तिल मूंगफली की गजक । Til Peanut Gazak । Til Mungfali Patti for Makar Sankranti

तिल मूंगफली की गजक सर्दियों में अक्सर लोग खाते रहते हैं. सक्रांति के त्यौहार पर तो इसे काफी विशेष माना गया है. यह गजक इतनी करारी होती है कि खाते ही मन खुश हो जाता है. बाजार में यह बहुतायत में मिलती है. इसे घर पर भी आसानी से बना सकते है. मिठास से भरपूर इस तिल मूंगफली की गजक को एक बार बनाकर एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और 2 महीने तक जब मन करे तब निकालकर खाइए.

Til Peanut Gazak | तिल मूंगफली की गजक । Til Mungfali Patti for Makar Sankranti

निर्देश

बनाने की विधि

कढ़ाही गरम करने रखिए. इसमें 1 कप तिल डाल दीजिए और तिल को मध्यम आंच पर हल्के से फूलने और रंग बदलने तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए. तिल 3 मिनिट में भुन जाते हैं. भुने हुए तिल को एक प्लेट में निकाल लीजिए ताकि ये जल्दी से ठंडे हो जाएं.

til moongfali pattiगुड़ की चाशनी बनाने के लिए, कढ़ाही में 1 छोटी चम्मच घी डाल दीजिए. घी के पिघलने पर इसमें 1 कप बारीक तोड़ा हुआ गुड़ डाल दीजिए. इसे धीमी आंच पर पकने दीजिए, धीरे-धीरे पिघलने दीजिए. बीच-बीच में गुड़ को चैक करते रहिए.

til moongfali patti 1 कप मूंगफली के दानों को दरदरा मोटा-मोटा पीसकर प्याले में रख लीजिए. तिल के ठंडे होने पर इसमें से लगभग 1/4 कप तिल साबुत अलग रखकर बाकी तिल दरदरे पीस लीजिए. बोर्ड पर घी लगाकर चिकना कर तैयार करके रख लीजिए.

til moongfali pattiगुड़ के पिघलने के बाद आंच तेज कर दीजिए. गुड़ को झाग आने तक थोड़ा सा और पका लीजिए. बाद में, गुड़ की चाशनी चैक कर लीजिए. इसके लिए एक प्याली में थोड़ा सा पानी लीजिए. इसमें गुड़ की चाशनी टपका लीजिए. चाशनी चैक करते समय आंच धीमी कर लीजिए ताकि गुड़ जले ना. चाशनी के ठंडा होने के बाद इसे चैक कीजिए. अगर यह खिंच रही है, तो चाशनी कम पकी है. इसे थोड़ा सा और पका लीजिए.

til moongfali pattiफिर से चाशनी को उसी तरीके से चैक कीजिए. गुड़ की चाशनी के ठंडा होने के बाद इसे हाथ से तोड़कर देखिए. अगर यह टूट रहा है, तो चाशनी बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए.

til moongfali pattiचाशनी में मूंगफली के दाने और तिल डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. गैस हल्की सी अॉन कर लीजिए ताकि यह ठंडा होकर तुरंत से जम ना जाए.

til moongfali pattiगजक का मिश्रण तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. इसे चिकने किए हुए बोर्ड पर डालिए. साबुत तिल को ऊपर से छिड़क दीजिए.

til moongfali pattiहाथ और बेलन को थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए. फिर, मिश्रण को हाथ से इकट्ठा करके एक जैसा कर लीजिए. यह गरम-गरम ही इकट्ठा करके सैट किया जाता है क्योंकि ठंडा होने पर यह जल्दी से जम जाता है.

til moongfali pattiथोड़े से तिल बोर्ड पर डालिए और मिश्रण के चारों ओर तिल लपेट लीजिए. इसे हाथ से दबाकर थोड़ा सा बढ़ा लीजिए. इसे 1/3 से 1/2 से.मी. की मोटाई रखते हुए बेलन से बेल लीजिए.

til moongfali pattiबेली हुई शीट को अपनी पसंद के अनुसार छोटे या बड़े टुकड़ों में काट लीजिए और ठंडा होने दीजिए. इसके बाद, इन टुकड़ों को बोर्ड से निकाल लीजिए.

til moongfali patti

परोसिए
सर्दियों की खास तिल मूंगफली की गजक बनकर तैयार है. यह बहुत ही क्रिस्पी है. इसे पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख दीजिए और पूरे 1 से 2 महीने तक खाते रहिए.

सुझाव

  • चाशनी बनाते हुए थोड़ी सावधानी बरतें. अगर चाशनी थोड़ी कम पकी हो, तो गजक नरम बनेगी.
  • अगर चाशनी थोड़ी ज्यादा पक जाए, तो उसका स्वाद कढ़वा हो जाएगा और गजक का स्वाद भी अच्छा नही रहेगा. इसलिए चाशनी को चैक करते हुए बनाएं.
  • जब चाशनी की कन्सिस्टेन्सी चैक करें, तब आंच कम कर लें ताकि चाशनी जले ना.
  • हमने पिसे हुए मूंगफली के दाने और तिल चाशनी में डालते समय गैस बंद कर दी थी जिससे कि मिश्रण जले ना. जब ये थोड़ा सही से मिक्स हो जाए, तब हल्की सी गैस अॉन कर लीजिए ताकि मिश्रण ठंडा होकर जल्दी से सैट ना हो जाए.

तिल मूंगफली की गजक । Til Peanut Gazak । Til Mungfali Patti for Makar Sankranti
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • तिल- 1 कप (135 ग्राम)
  • मूंगफली के दाने- 1 कप (150 ग्राम)
  • गुड़- 1 कप (250 ग्राम) (क्रम्बल किया हुआ)
  • घी- 2 टेबल स्पून
Instructions
  1. कढ़ाही गरम करने रखिए. इसमें 1 कप तिल डाल दीजिए और तिल को मध्यम आंच पर हल्के से फूलने और रंग बदलने तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए. तिल 3 मिनिट में भुन जाते हैं. भुने हुए तिल को एक प्लेट में निकाल लीजिए ताकि ये जल्दी से ठंडे हो जाएं.
  2. गुड़ की चाशनी बनाने के लिए, कढ़ाही में 1 छोटी चम्मच घी डाल दीजिए. घी के पिघलने पर इसमें 1 कप बारीक तोड़ा हुआ गुड़ डाल दीजिए. इसे धीमी आंच पर पकने दीजिए, धीरे-धीरे पिघलने दीजिए. बीच-बीच में गुड़ को चैक करते रहिए.
  3. कप मूंगफली के दानों को दरदरा मोटा-मोटा पीसकर प्याले में रख लीजिए. तिल के ठंडे होने पर इसमें से लगभग ¼ कप तिल साबुत अलग रखकर बाकी तिल दरदरे पीस लीजिए. बोर्ड पर घी लगाकर चिकना कर तैयार करके रख लीजिए.
  4. गुड़ के पिघलने के बाद आंच तेज कर दीजिए. गुड़ को झाग आने तक थोड़ा सा और पका लीजिए. बाद में, गुड़ की चाशनी चैक कर लीजिए. इसके लिए एक प्याली में थोड़ा सा पानी लीजिए. इसमें गुड़ की चाशनी टपका लीजिए. चाशनी चैक करते समय आंच धीमी कर लीजिए ताकि गुड़ जले ना. चाशनी के ठंडा होने के बाद इसे चैक कीजिए. अगर यह खिंच रही है, तो चाशनी कम पकी है. इसे थोड़ा सा और पका लीजिए.
  5. फिर से चाशनी को उसी तरीके से चैक कीजिए. गुड़ की चाशनी के ठंडा होने के बाद इसे हाथ से तोड़कर देखिए. अगर यह टूट रहा है, तो चाशनी बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए.
  6. चाशनी में मूंगफली के दाने और तिल डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. गैस हल्की सी अॉन कर लीजिए ताकि यह ठंडा होकर तुरंत से जम ना जाए.
  7. गजक का मिश्रण तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. इसे चिकने किए हुए बोर्ड पर डालिए. साबुत तिल को ऊपर से छिड़क दीजिए.
  8. हाथ और बेलन को थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए. फिर, मिश्रण को हाथ से इकट्ठा करके एक जैसा कर लीजिए. यह गरम-गरम ही इकट्ठा करके सैट किया जाता है क्योंकि ठंडा होने पर यह जल्दी से जम जाता है.
  9. थोड़े से तिल बोर्ड पर डालिए और मिश्रण के चारों ओर तिल लपेट लीजिए. इसे हाथ से दबाकर थोड़ा सा बढ़ा लीजिए. इसे ⅓ से ½ से.मी. की मोटाई रखते हुए बेलन से बेल लीजिए.
  10. बेली हुई शीट को अपनी पसंद के अनुसार छोटे या बड़े टुकड़ों में काट लीजिए और ठंडा होने दीजिए. इसके बाद, इन टुकड़ों को बोर्ड से निकाल लीजिए.
  11. सर्दियों की खास तिल मूंगफली की गजक बनकर तैयार है. यह बहुत ही क्रिस्पी है. इसे पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख दीजिए और पूरे 1 से 2 महीने तक खाते रहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: