कैप्सिकम मार्मलेड – Bell Pepper Marmalade Recipes – Sweet Capsicum Jam recipe

bell-pepper-marmalade

शिमला मिर्च बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है. शिमला मिर्च से भरवां या कट्वा सब्जी तो बनती ही है, साथ- साथ इसका अनेकों व्यंजनों जैसे पिज्जा, चाऊमीन, फ्रायड राईस, पास्ता, मन्चूरियन में भी इस्तेमाल किया जाता है. इन सबसे हटके शिमला मिर्च से अत्यधिक ज़ायकेदार डिश तैयार की जा सकती है जिसे कैप्सिकम मार्मलेड कहते है. भुनी हुई शिमला मिर्च से तैयार हुआ कैप्सिकम मार्मलेड स्वाद के साथ -साथ दिखने में भी बेहतरीन लगता है. आईये बनाते हैं कैप्सिकम मार्मलेड.

Bell Pepper Marmalade Recipes – Sweet Capsicum Jam recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

शिमला मिर्च को गैस पर रखी जाली के ऊपर रखकर, घुमा घुमा कर भून लीजिये.

bell pepper marmaladeशिमला मिर्च की सारी सरफेस को काला होने तक भून लीजिये. भूनी शिमला मिर्च को ठंडा कीजिये, और कपड़े से रगड़ कर काला छिलका उतार लीजिये, बचे हुये काले छिलके को चाकू से खुरच कर निकाला जा सकता है.

bell pepper marmaladeशिमला मिर्च को पानी से धो कर पोंछ लीजिये.

bell pepper marmaladeशिमला मिर्च को काट कर बीज हटा कर बड़े टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये, 1/4 शिमला मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये और 3/4 शिमला मिर्च को हल्का दरदरा पीस लीजिये.

bell pepper marmaladeएक नींबू का जैस्ट निकाल लीजिये यानी पीलर से नींबू की ऊपर की पतली परत निकाल कर बारीक काट लीजिए.

bell pepper marmaladeनींबू को काट कर इसका जूस प्याले में निकाल लीजिए.

bell pepper marmalade

बनाने की विधि

पैन को गैस पर गरम होने के लिए रखें अब इसमें पीसा हुआ शिमल मिर्च क पेस्ट और शिमला मिर्च के कटे हुये छोटे टुकड़े डालिये और गैस पर मार्मलेड पकने के लिये रखिये, चीनी भी डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को गाढ़ा होने तक पकाना है, मार्मलेड को हर 1-2 मिनिट में कलछी से चलाते रहें.

bell pepper marmaladeमार्मलेड गाढ़ा हो गया है, इसमें नीबू का जैस्ट और काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. मिशर्ण को चैक कीजिये, मार्मलेड कलछी से निकाल कर 1-2 ड्रोप प्याली में डाल लीजिये, ठंडा होने पर उंगली और अंगूठे के बीच लगाकर चिपका कर देखिये, मार्मलेड तार निकालते हुये चिपकता है, गैस बन्द कर दीजिये. शिमला मिर्च का मार्मलेड पक गया है. मार्मलेड को ठंडा होने दीजिए.

bell pepper marmaladeमार्मलेड के ठंडा होने के बाद इसमें नींबू का रस डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को प्याले में निकाल लीजिए.

bell pepper marmalade

परोसिये

शिमला मिर्च मार्मलैड को आप बर्गर, चिप्स आदि के साथ परोसिये या बच्चे के टिफिन में परांठे से साथ रख दीजिये. उन्हें यह बहुत पसंद आयेगा. शिमला मिर्च मार्मलेड तैयार है, शिमला मिर्च मार्मलेड को पूरी तरह से ठंडा होने पर कांच के कन्टेनर में भर कर रख लीजिए, मार्मलेड को 6 महिने तक रखकर खाया जा सकता है.

bell pepper marmalade

कैप्सिकम मार्मलेड - Bell Pepper Marmalade Recipes bell-pepper-marmalade
Author: 
Recipe type: Miscellaneous
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • कैप्सिकम - 3 (लाल, पीली ,हरी) (400 ग्राम)
  • नीबू - 2 या 2 टेबल स्पून रस
  • काली मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • चीनी - 1¼ कप (250 ग्राम)
Instructions
  1. शिमला मिर्च को गैस पर रखी जाली के ऊपर रखकर, घुमा घुमा कर भून लीजिये.
  2. शिमला मिर्च की सारी सरफेस को काला होने तक भून लीजिये. भूनी शिमला मिर्च को ठंडा कीजिये, और कपड़े से रगड़ कर काला छिलका उतार लीजिये, बचे हुये काले छिलके को चाकू से खुरच कर निकाला जा सकता है.
  3. शिमला मिर्च को पानी से धो कर पोंछ लीजिये.
  4. शिमला मिर्च को काट कर बीज हटा कर बड़े टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये, ¼ शिमला मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये और ¾ शिमला मिर्च को हल्का दरदरा पीस लीजिये.
  5. एक नींबू का जैस्ट निकाल लीजिये यानी पीलर से नींबू की ऊपर की पतली परत निकाल कर बारीक काट लीजिए.
  6. नींबू को काट कर इसका जूस प्याले में निकाल लीजिए.
  7. पैन को गैस पर गरम होने के लिए रखें अब इसमें पीसा हुआ शिमल मिर्च क पेस्ट और शिमला मिर्च के कटे हुये छोटे टुकड़े डालिये और गैस पर मार्मलेड पकने के लिये रखिये, चीनी भी डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को गाढ़ा होने तक पकाना है, मार्मलेड को हर 1-2 मिनिट में कलछी से चलाते रहें.
  8. मार्मलेड गाढ़ा हो गया है, इसमें नीबू का जैस्ट और काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. मिशर्ण को चैक कीजिये, मार्मलेड कलछी से निकाल कर 1-2 ड्रोप प्याली में डाल लीजिये, ठंडा होने पर उंगली और अंगूठे के बीच लगाकर चिपका कर देखिये, मार्मलेड तार निकालते हुये चिपकता है, गैस बन्द कर दीजिये. शिमला मिर्च का मार्मलेड पक गया है. मार्मलेड को ठंडा होने दीजिए.
  9. मार्मलेड के ठंडा होने के बाद इसमें नींबू का रस डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को प्याले में निकाल लीजिए.
  10. शिमला मिर्च मार्मलैड को आप बर्गर, चिप्स आदि के साथ परोसिये या बच्चे के टिफिन में परांठे से साथ रख दीजिये. उन्हें यह बहुत पसंद आयेगा. शिमला मिर्च मार्मलेड तैयार है, शिमला मिर्च मार्मलेड को पूरी तरह से ठंडा होने पर कांच के कन्टेनर में भर कर रख लीजिए, मार्मलेड को 6 महिने तक रखकर खाया जा सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: