बेसन गुजिया – Besan Ki Gujiya Recipes – Besan Gujia

besan-gujiya

गुजियाा का स्वाद अकसर हम होली के त्यौहार के समय में ही ज्यादा ले पाते हैं. गुजिया कई स्वाद में उपलब्ध होती है और हमने आपको कई सारी गुजिया बनाने के तरीके भी बताए हैं. आपने सूजी की गुजिया, मावा की गुजिया, ड्राई फ्रूट्स‌ की गुजिया, चाशनी में भीगी हुई गुजिया और कई तरह की गुजिया खाई होंगी. आज हम अलग तरह के स्वाद की गुजिया बना रहे हैं. जो कि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. तो आज हम आपके लिए बेसन गुजिया बना रहे हैं. जिस‌े आप अपने घर पर बेस‌न की गुजिया बनाकर परिवार के स‌दस्यों को खिला स‌कते हैं. बेसन की गुजिया बनाने के लिए नीचे दिये गये चित्र को देखते हुए या स्टेप के अनुसार बनाइये.

Besan Ki Gujiya Recipes – Besan Gujia

निर्देश

तैयारी के लिए

बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकडो़ं में काट लीजिए. इलायची को छील कर पिस लीजिए.

besan gujiya recipe

बनाने की विधि

मैदे को प्याले में निकाल लीजिये, पिघला हुआ घी आटे में डाल कर अच्छी तरह मिलाइये और थोडा़-थोडा़ दूध डालते हुए पूरी के जैसा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए, आटे को 20-25 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.

besan gujiya recipeपैन में घी डाल कर गरम कीजिये, घी में बेसन डालकर धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए.

besan gujiya recipeबेसन के भून जाने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें कटे हुए काजू-बादाम, कद्दूकस किया हुआ नारियल, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

besan gujiya recipeमिश्रण बनकर के तैयार है. मिश्रण को प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

besan gujiya recipeआधे घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिये, आटे से छोटी-छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये, इस आटे से करीब 11 लोइयां बना लीजिए. लोई को दोनों हाथों से दबाकर पेडे़ जैसे आकार दीजिए.

besan gujiya recipeबेसन मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें चीनी पाउडर डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

besan gujiya recipeएक लोई निकालिये 3-4 इंच के व्यास में पूरी की तरह बेल लीजिए. इसी तरह इसी आकार की 4-5 पूरी बेल कर थाली में रख लीजिये.

besan gujiya recipeअब एक पूरी उठाइये, पूरी को सांचे के ऊपर रखिये, एक या डेढ़ चम्मच मिश्रण पूरी के ऊपर डालिये, किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइये.

besan gujiya recipeसांचे को बन्द कीजिये, दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त पूरी हटा दीजिये. सांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और एक-एक करके सारी पूरियों की गुजिया इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए.

besan gujiya recipeअब कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये. गरम घी में जितनी गुजिया आ सकें डाल दीजिए,

besan gujiya recipeधीमी और मध्यम आंच पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिये. गुजिया बन जाने पर इसे थाली में निकाल लीजिए. सारी गुजिया इसी तरह तल कर निकाल लीजिये.

besan gujiya recipeगुजिया तैयार हैं, एक बार की गुजिया तलने में 3-4 मिनिट का समय लग जाता है.

besan gujiya recipe

परोसिये

गरमा गरम गुजिया परोसिये और खाइये. गुजिया ठंडी होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख दीजिये और 1 महिने तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से निकालिये और खाइये.

सुझाव

  • आटा गूंथते समय घी एकदम सही अनुपात में होना चाहिए. अगर यह सही मात्रा में नहीं लिया गया हो तो गुजिया अच्छी नहीं बन पाती.
  • गुजिया भरते समय रखते उठाते समय ध्यान रखिये. गुजिया फटनी नहीं चाहिये, अगर कोई गुजिया फट जाय तो उसे अलग रखिये, सारी गुजिया तलने के बाद तलें. फटी हुई गुजिया घी में डाली जाय तो उससे स्टफिंग बाहर आ जाती है और घी में मिल जाती है. इसके बाद इस घी में गुजिया तलना मुश्किल हो जाता है. आप गैस‌ को बंद कर दीजिए और घी को छान लीजिए. तब दोबारा स‌े गुजिया को तल लीजिए.
  • बेसन गुजिया में मावा भी डाला जा सकता है. मावा को भून कर इसकी स्टफिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं.

बेसन गुजिया - Besan Ki Gujiya Recipes - Besan Gujia besan-gujiya
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 1 कप (125 ग्राम)
  • घी - 2 बडे़ चम्मच (30 ग्राम)
  • दूध - ¼ कप
  • बेसन - ½ कप (50 ग्राम)
  • चीनी पाउडर - ½ कप (75 ग्राम)
  • घी - ¼ कप (50 ग्राम)
  • बादाम - 5-6
  • काजू - 5-6
  • नारियल - 2 बडे़ चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
  • चिरौंची - 1 बडा़ चम्मच
  • किशमिश - 1 बडा़ चम्मच
  • छोटी इलायची - 4
  • घी - तलने के लिए
Instructions
  1. बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकडो़ं में काट लीजिए. इलायची को छील कर पिस लीजिए.
  2. मैदे को प्याले में निकाल लीजिये, पिघला हुआ घी आटे में डाल कर अच्छी तरह मिलाइये और थोडा़-थोडा़ दूध डालते हुए पूरी के जैसा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए, आटे को 20-25 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.
  3. पैन में घी डाल कर गरम कीजिये, घी में बेसन डालकर धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए.
  4. बेसन के भून जाने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें कटे हुए काजू-बादाम, कद्दूकस किया हुआ नारियल, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.
  5. मिश्रण बनकर के तैयार है. मिश्रण को प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
  6. आधे घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिये, आटे से छोटी-छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये, इस आटे से करीब 11 लोइयां बना लीजिए. लोई को दोनों हाथों से दबाकर पेडे़ जैसे आकार दीजिए.
  7. बेसन मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें चीनी पाउडर डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए
  8. एक लोई निकालिये 3-4 इंच के व्यास में पूरी की तरह बेल लीजिए. इसी तरह इसी आकार की 4-5 पूरी बेल कर थाली में रख लीजिये.
  9. अब एक पूरी उठाइये, पूरी को सांचे के ऊपर रखिये, एक या डेढ़ चम्मच मिश्रण पूरी के ऊपर डालिये, किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइये.
  10. सांचे को बन्द कीजिये, दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त पूरी हटा दीजिये. सांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और एक-एक करके सारी पूरियों की गुजिया इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए.
  11. अब कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये. गरम घी में जितनी गुजिया आ सकें डाल दीजिए,
  12. धीमी और मध्यम आंच पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिये. गुजिया बन जाने पर इसे थाली में निकाल लीजिए. सारी गुजिया इसी तरह तल कर निकाल लीजिये.
  13. गुजिया तैयार हैं, एक बार की गुजिया तलने में 3-4 मिनिट का समय लग जाता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: