खसखस पूरी – Khus Khus Poori Recipe – Khus Khus Ki Puri – Poppy Seeds Puri

खस‌खस हमारे शरीर में दर्द, बुखार और पेट की जलन को खत्म करता है. आज हम खसखस की पूरी बनाने जा रहे हैं. खसखस‌ की पूरी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. इसे आप स‌ुबह के नाश्ते, खाने में या शाम को जब आपका मन करे, तब बनाकर खा स‌कते हैं. खसखस पूरी को कई स‌ारी स‌ामग्री मिलाकर तैयार किया जाता है. खसखस की पूरी को आप अपने पसंद की स‌ब्जी, रायता, अचार या जिससे आपका मन करे परोसकर खाइये. तो चलिये बनाना शुरू करते हैं, खसखस की पूरी.

Khus Khus Poori Recipe – Khus Khus Ki Puri – Poppy Seeds Puri

निर्देश

बनाने की विधि

मैदा किसी प्याले में निकालिये, इसमें तीन टेबल स्पून घी, कलौंजी और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाइये. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुये, पूरी के आटे जैसा आटा गूंथिये. गूंथे आटे को सैट होने के लिये 15-20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. अटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

khaskhas poori

जब तक आटा सैट होता है, स्टफिंग बना कर तैयार कर लीजिए.पैन में दालचीनी, काली मिर्च, लौग, बडी़ इलायची के दानों, जीरा, हींग और कलौंजी को डालकर हल्का सा भून लीजिए.

khaskhas pooriभूने मसालों को प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए मसालों को मिक्सर की मदद से पीस लीजिए. इसी में नमक और धनिया पाउडर भी मिला कर पीस लीजिए और प्याले में निकाल दीजिए.

khaskhas pooriअब खसखस को भी हल्का दरदरा पिस कर तैयार कर लीजिए. खस खस को पीस लेने के बाद इसे भून लीजिए.

khaskhas pooriइसके लिए पैन में 1 टेबल स्पून घी डालकर गरम कीजिए, घी गरम होने पर खसखस डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए हल्का सा भून लीजिए.

khaskhas pooriअब इसमें अदरक पेस्ट और सारे पिसे मसाले, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर डालकर सभी चिजों को अच्छे से मिक्स करते हुए 1-2 मिनिट ओर भून लीजिए. स्टफिंग बनकर के तैयार है.

khaskhas pooriस्टफिंग बनकर के तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए और थोडा़ ठंडा होने दीजिए.

khaskhas pooriआटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए. अब इस आटे से लोई बना लीजिये, इतने आटे से 16-17 लोई तोड़ लीजिये.

khaskhas pooriअब एक लोई उठाइये और चकले पर रखिये, बेलन से ढाई-तीन इंच के व्यास में बेलिये, बेली हुई लोई पर 1 चम्मच स्टफिंग रखिये और बेली हुई लोई को चारों ओर से उठाकर उसमे रखी स्टफिंग को बन्द कीजिये.

khaskhas pooriअब भरी हुई लोई को दूसरी हाथ की हथेली से दबा कर चपटा करके चकले पर रख दीजिए और बेलन की मदद से 2.5 – 3 इंच के व्यास में बेलकर तैयार कर लीजिए.

khaskhas pooriकढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये. एक भरी हुई लोई उठाइये और कम दबाव डालते हुये, पूरी बेलिये, गरम तेल में पूरी को डालिये और मध्यम आग पर तल लीजिए.

khaskhas pooriपूरी को पलट पलट कर ब्राउन होने तक तलिये.

khaskhas pooriतली हुई पूरी निकाल कर, प्लेट में बिछे नेपकिन पेपर पर रखिये. एक-एक करके, सारी पूरी इसी तरह से बेलकर और तल कर तैयार कर लीजिये.

khaskhas poori

परोसिये

खसखस की खस्ता गरमा गरम स्वादिष्ट पूरियां बनकर तैयार हैं, इन्हें आप अपनी मनपसंद सब्जी, रायता या अचार किसी के भी साथ परोसिए.

सुझाव

  • आप साबुत मसलों के बदले गरम मसाला उपयोग कर सकते हैं और तेल के बदले घी में भी पूरी तल सकते हैं.

खसखस पूरी - Khus Khus Poori Recipe khaskhas-poori
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 1.5 कप (200 ग्राम)
  • घी - 4 टेबल स्पून
  • कलौंजी - ¼ छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच
  • खसखस - ¼ कप (1 घंटे के लिये पानी में भिगो कर ले लीजिए)
  • तेल - तलने के लिए
  • जीरा - 1 छोटी चम्मच
  • हींग - 1 पिंच
  • साबुत गरम मसाले- लौंग 3, काली मिर्च 8-10, बड़ी इलायची 2, दालचीनी ½ इंच टुकडा़
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • अदरक का पेस्ट - ½ छोटी चम्मच
  • कलौंजी - ¼ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से थोडी़ कम
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
Instructions
  1. मैदा किसी प्याले में निकालिये, इसमें तीन टेबल स्पून घी, कलौंजी और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाइये. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुये, पूरी के आटे जैसा आटा गूंथिये. गूंथे आटे को सैट होने के लिये 15-20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. अटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.
  2. जब तक आटा सैट होता है, स्टफिंग बना कर तैयार कर लीजिए.पैन में दालचीनी, काली मिर्च, लौग, बडी़ इलायची के दानों, जीरा, हींग और कलौंजी को डालकर हल्का सा भून लीजिए.
  3. भूने मसालों को प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए मसालों को मिक्सर की मदद से पीस लीजिए. इसी में नमक और धनिया पाउडर भी मिला कर पीस लीजिए और प्याले में निकाल दीजिए.
  4. अब खसखस को भी हल्का दरदरा पिस कर तैयार कर लीजिए. खस खस को पीस लेने के बाद इसे भून लीजिए.
  5. इसके लिए पैन में 1 टेबल स्पून घी डालकर गरम कीजिए, घी गरम होने पर खसखस डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए हल्का सा भून लीजिए.
  6. अब इसमें अदरक पेस्ट और सारे पिसे मसाले, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर डालकर सभी चिजों को अच्छे से मिक्स करते हुए 1-2 मिनिट ओर भून लीजिए. स्टफिंग बनकर के तैयार है.
  7. स्टफिंग बनकर के तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए और थोडा़ ठंडा होने दीजिए.
  8. आटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए. अब इस आटे से लोई बना लीजिये, इतने आटे से 16-17 लोई तोड़ लीजिये.
  9. अब एक लोई उठाइये और चकले पर रखिये, बेलन से ढाई-तीन इंच के व्यास में बेलिये, बेली हुई लोई पर 1 चम्मच स्टफिंग रखिये और बेली हुई लोई को चारों ओर से उठाकर उसमे रखी स्टफिंग को बन्द कीजिये.
  10. अब भरी हुई लोई को दूसरी हाथ की हथेली से दबा कर चपटा करके चकले पर रख दीजिए और बेलन की मदद से 2.5 - 3 इंच के व्यास में बेलकर तैयार कर लीजिए.
  11. कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये. एक भरी हुई लोई उठाइये और कम दबाव डालते हुये, पूरी बेलिये, गरम तेल में पूरी को डालिये और मध्यम आग पर तल लीजिए.
  12. पूरी को पलट पलट कर ब्राउन होने तक तलिये.
  13. तली हुई पूरी निकाल कर, प्लेट में बिछे नेपकिन पेपर पर रखिये. एक-एक करके, सारी पूरी इसी तरह से बेलकर और तल कर तैयार कर लीजिये.

 

कुंदरू चटनी – Kundru Chutney Recipe – Ivy Gourd Chutney – Tindora Chutney Recipe

आपने कुंदरू की स‌ब्जी घर पर कई बार बनाकर खाई होगी, लेकिन आज हम कुंदरू की चटनी बना रहे हैं. कुंदरू हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है. कुंदरू को बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन कुंदरू की चटनी स‌भी को बहुत पसंद आएगी. कुंदरू की चटनी को उड़द दाल,चना दाल स‌े मिलाकर तैयार किया जाता है. कुंदरू की चटनी को आप घर पर बनाइये और इडली, डोस‌ा या किसी भी प्रकार के खाने के स‌ाथ परोसकर खाने का स्वाद बढाइये.

Kundru Chutney Recipe – Ivy Gourd Chutney – Tindora Chutney Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

कुंदरू को अच्छे से धोकर साफ कर लीजिए. अब इसके डंठल हटाकर छोटा-छोटा काट लीजिए.

kundru chutney

बनाने की विधि

पैन को गैस पर रखें और पैन मे थोडा़ सा तेल डालकर गरम कीजिए. तेल के हल्का सा गरम होने पर इसमें चने और उड़द की दाल डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए.

kundru chutneyदाल में जीरा भी डाल दीजिए जीरा भूनने पर इसमें करी पत्ता डालकर भूनें. मसाला भून जाने पर इसे प्लेट में निकाल लीजिए.

kundru chutneyअब पैन में फिर से थोडा़ सा तेल डालकर गरम कीजिए. तेल के गरम होने पर इसमें कुंदरू डाल कर तल लीजिए.

kundru chutneyकुंदरू के भून जाने पर इन्हें भी प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दीजिए.

kundru chutneyकुंदरू के ठंडा होने पर इन्हें मसाले के स़ाथ मिक्सर में डाल दीजिए साथ में हरी मिर्च, लाल मिर्च, नमक, हरा धनिया और नींबू का रस डाल दीजिए.

kundru chutneyसभी चीजों में 1/2 कप पानी डालकर पेस्ट बना लीजिए.

kundru chutneyकुंदरू की चटनी का पेस्ट बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए और इसके लिए अलग से तड़का तैयार कर लीजिए.

kundru chutneyपैन में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल गरम होने पर इसमें राई, हींग डालकर भूनें लीजिए, राई तड़क जाने पर गैस बंद कर दीजिए.

kundru chutney

परोसिये

तड़के को चटनी के ऊपर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. कुंदरू की चटनी बनकर तैयार है, चटनी को आप चीला, डोसा, इडली या खाने के साथ परोस सकते हैं. कुंदरू की चटनी को फ्रिज में रखकर के 3-4 दिन तक आराम से खाया जा सकता है.

kundru chutney

सुझाव

  • आप इस चटनी में नींबू न डालना चाहें तो इमली या अमचूर का उपयोग भी कर सकते हैं.

कुंदरू चटनी - Kundru Chutney Recipe kundru-chutney
Author: 
Recipe type: Chutney
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • कुंदरू - 200 ग्राम
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • उड़द दाल - 1 टेबल स्पून
  • चना दाल - 1 टेबल स्पून
  • नींबू - 1
  • हरी मिर्च - 4
  • करी पत्ता - 20-25
  • हींग - 1 पिंच
  • राई - ¼ छोटी चम्मच
  • जीरा - 1 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • नमक - 1छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. कुंदरू को अच्छे से धोकर साफ कर लीजिए. अब इसके डंठल हटाकर छोटा-छोटा काट लीजिए.
  2. पैन को गैस पर रखें और पैन मे थोडा़ सा तेल डालकर गरम कीजिए. तेल के हल्का सा गरम होने पर इसमें चने और उड़द की दाल डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए.
  3. दाल में जीरा भी डाल दीजिए जीरा भूनने पर इसमें करी पत्ता डालकर भूनें. मसाला भून जाने पर इसे प्लेट में निकाल लीजिए.
  4. अब पैन में फिर से थोडा़ सा तेल डालकर गरम कीजिए. तेल के गरम होने पर इसमें कुंदरू डाल कर तल लीजिए.
  5. कुंदरू के भून जाने पर इन्हें भी प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दीजिए.
  6. कुंदरू के ठंडा होने पर इन्हें मसाले के स़ाथ मिक्सर में डाल दीजिए साथ में हरी मिर्च, लाल मिर्च, नमक, हरा धनिया और नींबू का रस डाल दीजिए.
  7. सभी चीजों में ½ कप पानी डालकर पेस्ट बना लीजिए.
  8. कुंदरू की चटनी का पेस्ट बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए और इसके लिए अलग से तड़का तैयार कर लीजिए.
  9. पैन में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल गरम होने पर इसमें राई, हींग डालकर भूनें लीजिए, राई तड़क जाने पर गैस बंद कर दीजिए.
  10. तड़के को चटनी के ऊपर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. कुंदरू की चटनी बनकर तैयार है, चटनी को आप चीला, डोसा, इडली या खाने के साथ परोस सकते हैं. कुंदरू की चटनी को फ्रिज में रखकर के 3-4 दिन तक आराम से खाया जा सकता है.

 

केरला परांठा – Kerala Laccha Parotta recipe – Malabar Parotta Recipe

सुबह के नाश्ते में अगर क्रिस्पी और गरम गरम परांठे खाने को मिल जाएं तो क्या बात हो. ऎसे में केरला परांठा आपके जायके और स्वाद को बढा़ने वाला होगा. केरला परांठा को मैदा में अजवायन और नमक गूंथ कर बनाया जाता है. परतों में बना ये परांठा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, लच्छा परांठा की तरह ये परांठा आपको बहुत पसंद आने वाला हो तो आप भी ये केरला परांठा बनाए और परिवार को खिलाएं.

Kerala Laccha Parotta recipe – Malabar Parotta Recipe

निर्देश

बनाने की विधि

मैदा को छान कर किसी बर्तन में निकालिये, नमक, अजवायन और 2 छोटी चम्मच घी मैदा में डालकर मिलाइये. पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये, गुंथे आटे को 15-20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय.

kerala laccha parantha20 मिनट बाद हाथ पर थोडा़ सा तेल लगा कर आटे को मसल-मसल कर अच्छी तरह चिकना होने तक गूंथिये. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेट कर 12-14 इंच के व्यास में गोल परांठा बेल लीजिये. बेले हुये पराठे पर चम्मच से घी लगाकर फैला दीजिए. परांठे को प्लेट डालते हुए रोल कर लीजिये.

kerala laccha paranthaइस रोल को गोल करते हुए लपेट लीजिए. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेट कर परांठा बेल लीजिये.

kerala laccha paranthaतवा गरम होने पर तवे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर इसे चिकना कर लीजिए, परांठे को सिकने के लिये तवे पर डाल दीजिए. निचली सतह से थोड़ा सिकने पर परांठे को पलट दीजिये. परांठे को दूसरी सतह पर थोड़ा सा सिकने पर पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये.

kerala laccha paranthaपरांठे को फिर से पलट दीजिये, दूसरी सतह पर भी तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये और कलछी से दबाते हुये सेकिये. परांठे को दोनो ओर हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये.

kerala laccha paranthaसिके परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिये और इसी तरह से अन्य केरला परांठे सेक कर तैयार कर लीजिये.

kerala laccha parantha

परोसिये

  • कुरकुरे केरला परांठे चटनी अचार और अपने मनपसन्द सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

केरला परांठा - Kerala Laccha Parotta recipe kerala-laccha-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 1 कप
  • अजवायन - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • नमक - ¼ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • घी/तेल - 2-3 टेबल स्पून
Instructions
  1. मैदा को छान कर किसी बर्तन में निकालिये, नमक, अजवायन और 2 छोटी चम्मच घी मैदा में डालकर मिलाइये. पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये, गुंथे आटे को 15-20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय.
  2. मिनट बाद हाथ पर थोडा़ सा तेल लगा कर आटे को मसल-मसल कर अच्छी तरह चिकना होने तक गूंथिये. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेट कर 12-14 इंच के व्यास में गोल परांठा बेल लीजिये. बेले हुये पराठे पर चम्मच से घी लगाकर फैला दीजिए. परांठे को प्लेट डालते हुए रोल कर लीजिये.
  3. इस रोल को गोल करते हुए लपेट लीजिए. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेट कर परांठा बेल लीजिये.
  4. तवा गरम होने पर तवे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर इसे चिकना कर लीजिए, परांठे को सिकने के लिये तवे पर डाल दीजिए. निचली सतह से थोड़ा सिकने पर परांठे को पलट दीजिये. परांठे को दूसरी सतह पर थोड़ा सा सिकने पर पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये.
  5. परांठे को फिर से पलट दीजिये, दूसरी सतह पर भी तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये और कलछी से दबाते हुये सेकिये. परांठे को दोनो ओर हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये.
  6. सिके परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिये और इसी तरह से अन्य केरला परांठे सेक कर तैयार कर लीजिये.

 

कुट्टू पनीर की कचौरी – Singhare Paneer ki Kachori – Aloo Paneer Kachori for navratri Vrat

नवरात्रि के दिनों में कई लोग पूरे नौ दिन व्रत रहते हैं. इतने दिनों तक व्रत में एक जैसा फलाहार करना काफी ऊबाऊ लगता है. इसीलिए आज हम खास व्रत में आसानी से बन जाने वाली कुट्टू/ सिंघाड़े पनीर की कचौरियों की रैसिपी लाए हैं. व्रत में उपयोग होने वाली सामग्री जैसे कि आलू, पनीर, सूखे मेवों के भरांवन से तैयार ये कचौरियां बेहद कुरकुरी और ज़ायकेदार होती हैं. दही और धनिये-पुदीने के चटनी के साथ कुट्टू पनीर की कचौरियां और भी स्वादिष्ट लगती हैं. आप भी इस बार व्रत में करारी-करारी कुट्टू पनीर की कचौरी बनाकर सभी को एक अलग ज़ायके का अनुभव कराइए.

Singhare Paneer ki Kachori – Aloo Paneer Kachori for navratri Vrat

निर्देश

तैयारी के लिए

उबले आलू को छीलकर एक प्याले में कद्दूकस कर लीजिए.

singhara paneer kachoriपनीर को भी अलग प्याले में कद्दूकस कर लीजिए.

singhara paneer kachori

बनाने की विधि

आलू में आधी मात्रा में कुटी काली मिर्च और सेन्धा नमक, थोड़ा सा हरा धनिया और सिंघाड़े का आटा डालिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइए और तैयार मिश्रण को मसलकर गूंथ लीजिए.

singhara paneer kachoriपैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. गरम तेल में हरी मिर्च और काजू डालकर थोड़ी देर भून लीजिए.

singhara paneer kachoriइसके बाद, पैन में पनीर और साथ में सेन्धा नमक, काली मिर्च, किशमिश और हरा धनिया डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिल जाने तक चलाते हुए तलिए जिससे स्टफिंग तैयार हो जाए. गैस को बंद करके स्टफिंग को एक प्याले में निकाल लीजिए.

singhara paneer kachoriहाथों को जरा से तेल से चिकना कर लीजिए और गुंथे आटे को 8 हिस्सों में बांट लीजिए. आप स्टफिंग को भी 8 बराबर भागों में विभाजित कर सकते हैं. हाथों पर फिर से थोड़ा सा तेल लगाकर एक लोई को उठाइए और इसे चपटा करके कटोरी का आकार दे दीजिए.

singhara paneer kachoriलोई में 1 से 1.5 छोटी चम्मच स्टफिंग रखिए और इसे ठीक से बंद कर दीजिए. कचौरी को हल्का सा चपटा कर लीजिए.

singhara paneer kachoriकड़ाई में कचौरियां तलने के लिए प्रचुर मात्रा में तेल डालकर गरम कर लीजिए. अच्छे गरम तेल में कचौरी डालकर मध्यम-धीमी आंच पर तब तक फ्राय कीजिए जब तक कि यह दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन हो जाए.

singhara paneer kachoriकचौरी को सही से तल जाने के बाद प्लेट पर रखे नैपकिन पेपर पर निकाल लीजिए और इसी तरह बची हुई कचौरियां फ्राय कर लीजिए. सिंघाड़े पनीर की कचौरियां तैयार हैं.

singhara paneer kachori

 

परोसिए

  • कुरकुरी एवं जायकेदार सिंघाड़े पनीर की गरमागरम कचौरियों को व्रत में दही और हरे धनिये-पुदीने की चटनी के साथ परोसिए.

कुट्टू पनीर की कचौरी - Singhare Paneer ki Kachori singhara-paneer-kachori
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • आलू- 3 (250 ग्राम) (उबले हुए)
  • पनीर- 100 ग्राम
  • हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • कुट्टू या सिंघाड़े का आटा- ¼ कप
  • किशमिश- 1 टेबल स्पून
  • काजू- 8 से 10
  • हरी मिर्च- 1 (बारीक कटी हुई)
  • कुटी काली मिर्च- ½ छोटी चम्मच
  • सेन्धा नमक- 1 छोटी चम्मच
  • तेल- कचौरियां तलने के लिए
Instructions
  1. उबले आलू को छीलकर एक प्याले में कद्दूकस कर लीजिए.
  2. पनीर को भी अलग प्याले में कद्दूकस कर लीजिए.
  3. आलू में आधी मात्रा में कुटी काली मिर्च और सेन्धा नमक, थोड़ा सा हरा धनिया और सिंघाड़े का आटा डालिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइए और तैयार मिश्रण को मसलकर गूंथ लीजिए.
  4. पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. गरम तेल में हरी मिर्च और काजू डालकर थोड़ी देर भून लीजिए.
  5. इसके बाद, पैन में पनीर और साथ में सेन्धा नमक, काली मिर्च, किशमिश और हरा धनिया डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिल जाने तक चलाते हुए तलिए जिससे स्टफिंग तैयार हो जाए. गैस को बंद करके स्टफिंग को एक प्याले में निकाल लीजिए.
  6. हाथों को जरा से तेल से चिकना कर लीजिए और गुंथे आटे को 8 हिस्सों में बांट लीजिए. आप स्टफिंग को भी 8 बराबर भागों में विभाजित कर सकते हैं. हाथों पर फिर से थोड़ा सा तेल लगाकर एक लोई को उठाइए और इसे चपटा करके कटोरी का आकार दे दीजिए.
  7. लोई में 1 से 1.5 छोटी चम्मच स्टफिंग रखिए और इसे ठीक से बंद कर दीजिए. कचौरी को हल्का सा चपटा कर लीजिए.
  8. कड़ाई में कचौरियां तलने के लिए प्रचुर मात्रा में तेल डालकर गरम कर लीजिए. अच्छे गरम तेल में कचौरी डालकर मध्यम-धीमी आंच पर तब तक फ्राय कीजिए जब तक कि यह दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन हो जाए.
  9. कचौरी को सही से तल जाने के बाद प्लेट पर रखे नैपकिन पेपर पर निकाल लीजिए और इसी तरह बची हुई कचौरियां फ्राय कर लीजिए. सिंघाड़े पनीर की कचौरियां तैयार हैं.

 

मावा मोदक – Mawa Modak Recipe – Milk Powder Modak Recipe

मावा मोदक को खासतौर पर गणेश उत्सव पर बनाया जाता है. क्योंकि मावा मोदक गणेश जी को बहुत प्रिय है. मावा मोदक खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. आज हम मावा मोदक बना रहे हैं. इस‌े मिल्क पाउडर, क्रीम, चीनी पाउडर इत्यादि स‌ामग्री स‌े मिलाकर मावा मोदक तैयार किया जाता है. मावा मोदक झटपट बनाकर तैयार किया जाता है.

Mawa Modak Recipe – Milk Powder Modak Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

इलायची को छीलकर उसके दाने को बाहर निकाल लीजिए. इस‌के दाने को कूटकर बारीक पाउडर बना लीजिए.

mawa modak

बनाने की विधि

पैन को गरम कर लीजिए. पैन में मक्खन डालकर पिघला लीजिए, गैस एकदम धीमी रखिये, मक्खन पिघलने के बाद, क्रीम डाल दीजिये और इसे अच्छी तरह से मिक्स होने तक पकाएं.

mawa modakअब इसमें दूध डाल दीजिए. अब मक्खन, क्रीम और दूध को अच्छी तरह से लगातार चलाते हुए एकसार होने तक मिक्स करें. दूध के अच्छे से क्रीम में मिक्स हो जाने पर इसमें थोडा़-थोडा़ मिल्क पाउडर डालते हुए मिक्स करते जाइये. इसे लगातार चलाते हुये अच्छी तरह से मैश करते हुए गाढा़ और चिकना होने तक पकाना है. ताकि इसमें किसी प्रकार की गुठलियां न रह पाएं.

mawa modakमावा पककर गाढ़ा हो गया है और इसके किनारे स‌े घी भी अलग होने लगा है. मावा भून कर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. मावा को प्याले में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

mawa modakमावे में इलायची पाउडर और चीनी पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिए. मावा मोदकर के लिए मिश्रण बनकर तैयार है.

mawa modakमोदक बनाने के लिए सांचा ले लीजिए इसमें पाउडर चीनी डालकर स‌ांचे के चारों तरफ लगा दीजिए और अतिरिक्त पाउडर चीनी को हटा दीजिए.

mawa modakथोड़ा स‌ा मावा लेकर बाइन्ड कर लीजिए. बाइन्ड मावे को मोदक स‌ांचे के एक तरफ रख दीजिए. इसी तरह थोड़ा स‌ा मावा और लेकर उसे बाइन्ड कर लीजिए औऱ स‌ांचे के दूस‌री तरफ रख दीजिए.

mawa modakस‌ांचे को बंद कर दीजिए. अतिरिक्त मावा को हटा दीजिए. स‌ांचे को खोलिये और मोदक को नीचे की तरफ स‌े उठाकर प्लेट में रख दीजिए. इसी तरह बचे हुए मोदक को इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.

mawa modakमोदक को स‌ांचे के बिना भी बनाकर तैयार कर स‌कते हैं. थोड़ा स‌ा मावा हाथ में लीजिए. इसे घुमाते हुए ऊपर की तरफ स‌े नुकीला आकार देते हुए बनाकर तैयार कर लीजिए. तैयार मोदक को कुछ देर फ्रिज में रख दीजिए.

mawa modak

परोसिये

स्वादिष्ट मावा मोदक खाने के स‌ाथ स‌र्व कीजिए या जब आपका मीठा खाने का मन करे, तब निकाल कर खाइये.

स‌ुझाव

  • मावा बनाते स‌मय उसे लगातार चलाते रहिये, ताकि उसमें गुठलियां नहीं पड़े और नरम मावा बन कर तैयार हो जाय. मावा को पूरी तरह ठंडा मत होने दीजिए. मावा पूरी तरह ठंडा होने पर पाउडर बन जाएगा. मावा को थोड़ा ठंडा कर लीजिए, ताकि वह हाथ स‌े आसानी स‌े छुआ जा स‌के.
  • मावा अगर ज्यादा नरम हो गया है, तो उसे 1-2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए. इसके बाद मोदक बना लीजिए.

मावा मोदक - Mawa Modak Recipe mawa-modak
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मिल्क पाउडर - 1 कप (110 ग्राम)
  • क्रीम - ¼ कप
  • मक्खन - 2 टेबल स्पून
  • पाउडर चीनी - ⅓ कप (50-60 ग्राम)
  • इलायची - 5-6
  • दूध - ½ कप
Instructions
  1. इलायची को छीलकर उसके दाने को बाहर निकाल लीजिए. इस‌के दाने को कूटकर बारीक पाउडर बना लीजिए.
  2. पैन को गरम कर लीजिए. पैन में मक्खन डालकर पिघला लीजिए, गैस एकदम धीमी रखिये, मक्खन पिघलने के बाद, क्रीम डाल दीजिये और इसे अच्छी तरह से मिक्स होने तक पकाएं.
  3. अब इसमें दूध डाल दीजिए. अब मक्खन, क्रीम और दूध को अच्छी तरह से लगातार चलाते हुए एकसार होने तक मिक्स करें. दूध के अच्छे से क्रीम में मिक्स हो जाने पर इसमें थोडा़-थोडा़ मिल्क पाउडर डालते हुए मिक्स करते जाइये. इसे लगातार चलाते हुये अच्छी तरह से मैश करते हुए गाढा़ और चिकना होने तक पकाना है. ताकि इसमें किसी प्रकार की गुठलियां न रह पाएं.
  4. मावा पककर गाढ़ा हो गया है और इसके किनारे स‌े घी भी अलग होने लगा है. मावा भून कर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. मावा को प्याले में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
  5. मावे में इलायची पाउडर और चीनी पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिए. मावा मोदकर के लिए मिश्रण बनकर तैयार है.
  6. मोदक बनाने के लिए सांचा ले लीजिए इसमें पाउडर चीनी डालकर स‌ांचे के चारों तरफ लगा दीजिए और अतिरिक्त पाउडर चीनी को हटा दीजिए.
  7. थोड़ा स‌ा मावा लेकर बाइन्ड कर लीजिए. बाइन्ड मावे को मोदक स‌ांचे के एक तरफ रख दीजिए. इसी तरह थोड़ा स‌ा मावा और लेकर उसे बाइन्ड कर लीजिए औऱ स‌ांचे के दूस‌री तरफ रख दीजिए.
  8. स‌ांचे को बंद कर दीजिए. अतिरिक्त मावा को हटा दीजिए. स‌ांचे को खोलिये और मोदक को नीचे की तरफ स‌े उठाकर प्लेट में रख दीजिए. इसी तरह बचे हुए मोदक को इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.
  9. मोदक को स‌ांचे के बिना भी बनाकर तैयार कर स‌कते हैं. थोड़ा स‌ा मावा हाथ में लीजिए. इसे घुमाते हुए ऊपर की तरफ स‌े नुकीला आकार देते हुए बनाकर तैयार कर लीजिए. तैयार मोदक को कुछ देर फ्रिज में रख दीजिए.

 

कैप्सिकम मार्मलेड – Bell Pepper Marmalade Recipes – Sweet Capsicum Jam recipe

शिमला मिर्च बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है. शिमला मिर्च से भरवां या कट्वा सब्जी तो बनती ही है, साथ- साथ इसका अनेकों व्यंजनों जैसे पिज्जा, चाऊमीन, फ्रायड राईस, पास्ता, मन्चूरियन में भी इस्तेमाल किया जाता है. इन सबसे हटके शिमला मिर्च से अत्यधिक ज़ायकेदार डिश तैयार की जा सकती है जिसे कैप्सिकम मार्मलेड कहते है. भुनी हुई शिमला मिर्च से तैयार हुआ कैप्सिकम मार्मलेड स्वाद के साथ -साथ दिखने में भी बेहतरीन लगता है. आईये बनाते हैं कैप्सिकम मार्मलेड.

Bell Pepper Marmalade Recipes – Sweet Capsicum Jam recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

शिमला मिर्च को गैस पर रखी जाली के ऊपर रखकर, घुमा घुमा कर भून लीजिये.

bell pepper marmaladeशिमला मिर्च की सारी सरफेस को काला होने तक भून लीजिये. भूनी शिमला मिर्च को ठंडा कीजिये, और कपड़े से रगड़ कर काला छिलका उतार लीजिये, बचे हुये काले छिलके को चाकू से खुरच कर निकाला जा सकता है.

bell pepper marmaladeशिमला मिर्च को पानी से धो कर पोंछ लीजिये.

bell pepper marmaladeशिमला मिर्च को काट कर बीज हटा कर बड़े टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये, 1/4 शिमला मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये और 3/4 शिमला मिर्च को हल्का दरदरा पीस लीजिये.

bell pepper marmaladeएक नींबू का जैस्ट निकाल लीजिये यानी पीलर से नींबू की ऊपर की पतली परत निकाल कर बारीक काट लीजिए.

bell pepper marmaladeनींबू को काट कर इसका जूस प्याले में निकाल लीजिए.

bell pepper marmalade

बनाने की विधि

पैन को गैस पर गरम होने के लिए रखें अब इसमें पीसा हुआ शिमल मिर्च क पेस्ट और शिमला मिर्च के कटे हुये छोटे टुकड़े डालिये और गैस पर मार्मलेड पकने के लिये रखिये, चीनी भी डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को गाढ़ा होने तक पकाना है, मार्मलेड को हर 1-2 मिनिट में कलछी से चलाते रहें.

bell pepper marmaladeमार्मलेड गाढ़ा हो गया है, इसमें नीबू का जैस्ट और काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. मिशर्ण को चैक कीजिये, मार्मलेड कलछी से निकाल कर 1-2 ड्रोप प्याली में डाल लीजिये, ठंडा होने पर उंगली और अंगूठे के बीच लगाकर चिपका कर देखिये, मार्मलेड तार निकालते हुये चिपकता है, गैस बन्द कर दीजिये. शिमला मिर्च का मार्मलेड पक गया है. मार्मलेड को ठंडा होने दीजिए.

bell pepper marmaladeमार्मलेड के ठंडा होने के बाद इसमें नींबू का रस डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को प्याले में निकाल लीजिए.

bell pepper marmalade

परोसिये

शिमला मिर्च मार्मलैड को आप बर्गर, चिप्स आदि के साथ परोसिये या बच्चे के टिफिन में परांठे से साथ रख दीजिये. उन्हें यह बहुत पसंद आयेगा. शिमला मिर्च मार्मलेड तैयार है, शिमला मिर्च मार्मलेड को पूरी तरह से ठंडा होने पर कांच के कन्टेनर में भर कर रख लीजिए, मार्मलेड को 6 महिने तक रखकर खाया जा सकता है.

bell pepper marmalade

कैप्सिकम मार्मलेड - Bell Pepper Marmalade Recipes bell-pepper-marmalade
Author: 
Recipe type: Miscellaneous
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • कैप्सिकम - 3 (लाल, पीली ,हरी) (400 ग्राम)
  • नीबू - 2 या 2 टेबल स्पून रस
  • काली मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • चीनी - 1¼ कप (250 ग्राम)
Instructions
  1. शिमला मिर्च को गैस पर रखी जाली के ऊपर रखकर, घुमा घुमा कर भून लीजिये.
  2. शिमला मिर्च की सारी सरफेस को काला होने तक भून लीजिये. भूनी शिमला मिर्च को ठंडा कीजिये, और कपड़े से रगड़ कर काला छिलका उतार लीजिये, बचे हुये काले छिलके को चाकू से खुरच कर निकाला जा सकता है.
  3. शिमला मिर्च को पानी से धो कर पोंछ लीजिये.
  4. शिमला मिर्च को काट कर बीज हटा कर बड़े टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये, ¼ शिमला मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये और ¾ शिमला मिर्च को हल्का दरदरा पीस लीजिये.
  5. एक नींबू का जैस्ट निकाल लीजिये यानी पीलर से नींबू की ऊपर की पतली परत निकाल कर बारीक काट लीजिए.
  6. नींबू को काट कर इसका जूस प्याले में निकाल लीजिए.
  7. पैन को गैस पर गरम होने के लिए रखें अब इसमें पीसा हुआ शिमल मिर्च क पेस्ट और शिमला मिर्च के कटे हुये छोटे टुकड़े डालिये और गैस पर मार्मलेड पकने के लिये रखिये, चीनी भी डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को गाढ़ा होने तक पकाना है, मार्मलेड को हर 1-2 मिनिट में कलछी से चलाते रहें.
  8. मार्मलेड गाढ़ा हो गया है, इसमें नीबू का जैस्ट और काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. मिशर्ण को चैक कीजिये, मार्मलेड कलछी से निकाल कर 1-2 ड्रोप प्याली में डाल लीजिये, ठंडा होने पर उंगली और अंगूठे के बीच लगाकर चिपका कर देखिये, मार्मलेड तार निकालते हुये चिपकता है, गैस बन्द कर दीजिये. शिमला मिर्च का मार्मलेड पक गया है. मार्मलेड को ठंडा होने दीजिए.
  9. मार्मलेड के ठंडा होने के बाद इसमें नींबू का रस डालकर मिला दीजिये. मार्मलेड को प्याले में निकाल लीजिए.
  10. शिमला मिर्च मार्मलैड को आप बर्गर, चिप्स आदि के साथ परोसिये या बच्चे के टिफिन में परांठे से साथ रख दीजिये. उन्हें यह बहुत पसंद आयेगा. शिमला मिर्च मार्मलेड तैयार है, शिमला मिर्च मार्मलेड को पूरी तरह से ठंडा होने पर कांच के कन्टेनर में भर कर रख लीजिए, मार्मलेड को 6 महिने तक रखकर खाया जा सकता है.

 

आलू कटहल के कोफ्ते – Aloo Kathal Kofta curry – Potato Jackfruit Curry Kofta

अगर आप रोज-रोज सादा सब्जी खाते- खाते ऊब गए हैं, तो बदलाव के लिए आजमाएं हमारी ये नई पेशकश आलू कटहल के कोफ्ते. ग्रेवी के साथ बने ये कोफ्ते बहुत ही स्वादिष्ट और मज़ेदार होते हैं. आप चाहें तो पहले कोफ्ते को बनाकर पकौड़ों की तरह नाश्ते में चाय या कॉफी के साथ खा सकते हैं और बाकी कोफ्तों से लंच या डिनर के लिए शानदार तरी वाली सब्जी तैयार कर सकते हैं. आइए हम और आप मिलकर बनाना शुरू करते हैं मसालेदार आलू कटहल के कोफ्ते.

Aloo Kathal Kofta curry – Potato Jackfruit Curry Kofta

निर्देश

तैयारी के लिए

टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये.

aloo kathal kofta curryकटहल को धो लीजिये. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइये. कटहल को बड़े बड़े टुकड़ों में काट लीजिये. कटहल और आलू, 1 कप पानी डालकर, कुकर में उबलने के लिये रख दीजिये. एक सीटी आने पर गैस धीमी कर दीजिए और 3 मिनिट के लिए पकने दीजिए.

aloo kathal kofta curryगैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रेशर खतम होने पर, कुकर खोलिये, कटहल और आलू को निकाल लीजिए. आलू को ठंडा होने पर छील लीजिए.

aloo kathal kofta curryकटहल के बीज हटा दीजिए. बीज का छीलका हटा कर प्याले में निकाल लीजिए.

aloo kathal kofta curry

बनाने की विधि

एक प्याले में कटहल का पल्प लीजिए और चम्मच से मैश कर लीजिए. आलु को क्र्म्बल करके एक प्याले में रख लीजिए. इसे भी अच्छे से मैश कर लीजिए. बीजों को बारीक काटकर मैश किए हुए कटहल और आलू में डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए.

aloo kathal kofta curryमैश किए हुए कटहल और आलू में बेसन डालिए. इसके बाद, अदरक, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. आप बेसन की जगह अरारोट या कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

aloo kathal kofta curryकोफ्ते बनाने के लिए डोह तैयार है. हाथों को तेल से चिकना कर लीजिए और नींबू के आकार की लोई ले लीजिए. इससे चिकना गोला तैयार करके एक प्लेट में रख लीजिए और इसी तरह बाकी गोले भी बना लीजिए. कोफ्ता के गोले अपनी इच्छानुसार बना सकते हैं.

aloo kathal kofta curryकड़ाई को गैस जलाकर रखिए और इसमें कोफ्ते तलने के लिए पर्याप्त तेल डाल दीजिए. तेल के गरम होते ही, कड़ाई में जितने कोफ्ते बन जाएं, उतले डाल दीजिए.

aloo kathal kofta curryकोफ्ते को नीचे से सिकने के बाद पलट दीजिए और सभी ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. अच्छे से तल जाने के बाद, कोफ्तों को नैपकिन पेपर पर निकाल लीजिए. इसी प्रकार बाकी कोफ्ते भी तैयार कर लीजिए.

aloo kathal kofta curryकोफ्ते के लिए ग्रेवी बनाने के लिए, गैस जलाकर पैन रख दीजिए और इसमें 2 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए. गरम तेल में धीमी आंच पर जीरा भून लीजिए. इसके बाद, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और मसाले से तेल अलग होने तक, इसे मध्यम आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए पका लीजिए.

aloo kathal kofta curryजैसे ही मसाले से तेल अलग होने लगे, वैसे ही इसमें क्रीम डाल दीजिए. इसे अच्छे से मिक्स कीजिए और 2 से 3 मिनिट मध्यम आंच पर पका लीजिए.

aloo kathal kofta curry2 से 3 मिनिट बाद, मसाला अच्छे से भुन गया है. इसमें 1 कप पानी, गरम मसाला और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए और ग्रेवी को दोबारा उबाल आने तक तेल आंच पर पका लीजिए.

aloo kathal kofta curryग्रेवी में उबाल आते ही, इसमें नमक डालकर सही से मिक्स कर लीजिए. पैन को ढकिए और ग्रेवी को 3 से 4 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए.

aloo kathal kofta curry5 मिनिट बाद, जब ग्रेवी अच्छे से पक जाए, तब गैस बंद कर दीजिए और इसमें तले हुए कोफ्ते डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए.

aloo kathal kofta curryआलू कटहल के कोफ्ते तैयार है, इसे एक सर्विंग प्याले में निकाल लीजिए.

aloo kathal kofta curry

परोसिए

स्वाद से भरपूर आलू कटहल के कोफ्ते को थोड़े से हरे धनिये से गार्निश कीजिए और इसे गरमागरम चपाती, परांठे, नॉंन या चावल के साथ परोसिए.

aloo kathal kofta curry

सुझाव

  • कोफ्तों को फ्राय करने के लिए, तेल अच्छे से गरम होना चाहिए वरना ये बहुत ज्यादा तेल सोख लेंगे.
  • जब ग्रेवी में उबाल आ जाए, तब ही इसमें नमक डालिए वरना क्रीम फट जाएगी.
  • ग्रेवी में ठंडी क्रीम न डाले. क्रीम को सामान्य तापमान पर ही डालें.
  • मसाले में क्रीम डालने के बाद दोबारा उबाल आने तक इसे लगातार चलाते रहिए. पानी डालने के बाद भी यही चीज कीजिए.
  • आप ग्रेवी काजू, खसखस, खरबूजे के बीज, नारियल, तिल, टमाटर-प्याज या जो भी आपको पसंद है, उससे बना सकते हैं.
  • 4 से 5 लोगों के लिए

आलू कटहल के कोफ्ते - Aloo Kathal Kofta curry aloo-kathal-kofta-curry
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • कटहल - 250 ग्राम
  • आलू - 2
  • बेसन - ¼ कप
  • अदरक - 1 छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक काट हुई)
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • टमाटर - 4 (250 ग्राम)
  • हरी मिर्च - 2
  • अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  • क्रीम - 200 ग्राम
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
  • जीरा - ½ छोटी चम्मच
  • हींग - 1 पिंच
  • हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • तेल - कोफ्ते तलने के लिए या ग्रेवी बनाने के लिए
Instructions
  1. टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये.
  2. कटहल को धो लीजिये. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइये. कटहल को बड़े बड़े टुकड़ों में काट लीजिये. कटहल और आलू, 1 कप पानी डालकर, कुकर में उबलने के लिये रख दीजिये. एक सीटी आने पर गैस धीमी कर दीजिए और 3 मिनिट के लिए पकने दीजिए.
  3. गैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रेशर खतम होने पर, कुकर खोलिये, कटहल और आलू को निकाल लीजिए. आलू को ठंडा होने पर छील लीजिए.
  4. कटहल के बीज हटा दीजिए. बीज का छीलका हटा कर प्याले में निकाल लीजिए.
  5. एक प्याले में कटहल का पल्प लीजिए और चम्मच से मैश कर लीजिए. आलु को क्र्म्बल करके एक प्याले में रख लीजिए. इसे भी अच्छे से मैश कर लीजिए. बीजों को बारीक काटकर मैश किए हुए कटहल और आलू में डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए.
  6. मैश किए हुए कटहल और आलू में बेसन डालिए. इसके बाद, अदरक, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. आप बेसन की जगह अरारोट या कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  7. कोफ्ते बनाने के लिए डोह तैयार है. हाथों को तेल से चिकना कर लीजिए और नींबू के आकार की लोई ले लीजिए. इससे चिकना गोला तैयार करके एक प्लेट में रख लीजिए और इसी तरह बाकी गोले भी बना लीजिए. कोफ्ता के गोले अपनी इच्छानुसार बना सकते हैं.
  8. कड़ाई को गैस जलाकर रखिए और इसमें कोफ्ते तलने के लिए पर्याप्त तेल डाल दीजिए. तेल के गरम होते ही, कड़ाई में जितने कोफ्ते बन जाएं, उतले डाल दीजिए.
  9. कोफ्ते को नीचे से सिकने के बाद पलट दीजिए और सभी ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. अच्छे से तल जाने के बाद, कोफ्तों को नैपकिन पेपर पर निकाल लीजिए. इसी प्रकार बाकी कोफ्ते भी तैयार कर लीजिए.
  10. कोफ्ते के लिए ग्रेवी बनाने के लिए, गैस जलाकर पैन रख दीजिए और इसमें 2 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए. गरम तेल में धीमी आंच पर जीरा भून लीजिए. इसके बाद, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और मसाले से तेल अलग होने तक, इसे मध्यम आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए पका लीजिए.
  11. जैसे ही मसाले से तेल अलग होने लगे, वैसे ही इसमें क्रीम डाल दीजिए. इसे अच्छे से मिक्स कीजिए और 2 से 3 मिनिट मध्यम आंच पर पका लीजिए.
  12. से 3 मिनिट बाद, मसाला अच्छे से भुन गया है. इसमें 1 कप पानी, गरम मसाला और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए और ग्रेवी को दोबारा उबाल आने तक तेल आंच पर पका लीजिए.
  13. ग्रेवी में उबाल आते ही, इसमें नमक डालकर सही से मिक्स कर लीजिए. पैन को ढकिए और ग्रेवी को 3 से 4 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए.
  14. मिनिट बाद, जब ग्रेवी अच्छे से पक जाए, तब गैस बंद कर दीजिए और इसमें तले हुए कोफ्ते डाल दीजिए. सभी को अच्छे से मिला लीजिए.
  15. आलू कटहल के कोफ्ते तैयार है, इसे एक सर्विंग प्याले में निकाल लीजिए.
  16. स्वाद से भरपूर आलू कटहल के कोफ्ते को थोड़े से हरे धनिये से गार्निश कीजिए और इसे गरमागरम चपाती, परांठे, नॉंन या चावल के साथ परोसिए.

 

लेमन ग्रीन टी – Honey and Lemon Green Tea Recipe – Iced Lemon Green Tea Recipe

लेमन ग्रीन टी पीने स‌े हमारे शरीर मे कई तरह की बीमारिया दूर होती हैं. लेमन ग्रीन टी को आप खाने के 1 घंटे पहले पीने स‌े यह वजन को कम करता है. आज हम लेमन ग्रीन टी बना रहे है. लेमन ग्रीन टी को शहद के स‌ाथ बनाकर तैयार किया गया हैं. इससे ग्रीन टी में थोड़ी मिठास भी आ जाएगी. ग्रीन टी को आप दिन में 2-3 वार या जब आपका मन करे, तब बनाकर पीने स‌े आपको इसका लाभ मिलेगा. ग्रीन को बहुत आसानी स‌े बनाकर तैयार किया जा स‌कता है. तो चलिये बनाना शुरू करते हैं, लेमन ग्रीन टी.

Honey and Lemon Green Tea Recipe – Iced Lemon Green Tea Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

नींबू का ऊपरी छिलका कद्दूकस कर लीजिए जिसे हम जिस्ट के रूप में उपयोग करेंगे.

lemon green tea

बनाने की विधि

बर्तन में 2 कप पानी और नींबू का जिस्ट डालकर पानी को उबलने के लिए रख दीजिए. पानी के उबलने पर गैस बंद कर दीजिए.

lemon green teaपानी को थोडा़ सा ठंड़ा होने दीजिए. पानी को लगभग 70-80 डिग्री के तापमान पर आ जाने दीजिए. अब इस पानी में ग्रीन टी और दालचीनी डाल दीजिए और बर्तन को 2 मिनिट के लिए ढककर के रख दीजिए, इससे चाय ब्रू हो जाएगी.

lemon green teaचाय ब्रू होने पर चाय को जार में छान कर निकाल लीजिए.

lemon green teaइसमें 2 चम्मच शहद के डाल कर मिक्स कर दीजिए.

lemon green teaऔर नींबू का रस निचोड़ कर चाय में मिला दीजिए . ग्रीन टी बनकर के तैयार है.

lemon green tea

परोसिये

इसे आप गरम पीना चाहें गरम पीजिये.

lemon green teaअगर ठंडा पीना चाहते हैं तो फ्रिज में 1 घंटे के लिए रख दीजिए. अब गिलास में आइस क्यूब डाल कर इसमें ग्रीन टी डाल दीजिए. आपकी ठंडी ग्रीन टी तैयार है इसे पीजिए और ताजगी का अनुभव कीजिए.

lemon green tea

सुझाव

  • आप शहद के बदले ब्राउन शुगर या खाण्ड भी ले सकते हैं.

लेमन ग्रीन टी - Honey and Lemon Green Tea Recipe lemon-green-tea
Author: 
Recipe type: Drinks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 5
 
Ingredients
  • पानी - 2 कप
  • ग्रीन टी - 1 टेबल स्पून
  • नींबू - 1
  • लेमन जिस्ट - 1 पिंच
  • शहद या ब्राउन शुगर - 2 टेबल स्पून
  • दालचीनी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
Instructions
  1. नींबू का ऊपरी छिलका कद्दूकस कर लीजिए जिसे हम जिस्ट के रूप में उपयोग करेंगे.
  2. बर्तन में 2 कप पानी और नींबू का जिस्ट डालकर पानी को उबलने के लिए रख दीजिए. पानी के उबलने पर गैस बंद कर दीजिए.
  3. पानी को थोडा़ सा ठंड़ा होने दीजिए. पानी को लगभग 70-80 डिग्री के तापमान पर आ जाने दीजिए. अब इस पानी में ग्रीन टी और दालचीनी डाल दीजिए और बर्तन को 2 मिनिट के लिए ढककर के रख दीजिए, इससे चाय ब्रू हो जाएगी.
  4. चाय ब्रू होने पर चाय को जार में छान कर निकाल लीजिए.
  5. इसमें 2 चम्मच शहद के डाल कर मिक्स कर दीजिए.
  6. और नींबू का रस निचोड़ कर चाय में मिला दीजिए . ग्रीन टी बनकर के तैयार है.
  7. इसे आप गरम पीना चाहें गरम पीजिये.
  8. अगर ठंडा पीना चाहते हैं तो फ्रिज में 1 घंटे के लिए रख दीजिए. अब गिलास में आइस क्यूब डाल कर इसमें ग्रीन टी डाल दीजिए. आपकी ठंडी ग्रीन टी तैयार है इसे पीजिए और ताजगी का अनुभव कीजिए.

 

मिगी पाग – Melon Seed Burfi – Migi Pag – Musk Melon seeds Pag Recipe – Kharbooja bij ki chikki

मिगी पाग विशेष रूप से जन्माष्टमी के अवसर पर उत्तर प्रदेश में मुख्य रूप से उपवास में खाने के लिये बनाई जाती है, लेकिन आप इस मिठाई को कभी भी बनाकर खा सकते हैं, मिगी पाग बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इस मिठाई की विशेषता है कि इसमें घी बहुत ही कम लगता है, इसको काफी दिनों तक रख कर खाया जा सकता है. बनाना भी आसान है, तो आइये मिगी पाग बनाना शुरू करते है.

Melon Seed Burfi – Migi Pag – Musk Melon seeds Pag Recipe – Kharbooja bij ki chikki

विधि

तैयारी के लिए

मिगी को थाली में डाल कर देख लीजिये कोई छिलका या कचरा तो नही है. इसे अच्छे से साफ कर लीजिए.

migi pagप्लेट को घी लगाकर चिकना कर लीजिए.

migi pag

बनाने की विधि

कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये, कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये, मिगी गरम घी में डाल कर धीमी आग पर भूनिये, यदि बीज भुनते समय उचट कर कढ़ाई से बाहर निकल रहे हो तो एक हाथ से एक थाली लेकर उसके ऊपर ढक लीजिये और दूसरे हाथ से चमचे से चला चला कर बीजों को भून लीजिए.

migi pagबीजों के गुलाबी होने के बाद इन्हें प्लेट में निकाल लीजिये.

migi pagअब चाशनी तैयार करते है, चाशनी बनाने के लिये, कढ़ाई में चीनी और पानी डाल कर गरम कीजिये, चीनी घुलने के बाद, चाशनी को 3-4 मिनिट उबलने दीजिये.

migi pagचाशनी को प्लेट में 1 बूंद टपकाये और उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखे चाशनी में तार बनते दिखाई देंगे, यदि आप महसूस करें कि चाशनी में तार नहीं आ रहे हैं तो 2-3 मिनिट और पका लीजिये, हाथ से चिपकाने पर चाशनी में तार आ रहे हों तब चाशनी तैयार हो गई है.

migi pagभुने हुये बीजों को चाशनी में डाल कर अच्छी तरह कलछी से मिलाइये और लगातार तब तक मिलाते रहिये जब तक कि बीज और चाशनी एक न हो जायं. गैस बंद कर दीजिए .

migi pagघी लगी थाली में चाशनी मिले बीजों को डाल कर फैला दीजिये. आधा इंच मोटा पाग की परत जमा लीजिये. आधे या 1 घंटे में ये पाग जम जायेगा. पाग को चाकू से चौकोर या आयताकर काट लीजिए.

migi pag

परोसिये

स्वादिष्ट मिगी पाग को परोसिये और खाईये और बचे हुये मिगी पाग को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, जब भी आपका मिठाई खाने का मन करे मिगी पाग कन्टेनर से निकालिये और खाइये.

सुझाव

  • चिक्की और पाग में अंतर होता है. चिक्की बनाने के लिए चीनी को कैरमलाईज़ करना होता है और पाग के लिए चाशनी बनानी होती है.

मिगी पाग - Melon Seed Burfimigi-pag
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मिगी ( खरबूजे के बीज ) - 100 ग्रा(एक कप)
  • घी - एक टेबल स्पून
  • चीनी - 200 ग्रा(1 कप)
Instructions
  1. मिगी को थाली में डाल कर देख लीजिये कोई छिलका या कचरा तो नही है. इसे अच्छे से साफ कर लीजिए.
  2. प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लीजिए.
  3. कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये, कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये, मिगी गरम घी में डाल कर धीमी आग पर भूनिये, यदि बीज भुनते समय उचट कर कढ़ाई से बाहर निकल रहे हो तो एक हाथ से एक थाली लेकर उसके ऊपर ढक लीजिये और दूसरे हाथ से चमचे से चला चला कर बीजों को भून लीजिए.
  4. बीजों के गुलाबी होने के बाद इन्हें प्लेट में निकाल लीजिये.
  5. अब चाशनी तैयार करते है, चाशनी बनाने के लिये, कढ़ाई में चीनी और पानी डाल कर गरम कीजिये, चीनी घुलने के बाद, चाशनी को 3-4 मिनिट उबलने दीजिये.
  6. चाशनी को प्लेट में 1 बूंद टपकाये और उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखे चाशनी में तार बनते दिखाई देंगे, यदि आप महसूस करें कि चाशनी में तार नहीं आ रहे हैं तो 2-3 मिनिट और पका लीजिये, हाथ से चिपकाने पर चाशनी में तार आ रहे हों तब चाशनी तैयार हो गई है.
  7. भुने हुये बीजों को चाशनी में डाल कर अच्छी तरह कलछी से मिलाइये और लगातार तब तक मिलाते रहिये जब तक कि बीज और चाशनी एक न हो जायं. गैस बंद कर दीजिए .
  8. घी लगी थाली में चाशनी मिले बीजों को डाल कर फैला दीजिये. आधा इंच मोटा पाग की परत जमा लीजिये. आधे या 1 घंटे में ये पाग जम जायेगा. पाग को चाकू से चौकोर या आयताकर काट लीजिए.

 

 

फ्रूट और नट्स केक – Eggless Fruit and Nut Cake Recipe

एगलैस फ्रूट और नट्स केक खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है. इस केक की शैल्फ लाईफ भी अधिक होने से आप इसे बहुत दिनों तक आराम से खा सकते हैं. आप इस केक को चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक या ऎसे ही जैसे आपको पसंद हो खाया जा सकता है. फ्रूट और नट्स से बना ये केक बच्चों से लेकर बड़ों  सभी को बहुत ज्यादा पसन्द आता है. केक आप बच्चों के टिफिन में भी भरकर दे सकते हैं या आप इसे किसी पार्टी इत्यादि में बनाकर मेहमानों का दिल भी जीत सकते हैं.

Eggless Fruit and Nut Cake Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

काजू, बादाम और अखरोट को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये.

fruit and nut cakeकेक कन्टेनर को चारों ओर मक्खन या तेल से चिकना कर लीजिये, और तले में उसके बराबर का गोल बटर पेपर काट कर रखिये और उसे भी चिकना कर दीजिये.

fruit and nut cake

बनाने की विधि

मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला कर 2 बार छलनी से छान लीजिये, ये बहुत अच्छी तरह से मिक्स हो जाते हैं.

fruit and nut cakeकिसी बड़े प्याले में मक्खन को पिघला कर नार्मल तापमान पर करके डाल लीजिये, पाउडर चीनी और कन्डेन्स्ड मिल्क भी प्याले में डालकर, चमचे से मिक्स करते हुये फैटिये, सारी चीजें अच्छी तरह मिक्स हो जाय और मिश्रण फूला हुआ दिखाई देने लगे, तब थोडा़ सा दूध डालकर इसे फिर से फैंटिये.

fruit and nut cakeअब मैदा डालकर मिक्स करें और इसमें बचा हुआ दूध डालकर मिक्स कर लीजिये.

fruit and nut cakeकटे हुये ड्राई फूट और किशमिस और टूटी फ्रूटी डाल कर, अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये. केक के लिये मिश्रण तैयार है.

fruit and nut cakeकन्टेनर में केक का मिश्रण डालिये और बर्तन को खटखटा कर मिश्रण को प्लेन कर दीजिये.

fruit and nut cakeओवन को 180 डि. से. पर प्री हीट कर लीजिये. केक को ओवन में रखिये और 180 डि. से. पर 25 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये. 25 मिनिट बाद केक को चैक कीजिये.

fruit and nut cakeकेक अभी ब्राउन नहीं हुआ है, केक को 10 मिनिट के लिये और बेक होने दीजिये. केक ब्राउन तो लग रहा है, केक के अन्दर चाकू डालकर चैक कीजिये, चाकू यदि केक से बाह्र साफ निकलता है, तो केक बेक हो चुका है, और यदि चाकू के ऊपर केक का बैटर लग कर आ रहा है तब अभी केक अन्दर से कच्चा है. केक को और 10 मिनिट के लिये बेक कीजिये, अब केक को उसी तरह चैक करते हुये पूरी तरह बेक होने तक बेक कर लीजिये. 40 – 50 मिनिट में केक अच्छी तरह बेक हो जाता है. केक को ठंडा होने दीजिए.

fruit and nut cakeकेक को ठंडा होने के बाद, चाकू को केक के चारों ओर घुमा कर बर्तन से अलग कीजिये, और प्लेट को कन्टेनर के ऊपर रखकर बर्तन को उलटा करके, केक को प्लेट में निकाल लीजिये.

fruit and nut cake

परोसिये

अपने मन पसन्द टुकड़ों में केक को काटिये और खाइये. केक को ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और फ्रिज में रखकर 1 माह तक खाते रहिये.

सुझाव

  • अलग अलग ओवन में केक बेक होने का समय भी अलग अलग होता है, इसलिये पहले केक को बेक करने के लिये पहले 25 मिनिट का समय दीजिये, इसके बाद केक को चैक करते हुये समय आगे बढा़इये, और केक को पूरी तरह बेक होने तक समय दीजिये.

फ्रूट और नट्स केक - Eggless Fruit and Nut Cake Recipe fruit-and-nut-cake
Author: 
Recipe type: Cake
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 1.5 कप
  • पाउडर चीनी - ¾ कप
  • मक्खन - ¾ कप
  • दूध - ¾ कप
  • काजू - ½ कप
  • अखरोट - ½ कप
  • किशमिश - ½ कप
  • बादाम - ½ कप
  • बेकिंग सोडा - ½ छोटी चम्मच
  • बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • टूटी फ्रूटी - ½ कप
  • कन्डेन्स्ड मिल्क - ½ कप
Instructions
  1. काजू, बादाम और अखरोट को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये.
  2. केक कन्टेनर को चारों ओर मक्खन या तेल से चिकना कर लीजिये, और तले में उसके बराबर का गोल बटर पेपर काट कर रखिये और उसे भी चिकना कर दीजिये.
  3. मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला कर 2 बार छलनी से छान लीजिये, ये बहुत अच्छी तरह से मिक्स हो जाते हैं.
  4. किसी बड़े प्याले में मक्खन को पिघला कर नार्मल तापमान पर करके डाल लीजिये, पाउडर चीनी और कन्डेन्स्ड मिल्क भी प्याले में डालकर, चमचे से मिक्स करते हुये फैटिये, सारी चीजें अच्छी तरह मिक्स हो जाय और मिश्रण फूला हुआ दिखाई देने लगे, तब थोडा़ सा दूध डालकर इसे फिर से फैंटिये.
  5. अब मैदा डालकर मिक्स करें और इसमें बचा हुआ दूध डालकर मिक्स कर लीजिये.
  6. कटे हुये ड्राई फूट और किशमिस और टूटी फ्रूटी डाल कर, अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये. केक के लिये मिश्रण तैयार है.
  7. कन्टेनर में केक का मिश्रण डालिये और बर्तन को खटखटा कर मिश्रण को प्लेन कर दीजिये.
  8. ओवन को 180 डि. से. पर प्री हीट कर लीजिये. केक को ओवन में रखिये और 180 डि. से. पर 25 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये. 25 मिनिट बाद केक को चैक कीजिये.
  9. केक अभी ब्राउन नहीं हुआ है, केक को 10 मिनिट के लिये और बेक होने दीजिये. केक ब्राउन तो लग रहा है, केक के अन्दर चाकू डालकर चैक कीजिये, चाकू यदि केक से बाह्र साफ निकलता है, तो केक बेक हो चुका है, और यदि चाकू के ऊपर केक का बैटर लग कर आ रहा है तब अभी केक अन्दर से कच्चा है. केक को और 10 मिनिट के लिये बेक कीजिये, अब केक को उसी तरह चैक करते हुये पूरी तरह बेक होने तक बेक कर लीजिये. 40 - 50 मिनिट में केक अच्छी तरह बेक हो जाता है. केक को ठंडा होने दीजिए.
  10. केक को ठंडा होने के बाद, चाकू को केक के चारों ओर घुमा कर बर्तन से अलग कीजिये, और प्लेट को कन्टेनर के ऊपर रखकर बर्तन को उलटा करके, केक को प्लेट में निकाल लीजिये.