आलू कटहल के कोफ्ते – Aloo Kathal Kofta curry – Potato Jackfruit Curry Kofta

aloo-kathal-kofta-curry

अगर आप रोज-रोज सादा सब्जी खाते- खाते ऊब गए हैं, तो बदलाव के लिए आजमाएं हमारी ये नई पेशकश आलू कटहल के कोफ्ते. ग्रेवी के साथ बने ये कोफ्ते बहुत ही स्वादिष्ट और मज़ेदार होते हैं. आप चाहें तो पहले कोफ्ते को बनाकर पकौड़ों की तरह नाश्ते में चाय या कॉफी के साथ खा सकते हैं और बाकी कोफ्तों से लंच या डिनर के लिए शानदार तरी वाली सब्जी तैयार कर सकते हैं. आइए हम और आप मिलकर बनाना शुरू करते हैं मसालेदार आलू कटहल के कोफ्ते.

Aloo Kathal Kofta curry – Potato Jackfruit Curry Kofta

निर्देश

तैयारी के लिए

टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये.

aloo kathal kofta curryकटहल को धो लीजिये. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइये. कटहल को बड़े बड़े टुकड़ों में काट लीजिये. कटहल और आलू, 1 कप पानी डालकर, कुकर में उबलने के लिये रख दीजिये. एक सीटी आने पर गैस धीमी कर दीजिए और 3 मिनिट के लिए पकने दीजिए.

aloo kathal kofta curryगैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रेशर खतम होने पर, कुकर खोलिये, कटहल और आलू को निकाल लीजिए. आलू को ठंडा होने पर छील लीजिए.

aloo kathal kofta curryकटहल के बीज हटा दीजिए. बीज का छीलका हटा कर प्याले में निकाल लीजिए.

aloo kathal kofta curry

बनाने की विधि

एक प्याले में कटहल का पल्प लीजिए और चम्मच से मैश कर लीजिए. आलु को क्र्म्बल करके एक प्याले में रख लीजिए. इसे भी अच्छे से मैश कर लीजिए. बीजों को बारीक काटकर मैश किए हुए कटहल और आलू में डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए.

aloo kathal kofta curryमैश किए हुए कटहल और आलू में बेसन डालिए. इसके बाद, अदरक, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. आप बेसन की जगह अरारोट या कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

aloo kathal kofta curryकोफ्ते बनाने के लिए डोह तैयार है. हाथों को तेल से चिकना कर लीजिए और नींबू के आकार की लोई ले लीजिए. इससे चिकना गोला तैयार करके एक प्लेट में रख लीजिए और इसी तरह बाकी गोले भी बना लीजिए. कोफ्ता के गोले अपनी इच्छानुसार बना सकते हैं.

aloo kathal kofta curryकड़ाई को गैस जलाकर रखिए और इसमें कोफ्ते तलने के लिए पर्याप्त तेल डाल दीजिए. तेल के गरम होते ही, कड़ाई में जितने कोफ्ते बन जाएं, उतले डाल दीजिए.

aloo kathal kofta curryकोफ्ते को नीचे से सिकने के बाद पलट दीजिए और सभी ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. अच्छे से तल जाने के बाद, कोफ्तों को नैपकिन पेपर पर निकाल लीजिए. इसी प्रकार बाकी कोफ्ते भी तैयार कर लीजिए.

aloo kathal kofta curryकोफ्ते के लिए ग्रेवी बनाने के लिए, गैस जलाकर पैन रख दीजिए और इसमें 2 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए. गरम तेल में धीमी आंच पर जीरा भून लीजिए. इसके बाद, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और मसाले से तेल अलग होने तक, इसे मध्यम आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए पका लीजिए.

aloo kathal kofta curryजैसे ही मसाले से तेल अलग होने लगे, वैसे ही इसमें क्रीम डाल दीजिए. इसे अच्छे से मिक्स कीजिए और 2 से 3 मिनिट मध्यम आंच पर पका लीजिए.

aloo kathal kofta curry2 से 3 मिनिट बाद, मसाला अच्छे से भुन गया है. इसमें 1 कप पानी, गरम मसाला और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए और ग्रेवी को दोबारा उबाल आने तक तेल आंच पर पका लीजिए.

aloo kathal kofta curryग्रेवी में उबाल आते ही, इसमें नमक डालकर सही से मिक्स कर लीजिए. पैन को ढकिए और ग्रेवी को 3 से 4 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए.

aloo kathal kofta curry5 मिनिट बाद, जब ग्रेवी अच्छे से पक जाए, तब गैस बंद कर दीजिए और इसमें तले हुए कोफ्ते डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए.

aloo kathal kofta curryआलू कटहल के कोफ्ते तैयार है, इसे एक सर्विंग प्याले में निकाल लीजिए.

aloo kathal kofta curry

परोसिए

स्वाद से भरपूर आलू कटहल के कोफ्ते को थोड़े से हरे धनिये से गार्निश कीजिए और इसे गरमागरम चपाती, परांठे, नॉंन या चावल के साथ परोसिए.

aloo kathal kofta curry

सुझाव

  • कोफ्तों को फ्राय करने के लिए, तेल अच्छे से गरम होना चाहिए वरना ये बहुत ज्यादा तेल सोख लेंगे.
  • जब ग्रेवी में उबाल आ जाए, तब ही इसमें नमक डालिए वरना क्रीम फट जाएगी.
  • ग्रेवी में ठंडी क्रीम न डाले. क्रीम को सामान्य तापमान पर ही डालें.
  • मसाले में क्रीम डालने के बाद दोबारा उबाल आने तक इसे लगातार चलाते रहिए. पानी डालने के बाद भी यही चीज कीजिए.
  • आप ग्रेवी काजू, खसखस, खरबूजे के बीज, नारियल, तिल, टमाटर-प्याज या जो भी आपको पसंद है, उससे बना सकते हैं.
  • 4 से 5 लोगों के लिए

आलू कटहल के कोफ्ते - Aloo Kathal Kofta curry aloo-kathal-kofta-curry
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • कटहल - 250 ग्राम
  • आलू - 2
  • बेसन - ¼ कप
  • अदरक - 1 छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक काट हुई)
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • टमाटर - 4 (250 ग्राम)
  • हरी मिर्च - 2
  • अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  • क्रीम - 200 ग्राम
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
  • जीरा - ½ छोटी चम्मच
  • हींग - 1 पिंच
  • हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • तेल - कोफ्ते तलने के लिए या ग्रेवी बनाने के लिए
Instructions
  1. टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये.
  2. कटहल को धो लीजिये. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइये. कटहल को बड़े बड़े टुकड़ों में काट लीजिये. कटहल और आलू, 1 कप पानी डालकर, कुकर में उबलने के लिये रख दीजिये. एक सीटी आने पर गैस धीमी कर दीजिए और 3 मिनिट के लिए पकने दीजिए.
  3. गैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रेशर खतम होने पर, कुकर खोलिये, कटहल और आलू को निकाल लीजिए. आलू को ठंडा होने पर छील लीजिए.
  4. कटहल के बीज हटा दीजिए. बीज का छीलका हटा कर प्याले में निकाल लीजिए.
  5. एक प्याले में कटहल का पल्प लीजिए और चम्मच से मैश कर लीजिए. आलु को क्र्म्बल करके एक प्याले में रख लीजिए. इसे भी अच्छे से मैश कर लीजिए. बीजों को बारीक काटकर मैश किए हुए कटहल और आलू में डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए.
  6. मैश किए हुए कटहल और आलू में बेसन डालिए. इसके बाद, अदरक, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. आप बेसन की जगह अरारोट या कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  7. कोफ्ते बनाने के लिए डोह तैयार है. हाथों को तेल से चिकना कर लीजिए और नींबू के आकार की लोई ले लीजिए. इससे चिकना गोला तैयार करके एक प्लेट में रख लीजिए और इसी तरह बाकी गोले भी बना लीजिए. कोफ्ता के गोले अपनी इच्छानुसार बना सकते हैं.
  8. कड़ाई को गैस जलाकर रखिए और इसमें कोफ्ते तलने के लिए पर्याप्त तेल डाल दीजिए. तेल के गरम होते ही, कड़ाई में जितने कोफ्ते बन जाएं, उतले डाल दीजिए.
  9. कोफ्ते को नीचे से सिकने के बाद पलट दीजिए और सभी ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. अच्छे से तल जाने के बाद, कोफ्तों को नैपकिन पेपर पर निकाल लीजिए. इसी प्रकार बाकी कोफ्ते भी तैयार कर लीजिए.
  10. कोफ्ते के लिए ग्रेवी बनाने के लिए, गैस जलाकर पैन रख दीजिए और इसमें 2 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए. गरम तेल में धीमी आंच पर जीरा भून लीजिए. इसके बाद, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और मसाले से तेल अलग होने तक, इसे मध्यम आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए पका लीजिए.
  11. जैसे ही मसाले से तेल अलग होने लगे, वैसे ही इसमें क्रीम डाल दीजिए. इसे अच्छे से मिक्स कीजिए और 2 से 3 मिनिट मध्यम आंच पर पका लीजिए.
  12. से 3 मिनिट बाद, मसाला अच्छे से भुन गया है. इसमें 1 कप पानी, गरम मसाला और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए और ग्रेवी को दोबारा उबाल आने तक तेल आंच पर पका लीजिए.
  13. ग्रेवी में उबाल आते ही, इसमें नमक डालकर सही से मिक्स कर लीजिए. पैन को ढकिए और ग्रेवी को 3 से 4 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए.
  14. मिनिट बाद, जब ग्रेवी अच्छे से पक जाए, तब गैस बंद कर दीजिए और इसमें तले हुए कोफ्ते डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए.
  15. आलू कटहल के कोफ्ते तैयार है, इसे एक सर्विंग प्याले में निकाल लीजिए.
  16. स्वाद से भरपूर आलू कटहल के कोफ्ते को थोड़े से हरे धनिये से गार्निश कीजिए और इसे गरमागरम चपाती, परांठे, नॉंन या चावल के साथ परोसिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rate this recipe: