सोयाबीन का दूध – How to Make Soya Milk – Soybean Milk Recipe – Homemade soya milk

soya-milk

सोयाबीन से बना दूध पोषक तत्वों से भरपूर आहार है. ये दूध गाय और भैंस के दूध की तरह ही प्रोटीन से भरपूर होता है. सोयाबीन का दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी बताया जाता है. आप इस दूध को सामान्य मिल्क की तरह से पी सकते हैं या फलों के साथ इसका शेक या स्मूदी भी बना सकते हैं. सोयाबीन का दूध घर पर आसानी से और जल्दी से बनाया जा सकता है.

How to Make Soy Milk – Soybean Milk Recipe – Homemade soya milk

निर्देश

बनाने की विधि

सोयाबीन को साफ कीजिये, धोइये और रात भर या 10 – 12 घंटे के लिये भीगने दीजिये. भीगे हुए सोयाबीन के दानों को हाथ से मलिये और छिलके अलग कर दीजिये.

soya milkसोयाबीन दानों के छिलके पानी में तैर कर ऊपर आ जाएंगे, उन्हें हटा दिजिए हाथ से निकाल दीजिये. सोयाबीन से पानी निकाल दीजिये. आप चाहें तो सोयाबीन के छिलके सहित ही दूध बना सकते हैं लेकिन बिना छिलके के सोयाबीन का दूध अधिक स्वादिष्ट होता है और इसका पल्प भी अधिक अच्छा निकलता है.

soya milkछिलके रहित सोयाबीन को मिक्सर में डालिये, पानी डाल कर एकदम बारीक पीस लीजिये.

soya milkपेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए. सारे सोयाबीन को इसी तरह पिस कर पेस्ट बना लीजिए. पीसे मिश्रण में पानी डालिये और दूध को गरम करने के लिये आग पर रख दीजिये.

soya milkदूध में उबाल आने पर इसे चमचे से लगातार चलाते रहें ताकि ये बरतन के तले पर न लग पाए. दूध के ऊपर जो झाग दिखाई दे रहे हैं उनको चमचे से निकाल कर हटा दीजिये. . दूध में उबाल आने के बाद 7-8 मिनिट तक सोयाबीन दूध को धीमी आंच पर उबलने दीजिये. आग बन्द कर दीजिये.

soya milkअब इस उबले हुये दूध को को साफ कपड़े में डालकर अच्छी तरह छान लीजिये.

soya milkदूध छान लेने के बाद कपड़े को चारों ओर से उठाकर अच्छे से दबा दीजिए ताकि पल्प से सारा दूध निकल जाए.

soya milkदूध बनकर तैयार है, छानने के बाद जो ठोस पदार्थ सोयाबीन पल्प कपड़े में रह गया है उसे किसी अलग प्याले में रख लीजिये, सोयाबीन दूध को जार में डाल दीजिए.

soya milk

परोसिये

  • सोयाबीन का दूध तैयार है. दूध को ठंडा होने दीजिये. सोयाबीन के दूध को आप अब पीने के काम में ला सकते हैं. सोया दूध बनाने से निकली हुई सोयाबीन पल्प को आटे में मिलाकर बनी मिस्सी रोटी. सोयाबीन पल्प में आलू और ब्रेड के टुकड़े मिलाकर सोयाबीन कटलेट बनाकर भी खाये जा सकते हैं.

सोयाबीन का दूध - How to Make Soy Milk - Soybean Milk Recipe - Homemade soya milk soya-milk
Author: 
Recipe type: Miscellaneous
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • सोयाबीन - 1.5 ग्राम (300 ग्राम)
  • पानी - 2 लीटर
Instructions
  1. सोयाबीन को साफ कीजिये, धोइये और रात भर या 10 - 12 घंटे के लिये भीगने दीजिये. भीगे हुए सोयाबीन के दानों को हाथ से मलिये और छिलके अलग कर दीजिये.
  2. सोयाबीन दानों के छिलके पानी में तैर कर ऊपर आ जाएंगे, उन्हें हटा दिजिए हाथ से निकाल दीजिये. सोयाबीन से पानी निकाल दीजिये. आप चाहें तो सोयाबीन के छिलके सहित ही दूध बना सकते हैं लेकिन बिना छिलके के सोयाबीन का दूध अधिक स्वादिष्ट होता है और इसका पल्प भी अधिक अच्छा निकलता है.
  3. छिलके रहित सोयाबीन को मिक्सर में डालिये, पानी डाल कर एकदम बारीक पीस लीजिये.
  4. पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए. सारे सोयाबीन को इसी तरह पिस कर पेस्ट बना लीजिए. पीसे मिश्रण में पानी डालिये और दूध को गरम करने के लिये आग पर रख दीजिये.
  5. दूध में उबाल आने पर इसे चमचे से लगातार चलाते रहें ताकि ये बरतन के तले पर न लग पाए. दूध के ऊपर जो झाग दिखाई दे रहे हैं उनको चमचे से निकाल कर हटा दीजिये. . दूध में उबाल आने के बाद 7-8 मिनिट तक सोयाबीन दूध को धीमी आंच पर उबलने दीजिये. आग बन्द कर दीजिये.
  6. अब इस उबले हुये दूध को को साफ कपड़े में डालकर अच्छी तरह छान लीजिये.
  7. दूध छान लेने के बाद कपड़े को चारों ओर से उठाकर अच्छे से दबा दीजिए ताकि पल्प से सारा दूध निकल जाए.
  8. दूध बनकर तैयार है, छानने के बाद जो ठोस पदार्थ सोयाबीन पल्प कपड़े में रह गया है उसे किसी अलग प्याले में रख लीजिये, सोयाबीन दूध को जार में डाल दीजिए.

 

1 thought on “सोयाबीन का दूध – How to Make Soya Milk – Soybean Milk Recipe – Homemade soya milk”

  1. सोयाबीन दुध दो दिन रखा तो बार बार गरम करना पडता है क्या?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: