आन्ध्रा स्टाइल आम का अचार – Raw Mango Pickle, Andhra style | Andhra Style Aam ka Achaar

mango-pickle-andhra-style

आम के अचार के तो बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी दीवाने होते हैं. इसीलिये गर्मियों के मौसम में बहुतायत में कच्चे आम आने पर लोग साल भर के लिये आम का अचार डाल कर के रख लेते हैं. वैसे तो आम के सभी अचार बड़े ही स्वादिष्ट होते हैं पर आन्ध्रा स्टाईल आम के अचार का ज़ायका बेहद लाज़वाब होता हैं. मिर्ची अधिक पसंद करने वाले लोगों को आन्ध्रा स्टाईल आम का अचार बहुत भाता है. आईये बनाते हैं मसालेदार और चटाखेदार आन्ध्रा स्टाईल आम का अचार.

Raw Mango Pickle, Andhra style | Andhra Style Aam ka Achaar

निर्देश

तैयारी के लिये

आम को 10-12 घंटे के लिये एक प्याले में भिगो कर रख दीजिये. 10-12 घंटे बाद, आम को अच्छे से धोकर सुखा लीजिये ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाये. अब आम के डंठल को हटा कर आम के पल्प को निकाल लीजिये. गुठली हटाईये और आम के पल्प को बारीक बारीक टुकड़ों में काट कर एक बड़े से प्याले में रख लीजिये.

mango pickle andhra style

बनाने की विधि

पैन को गरम करके तिल डाल दीजिये और लगातार चलाते हुये तिल को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये. तिल को ज्यादा मत भूनिये वरना इनका स्वाद कसैला हो जायेगा. तिल के भुनने पर इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिये.

mango pickle andhra styleअब गरम पैन में मैथी दाना, सरसों दाना, जीरा और लौंग डालिये और लगातार चलाते हुये 2 मिनिट तक सूखा भून लीजिये. 2 मिनिट बाद, गैस बंद करके मसालों को एक प्लेट में निकाल लीजिये और मसालों को हल्का ठंडा होने दीजिये.

mango pickle andhra styleमसाले के थोड़ा ठंडा होने के बाद, इन्हें मिक्सी में डालिये और दरदरा पीसकर एक प्लेट में निकाल लीजिये.

mango pickle andhra styleगैस पर पैन रखकर गरम कीजिये और इसमें तेल डाल दीजिये. तेल के गरम होने पर गैस को बंद कर दीजिये और तेल को हल्का ठंडा होने दीजिये. तेल के हल्का ठंडे होने पर इसमें हींग डालकर अच्छे से मिला लीजिये.

mango pickle andhra styleएक बड़े से प्याले में आम के टुकड़े, नमक और लाल मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये.

mango pickle andhra styleअब आम के टुकड़ों में पिसे हुये मसाले और हल्दी पाउडर डाल कर ठीक से मिक्स कर लीजिये. अब हींग वाले तेल को आम के टुकड़ों में डालकर ढंग से मिक्स कर लीजिये. आन्ध्रा स्टाईल कच्चे आम का अचार बनकर के तैयार है, इसे एक प्याले में निकाल लीजिये. आप अचार को अभी भी खा सकते हैं पर 4 दिन बाद जब आम मसाला अच्छे से सोख लेंगे और आम से रस छूटेगा तो अचार ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा. अचार के पूरी तरह से ठंडे हो जाने के बाद, अचार को कन्टेनर में स्टोर कर लीजिये और दिन में एक बार चम्मच से अचार को अच्छे से चलाइये.

mango pickle andhra style

परोसिए

इस मसालेदार और चटाखेदार आन्ध्रा स्टाईल कच्चे आम के अचार को किसी भी भोजन के साथ सर्व कीजिये. आप इस अचार को 1 महीने तक डिब्बे में स्टोर कर के रख सकते हैं लेकिन इसकी शेल्फ लाईफ बड़ाने के लिये आप तेल को गरम करके अचार के डिब्बे में डाल सकते हैं. इस बात का विशेष ध्यान दें कि अचार पूरी तरह तेल में डूबा रहना चाहिये.

सुझाव

  • लाल मिर्च पाउडर की जगह आप 50 ग्राम सूखी लाल मिर्च भूनकर, दूसरे मसालों के साथ पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आन्ध्रा स्टाइल आम का अचार - Raw Mango Pickle, Andhra style | Andhra Style Aam ka Achaar mango-pickle-andhra-style
Author: 
Recipe type: Pickle
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • कच्चे आम - 2 (500 ग्राम)
  • तिल का तेल - ¼ कप
  • नमक - ¼ कप (70-75 ग्राम)
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ कप
  • तिल - ¼ कप
  • मैथी दाना - ¼ कप
  • सरसों के दाने - ¼ कप
  • लौंग - 10
  • हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • जीरा - 1 छोटी चम्मच
  • हींग - ¼ छोटी चम्मच
Instructions
  1. आम को 10-12 घंटे के लिये एक प्याले में भिगो कर रख दीजिये. 10-12 घंटे बाद, आम को अच्छे से धोकर सुखा लीजिये ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाये. अब आम के डंठल को हटा कर आम के पल्प को निकाल लीजिये. गुठली हटाईये और आम के पल्प को बारीक बारीक टुकड़ों में काट कर एक बड़े से प्याले में रख लीजिये.
  2. पैन को गरम करके तिल डाल दीजिये और लगातार चलाते हुये तिल को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये. तिल को ज्यादा मत भूनिये वरना इनका स्वाद कसैला हो जायेगा. तिल के भुनने पर इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिये,
  3. अब गरम पैन में मैथी दाना, सरसों दाना, जीरा और लौंग डालिये और लगातार चलाते हुये 2 मिनिट तक सूखा भून लीजिये. 2 मिनिट बाद, गैस बंद करके मसालों को एक प्लेट में निकाल लीजिये और मसालों को हल्का ठंडा होने दीजिये.
  4. मसाले के थोड़ा ठंडा होने के बाद, इन्हें मिक्सी में डालिये और दरदरा पीसकर एक प्लेट में निकाल लीजिये.
  5. गैस पर पैन रखकर गरम कीजिये और इसमें तेल डाल दीजिये. तेल के गरम होने पर गैस को बंद कर दीजिये और तेल को हल्का ठंडा होने दीजिये. तेल के हल्का ठंडे होने पर इसमें हींग डालकर अच्छे से मिला लीजिये.
  6. एक बड़े से प्याले में आम के टुकड़े, नमक और लाल मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये.
  7. अब आम के टुकड़ों में पिसे हुये मसाले और हल्दी पाउडर डाल कर ठीक से मिक्स कर लीजिये. अब हींग वाले तेल को आम के टुकड़ों में डालकर ढंग से मिक्स कर लीजिये. आन्ध्रा स्टाईल कच्चे आम का अचार बनकर के तैयार है, इसे एक प्याले में निकाल लीजिये. आप अचार को अभी भी खा सकते हैं पर 4 दिन बाद जब आम मसाला अच्छे से सोख लेंगे और आम से रस छूटेगा तो अचार ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा. अचार के पूरी तरह से ठंडे हो जाने के बाद, अचार को कन्टेनर में स्टोर कर लीजिये और दिन में एक बार चम्मच से अचार को अच्छे से चलाइये.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: