ब्राउन ब्रेड – Whole Wheat flour bread recipe – Whole Wheat Brown Bread Recipe

ब्राउन ब्रेड पौष्टिक होने के साथ बहुत ही स्वादिष्ट होती है. लेकिन कई बार आप मैदा से बनी ब्रेड खाना पसन्द नहीं करते तो ताजा ब्राउन ब्रेड बनाकर खाइये, यह गेहूं से बनी ब्रेड होती है जो स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छी होती है. ब्राउन ब्रेड को आप बहुत आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं इसमें बहुत अधिक समय या सामग्री की आवश्यकता नही पड़ती तो. चलिए बनाते हैं सेहत और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ब्राउन ब्रेड.

Whole Wheat flour bread recipe – Whole Wheat Brown Bread Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

एक कन्टेनर लीजिये, कन्टेनर को तेल लगाकर अच्छे से चिकना कर लीजिये.

brown bread recipe

बनाने की विधि

ब्राउन ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले आप, आटे को प्याले में निकाल लीजिए इसमें नमक, चीनी और यीस्ट डाल कर गुनगुने पानी की सहायता से इसे अच्छी तरह से मिला लीजिये.

brown bread recipe

साथ ही इसमें एक बडा़ चम्मच तेल का भी डालें और मुलायम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. आटा गूंथ जाने के बाद हाथों पर पर थोड़ा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए और 6-7 मिनिट तक आटे को मसलते रहिये, ऎसा करने से आटा अच्छी तरह से गूंथ कर तैयार हो जाता है.

brown bread recipe

हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को लम्बा आकार देते हुए कन्टेनर में रखिये और अच्छी तरह से कन्टेनर के आकार में फैला दीजिये, अब आटे के ऊपर भी तेल लगाकर चिकना कर दीजिये, कन्टेनर को मोटे कपड़े से ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, जिससे आटा 2-3 घंटे में फूल कर तैयार हो जायेगा.

brown bread recipeब्रेड के आटे को डबल आकार में फूल कर तैयार हो जाने पर आप ब्रेड बेक करने के लिए तैयार कर लीजिए. ओवन को 220 डि.से. पर प्रीहीट कर लीजिये, ब्रेड को जाली स्टेन्ड पर या मिडिल रेक पर ओवन के अन्दर रख दीजिए और ओवन को 220 डि. से. पर 15 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये. 15 मिनिट बाद ब्रेड को चैक कीजिये, अगर ब्रेड अभी नहीं बनी तो इसे समय बढ़ाते हुये, ओर 8 मिनिट के लिए बेक कीजिए.

brown bread recipe

8 मिनिट बाद चैक कीजिए चेक करने के लिये ब्रेड के अन्दर चाकू डाल कर देखिये, ब्रेड पूरी तरह से बेक होने पर, चाकू के ऊपर मिश्रण चिपक कर नहीं आता है, चाकू साफ ही रहता है, ब्रेड बन कर तैयार है. ब्रेड को ठंडा होने दीजिये, अब ब्रेड के चारों ओर चाकू घुमा कर कन्टेनर से अलग कीजिये और किसी प्लेट या बोर्ड पर पलट कर निकाल लीजिये.

brown bread recipe

ब्रेड के ऊपर घी या मक्खन लगा लीजिये, ऎसा करने से ब्रेड अच्छी दिखती है और ज्यादा स्वादिष्ट हो जाती है. अब चाकू की सहायता से 1 से. मी. पतले-पतले ब्रेड के टुकडे़ काट कर तैयार कर लीजिये.

brown bread recipe

 

परोसिये

बहुत अच्छी ब्राउन ब्रेड तैयार है, जब आपका मन करें इसे खाएं. ब्राउन ब्रेड को किसी कन्टेनर में भर कर फ्रिज में रख सकते हैं और 2-3 दिन तक इसे खाने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. .

brown bread recipe

सुझाव

  • अगर साधारण ड्राई यीस्ट को पहले 2-3 टेबल स्पून गुनगुने पानी में डालकर, ढककर रख दिया जाए तो 10 मिनिट में यीस्ट एक्टिव हो जाता है, ऎसा होने पर पानी के ऊपर हल्के से बबल दिखाई देने लगते है, अब इसे आटे में मिक्स करके आटे को गूथ लीजिए.
  • अलग-अलग ओवन में बेकिंग का समय भी अलग-अलग रहता है. इसलिए पहले 15 मिनिट बाद ब्रेड को चैक कीजिये, अगर ब्रेड अभी नहीं बनी तो इसे समय बढ़ाते हुये, बेक कीजिए. ब्रेड को ऊपर से गोल्डन ब्राउन होने तक बेक कर लीजिये.

ब्राउन ब्रेड - Whole Wheat flour bread recipe - Whole Wheat Brown Bread Recipe brown-bread
Author: 
Recipe type: Baking
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम)
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • एक्टिव ड्राई यीस्ट - 1 छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
  • चीनी - 1 छोटी चम्मच
Instructions
  1. एक कन्टेनर लीजिये, कन्टेनर को तेल लगाकर अच्छे से चिकना कर लीजिये.
  2. ब्राउन ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले आप, आटे को प्याले में निकाल लीजिए इसमें नमक, चीनी और यीस्ट डाल कर गुनगुने पानी की सहायता से इसे अच्छी तरह से मिला लीजिये.
  3. साथ ही इसमें एक बडा़ चम्मच तेल का भी डालें और मुलायम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. आटा गूंथ जाने के बाद हाथों पर पर थोड़ा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए और 6-7 मिनिट तक आटे को मसलते रहिये, ऎसा करने से आटा अच्छी तरह से गूंथ कर तैयार हो जाता है.
  4. हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को लम्बा आकार देते हुए कन्टेनर में रखिये और अच्छी तरह से कन्टेनर के आकार में फैला दीजिये, अब आटे के ऊपर भी तेल लगाकर चिकना कर दीजिये, कन्टेनर को मोटे कपड़े से ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, जिससे आटा 2-3 घंटे में फूल कर तैयार हो जायेगा.
  5. ब्रेड के आटे को डबल आकार में फूल कर तैयार हो जाने पर आप ब्रेड बेक करने के लिए तैयार कर लीजिए. ओवन को 220 डि.से. पर प्रीहीट कर लीजिये, ब्रेड को जाली स्टेन्ड पर या मिडिल रेक पर ओवन के अन्दर रख दीजिए और ओवन को 220 डि. से. पर 15 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये. 15 मिनिट बाद ब्रेड को चैक कीजिये, अगर ब्रेड अभी नहीं बनी तो इसे समय बढ़ाते हुये, ओर 8 मिनिट के लिए बेक कीजिए.
  6. मिनिट बाद चैक कीजिए चेक करने के लिये ब्रेड के अन्दर चाकू डाल कर देखिये, ब्रेड पूरी तरह से बेक होने पर, चाकू के ऊपर मिश्रण चिपक कर नहीं आता है, चाकू साफ ही रहता है, ब्रेड बन कर तैयार है. ब्रेड को ठंडा होने दीजिये, अब ब्रेड के चारों ओर चाकू घुमा कर कन्टेनर से अलग कीजिये और किसी प्लेट या बोर्ड पर पलट कर निकाल लीजिये.
  7. ब्रेड के ऊपर घी या मक्खन लगा लीजिये, ऎसा करने से ब्रेड अच्छी दिखती है और ज्यादा स्वादिष्ट हो जाती है. अब चाकू की सहायता से 1 से. मी. पतले-पतले ब्रेड के टुकडे़ काट कर तैयार कर लीजिये.
  8. बहुत अच्छी ब्राउन ब्रेड तैयार है, जब आपका मन करें इसे खाएं. ब्राउन ब्रेड को किसी कन्टेनर में भर कर फ्रिज में रख सकते हैं और 2-3 दिन तक इसे खाने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. .

 

बेसन रवा इडली – Besan Sooji Idli Recipe – Besan Rava Idli recipe

रवा (स‌ूजी ) की इडली स‌भी ने बहुत खायी होगी. लेकिन आज हम इडली में स‌ूजी के स‌ाथ बेसन मिलाकर बना रहे हैं. इसस‌े इडली का स्वाद भी बदल जाएगा और इडली बहुत स्वादिष्ट बनेंगी. बेसन रवा इडली में बेसन, स‌ूजी के स‌ाथ-साथ शिमला मिर्च, हरी मटर और टमाटर डालकर बनाया गया है. बेसन रवा इडली को बहुत आस‌ानी स‌े बनाकर तैयार किया जा स‌कता है.
स‌ब्जियां डालकर तैयार की गई इडली में कम तेल लगता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है. बेसन रवा इडली को आप मूंगफली की चटनी, नारियल की चटनी या किसी और चटनी के स‌ाथ, नाश्ते में या जब आपका मन करे तब बनाइये और अपने परिवार के स‌ाथ बेस‌न रवा इडली का मजा लीजिए.

Besan Sooji Idli Recipe – Besan Rava Idli recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

करी पत्ता को बारीक काट कर प्याले में रख लीजिए.

besan rava idli recipe

कुकर में 2 कप पानी डालकर उबालने के लिए रख दीजिए. सांचों को तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.

besan rava idli recipe

बनाने की विधि

किसी बड़े प्याले में बेसन, सूजी और दही डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. अब इसमें थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए चिकना गाढा़ घोल बनाकर तैयार कीजिए. (इतने घोल को तैयार करने में 1/4 कप पानी लग जाता है). घोल में हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर मिक्स कीजिए.

besan rava idli recipeपैन में तेल डालकर गरम कीजिए, गरम तेल में सरसों के दाने डालकर भून लीजिए. अब इसमें उड़द दाल डालकर हल्का सा भूनें और करी पत्ता डालकर गैस बंद कर दीजिए. तड़का तैयार है.

besan rava idli recipe

तैयार तड़के को घोल में डालकर मिक्स कर दीजिए. अब इस घोल में टमाटर के टुकड़े, मटर के दाने, बारीक कटी शिमला मिर्च और नमक डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कीजिए. बैटर को 10 मिनिट के लिए रख दीजिए.

besan rava idli recipe

तेल लगे हुए साचें में 2-3 टुकड़े टमाटर और मटर के डाल दीजिए. बैटर में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर मिक्स कर दीजिए. बैटर को ज्यादा मत फैंटिये. इडली बनाने के लिए बैटर तैयार हैं.

besan rava idli recipeचमचे से इडली स्टैन्ड के सांचों में बराबर-बराबर मिश्रण भरिये, सारे खाने भर कर इडली पकने के लिये स्टैन्ड को कुकर में रखिये. कुकर का ढक्कन बन्द कर दीजिये, ढक्कन के ऊपर सीटी मत लगाइये. तेज पर गैस 10-12 मिनिट तक इडली पकने दीजिये. अगर कुकर की भाप ज्यादा गरम हो गई है, तो गैस को मीडियम-धीमी आंच पर पकाइये. इडली को पकाने के लिये स‌ही ढंग स‌े भाप मिलनी चाहिए.

besan rava idli recipe

12 मिनिट बाद गैस‌ को बंद कर दीजिये. कुकर का ढक्कन खोलिये. इडली स्टैन्ड निकालिये, स‌ांचे अलग कीजिये, ठंडा कीजिये और चाकू की सहायता से इडली निकाल कर प्लेट में निकाल लीजिए. बाकी बची हुई इडली को इसी तरह भाप में तैयार कर लीजिए. बेसन रवा की इडली बनकर तैयार हैं.

besan rava idli recipe

परोसिये

गरम-गरम स्पंजी बेसन रवा इडली को नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी या किस‌ी और चटनी के स‌ाथ परोसिये और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

besan rava idli recipe

स‌ुझाव

  • ईनो फ्रूट स‌ॉल्ट को इडली में तभी डालिये जब आपका मिश्रण बनकर तैयार हो गया हो और आप इडली बनाने जा रहे हो. इसे मिश्रण में डालने के बाद ज्यादा फैंटे नही क्योंकि ऎस‌ा करने स‌े इडली अच्छे स‌े फूलेगी नहीं. बैटर में ईनो फ्रूट स‌ॉल्ट डालने के बाद बैटर को रखिये नही, उसे तुरंत बना लीजिए.
  • बैटर को न ज्यादा गाढ़ा बनाइये और न ज्यादा पतला बनाइये. इडली को धीमी आंच पर भाप में पकाइये. अगर धीमी आंच पर कुकर में इडली नरम नहीं हुई है, तो गैस की आंच को तेज कर दीजिए.

बेसन रवा इडली - Besan Sooji Idli Recipe - Besan Rava Idli recipe besan-rava-idli
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बेसन - 1 कप
  • सूजी - 1 कप
  • दही - 1 कप
  • मटर - ½ कप
  • शिमला मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
  • टमाटर - 1 (बारीक कटा हुआ)
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • करी पत्ता - 8 - 10
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • सरसों के दाने - ¼ छोटी चम्मच
  • उड़द दाल - 1 छोटी चम्मच
  • अदरक - 1 छोटी चम्मच पेस्ट या कद्दूकस किया हुआ
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हूई)
  • ईनो फ्रूट सॉल्ट - 1 छोटी चम्मच
Instructions
  1. करी पत्ता को बारीक काट कर प्याले में रख लीजिए.
  2. कुकर में 2 कप पानी डालकर उबालने के लिए रख दीजिए. सांचों को तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.
  3. किसी बड़े प्याले में बेसन, सूजी और दही डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. अब इसमें थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए चिकना गाढा़ घोल बनाकर तैयार कीजिए. (इतने घोल को तैयार करने में ¼ कप पानी लग जाता है). घोल में हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर मिक्स कीजिए.
  4. पैन में तेल डालकर गरम कीजिए, गरम तेल में सरसों के दाने डालकर भून लीजिए. अब इसमें उड़द दाल डालकर हल्का सा भूनें और करी पत्ता डालकर गैस बंद कर दीजिए. तड़का तैयार है.
  5. तैयार तड़के को घोल में डालकर मिक्स कर दीजिए. अब इस घोल में टमाटर के टुकड़े, मटर के दाने, बारीक कटी शिमला मिर्च और नमक डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कीजिए. बैटर को 10 मिनिट के लिए रख दीजिए.
  6. तेल लगे हुए साचें में 2-3 टुकड़े टमाटर और मटर के डाल दीजिए. बैटर में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर मिक्स कर दीजिए. बैटर को ज्यादा मत फैंटिये. इडली बनाने के लिए बैटर तैयार हैं.
  7. चमचे से इडली स्टैन्ड के सांचों में बराबर-बराबर मिश्रण भरिये, सारे खाने भर कर इडली पकने के लिये स्टैन्ड को कुकर में रखिये. कुकर का ढक्कन बन्द कर दीजिये, ढक्कन के ऊपर सीटी मत लगाइये. तेज पर गैस 10-12 मिनिट तक इडली पकने दीजिये. अगर कुकर की भाप ज्यादा गरम हो गई है, तो गैस को मीडियम-धीमी आंच पर पकाइये. इडली को पकाने के लिये स‌ही ढंग स‌े भाप मिलनी चाहिए.
  8. मिनिट बाद गैस‌ को बंद कर दीजिये. कुकर का ढक्कन खोलिये. इडली स्टैन्ड निकालिये, स‌ांचे अलग कीजिये, ठंडा कीजिये और चाकू की सहायता से इडली निकाल कर प्लेट में निकाल लीजिए. बाकी बची हुई इडली को इसी तरह भाप में तैयार कर लीजिए. बेसन रवा की इडली बनकर तैयार हैं.
  9. गरम-गरम स्पंजी बेसन रवा इडली को नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी या किस‌ी और चटनी के स‌ाथ परोसिये और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

 

चना दाल पुलाव – Chana Dal Pulav recipe in microwave

चना दाल पुलाव स्वाद में अच्छा होने के स‌ाथ-साथ देखने में भी बहुत अच्छा लगता है. चना दाल पुलाव एक ऎसी रैसिपी है, जो हल्के मसालों को मिलाकर तैयार की जाती है. चना दाल पुलाव को आसानी स‌े बना कर तैयार किया जा स‌कता है. अगर आपका कुछ अलग तरह का पुलाव बनाने का मन है, तो चना दाल पुलाव एक बैस्ट ऑप्शन है. झटपट बन जाने वाला चना पुलाव बच्चो, बड़ों स‌भी को बहुत पस‌ंद आएगा. आज हम चना दाल पुलाव बना रहे हैं. तो आप भी चना दाल पुलाव को घर पर बनाइये और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

Chana Dal Pulav recipe in microwave –

निर्देश

बनाने की विधि

माईक्रोसेफ प्याले में घी डालकर 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याले को बाहर निकालिये इसमें जीरा, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची के दाने डालकर 1 मिनिट के लिए फिर से माइक्रोवेव में रख कर भून लीजिए.

chana daal pulao recipe

1 मिनिट बाद प्याले को बाहर निकालें अब इसमें अदरक, दाल और 1 कप पानी डालकर अच्छे से मिक्स करके बर्तन को ढककर के 6 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए.

chana daal pulao recipe

6 मिनिट बाद प्याले को बाहर निकाल कर दाल को चैक कीजिए. अब इसमें चावल और नमक डाल दीजिए. अगर आपको तीखा खाना पस‌ंद हैं, तो 1/4 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. चावल में 1.5 कप पानी डाल कर मिक्स कर लीजिए.

chana daal pulao recipeअब इसमें नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और ढककर के 10 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए (प्याले का ढककन थोडा़ सा खुला रहने दीजिए ताकि भाप निकल सके).

chana daal pulao recipe

10 मिनिट बाद प्याले को बाहर निकालें और इसे 8 मिनिट और ढका रहने दीजिए. 20 मिनिट में चावल, पानी पूरी तरह स‌ोख लेगा. 20 मिनिट बाद पुलाव को चला लीजिए. इसमें हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स‌ कर लीजिए.

chana daal pulao recipeचना दाल पुलाव बनकर तैयार हैं. इसे प्लेट में निकाल लीजिए.

chana daal pulao recipe

परोसिये

गरम-गरम चना दाल पुलाव को हरा धनिया डालकर गार्निश कीजिए औऱ अपनी मनपसंद स‌ब्जी के स‌ाथ स‌र्व कीजिए और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

chana daal pulao recipe

स‌ुझाव

  • अगर आप कुकर में चना दाल पुलाव बनाना चाहते हैं, तो कुकर में घी डालकर गरम कीजिये, गरम घी में जीरा डालकर तड़काइये. भुने जीरा में स‌ारे मसाले डालकर अच्छे स‌े भून लीजिए. इसके बाद इसमें चना दाल और चावल डालकर 2 मिनिट चलाते हुए मिक्स कर लीजिए. अब इसमें 2.25 कप पानी डाल दीजिए. कुकर का ढक्कन बंद कीजिये. कुकर में 1 स‌ीटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिए. कुकर का आधा प्रैशर निकाल दीजिए और आधा प्रैशर अपने आप निकलने दीजिए, तैयार है आपका चना दाल पुलाव.

चना दाल पुलाव - Chana Dal Pulav recipe in microwave chana-daal-pulao
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बासमती चावल - 1 कप ( 30 मिनिट पहले भीगे हुए)
  • चना दाल - ½ कप (6-7 घंटे पहले भीगे हुए)
  • घी / रिफाइंड - 3-4 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • नींबू - 1
  • अदरक - 1 इंच (लम्बाई में कटा हुआ)
  • बडी़ इलायची - 2
  • दाल चीनी - 1 इंच लम्बा टुकडा़
  • लौंग - 4
  • काली मिर्च - 10-12
  • जीरा - ½ छोटी चम्मच
  • नमक - 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. माईक्रोसेफ प्याले में घी डालकर 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याले को बाहर निकालिये इसमें जीरा, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची के दाने डालकर 1 मिनिट के लिए फिर से माइक्रोवेव में रख कर भून लीजिए.
  2. मिनिट बाद प्याले को बाहर निकालें अब इसमें अदरक, दाल और 1 कप पानी डालकर अच्छे से मिक्स करके बर्तन को ढककर के 6 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए.
  3. मिनिट बाद प्याले को बाहर निकाल कर दाल को चैक कीजिए. अब इसमें चावल और नमक डाल दीजिए. अगर आपको तीखा खाना पस‌ंद हैं, तो ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. चावल में 1.5 कप पानी डाल कर मिक्स कर लीजिए.
  4. अब इसमें नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और ढककर के 10 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए (प्याले का ढककन थोडा़ सा खुला रहने दीजिए ताकि भाप निकल सके).
  5. मिनिट बाद प्याले को बाहर निकालें और इसे 8 मिनिट और ढका रहने दीजिए. 20 मिनिट में चावल, पानी पूरी तरह स‌ोख लेगा. 20 मिनिट बाद पुलाव को चला लीजिए. इसमें हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स‌ कर लीजिए.
  6. चना दाल पुलाव बनकर तैयार हैं. इसे प्लेट में निकाल लीजिए.
  7. गरम-गरम चना दाल पुलाव को हरा धनिया डालकर गार्निश कीजिए औऱ अपनी मनपसंद स‌ब्जी के स‌ाथ स‌र्व कीजिए और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

 

बेसन भरवां परांठा – Besan Stuffed Paratha Recipe – Rajasthani Besan Bharwan Paratha Recipe

आपने आलू परांठा, गोभी परांठा, मूली परांठा या कई और तरह के भरवां परांठे खाये होंगे. लेकिन आज हम बेसन भरवां परांठा बना रहे हैं. बेसन भरवां परांठा राजस्थान का मशहूर परांठा है. बेसन भरवां परांठा अन्य भरवां परांठों स‌े स्वाद में अलग होता है. झटपट बन जाने वाला बेसन भरवां परांठा आप स‌ुबह के नाश्ते में, शाम को या जब आपका मन करें, तब इसे बनाकर इसका स्वाद ले स‌कते हैं. इस‌े आप स‌फर में भी आसानी स‌े बनाकर ले जा स‌कते हैं.
बेसन भरवां परांठा बनाने के लिए बेसन को भूनकर स्टफिंग तैयार कर लीजिए. स्टफेिंग को आटे मेें लोई में भरकर बेल लीजिए और परांठा स‌ेक लीजिए. बेसन भरवां परांठे को आप दही, चटनी, अचार या किसी ग्रेवी वाली स‌ब्जी के स‌ाथ परोसिये और परिवार के स‌ाथ बेसन भरवां परांठे का स्वाद लीजिए.

Besan Stuffed Paratha Recipe – Rajasthani Besan Bharwan Paratha Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

आटे को प्याले में छान लीजिए.

besan stuffed masala parantha

बनाने की विधि

आटे में 1/2 छोटी चम्मच नमक और 2 छोटे चम्मच तेल डालिये और अच्छी तरह मिक्स‌ कर लीजिए. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए, परांठे के लिए नरम आटा गूंथ लीजिए. (इतने आटे को गूथने के लिए 1 कप स‌े कम पानी लगेगा). गूंथे हुए आटे को ढक कर 15-20 मिनिट स‌ैट होने के लिए रख दीजिये.

besan stuffed masala paranthaपरांठे के लिए स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिए. पैन में 2-3 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कर लीजिए. गरम तेल में हींग और जीरा डाल कर हल्का स‌ा भून लीजिए.

besan stuffed masala paranthaजीरा भूनने के बाद इसमें धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और बेस‌न डाल दीजिए. बेस‌न को लगातार चलाते हुए भून लीजिए, ताकि बेसन पैन के तले पर लगे नही. बेसन को मीडियम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए. (बेसन को भूनने में 6-7 मिनिट का स‌मय लग जाता है).

besan stuffed masala paranthaबेसन में लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, हरा धनिया और नमक डाल दीजिए. स‌ारी चीजों को अच्छे स‌े मिक्स कर लीजिए. बेसन में थोड़ा स‌ा पानी या दही डाल दीजिए, ताकि बेसन बाइन्ड हो जाय. स्टफिंग को 2-3 मिनिट और भून लीजिए.

besan stuffed masala paranthaस्टफिंग बन कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. स्टफिंग को प्लेट में निकाल कर ठंडा कर लीजिए.

besan stuffed masala parantha20 मिनिट बाद आटा स‌ैट होकर तैयार है. हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को दोबारा मसल कर चिकना कर लीजिए. गूथे हुए आटे स‌े थोड़ा स‌ा आटा तोड़ कर या एक नींबू जितना आटा तोड़ कर लोई बना लीजिए. लोई को दोनो हथेली स‌े रोल कर लीजिए. लोई में थोड़े स‌े स‌ूखा आटा में लपेटिये और 3-4 इंच के व्यास में गोल पूरी बेल लीजिए. बेली हुई पूरी के ऊपर थोड़ा स‌ा तेल लगा दीजिए.

besan stuffed masala paranthaपूरी में 2-3 चम्मच स्टफिंग भर दीजिए. पूरी को चारों किनारों स‌े उठाकर बंद कर दीजिए. स्टफिंग भरी लोई को उंगलियों स‌े हल्का स‌ा दबाइये. लोई को स‌ूखे आटे में लपेटिये और बेलन की मदद स‌े मोटा परांठा बेल लीजिए.

besan stuffed masala paranthaतवा गरम होने पर, तवे पर थोड़ा सा तेल लगाइये और अब बेला हुआ परांठा गरम तवे पर डाल दीजिए, परांठा नीचे से सिकने दीजिए.

besan stuffed masala paranthaनीचे कि ओर परांठा सिकने पर ऊपर की ओर तेल लगाइये और परांठे को पलट दीजिए. अब इस तरफ भी तेल लगाकर परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए. परांठे को धीमी आंच पर कलछी से चारों ओर हल्का दबाव देते हुये परांठे को दोनों तरफ से खस्ता, ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये.

besan stuffed masala paranthaपरांठा स‌िक कर तैयार है. परांठे को किसी प्लेट पर रखी हुई प्याली पर या नेपकिन पेपर पर निकाल कर रख लीजिए. ब‌चे हुए परांठों में स्टफिंग भरकर इस‌ी तरह स‌ेक कर तैयार कर लीजिए.

besan stuffed masala parantha

परोस‌िये

  • गरम-गरम बेसन भरवां परांठे को दही, चटनी, अचार या किसी ग्रेवी वाली स‌ब्जी के स‌ाथ परोसिये और इसका स्वाद लीजिए.
  • 7-8 परांठे के लिए

बेसन भरवां परांठा - Besan Stuffed Paratha Recipe - Rajasthani Besan Bharwan Paratha Recipe besan-stuffed-masala-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • गेहूं का आटा - 2 कप
  • बेसन - 1 कप
  • तेल - 4-5 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • हींग - 1 पिंच
  • जीरा - ½ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • अदरक - 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
  • अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. आटे को प्याले में छान लीजिए.
  2. आटे में ½ छोटी चम्मच नमक और 2 छोटे चम्मच तेल डालिये और अच्छी तरह मिक्स‌ कर लीजिए. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए, परांठे के लिए नरम आटा गूंथ लीजिए. (इतने आटे को गूथने के लिए 1 कप स‌े कम पानी लगेगा). गूंथे हुए आटे को ढक कर 15-20 मिनिट स‌ैट होने के लिए रख दीजिये.
  3. परांठे के लिए स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिए. पैन में 2-3 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कर लीजिए. गरम तेल में हींग और जीरा डाल कर हल्का स‌ा भून लीजिए.
  4. जीरा भूनने के बाद इसमें धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और बेस‌न डाल दीजिए. बेस‌न को लगातार चलाते हुए भून लीजिए, ताकि बेसन पैन के तले पर लगे नही. बेसन को मीडियम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए. (बेसन को भूनने में 6-7 मिनिट का स‌मय लग जाता है).
  5. बेसन में लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, हरा धनिया और नमक डाल दीजिए. स‌ारी चीजों को अच्छे स‌े मिक्स कर लीजिए. बेसन में थोड़ा स‌ा पानी या दही डाल दीजिए, ताकि बेसन बाइन्ड हो जाय. स्टफिंग को 2-3 मिनिट और भून लीजिए.
  6. स्टफिंग बन कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. स्टफिंग को प्लेट में निकाल कर ठंडा कर लीजिए.
  7. मिनिट बाद आटा स‌ैट होकर तैयार है. हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को दोबारा मसल कर चिकना कर लीजिए. गूथे हुए आटे स‌े थोड़ा स‌ा आटा तोड़ कर या एक नींबू जितना आटा तोड़ कर लोई बना लीजिए. लोई को दोनो हथेली स‌े रोल कर लीजिए. लोई में थोड़े स‌े स‌ूखा आटा में लपेटिये और 3-4 इंच के व्यास में गोल पूरी बेल लीजिए. बेली हुई पूरी के ऊपर थोड़ा स‌ा तेल लगा दीजिए.
  8. पूरी में 2-3 चम्मच स्टफिंग भर दीजिए. पूरी को चारों किनारों स‌े उठाकर बंद कर दीजिए. स्टफिंग भरी लोई को उंगलियों स‌े हल्का स‌ा दबाइये. लोई को स‌ूखे आटे में लपेटिये और बेलन की मदद स‌े मोटा परांठा बेल लीजिए.
  9. तवा गरम होने पर, तवे पर थोड़ा सा तेल लगाइये और अब बेला हुआ परांठा गरम तवे पर डाल दीजिए, परांठा नीचे से सिकने दीजिए.
  10. नीचे कि ओर परांठा सिकने पर ऊपर की ओर तेल लगाइये और परांठे को पलट दीजिए. अब इस तरफ भी तेल लगाकर परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए. परांठे को धीमी आंच पर कलछी से चारों ओर हल्का दबाव देते हुये परांठे को दोनों तरफ से खस्ता, ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये.
  11. परांठा स‌िक कर तैयार है. परांठे को किसी प्लेट पर रखी हुई प्याली पर या नेपकिन पेपर पर निकाल कर रख लीजिए. ब‌चे हुए परांठों में स्टफिंग भरकर इस‌ी तरह स‌ेक कर तैयार कर लीजिए.

 

बेसन मावा बर्फी – Besan Mawa Barfi Recipe – Besan Khoya ki Burfi

मिठाइयां हम बाजार स‌े लाकर खाते ही रहते हैं. लेकिन घर पर बनाई हुई मिठाई की बात ही कुछ ओर होती है. घर पर बनाई गई मिठाई बाहर की मिठाई स‌े शुद्ध होती है. आज हम बेसन मावा की बर्फी बना रहे हैं. बेसन मावा बर्फी को घर पर आसानी स‌े बनाकर तैयार किया जा स‌कता हैं. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. बेसन मावा बर्फी को बेसन, मावा और ड्राय फ्रूट्स‌ स‌े बनाया जाता है. बेसन मावा बर्फी किसी त्यौहार या पार्टी पर खासतौर पर बनाई जा सकती है, या बेसन की बर्फी को जब आपका मन करे, तब बनाकर खा स‌कते हैं.

Besan Mawa Barfi Recipe – Besan Khoya ki Burfi

निर्देश

तैयारी के लिए

खरबूजे के बीजों को कढा़ई में डाल दीजिए. बीजों को लगातार चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए. इस‌े ज्यादा नहीं भूनना है, भूने हुए खरबूजे के बीज को प्याले में निकाल लीजिए.

besan mawa burfi recipeकाजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और पिस्तों को लम्बा लम्बा कतर लीजिए. इलायची को छीलकर पीस लीजिए.

besan mawa burfi recipeबर्फी जमाने के लिए प्लेट लीजिए और उसे घी लगाकर चिकना कर लीजिए.

besan mawa burfi recipe

बनाने की विधि

कढ़ाई को गैस पर गरम कीजिए. कढ़ाई में मावे को हाथ स‌े क्रम्बल करते हुए डाल दीजिए. मावे को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए. भूने हुए मावा को प्याले में निकाल लीजिए.

besan mawa burfi recipe

उसी कढ़ाई में घी डालिये. घी में बेसन डाल दीजिए. बेसन को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए. (बेसन भूनते स‌मय, उसमें घी की मात्रा इतनी होनी चाहिये कि बेसन घी में घुला-घुला दिखे. बेसन में कम घी होने पर वह कढ़ाई में चिपकता है.)

besan mawa burfi recipeबेसन के भून जाने पर बेसन में थोडा़ सा पानी डाल दीजिए इससे बेसन अच्छे से फूल जाएगा. बेसन को लगातार चलाते हुए 2-3 मिनिट और भून लीजिए. बेसन को चलाते स‌मय वह फूलकर ऊपर आएगा, जब वह फूलना बंद कर दे, तब बेसन भून कर तैयार है. गैस‌ बंद कर दीजिए, भूने हुए बेसन को पूरी तरह ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

besan mawa burfi recipeबेसन के हल्का सा ठंडा होने पर इसमें भून कर रखे खरबूजे के बीज, थोड़े से काजू, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए, अब इसमें भूना हुआ मावा डालकर अच्छे से सारी चीजों को एकसार होने तक मिक्स कीजिए. अब इसमें पाउडर चीनी भी डाल दीजिए और फिर से एक बार सारे मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

besan mawa burfi recipeबर्फी के लिए मिश्रण तैयार है. मिश्रण को घी लगी थाली में डालकर फैला दीजिए. कटे हुए काजू और पिस्तों को मिश्रण के ऊपर चम्मच से दबा-दबा कर डाल दीजिए. बर्फी को जमने के लिए छोड़ दीजिए.

besan mawa burfi recipeबर्फी जम कर तैयार हो चुकी है. बर्फी की प्लेट को गैस‌ पर रखकर नीचे की तरफ स‌े हल्का स‌ा गरम कर लीजिए. ताकि बर्फी प्लेट स‌े आसानी स‌े निकल जाय.

besan mawa burfi recipe

बेसन मावा बर्फी को चाकू की मदद स‌े अपने मन के अनुसार काट कर तैयार कर लीजिए. बर्फी को प्लेट में निकाल लीजिए. बेसन मावा बर्फी बनकर तैयार है.

besan mawa burfi recipe

परोस‌िये

बेसन मावा बर्फी को खाना खाने के बाद या जब आपका मीठा खाने का मन करे तब इसे स‌र्व कीजिये और खाइये. बर्फी को पूरी तरह ठंडा होने पर एयर टाइट कंटेनर में रखकर 15 दिन तक इसका स‌ेवन कर स‌कते हैं.

स‌ुझाव

  • गरम गरम बेसन में अगर आपने चीनी मावा मिला दिया तो बर्फी नही बन पाएंगी. इस‌लिये बेसन को ठंडा होने के बाद ही उसमें मावा औऱ चीनी को मिलाने स‌े बर्फी अच्छी बनेगी. अगर बेसन ज्यादा ठंडा हो गया है. तब वह पाउडर की तरह हो जाएगा और बर्फी नहीं बन पाएगी. बर्फी बनाने के लिए बेसन न ज्यादा गरम होना चाहिेये और न ज्यादा ठंडा होना चाहिए. जब बेसन हल्का गरम हो, तब उसमें मिश्रण को मिला दीजिए. मिश्रण हल्का स‌ा गीला बनना चाहिये, वह एक दम पतला भी नही और पाउडर भी नहीं होना चाहिए.
  • भूने हुए बेसन को ठंडा होने के बाद उसमें मिश्रण मिला दीजिए. बेसन को जल्दी ठंडा करने के लिए अगर आप चाहें, तो बेसन को प्लेट में निकाल कर ठंडा कर स‌कते हैं. या फिर कड़ाही के नीचे पानी रखकर बेस‌न को कढ़ाई में ठंडा कर स‌कते है.
  • अगर आप चाहे तो अपने मन के अनुसार ड्राय फ्रूट्स की मात्रा कम या ज्यादा कर स‌कते हैं.

बेसन मावा बर्फी - Besan Mawa Barfi Recipe - Besan Khoya ki Burfi besan-mawa-burfi
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बेसन - 1.5 कप (150 ग्राम)
  • मावा - 120 ग्राम
  • पाउडर चीनी - 1.5 कप (200 ग्राम)
  • घी - ½ कप (120 ग्राम)
  • काजू - 2 टेबल स्पून
  • खरबूजे के बीच - 2 टेबल स्पून
  • पिस्ता - 1 टेबल स्पून
  • इलायची - 4
Instructions
  1. खरबूजे के बीजों को कढा़ई में डाल दीजिए. बीजों को लगातार चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए. इस‌े ज्यादा नहीं भूनना है, भूने हुए खरबूजे के बीज को प्याले में निकाल लीजिए.
  2. काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और पिस्तों को लम्बा लम्बा कतर लीजिए. इलायची को छीलकर पीस लीजिए.
  3. बर्फी जमाने के लिए प्लेट लीजिए और उसे घी लगाकर चिकना कर लीजिए.
  4. कढ़ाई को गैस पर गरम कीजिए. कढ़ाई में मावे को हाथ स‌े क्रम्बल करते हुए डाल दीजिए. मावे को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए. भूने हुए मावा को प्याले में निकाल लीजिए.
  5. उसी कढ़ाई में घी डालिये. घी में बेसन डाल दीजिए. बेसन को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए. (बेसन भूनते स‌मय, उसमें घी की मात्रा इतनी होनी चाहिये कि बेसन घी में घुला-घुला दिखे. बेसन में कम घी होने पर वह कढ़ाई में चिपकता है.)
  6. बेसन के भून जाने पर बेसन में थोडा़ सा पानी डाल दीजिए इससे बेसन अच्छे से फूल जाएगा. बेसन को लगातार चलाते हुए 2-3 मिनिट और भून लीजिए. बेसन को चलाते स‌मय वह फूलकर ऊपर आएगा, जब वह फूलना बंद कर दे, तब बेसन भून कर तैयार है. गैस‌ बंद कर दीजिए, भूने हुए बेसन को पूरी तरह ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
  7. बेसन के हल्का सा ठंडा होने पर इसमें भून कर रखे खरबूजे के बीज, थोड़े से काजू, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए, अब इसमें भूना हुआ मावा डालकर अच्छे से सारी चीजों को एकसार होने तक मिक्स कीजिए. अब इसमें पाउडर चीनी भी डाल दीजिए और फिर से एक बार सारे मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर दीजिए.
  8. बर्फी के लिए मिश्रण तैयार है. मिश्रण को घी लगी थाली में डालकर फैला दीजिए. कटे हुए काजू और पिस्तों को मिश्रण के ऊपर चम्मच से दबा-दबा कर डाल दीजिए. बर्फी को जमने के लिए छोड़ दीजिए.
  9. बर्फी जम कर तैयार हो चुकी है. बर्फी की प्लेट को गैस‌ पर रखकर नीचे की तरफ स‌े हल्का स‌ा गरम कर लीजिए. ताकि बर्फी प्लेट स‌े आसानी स‌े निकल जाय.
  10. बेसन मावा बर्फी को चाकू की मदद स‌े अपने मन के अनुसार काट कर तैयार कर लीजिए. बर्फी को प्लेट में निकाल लीजिए. बेसन मावा बर्फी बनकर तैयार है.

 

बेसन गुजिया – Besan Ki Gujiya Recipes – Besan Gujia

गुजियाा का स्वाद अकसर हम होली के त्यौहार के समय में ही ज्यादा ले पाते हैं. गुजिया कई स्वाद में उपलब्ध होती है और हमने आपको कई सारी गुजिया बनाने के तरीके भी बताए हैं. आपने सूजी की गुजिया, मावा की गुजिया, ड्राई फ्रूट्स‌ की गुजिया, चाशनी में भीगी हुई गुजिया और कई तरह की गुजिया खाई होंगी. आज हम अलग तरह के स्वाद की गुजिया बना रहे हैं. जो कि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. तो आज हम आपके लिए बेसन गुजिया बना रहे हैं. जिस‌े आप अपने घर पर बेस‌न की गुजिया बनाकर परिवार के स‌दस्यों को खिला स‌कते हैं. बेसन की गुजिया बनाने के लिए नीचे दिये गये चित्र को देखते हुए या स्टेप के अनुसार बनाइये.

Besan Ki Gujiya Recipes – Besan Gujia

निर्देश

तैयारी के लिए

बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकडो़ं में काट लीजिए. इलायची को छील कर पिस लीजिए.

besan gujiya recipe

बनाने की विधि

मैदे को प्याले में निकाल लीजिये, पिघला हुआ घी आटे में डाल कर अच्छी तरह मिलाइये और थोडा़-थोडा़ दूध डालते हुए पूरी के जैसा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए, आटे को 20-25 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.

besan gujiya recipeपैन में घी डाल कर गरम कीजिये, घी में बेसन डालकर धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए.

besan gujiya recipeबेसन के भून जाने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें कटे हुए काजू-बादाम, कद्दूकस किया हुआ नारियल, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

besan gujiya recipeमिश्रण बनकर के तैयार है. मिश्रण को प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

besan gujiya recipeआधे घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिये, आटे से छोटी-छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये, इस आटे से करीब 11 लोइयां बना लीजिए. लोई को दोनों हाथों से दबाकर पेडे़ जैसे आकार दीजिए.

besan gujiya recipeबेसन मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें चीनी पाउडर डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

besan gujiya recipeएक लोई निकालिये 3-4 इंच के व्यास में पूरी की तरह बेल लीजिए. इसी तरह इसी आकार की 4-5 पूरी बेल कर थाली में रख लीजिये.

besan gujiya recipeअब एक पूरी उठाइये, पूरी को सांचे के ऊपर रखिये, एक या डेढ़ चम्मच मिश्रण पूरी के ऊपर डालिये, किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइये.

besan gujiya recipeसांचे को बन्द कीजिये, दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त पूरी हटा दीजिये. सांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और एक-एक करके सारी पूरियों की गुजिया इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए.

besan gujiya recipeअब कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये. गरम घी में जितनी गुजिया आ सकें डाल दीजिए,

besan gujiya recipeधीमी और मध्यम आंच पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिये. गुजिया बन जाने पर इसे थाली में निकाल लीजिए. सारी गुजिया इसी तरह तल कर निकाल लीजिये.

besan gujiya recipeगुजिया तैयार हैं, एक बार की गुजिया तलने में 3-4 मिनिट का समय लग जाता है.

besan gujiya recipe

परोसिये

गरमा गरम गुजिया परोसिये और खाइये. गुजिया ठंडी होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख दीजिये और 1 महिने तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से निकालिये और खाइये.

सुझाव

  • आटा गूंथते समय घी एकदम सही अनुपात में होना चाहिए. अगर यह सही मात्रा में नहीं लिया गया हो तो गुजिया अच्छी नहीं बन पाती.
  • गुजिया भरते समय रखते उठाते समय ध्यान रखिये. गुजिया फटनी नहीं चाहिये, अगर कोई गुजिया फट जाय तो उसे अलग रखिये, सारी गुजिया तलने के बाद तलें. फटी हुई गुजिया घी में डाली जाय तो उससे स्टफिंग बाहर आ जाती है और घी में मिल जाती है. इसके बाद इस घी में गुजिया तलना मुश्किल हो जाता है. आप गैस‌ को बंद कर दीजिए और घी को छान लीजिए. तब दोबारा स‌े गुजिया को तल लीजिए.
  • बेसन गुजिया में मावा भी डाला जा सकता है. मावा को भून कर इसकी स्टफिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं.

बेसन गुजिया - Besan Ki Gujiya Recipes - Besan Gujia besan-gujiya
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 1 कप (125 ग्राम)
  • घी - 2 बडे़ चम्मच (30 ग्राम)
  • दूध - ¼ कप
  • बेसन - ½ कप (50 ग्राम)
  • चीनी पाउडर - ½ कप (75 ग्राम)
  • घी - ¼ कप (50 ग्राम)
  • बादाम - 5-6
  • काजू - 5-6
  • नारियल - 2 बडे़ चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
  • चिरौंची - 1 बडा़ चम्मच
  • किशमिश - 1 बडा़ चम्मच
  • छोटी इलायची - 4
  • घी - तलने के लिए
Instructions
  1. बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकडो़ं में काट लीजिए. इलायची को छील कर पिस लीजिए.
  2. मैदे को प्याले में निकाल लीजिये, पिघला हुआ घी आटे में डाल कर अच्छी तरह मिलाइये और थोडा़-थोडा़ दूध डालते हुए पूरी के जैसा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए, आटे को 20-25 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.
  3. पैन में घी डाल कर गरम कीजिये, घी में बेसन डालकर धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए.
  4. बेसन के भून जाने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें कटे हुए काजू-बादाम, कद्दूकस किया हुआ नारियल, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.
  5. मिश्रण बनकर के तैयार है. मिश्रण को प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
  6. आधे घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिये, आटे से छोटी-छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये, इस आटे से करीब 11 लोइयां बना लीजिए. लोई को दोनों हाथों से दबाकर पेडे़ जैसे आकार दीजिए.
  7. बेसन मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें चीनी पाउडर डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए
  8. एक लोई निकालिये 3-4 इंच के व्यास में पूरी की तरह बेल लीजिए. इसी तरह इसी आकार की 4-5 पूरी बेल कर थाली में रख लीजिये.
  9. अब एक पूरी उठाइये, पूरी को सांचे के ऊपर रखिये, एक या डेढ़ चम्मच मिश्रण पूरी के ऊपर डालिये, किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइये.
  10. सांचे को बन्द कीजिये, दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त पूरी हटा दीजिये. सांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और एक-एक करके सारी पूरियों की गुजिया इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए.
  11. अब कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये. गरम घी में जितनी गुजिया आ सकें डाल दीजिए,
  12. धीमी और मध्यम आंच पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिये. गुजिया बन जाने पर इसे थाली में निकाल लीजिए. सारी गुजिया इसी तरह तल कर निकाल लीजिये.
  13. गुजिया तैयार हैं, एक बार की गुजिया तलने में 3-4 मिनिट का समय लग जाता है.

 

बाजरा मसाला परांठा – Bajra Palak Masala Paratha Recipe | Millet Flour Paratha Recipe Video

बाजरा में कैल्सियम, आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ऎसे में बाजरा से बनी चीजों का सेवन शरीर को ताकत और रोगों से लड़ने की क्षमता देने वाला होता है. सर्दी के मौसम में तो इसका सेवन शरीर को गर्माहट देने में बहुत मददगार होता है. बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है, ऎसे में आप बाजरा के मसाले वाले परांठे बनाकर इनका सेवन करें ये आपके स्वाद को तो बढा़ने वाले होंगे ही साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे रहेंगे.

Bajra Palak Masala Paratha Recipe | Millet Flour Paratha Recipe Video

निर्देश

बनाने की विधि

किसी बड़े प्याले में बाजरे का आटा और गेहूं का आटा निकाल लीजिये, आटे में पालक, अदरक, हरी मिर्च, नमक, जीरा, हरा धनिया और 2 छोटी चम्मच तेल डाल कर अच्छी तरह मिलाइये. गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये, इतना आटा गूथने में आधा कप से थोड़ा अधिक पानी लगा है, गुथे आटे को 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिए ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय.

bajra palak masala parathaआटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये . लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेटकर 3-4 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे पर तेल लगा कर फैला दीजिए. परांठा को आधा मोड़ लीजिये.

bajra palak masala parathaथोड़ा सा तेल डालकर सारी सतह पर फैला दीजिये, परांठे को फिर से आधा मोड़कर त्रिभुजाकार कर लीजिये, हाथ से दबाकर सूखे आटे में लपेट कर त्रिभुजाकार परांठा बेलिये, परांठे को थोड़ा मोटा ही रखेंगे, परांठा पतला होने पर टूट सकता है.

bajra palak masala parathaगरम तवे पर एक छोटी चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैलाइये. बेला हुआ परांठा सावधानी से उठाकर गरम तवे पर डालिये, परांठे को निचली सतह सिकने पर पलिटिये और दूसरी सतह सिकने पर इस सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाइये.

bajra palak masala parathaपरांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी तेल डालकर फैलाइये, परांठे को पलट पलट कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये.

bajra palak masala parathaसिका हुआ परांठा तवे से उतार कर किसी प्लेट में प्याली रखकर या फोइल बिछाकर रखिये. सारे परांठे इसी तरह सेक कर तैयार कर लीजिये.

bajra palak masala paratha

परोसिये

  • बाजरा पालक के परांठे किसी भी दाल या अपनी मन पसन्द सब्जी, चटनी अचार के साथ परोसिये और खाइये.
  • 6 परांठे बनाने के लिए

बाजरा मसाला परांठा - Bajra Palak Masala Paratha Recipe | Millet Flour Paratha Recipe Video bajra-palak-masala-paratha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बाजरे का आटा -1 कप
  • गेहूं का आटा - ½ कप
  • पालक - 1 कप (बारीक कटा हुआ)
  • तेल - 2-3 टेबल स्पून
  • नमक - ⅓ छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
  • हरी मिर्च - 1 बारीक कटी हुई
  • अदरक - ½ इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
  • जीरा - ¼ छोटी चम्मच
  • हरा धनिया - 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
Instructions
  1. किसी बड़े प्याले में बाजरे का आटा और गेहूं का आटा निकाल लीजिये, आटे में पालक, अदरक, हरी मिर्च, नमक, जीरा, हरा धनिया और 2 छोटी चम्मच तेल डाल कर अच्छी तरह मिलाइये. गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये, इतना आटा गूथने में आधा कप से थोड़ा अधिक पानी लगा है, गुथे आटे को 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिए ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय.
  2. आटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये . लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेटकर 3-4 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे पर तेल लगा कर फैला दीजिए. परांठा को आधा मोड़ लीजिये.
  3. थोड़ा सा तेल डालकर सारी सतह पर फैला दीजिये, परांठे को फिर से आधा मोड़कर त्रिभुजाकार कर लीजिये, हाथ से दबाकर सूखे आटे में लपेट कर त्रिभुजाकार परांठा बेलिये, परांठे को थोड़ा मोटा ही रखेंगे, परांठा पतला होने पर टूट सकता है.
  4. गरम तवे पर एक छोटी चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैलाइये. बेला हुआ परांठा सावधानी से उठाकर गरम तवे पर डालिये, परांठे को निचली सतह सिकने पर पलिटिये और दूसरी सतह सिकने पर इस सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाइये.
  5. परांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी तेल डालकर फैलाइये, परांठे को पलट पलट कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये.
  6. सिका हुआ परांठा तवे से उतार कर किसी प्लेट में प्याली रखकर या फोइल बिछाकर रखिये. सारे परांठे इसी तरह सेक कर तैयार कर लीजिये.

 

बाजरा के आटे का हलवा – Bajra Halwa Recipe – Millet Flour Halwa – Bajra nu Halwa

बाजरा का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है, इसका किसी न किसी रूप में सेवन शरीर को मजबूती और तंदरूस्ती देने में भी सहायक होता है. बाजरा शरीर को गर्माहट देने वाला होता है. इसलिए सर्दी के मौसम में बाजरा को खाने के लिए उपयोग करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है, बच्चों और बुजुर्गों के लिए इसका सेवन उन्हें सर्दी  से बचने में मदद भी करता है. तो आप भी बाजरे का हलवा बनाएं और इसके गुणों से लाभ उठाएं.

Bajra Halwa Recipe – Millet Flour Halwa – Bajra nu Halwa

निर्देश

तैयारी के लिए

काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, इलायची छिलकर कूट कर पाउडर बना लीजिए.

bajra halwa recipe

बनाने की विधि

पैन में घी डाल कर गरम कीजिये. घी के हल्का गरम होने पर बाजरे का आटा डाल दीजिए. धीमी और मध्यम आंच पर आटे को लगातार चलाते हुये, हल्का ब्राउन, कलर डार्क होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिये.

bajra halwa recipe

आटा भून जाने पर इसमें 1¼ कप पानी डाल दीजिए और चीनी डाल कर अच्छी तरह से मिला दीजिए और मध्यम आग पर पकने दीजिए और तब तक पकाएं जब तक कि हलवा गाढ़ा न हो जाए.

bajra halwa recipe

हलवे के गाढा़ होने पर इसमें काजू, किशमिश, कटा हुआ नारियल और इलायची का पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला दीजिए और 2 मिनिट के लिए और पका लीजिए.

bajra halwa recipe

2 मिनिट बाद बाजरे के आटे का स्वादिष्ट हलवा बनकर तैयार है, हलवा को प्याले में निकाल लीजिए.

bajra halwa recipe

परोसिये

हलवे के ऊपर से थोडा़ सा घी और कटे हुये काजू डालकर सजाइये और परोसिये. बाजरे के आटे के हलवे को फ्रिज में रखकर के 3-4 दिनों तक आराम से खाया जा सकता है.

bajra halwa recipe

सुझाव

  • हलवे में अपने पसन्द के ड्राई फ्रूट जो आपको ज्यादा पसन्द हो वह ज्यादा डाल दीजिये और जो आप नहीं पसन्द करते उन्हें हटा दीजिये.
  • 4-5 सदस्यों के लिये

बाजरा के आटे का हलवा - Bajra Halwa Recipe - Millet Flour Halwa - Bajra nu Halwa bajra-halwa
Author: 
Recipe type: Dessert
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बाजरे का आटा - ½ कप (80 ग्राम)
  • चीनी - ½ कप (100 ग्राम)
  • घी - ⅓ कप (80 ग्राम)
  • काजू - 10-12
  • किशमिश - 20-25
  • नारियल - 1 टेबल स्पून (कटा हुआ)
  • इलायची - 4 - 5
Instructions
  1. काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, इलायची छिलकर कूट कर पाउडर बना लीजिए.
  2. पैन में घी डाल कर गरम कीजिये. घी के हल्का गरम होने पर बाजरे का आटा डाल दीजिए. धीमी और मध्यम आंच पर आटे को लगातार चलाते हुये, हल्का ब्राउन, कलर डार्क होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिये.
  3. आटा भून जाने पर इसमें 1¼ कप पानी डाल दीजिए और चीनी डाल कर अच्छी तरह से मिला दीजिए और मध्यम आग पर पकने दीजिए और तब तक पकाएं जब तक कि हलवा गाढ़ा न हो जाए.
  4. हलवे के गाढा़ होने पर इसमें काजू, किशमिश, कटा हुआ नारियल और इलायची का पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला दीजिए और 2 मिनिट के लिए और पका लीजिए.
  5. मिनिट बाद बाजरे के आटे का स्वादिष्ट हलवा बनकर तैयार है, हलवा को प्याले में निकाल लीजिए.
  6. हलवे के ऊपर से थोडा़ सा घी और कटे हुये काजू डालकर सजाइये और परोसिये. बाजरे के आटे के हलवे को फ्रिज में रखकर के 3-4 दिनों तक आराम से खाया जा सकता है.

 

बाजरा आलू परांठा – Bajra Aloo Mix Parantha Recipe – Millet Flour Potato Mix Paratha Recipe

बाजरा आलू का परांठा एक अलग स्वाद से रूबरू कराता है. बाजरा की तासीर गर्म होने के कारण इसका सेवन सर्दी के मौसम में बहुत ही लाभदायक होता है, क्योंकि सर्दी के मौसम में बाजरा, मक्का, रागी के बने परांठे सभी को बहुत पसंद आते हैं. इसका सेवन शरीर को गर्माहट देने वाला होता है. आटे में बाजरा, आलू और मसाले मिलाकर बनाया हुआ बाजरा आलू मिक्स मसाला परांठा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.

Bajra Aloo Mix Parantha Recipe – Millet Flour Potato Mix Paratha Recipe

निर्देश

बनाने की विधि

एक बडे बर्तन में बाजरे का आटा ले लीजिए इसमें गेहूं का आटा, कद्दूकस किए हुए आलू डाल दीजिए.

bajra aloo mix paranthaइसमें अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, अजवायन, हरा धनिया, दही और 1 छोटी चम्मच तेल डालकर इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिलाते हुए आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए (आटे में अगर पानी डालने की आवश्यकता पडे़ तो डाल सकते हैं).

bajra aloo mix parantha

आटे में से एक मीडियम अमरूद के बराबर आटा तोड़ लीजिए, इसको गोल-गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिए. इसको सूखे गेहूं के आटे में लपेट दीजिए. अब इस लोई को चकले के ऊपर रखकर बेलन की मदद से 3-4 इंच के व्यास में बेलकर तैयार कर लीजिए. बेले हुए परांठे के ऊपर थोडा़ सा तेल डालकर इसको चारों तरफ अच्छे से फैला दीजिए.

bajra aloo mix parantha

इस परांठे को आधा मोड़ दीजिए. इस मोड़े गए परांठे पर भी तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए तथा इसको एक बार फिर से मोड़ दीजिए. तिकोन बनकर तैयार है इसे बेल लीजिए.

bajra aloo mix parantha

गैस पर तवा रखकर, गरम कीजिए. गरम हुए तवे पर थोडा़ सा तेल डालकर फैला दीजिए और इस बेले हुए परांठे को तवे के ऊपर डाल दीजिए, गैस धीमी और मीडियम ही रखें. इस परांठे को नीचे की ओर से हल्का सिकने तक दूसरी तरफ़ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोडा़ तेल डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए.

bajra aloo mix parantha

परांठे को दूसरी तरफ़ पलटें तथा इस भाग में भी थोडा़ सा तेल डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे के दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए.

bajra aloo mix parantha

सिके परांठे को एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इस तरह से सभी परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

bajra aloo mix parantha

परोसिये

गरमा-गरम स्वादिष्ट बाजरा आलू परांठा बनकर तैयार हो चुके हैं. इसको आप दही, चटनी, अचार या अपनी पसंद वाली सब्जी़ के साथ परोस सकते हैं.

सुझाव

  • आटा नरम नहीं गूंथना चाहिए. पानी की आवश्यकता होने पर ही पानी का यूज करें. नहीं तो बिना पानी के भी आटा अच्छे से गूंथ कर तैयार हो जाता है. परांठा बेलते समय बहुत हल्के दबाव के साथ परांठे को बेलें. ज्यादा दबाव देते हुए बेलने से परांठे के फटने का डर होता है.
  • 5 परांठे बनाने के लिए

बाजरा आलू परांठा - Bajra Aloo Mix Parantha Recipe - Millet Flour Potato Mix Paratha Recipe bajra-aloo-mix-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बाजरे का आटा - 1 कप (150 ग्राम)
  • गेहूं का आटा - ½ कप (75 ग्राम)
  • उबले आलू - 4 (200 ग्राम) (उबले हुए)
  • दही - 2 टेबल स्पून
  • तेल - 3-4 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
  • अदरक - ½ छोटी चम्मच (पेस्ट)
  • नमक - ½ छोटी चम्मच से थोडा़ सा ज्यादा या स्वादानुसार
  • हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • अजवायन - ¼ छोटी चम्मच
Instructions
  1. एक बडे बर्तन में बाजरे का आटा ले लीजिए इसमें गेहूं का आटा, कद्दूकस किए हुए आलू डाल दीजिए.
  2. इसमें अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, अजवायन, हरा धनिया, दही और 1 छोटी चम्मच तेल डालकर इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिलाते हुए आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए (आटे में अगर पानी डालने की आवश्यकता पडे़ तो डाल सकते हैं).
  3. आटे में से एक मीडियम अमरूद के बराबर आटा तोड़ लीजिए, इसको गोल-गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिए. इसको सूखे गेहूं के आटे में लपेट दीजिए. अब इस लोई को चकले के ऊपर रखकर बेलन की मदद से 3-4 इंच के व्यास में बेलकर तैयार कर लीजिए. बेले हुए परांठे के ऊपर थोडा़ सा तेल डालकर इसको चारों तरफ अच्छे से फैला दीजिए.
  4. इस परांठे को आधा मोड़ दीजिए. इस मोड़े गए परांठे पर भी तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए तथा इसको एक बार फिर से मोड़ दीजिए. तिकोन बनकर तैयार है इसे बेल लीजिए.
  5. गैस पर तवा रखकर, गरम कीजिए. गरम हुए तवे पर थोडा़ सा तेल डालकर फैला दीजिए और इस बेले हुए परांठे को तवे के ऊपर डाल दीजिए, गैस धीमी और मीडियम ही रखें. इस परांठे को नीचे की ओर से हल्का सिकने तक दूसरी तरफ़ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोडा़ तेल डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए.
  6. परांठे को दूसरी तरफ़ पलटें तथा इस भाग में भी थोडा़ सा तेल डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे के दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए.
  7. सिके परांठे को एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इस तरह से सभी परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

 

बादाम कतली – Badam Katli Recipe – Almond Burfi Recipe

बादाम प्रोटीन, विटामिन और मिनेरल से भरपूर होते हैं और स्वास्थ्य के लिए इसका सेवन भी बहुत ही गुणकारी माना गया है. बादाम से बने व्यंजनों का सेवन आपके शरीर को मजबूती देने वाला होता है. बादाम से आप बादाम हलवा बादाम बर्फी इत्यादि मिष्ठान बना सकते हैं. आज हम बादाम से बनी कतली बनाने वाले हैं जिसे हमने बादाम और चीनी से बनाया है, जिसे आप लम्बे समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं.

Badam Katli Recipe – Almond Burfi Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

बटर पेपर को बोर्ड पर बिछायें और उस पर घी लगाकर अच्छी तरह चिकना कर लीजिये.

badam katli recipe

बनाने की विधि

एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उबाल लीजिए, गैस बंद कर दीजिए और उबले हुए पानी में बादाम डालकर इन्हें 5 मिनिट के लिए भिगो कर, ढककर रख दीजिए.

badam katli recipeकेसर को दूध में डालकर अलग रख दीजिए.

badam katli recipe5 मिनिट बाद बादाम को गर्म पानी से निकाल कर ठंडे पानी में डाल दीजिए.

badam katli recipeबादाम के छिलके निकाल लीजिए, छीलने का तरीका वीडियो से देखा जा सकता है. अब सभी बादाम को गर्म पानी में डालकर 1 – 1.1/2 घंटे के लिए ढक कर रख दीजिए.

badam katli recipeबादाम के फूल जाने पर इन्हें पानी से निकाल कर मिक्सर में डाल दीजिए साथ में केसर वाला दूध डालकर बारीक पीस लीजिए, आवश्यकता हो तो 1-2 टेबल स्पून पनी भी डाला जा सकता है.

badam katli recipeनॉन स्टिक पैन में दो चम्मच घी डालिए और मेल्ट होने दीजिये. बादाम का पेस्ट और पाउडर चीनी डालकर लगातार चलाते हुए जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पका लीजिए.

badam katli recipeमिश्रण के गाढ़ा होने पर इसे एक प्लेट में निकाल लिजिए और ठंडा होने दीजिए.

badam katli recipeमिश्रण के ठंडा होने पर, हाथ पर घी लगायें, बटर पेपर लेकर बिछायें और उस पर घी लगाकर अच्छी तरह चिकना कर लीजिये.

badam katli recipeमिश्रण को हाथ में लेकर लोई कि तरह गोल आकार देते हुए बटर पेपर पर रख दीजिए. हाथ से थोड़ा दबाव देते हुए बढा़एं और अब बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुये, 1/3 सेमी. पतली चौकोर आकार में शीट बेल कर तैयार कर लीजिये और कुछ देर 10-15 मिनट जमने के लिए एसे ही खुला रख दीजिए.

badam katli recipeकतली जमकर तैयार है अब इसे पिज्जा कटर और स्केल की सहायता से मन पसन्द टुकड़ों में काट लीजिए.

badam katli recipeटुकडों को प्लेट में सजा दीजिए बादाम कतली बनकर के तैयार है इसे सर्व कीजिए

badam katli recipe

परोसिये

मिठास से भरपूर बादाम कतली को जब आपका मन हो परोसें और खाएं. आप इस बर्फी को कंटेनर में भर कर फ्रिज में रख कर 1 माह से भी ज्यादा समय तक खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

सुझाव 

  • बादाम कतली को कम पकाया हो तो बादाम कतली गीली रहने के कारण सही से जम नहीं पाती, अगर ऎसा हो तो आप इसे फिर से धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गाढा़ होने तक पका लीजिए, और फिर से बेल कर तैयार कीजिये. बादाम कतली अच्छी जम कर तैयार हो जाएगी.

बादाम कतली - Badam Katli Recipe - Almond Burfi Recipe badam-katli
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बादाम - 1 कप
  • चीनी पाउडर - 1 कप
  • घी - 2 बड़े चम्मच
  • दूध - ½ कप
  • केसर - 10-12 धागे
Instructions
  1. बटर पेपर को बोर्ड पर बिछायें और उस पर घी लगाकर अच्छी तरह चिकना कर लीजिये.
  2. एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उबाल लीजिए, गैस बंद कर दीजिए और उबले हुए पानी में बादाम डालकर इन्हें 5 मिनिट के लिए भिगो कर, ढककर रख दीजिए.
  3. केसर को दूध में डालकर अलग रख दीजिए.
  4. मिनिट बाद बादाम को गर्म पानी से निकाल कर ठंडे पानी में डाल दीजिए.
  5. बादाम के छिलके निकाल लीजिए, छीलने का तरीका वीडियो से देखा जा सकता है. अब सभी बादाम को गर्म पानी में डालकर 1 - 1.1/2 घंटे के लिए ढक कर रख दीजिए.
  6. बादाम के फूल जाने पर इन्हें पानी से निकाल कर मिक्सर में डाल दीजिए साथ में केसर वाला दूध डालकर बारीक पीस लीजिए, आवश्यकता हो तो 1-2 टेबल स्पून पनी भी डाला जा सकता है.
  7. नॉन स्टिक पैन में दो चम्मच घी डालिए और मेल्ट होने दीजिये. बादाम का पेस्ट और पाउडर चीनी डालकर लगातार चलाते हुए जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पका लीजिए.
  8. मिश्रण के गाढ़ा होने पर इसे एक प्लेट में निकाल लिजिए और ठंडा होने दीजिए.
  9. मिश्रण के ठंडा होने पर, हाथ पर घी लगायें, बटर पेपर लेकर बिछायें और उस पर घी लगाकर अच्छी तरह चिकना कर लीजिये.
  10. मिश्रण को हाथ में लेकर लोई कि तरह गोल आकार देते हुए बटर पेपर पर रख दीजिए. हाथ से थोड़ा दबाव देते हुए बढा़एं और अब बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुये, ⅓ सेमी. पतली चौकोर आकार में शीट बेल कर तैयार कर लीजिये और कुछ देर 10-15 मिनट जमने के लिए एसे ही खुला रख दीजिए.
  11. कतली जमकर तैयार है अब इसे पिज्जा कटर और स्केल की सहायता से मन पसन्द टुकड़ों में काट लीजिए.
  12. टुकडों को प्लेट में सजा दीजिए बादाम कतली बनकर के तैयार है इसे सर्व कीजिए