चावल गुड़ के लड्डू । Chawal ke Laddu। Rice Flour Laddu with Jaggery Recipe

सर्दियों में तिल और गुड़ से बने पकवान बहुत ही मज़ेदार लगते हैं. अगर इसमें चावल का ट्विस्ट दे दिया जाए, तो स्वाद और भी बढ़ जाएगा. ये लड्डू जरा से घी से आसानी से बन जाते हैं और घी कम पसंद करने वाले भी इसे खाने से ना नही कर पाते हैं. स्वाद में उम्दा होने के साथ साथ ये लड्डू पौष्टिक भी होते हैं. तो इस थरथराती सर्दियों के मौसम में ये स्वास्थ्यवर्धक चावल गुड़ के लड्डू बनाकर रख लीजिए और पूरे एक माह तक जब मन करे तब खाइए.

Chawal ke Laddu | चावल गुड़ के लड्डू । Rice Flour Laddu wtih Jaggery Recipe

निर्देश

बनाने की विधि
कढ़ाही में चावल का आटा डाल दीजिए. गैस अॉन कीजिए और चावल का रंग बदलने तक 10 मिनिट इसे मध्यम आंच पर भून लीजिए. गैस बंद कीजिए और भुने आटे को निकालकर एक अलग प्याले में रख लीजिए.

rice jaggery ladoo

कढ़ाही में तिल डाल दीजिए. तिल को फूलने और रंग बदलने तक 2 मिनिट लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर भून लीजिए. तिल भुन जाने पर इनको आटे में मिला दीजिए.

rice jaggery ladoo

गुड़ से चाशनी बनाने के लिए कढ़ाही में 1 कप क्रम्बल्ड गुड़ और आधा कप पानी डाल दीजिए. गैस अॉन कीजिए. गुड़ को पानी में घुलने के 1 मिनिट बाद तक पका लीजिए. इसे 2 मिनिट पकाया गया है.

rice jaggery ladoo

चाशनी चैक करने के लिए, कुछ बूंदे प्याली में डालिए और ठंडा होने पर उंगली और अंगूठे के बीच में चिपकाकर देखिए, इसमें चिपचिपापन होना चाहिए. चाशनी तैयार है. गैस बंद कर दीजिए.

rice jaggery ladoo

तिल आटे में 1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल और ½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कीजिए.

rice jaggery ladoo

गुड़ के सीरप को इसमें छानकर डालिए. इसे मिला लीजिए. साथ ही 2 टेबल स्पून घी भी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है.

rice jaggery ladooहाथ को थोड़े से घी से चिकना कर लीजिए. थोड़ा सा मिश्रण लीजिए और गोल करके बाइन्ड करते हुए लड्डू बना लीजिए. सारे लड्डू इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.

rice jaggery ladoo

परोसिए
8. सर्दियों के खास चावल गुड़ के लड्डू तैयार हैं. इतने मिश्रण से 12 लड्डू बनकर तैयार हो जाते हैं. इनको पूरी तरह ठंडा होने के बाद किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 1 महीने तक खाते रहिए.

सुझाव

  • चावल का आटा बाजार में आसानी से मिल जाता है. आप इसे घर पर भी बना सकते हैं. चावल का आटा बनाने की विधि हमारे चैनल और वेबसाइट पर देख सकते हैं.
  • अगर आपके गुड़ में गंदगी लगे, तो आप इसे छान सकते हैं.
  • तिल, नारियल और गुड़ आप अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा ले सकते हैं.

चावल गुड़ के लड्डू । Chawal ke Laddu। Rice Flour Laddu with Jaggery Recipe
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • चावल का आटा- 1.25 कप (200 ग्राम)
  • गुड़- 1 कप (200 ग्राम) (क्रम्बल किया हुआ)
  • तिल- 1 कप से कम (100 ग्राम)
  • सूखा नारियल- 1 कप (50 ग्राम)
  • घी- 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर- ½ छोटी चम्मच
Instructions
  1. कढ़ाही में चावल का आटा डाल दीजिए. गैस अॉन कीजिए और चावल का रंग बदलने तक 10 मिनिट इसे मध्यम आंच पर भून लीजिए. गैस बंद कीजिए और भुने आटे को निकालकर एक अलग प्याले में रख लीजिए.
  2. कढ़ाही में तिल डाल दीझिए. तिल को फूलने और रंग बदलने तक 2 मिनिट लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर भून लीजिए. तिल भुन जाने पर इनको आटे में मिला दीजिए.
  3. गुड़ से चाशनी बनाने के लिए कढ़ाही में 1 कप क्रम्बल्ड गुड़ और आधा कप पानी डाल दीजिए. गैस अॉन कीजिए. गुड़ को पानी में घुलने के 1 मिनिट बाद तक पका लीजिए. इसे 2 मिनिट पकाया गया है.
  4. चाशनी चैक करने के लिए, कुछ बूंदे प्याली में डालिए और ठंडा होने पर उंगली और अंगूठे के बीच में चिपकाकर देखिए, इसमें चिपचिपापन होना चाहिए. चाशनी तैयार है. गैस बंद कर दीजिए.
  5. तिल आटे में 1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल और ½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कीजिए.
  6. गुड़ के सीरप को इसमें छानकर डालिए. इसे मिला लीजिए. साथ ही 2 टेबल स्पून घी भी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है.
  7. हाथ को थोड़े से घी से चिकना कर लीजिए. थोड़ा सा मिश्रण लीजिए और गोल करके बाइन्ड करते हुए लड्डू बना लीजिए. सारे लड्डू इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.
  8. सर्दियों के खास चावल गुड़ के लड्डू तैयार हैं. इतने मिश्रण से 12 लड्डू बनकर तैयार हो जाते हैं. इनको पूरी तरह ठंडा होने के बाद किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 1 महीने तक खाते रहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: