोटी चम्मच सौंफ डाल दीजिए. मसालों को हल्का सा 1 मिनिट भून लीजिए. भुने मसालों को एक प्लेट में निकाल लीजिए ताकि ये जल्दी से ठंडे हो जाए.
  6. पैन में 1 कप सरसों का तेल डालिए और तेल को अच्छे से गरम होने दीजिए. इसी बीच, मसालों को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लीजिए. तेल के अच्छे से गरम होने पर गैस बंद कर दीजिए और तेल को ठंडा होने दीजिए.
  7. तेल के ठंडे होने पर इसमें 1 पिंच हींग, हल्दी पाउडर और दरदरे कुटे मसाले डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए. इसी में हरी मिर्च और अदरक डाल दीजिए. 4 टेबल स्पून सरसों का पाउडर, 2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर और 3 छोटी चम्मच नमक डाल दीजिए. सब्जियों में तेल मसाले डालकर अच्छे से मिला लीजिए. इसमें ⅓ कप सिरका डालकर भी अच्छे से मिला लीजिए.
  8. अचार तैयार है. अचार को अभी भी खाया जा सकता है लेकिन अचार का स्वाद 3 दिन बाद आएगा जब मसाले इसमें अच्छे से ज़ज़्ब हो जाएंगे. गोभी गाजर शलगम के स्वादिष्ट अचार को फूड ग्रेड प्लास्टिक या कांच के कन्टेनर में भरकर रख दीजिए, यह अचार पूरे 3 से 4 महीने तक खा सकते हैं.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: