पत्तागोभी परांठा – Cabbage paratha – Patta Gobhi Paratha – Band Gobi Paratha

पत्तागोभी को कद्दूकस करके और मसालों के साथ भूनकर इन्हें परांठे में स्टफ्ड करके बनाया जाए तो इनसे बने परांठे बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. गरमा गरम पत्ता गोभी के परांठों को आप सुबह के नाश्ते या शाम के खाने के समय जब चाहें बनाकर खा सकते हैं. इन परांठों को आप दही, अचार, चटनी, चाय, काफी या जैसे खाना पसंद करते हों खाएं आपको इनका टेस्टी स्वाद बहुत भाने वाला है.

Cabbage paratha – Patta Gobhi Paratha – Band Gobi Paratha

निर्देश

तैयारी के लिए

पत्तागोभी को अच्छे से धोकर पानी सूखने तक सूखा लीजिए. गोभी को फूड प्रोसेसर में डालकर कद्दूकस कर लीजिए, आप चाहें तो गोभी को हाथ से भी कद्दूकस कर सकते हैं.

cabbage parantha

बनाने की विधि

आटे को किसी प्याले में निकाल लीजिए, इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक और 2 छोटे चम्मच तेल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और थोडा़ थोडा़ पानी डालते हुए आटा गूथ कर तैयार कीजिये. गुथे आटे को सैट होने के लिये 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.

cabbage paranthaजब तक आटा सैट होता है तब तक स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए पैन को गैस पर रख कर गरम करें और इसमें 2 छोटे चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें जीरा डाल कर भूनें जीरा भून जाने पर धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक डाल कर मसालों को हल्का सा भून लीजिए.

cabbage paranthaभूने मसालों में बाद बंद गोभी, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, गरम मसाला और नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए 2-3 मिनिट भून लीजिए. स्टफिंग बनकर के तैयार है इसे प्लेट में निकाल लीजिए.

cabbage paranthaअब हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को मसल मसल कर चिकना कीजिये, परांठे बनाने के लिये आटा तैयार है. गुथे आटे से थोडा़ सा आटा निकालिये और गोल लोई बनाइये. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेटिये और चकले पर बेलन की सहायता से गोल 2.5-3 इंच के व्यास में बेलिये, बेले गये पराँठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाइये.

cabbage paranthaअब परांठे के ऊपर 2 छोटे चम्मच स्टफिंग रख दीजिए और परांठे को चारों ओर से उठा कर बन्द कीजिये, उंगलियों से लोई को दबा कर थोड़ा सा बड़ा कर लीजिये जिससे स्टफिंग चारों ओर एक जैसी हो जाए.

cabbage paranthaलोई को सूखे आटा लगाकर बेलन से हल्के हाथ से 6-7 इंच के व्यास में बेलिये, परांठा बेलते में फटना नहीं चाहिये. तवा गैस पर गरम करने के लिये रखिये. तवा गरम होने पर थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. बेले गये परांठे को गरम तवे पर डाल दीजिए और परांठे को नीचे की ओर से सिकने दीजिए.

cabbage paranthaएक ओर से परांठा सिकने पर इसे पलट दीजिए और दूसरी ओर से भी सेक लीजिए. परांठे के ऊपर की ओर थोडा़ सा तेल लगाकर फैला दीजिए. परांठे को पलट दीजिए और दूसरी ओर भी तेल लगाकर फैला दीजिए. परांठे को कलछी से दबा-दबा कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए.

cabbage paranthaपरांठा सिक कर तैयार है. परांठे को प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह से सारे परांठे बेल कर तैयार कर लीजिए.

cabbage parantha

परोसिये

  • गरमा गरम पत्ता गोभी के परांठे बनकर तैयार हैं. परांठों को आप दही, अचार, चटनी, टमाटर आलू की सब्जी या अपनी मन पसन्द सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

पत्तागोभी परांठा - Cabbage paratha cabbage-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • गेहूं का आटा - 3 कप
  • पत्तागोभी - 250 ग्राम
  • लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच से कम
  • धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • जीरा - ¼ छोटी चम्मच
  • अदरक - ½ इंच टुकडा़ (कद्दूकस किया हुआ)
  • अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • गरम मसाल अ- ¼ छोटी चम्मच से कम
  • नमक - ¾ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
  • हरा धनिया - 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • तेल - परांठा बनाने के लिए
Instructions
  1. पत्तागोभी को अच्छे से धोकर पानी सूखने तक सूखा लीजिए. गोभी को फूड प्रोसेसर में डालकर कद्दूकस कर लीजिए, आप चाहें तो गोभी को हाथ से भी कद्दूकस कर सकते हैं.
  2. आटे को किसी प्याले में निकाल लीजिए, इसमें ½ छोटी चम्मच नमक और 2 छोटे चम्मच तेल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और थोडा़ थोडा़ पानी डालते हुए आटा गूथ कर तैयार कीजिये. गुथे आटे को सैट होने के लिये 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.
  3. जब तक आटा सैट होता है तब तक स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए पैन को गैस पर रख कर गरम करें और इसमें 2 छोटे चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें जीरा डाल कर भूनें जीरा भून जाने पर धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक डाल कर मसालों को हल्का सा भून लीजिए.
  4. भूने मसालों में बाद बंद गोभी, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, गरम मसाला और नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए 2-3 मिनिट भून लीजिए. स्टफिंग बनकर के तैयार है इसे प्लेट में निकाल लीजिए.
  5. अब हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को मसल मसल कर चिकना कीजिये, परांठे बनाने के लिये आटा तैयार है. गुथे आटे से थोडा़ सा आटा निकालिये और गोल लोई बनाइये. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेटिये और चकले पर बेलन की सहायता से गोल 2.5-3 इंच के व्यास में बेलिये, बेले गये पराँठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाइये.
  6. अब परांठे के ऊपर 2 छोटे चम्मच स्टफिंग रख दीजिए और परांठे को चारों ओर से उठा कर बन्द कीजिये, उंगलियों से लोई को दबा कर थोड़ा सा बड़ा कर लीजिये जिससे स्टफिंग चारों ओर एक जैसी हो जाए.
  7. लोई को सूखे आटा लगाकर बेलन से हल्के हाथ से 6-7 इंच के व्यास में बेलिये, परांठा बेलते में फटना नहीं चाहिये. तवा गैस पर गरम करने के लिये रखिये. तवा गरम होने पर थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. बेले गये परांठे को गरम तवे पर डाल दीजिए और परांठे को नीचे की ओर से सिकने दीजिए.
  8. एक ओर से परांठा सिकने पर इसे पलट दीजिए और दूसरी ओर से भी सेक लीजिए. परांठे के ऊपर की ओर थोडा़ सा तेल लगाकर फैला दीजिए. परांठे को पलट दीजिए और दूसरी ओर भी तेल लगाकर फैला दीजिए. परांठे को कलछी से दबा-दबा कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए
  9. परांठा सिक कर तैयार है. परांठे को प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह से सारे परांठे बेल कर तैयार कर लीजिए.

 

अनन्नास जैम – Pineapple Jam Recipe – Homemade Pineapple Jam

जैम का स्वाद बच्चों को बहुत पसंद आता है ऎसे में अनानास से बना जैम तो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. आप ये जैम ब्रेड में, परांठे में या चपाती में लगाकर खिला सकते हैं और चाहें तो उनके टिफिन में भी डाल कर खाने को दे सकते हैंअनन्नास का जैम बहुत ही स्वादिष्ट होता है, ये जैम बाजार में तो मिल ही जाता है, इसे घर में भी बहुत आसानी से बना कर तैयार किया जा सकता है.

Pineapple Jam Recipe – Homemade Pineapple Jam

निर्देश

तैयारी के लिए

अनन्नास को छील कर इतने छोटे टुकड़ों में काट लीजिये कि वह मिक्सर से पीसे जा सके. अनन्नास के टुकड़ों को मिक्सर में डालकर पीस लीजिये.

pineapple jamनींबू को काट कर इसका रस प्याली में निकाल लीजिए.

pineapple jam

बनाने की विधि

पैन में अनानास और चीनी के मिश्रण को पकाने के लिये गैस पर रखिये, चमचे से मिशर्ण को हर 2-3 मिनिट में चलाते रहिये, ताकि मिश्रण कढ़ाई में न लगे. आप चाहें तो किसी बर्तन में अनानास का पल्प और चीनी को मिलाकर, 1 घंटे के लिये ढककर रख दीजिये, चीनी काफी मात्रा में अनन्नास के रस में घुल जाती है.

pineapple jamचीनी के पूरी तरह घुल जाने के बाद, मिश्रण को गाड़ा होने तक बीच-बीच में चलाते हुये पकने दीजिये.

pineapple jamजैम के गाडा़ होने पर इसमें जायफल डालकर मिक्स कीजिए और जैम को ढक कर के कुछ मिनिट ओर पका लीजिए. जैम को चैक करने के लिये थोड़ा सा मिश्रण चमचे से निकाल कर प्लेट में गिराइये. ऊंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये, अगर मिश्रण तार निकालते हुये ऊंगली से चिपकता है, तब जैम बन चुका है, गैस बन्द कर दीजिये और जैम ठंडा होने दीजिए.

pineapple jamजैम के ठंडा होने पर इसमें नींबू का रस भी डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

pineapple jam

परोसिये

स्वादिष्ट अनानास जैम को आप चपाती या परांठे के साथ, ब्रेड की सैन्डविच बनाकर, केक में मिलाकर, ब्रेड के अन्दर भरकर बेक करके जैसे जी चाहे, खाईये.

pineapple jam

सुझाव

  • आप नींबू की जगह सिरका भी उपयोग कर सकते हैं.

अनन्नास जैम - Pineapple Jam Recipe pineapple-jam
Author: 
Recipe type: Miscellaneous
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • अनन्नास - 500 ग्राम
  • चीनी - 500 ग्राम
  • जाय फल - ¼ छोटी चम्मच
  • नीबू - 2
Instructions
  1. अनन्नास को छील कर इतने छोटे टुकड़ों में काट लीजिये कि वह मिक्सर से पीसे जा सके. अनन्नास के टुकड़ों को मिक्सर में डालकर पीस लीजिये.
  2. नींबू को काट कर इसका रस प्याली में निकाल लीजिए.
  3. पैन में अनानास और चीनी के मिश्रण को पकाने के लिये गैस पर रखिये, चमचे से मिशर्ण को हर 2-3 मिनिट में चलाते रहिये, ताकि मिश्रण कढ़ाई में न लगे. आप चाहें तो किसी बर्तन में अनानास का पल्प और चीनी को मिलाकर, 1 घंटे के लिये ढककर रख दीजिये, चीनी काफी मात्रा में अनन्नास के रस में घुल जाती है.
  4. चीनी के पूरी तरह घुल जाने के बाद, मिश्रण को गाड़ा होने तक बीच-बीच में चलाते हुये पकने दीजिये.
  5. जैम के गाडा़ होने पर इसमें जायफल डालकर मिक्स कीजिए और जैम को ढक कर के कुछ मिनिट ओर पका लीजिए. जैम को चैक करने के लिये थोड़ा सा मिश्रण चमचे से निकाल कर प्लेट में गिराइये. ऊंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये, अगर मिश्रण तार निकालते हुये ऊंगली से चिपकता है, तब जैम बन चुका है, गैस बन्द कर दीजिये और जैम ठंडा होने दीजिए.
  6. जैम के ठंडा होने पर इसमें नींबू का रस भी डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.
  7. स्वादिष्ट अनानास जैम को आप चपाती या परांठे के साथ, ब्रेड की सैन्डविच बनाकर, केक में मिलाकर, ब्रेड के अन्दर भरकर बेक करके जैसे जी चाहे, खाईये.

 

पोहे मूंगफली के पकौड़े – Peanut & Poha Pakoda Recipe – Poha Moongfali Pakora – Chivda Pakora

पोहे मूंगफली डालकर तो स‌भी ने खाए होंगे औऱ पोहा खाने में बहुत स्वादिष्ट और हल्का होता है. लेकिन आज हम पोहा मूंगफली के पकौड़े बना रहे हैं. इसे झटपट बनाकर तैयार किया जा स‌कता है. पोहे मूंगफली के पकौड़े खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं. इसे आप स‌ुबह के नाश्ते में, शाम को या जब आपका मन करे, तब बनाकर खा स‌कते हैं. पोहे मूंगफली के पकौड़े को आप घर पर बनाइये और गरम-गरम पोहे मूंगफली के पकौड़े को कसूंदी, टमैटो सॉस के साथ परोसिये और परिवार के स‌ाथ इसके स्वाद का मजा लीजिए.

Pineapple Jam Recipe – Homemade Pineapple Jam

निर्देश

तैयारी के लिए

पोहा में 1 कप पानी डाल कर रख दीजिए. पोहा फूलकर तैयार हो जाएगा. पोहा स‌े अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए.

peanut poha pakora

बनाने की विधि

बेसन को बड़े प्याले में डाल लीजिये और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए गाढा़ घोल तैयार कर लीजिए. घोल को चमचे से चलाते हुये अच्छी तरह फैंट लीजिये.

peanut poha pakoraघोल में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक और बारीक कटा हरा धनियां डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये.

peanut poha pakora पोहे को घोल में डाल दीजिए. साथ ही इसमें मूंगफली के दाने डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

peanut poha pakoraकढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. जब तेल गरम हो जाय तो उसमें से थोडा़ थोड़ा मिश्रण चम्मच से लेकर डाल दीजिये. जितने पकौड़े एक बार में कढा़ई में आ जाएं उतने पकोडे़ डाल कर तल लीजिए.

peanut poha pakoraपकौड़ों को पलट-पलट कर मीडियम हाई गैस पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये. एक बार के पकोड़े तलने में 6-7 मिनिट का स‌मय लग जाता है.

peanut poha pakoraतले हुए पकोड़े को कलछी पर रख कर कुछ देर कढ़ाई के ऊपर रखिये, ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाई में वापस चला जाय. पकोड़ों को नेपकिन पेपर पर निकाल लीजिए. इसी तरह से सारे पकौड़े तल कर तैयार कर लीजिये. पोहे मूंगफली के पकोड़े बनकर तैयार है.

peanut poha pakora

परोसिये

गरमा गरम पोहे मूंगफली के पकौड़े कसूंदी, टमैटो सॉस के साथ परोसिये और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

स‌ुझाव

  • आप धनिया की पत्ती की जगह कसूरी मेथी का उपयोग भी कर स‌कते हैं.
  • अगर आपको ज्यादा तीखा पसंद है, तो आप पकोड़ों के ऊपर थोड़ा स‌ा चाट मसाला डाल कर मिक्स‌ कर लीजिए.

पोहे मूंगफली के पकौड़े - Peanut & Poha Pakoda Recipe peanut-poha-pakora
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • पोहा - 1 कप
  • मूंगफली - 1 कप
  • बेसन - 1 कप
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)
  • नमक - ¾ छोटी चम्मच
  • तेल - पकौड़े तलने के लिए
Instructions
  1. पोहा में 1 कप पानी डाल कर रख दीजिए. पोहा फूलकर तैयार हो जाएगा. पोहा स‌े अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए.
  2. बेसन को बड़े प्याले में डाल लीजिये और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए गाढा़ घोल तैयार कर लीजिए. घोल को चमचे से चलाते हुये अच्छी तरह फैंट लीजिये.
  3. घोल में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक और बारीक कटा हरा धनियां डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये.
  4. पोहे को घोल में डाल दीजिए. साथ ही इसमें मूंगफली के दाने डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.
  5. कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. जब तेल गरम हो जाय तो उसमें से थोडा़ थोड़ा मिश्रण चम्मच से लेकर डाल दीजिये. जितने पकौड़े एक बार में कढा़ई में आ जाएं उतने पकोडे़ डाल कर तल लीजिए.
  6. पकौड़ों को पलट-पलट कर मीडियम हाई गैस पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये. एक बार के पकोड़े तलने में 6-7 मिनिट का स‌मय लग जाता है.
  7. तले हुए पकोड़े को कलछी पर रख कर कुछ देर कढ़ाई के ऊपर रखिये, ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाई में वापस चला जाय. पकोड़ों को नेपकिन पेपर पर निकाल लीजिए. इसी तरह से सारे पकौड़े तल कर तैयार कर लीजिये. पोहे मूंगफली के पकोड़े बनकर तैयार है.

 

पुदीना परांठा – Pudhina Paratha Recipe – Mint Paratha – Podina Parantha

पुदीना को आटे में गुंथकर स्वादिष्ट पूदीना परांठे तैयार किए जाते हैं. पुदीना परांठे एक अलग स्वाद से भरे होते हैं. शाम को खाने में परांठा खाना बहुत पसन्द आता है. बच्चों को बेहद पसंद आता है. छोटे बच्चों को तो इन परांठे के साथ सब्जी की भी आवश्यकता नहीं होती बस परांठा लिया रोल बनाया बच्चे के हाथ में पकड़ा दिया, वे बड़े प्यार से इस परांठे को खाते हैं. तो आप भी ये पुदीना परांठे बनाएं और इनके स्वाद का मजा उठाएं.

Pudhina Paratha Recipe – Mint Paratha – Podina Parantha

निर्देश

बनाने की विधि

आटे में बेसन, बेसन, जीरा, 1 टेबल स्पून तेल, नमक और कतरे हुये पुदीना डाल कर मिलाइये.

pudina paranthaपानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये ( इतने आटे को गूथने में लगभग 1 कप पानी लगेगा) आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.

pudina paranthaआटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और 5-6 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे पर तेल लगाइये, परांठे को अर्धचंद्राकार में मोड़िये.

pudina paranthaमोड़ी गई ऊपर की सतह पर तेल् लगाइये, फिर से एक बार मोड़ दीजिये, अब ये तिकोन का आकार बन जायेगा. इस तिकोन को उठाइये, परोथन (सूखा आटा) लगाकर तिकोने आकार में पतला बेल दीजिये(अधिक पतला मत कीजिये). बेला हुआ परांठा गरम तवे पर तेल लगाकर डालिये.

pudina paranthaइस परांठे को नीचे की ओर से हल्का सिकने तक दूसरी तरफ़ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोडा़ तेल डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए.

pudina paranthaपरांठे को दूसरी तरफ़ पलटें तथा इस भाग में भी थोडा़ सा तेल डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे के दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए.

pudina paranthaसिके परांठे को एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इस तरह से सभी परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

pudina parantha

परोसिये

  • गरमा गरम पुदीना परांठा तैयार है, अपनी मनपसन्द सब्जी, दही, अचार और चटनी के साथ परोसिये और खाइये.
  • 7 परांठे बनाने के लिए

पुदीना परांठा - Pudhina Paratha Recipe pudina-parantha
Author: 
Recipe type: Main course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • आटा - 2 कप
  • बेसन - ½ कप
  • तेल - - 3-4 टेबल स्पून
  • पुदीना के पत्ते - 1 कप (बारीक कटा हुआ)
  • जीरा - आधा छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. आटे में बेसन, बेसन, जीरा, 1 टेबल स्पून तेल, नमक और कतरे हुये पुदीना डाल कर मिलाइये.
  2. पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये ( इतने आटे को गूथने में लगभग 1 कप पानी लगेगा) आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.
  3. आटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और 5-6 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे पर तेल लगाइये, परांठे को अर्धचंद्राकार में मोड़िये.
  4. मोड़ी गई ऊपर की सतह पर तेल् लगाइये, फिर से एक बार मोड़ दीजिये, अब ये तिकोन का आकार बन जायेगा. इस तिकोन को उठाइये, परोथन (सूखा आटा) लगाकर तिकोने आकार में पतला बेल दीजिये(अधिक पतला मत कीजिये). बेला हुआ परांठा गरम तवे पर तेल लगाकर डालिये.
  5. इस परांठे को नीचे की ओर से हल्का सिकने तक दूसरी तरफ़ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोडा़ तेल डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए.
  6. परांठे को दूसरी तरफ़ पलटें तथा इस भाग में भी थोडा़ सा तेल डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे के दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए.
  7. सिके परांठे को एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इस तरह से सभी परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

 

पफ पेस्ट्री बिस्किट – Puff Pastry Biscuits recipe – Khari Biscuit

पफ पेस्ट्री शीट से बने बिस्किट का स्वाद बहुत ही टेस्टी होता है. इसे आप रेडिमेड या घर पर बनी पफ पेस्ट्री शीट्स से आसानी से बना सकते हैं. बनी हुई पफ पेस्ट्री को चौकोर या लम्बे आकार में काटिये और इसके ऊपर मसाला छिडक कर इसे बेक कर लीजिये. ये बहुत ही जल्दी से और आसानी से बन जाने वाले स्नैक्स हैं. पफ पेस्ट्री शीट्स से आप बिस्किट के अलावा रोल, पफ पेस्ट्री, या पनीर मरोडी भी बना ही सकते हैं.

Puff Pastry Biscuits recipe – Khari Biscuit

निर्देश

बनाने की विधि

पफ बिस्किट्स के लिये आपको पफ पेस्ट्री शीट्स चाहिये. आप पफ पेस्ट्री शीट्स बाजार से ला सकते हैं. यदि आपके यहां पफ पेस्ट्री शीट्स उपलब्ध न हो तो आप इन्हें घर में भी बना सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर इसे उपयोग करते रहते हैं. हमने घर पर बनी हुई पफ पेस्ट्री शीट ली है जिस हम बिस्किट बनाकर तैयार करेंगे. पफ बिस्किट्स बनाने के लिए पफ शीटस को बेलने के लिये किसी बोर्ड पर रखिये और थोड़ा बड़ा कर लीजिये, इस पर थोडा़ सा घी और चाट मसाला छिड़क दीजिए.

puff pastry biscuitsपफ शीटस को एक बार फिर से फोल्ड करके बेलन की मदद से 1/4 सेमी की मोटाई में बेल लीजिए और अपने मन पसन्द आकार या 1.5×1.5 या 1.15×1.15 टुकड़े काट लीजिये. इसी प्रकार सारे पफ पेस्ट्री शीट्स के टुकड़े काट लीजिये.

puff pastry biscuitsबेकिंग ट्रे पर बटर पेपर लगा दीजिए और पफ पेस्ट्री बिस्किट के लिये काटे गये टुकड़ों को ट्रे में थोड़ी थोड़ी दूरी पर लगाइये. सारे पफ पेस्ट्री बिस्किट इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए. बिना मसाले और घी वाले बिस्किट बनाने के लिए पफ पेस्ट्री शीट को 1/4 सेमी की मोटाई में बेल लीजिए और अपने मन पसन्द आकार में काट कर बेकिंग ट्रे में लगा दिजिए.

puff pastry biscuitsओवन को पहले से 230 सेग्रे. पर गरम कीजिये, पफ पेस्ट्री बिस्किट के लिये काटे गये टुकड़ों को ट्रे में थोड़ी थोड़ी दूरी पर लगाइये. ट्रे को ओवन में रखिये और ओवन को 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये.

puff pastry biscuitsओवन का समय समाप्त होने के बाद ट्रे बाहर निकालिये और बिस्किट्स को चैक कीजिए. अभी ये बनकर तैयार नहीं हुए हों तो इन्हें 4 मिनिट के लिए ट्रे को फिर से ओवन में रखिये और बेक कर लीजिए. पेस्ट्री को चैख कीजिए. पफ पेस्ट्री बिस्किट को कुरकुरे करने के लिए 10 -15 मिनिट के लिये 150 डिग्री पर फिर से बेक कर लीजिए. कुरकुरे पफ पेस्ट्री बिस्किट बन कर तैयार हो गये हैं. बिस्किट को बाहर निकालें और ठंडा होएन दीजिए. ठंडा होने के बाद इसे प्लेट में निकाल दिजिए और सर्व किजिए.

puff pastry biscuits

परोसिये

ताजा और स्वादिष्ट पफ पेस्ट्री बिस्किट्स को खाने के लिये बच्चों को दीजिये और आप भी खाइये, बचे हुये पफ पेस्ट्री बिस्किट्स को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और जब भी आपका मन करे कन्टेनर से बिस्किट्स निकालिये और खाइये.

सुझाव

  • अलग अलग ओवन में केक बेक होने का समय भी अलग अलग होता है, इसलिये पहले बेक करने के लिये पहले 10 मिनिट का समय दीजिये, इसके बाद बिस्किट को क्रिस्पी होने तक चैक करते हुये समय आगे बढा़इये.

पफ पेस्ट्री बिस्किट - Puff Pastry Biscuits recipe puff-pastry-biscuits
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • पफ पेस्ट्री शीट्स
  • घी
  • चाट मसाला
Instructions
  1. पफ बिस्किट्स के लिये आपको पफ पेस्ट्री शीट्स चाहिये. आप पफ पेस्ट्री शीट्स बाजार से ला सकते हैं. यदि आपके यहां पफ पेस्ट्री शीट्स उपलब्ध न हो तो आप इन्हें घर में भी बना सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर इसे उपयोग करते रहते हैं. हमने घर पर बनी हुई पफ पेस्ट्री शीट ली है जिस हम बिस्किट बनाकर तैयार करेंगे. पफ बिस्किट्स बनाने के लिए पफ शीटस को बेलने के लिये किसी बोर्ड पर रखिये और थोड़ा बड़ा कर लीजिये, इस पर थोडा़ सा घी और चाट मसाला छिड़क दीजिए.
  2. पफ शीटस को एक बार फिर से फोल्ड करके बेलन की मदद से ¼ सेमी की मोटाई में बेल लीजिए और अपने मन पसन्द आकार या 1.5x1.5 या 1.15x1.15 टुकड़े काट लीजिये. इसी प्रकार सारे पफ पेस्ट्री शीट्स के टुकड़े काट लीजिये.
  3. बेकिंग ट्रे पर बटर पेपर लगा दीजिए और पफ पेस्ट्री बिस्किट के लिये काटे गये टुकड़ों को ट्रे में थोड़ी थोड़ी दूरी पर लगाइये. सारे पफ पेस्ट्री बिस्किट इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए. बिना मसाले और घी वाले बिस्किट बनाने के लिए पफ पेस्ट्री शीट को ¼ सेमी की मोटाई में बेल लीजिए और अपने मन पसन्द आकार में काट कर बेकिंग ट्रे में लगा दिजिए.
  4. ओवन को पहले से 230 सेग्रे. पर गरम कीजिये, पफ पेस्ट्री बिस्किट के लिये काटे गये टुकड़ों को ट्रे में थोड़ी थोड़ी दूरी पर लगाइये. ट्रे को ओवन में रखिये और ओवन को 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये.
  5. ओवन का समय समाप्त होने के बाद ट्रे बाहर निकालिये और बिस्किट्स को चैक कीजिए. अभी ये बनकर तैयार नहीं हुए हों तो इन्हें 4 मिनिट के लिए ट्रे को फिर से ओवन में रखिये और बेक कर लीजिए. पेस्ट्री को चैख कीजिए. पफ पेस्ट्री बिस्किट को कुरकुरे करने के लिए 10 -15 मिनिट के लिये 150 डिग्री पर फिर से बेक कर लीजिए. कुरकुरे पफ पेस्ट्री बिस्किट बन कर तैयार हो गये हैं. बिस्किट को बाहर निकालें और ठंडा होएन दीजिए. ठंडा होने के बाद इसे प्लेट में निकाल दिजिए और सर्व किजिए.

 

पूरन पोली – Puran Poli Recipe – Maharashtrian Pooran Poli – Sweet Puran Poli – Tel Poli

पूरन पोली महाराष्ट्र के प्रमुख व्यंजनों में से एक है. वैसे तो ये कई प्रकार की बनाई जाती हैं, लेकिन चने की दाल की पूरन पोली ही अधिक प्रचलित है. चने की दाल और ढेर सारे ड्राय फ्रूट डालकर बनाई गई ये पूरन पोली मिठास से भरपूर स्वादिष्ट रैसिपी है जो खाने में बहुत ही लाजबाव होती है. पूरन पोली को आप 2-3 दिन तक रख कर खा सकते हैं और इसे बनाना भी बड़ा आसान है. तो आप भी ये पूरन पोली बनायें और परिवार के साथ इसके स्वाद का मजा लीजिए.

Puran Poli Recipe – Maharashtrian Pooran Poli – Sweet Puran Poli – Tel Poli

निर्देश

बनाने की विधि

मैदा को बड़े प्याले में निकाल लीजिए इसमें 1 टेबल स्पून घी और नमक डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये. मैदा को गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये. गूंथे हुये आटे को सैट होने के लिये 20-25 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

puran poliचने की दाल को 2 घन्टे पहले पानी में भिगो कर ले लीजिए अतिरिक्त पानी हटा दीजिए. दाल को कुकर में 1/2 कप पानी डाल कर उबालने रख दीजिये. एक सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिए और दाल को 2 मिनिट पकने दीजिए. गैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रैशर खत्म होने दीजिए.

puran poliकुकर का प्रेशर खत्म होने पर, दाल को कुकर से निकालिये, दाल को छलनी में डालकर इसका पानी निकाल लीजिए, दाल को ठंडा होने दीजिए.

puran poliदाल को बिना पानी डाले मिक्सी में बारीक पीस लीजिये.

puran poliकढ़ाई में पिसी हुई दाल, बारीक तोड़ कर लिया हुआ गुड़ और चीनी डाल कर सभी चिजों को लगातार चलाते हुए अच्छे से मेल्ट होने तक पका लीजिए.

puran poliमिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिक्स कीजिए और दाल के अच्छे से पकने और गाढा़ होने पर गैस बंद कर दीजिए. स्टफिंग को प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए.

puran poliआटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर नरम कर लीजिए. आटे से नींबू के आकार के बराबर लोईयां तोड़ लीजिए और जितनी लोईयां बनाई हैं स्टफिंग को भी उतने ही भागों में बांट लीजिए.

puran poliअब एक लोई उठाएं और घी लगाकर के इसे 3-4 इंच के व्यास में बेल लीजिए अब स्टफिंग को इस बेली हुई पूरी के ऊपर रख कर पूरी को चारों ओर से उठाकर, बन्द करके, दोनों हाथों की हथेली के बीच रख कर दबा कर थोड़ा सा बड़ा लीजिये.

puran poliअब लोई को हल्का दबाव देते हुए पतला बेलकर तैयार कर लीजिए.

puran poliतवा को गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे पर थोडा़ सा घी डालकर चिकना कर लीजिए अब इस पर बेली हुई पूरन पोली को डाल कर मध्यम आंच पर सेकें. नीचे की ओर से सिक जाने पर इसे पलट दीजिए, और उपर की सतह पर थोडा़ घी लगा दीजिए.

puran poliपूरन पोली को पलटें दोनों तरफ घी लगा कर पलट-पलट कर ब्राउन होने तक सेकें.

puran poliपूरन पोली को तिकोने आकार में फोल्ड करते हुए प्लेट में निकाल कर रखिये. दूसरी पूरन पोली इसी तरह बेल कर तवे पर डालिये और सेकिये. इसी तरह सारी पूरन पोली बना कर तैयार कर लीजिये. इतने आटे में लगभग 9 पूरन पोली बनकर के तैयार हो जाती हैं.

puran poli

परोसिये

स्वादिष्ट पूरन पोली तैयार हैं. पूरन पोली को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद कंटेनर में भर कर रख दीजिए और 8-10 दिनों तक जब आपका मन करे इसे खाएं. पूरन पोली को चटनी या अचार के साथ परोसिये और खाइये.

puran poli

सुझाव 

  • पूरन पोली को सिर्फ गुड़ या सिर्फ चीनी से बना सकते हैं.
  • दाल को बारीक पीसें और उसे अच्छा गाढा़ होने तक पकाएं .
  • पूरन पोली को हल्के हाथों से बेलें ज्यादा दबाव देने से यह फट सकती है.
  • 9 पूरन पोली बनाने के लिए

पूरन पोली - Puran Poli Recipe puran-poli
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
  • चना दाल - ½ कप (100 ग्राम) भिगो कर ली हुई
  • नमक - 1 पिंच
  • घी - 4-5 टेबल स्पून
  • चीनी - ⅓ कप (65 ग्राम)
  • गुड़ - ⅓ कप (65 ग्राम)
  • इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच
Instructions
  1. मैदा को बड़े प्याले में निकाल लीजिए इसमें 1 टेबल स्पून घी और नमक डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये. मैदा को गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये. गूंथे हुये आटे को सैट होने के लिये 20-25 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.
  2. चने की दाल को 2 घन्टे पहले पानी में भिगो कर ले लीजिए अतिरिक्त पानी हटा दीजिए. दाल को कुकर में ½ कप पानी डाल कर उबालने रख दीजिये. एक सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिए और दाल को 2 मिनिट पकने दीजिए. गैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रैशर खत्म होने दीजिए.
  3. कुकर का प्रेशर खत्म होने पर, दाल को कुकर से निकालिये, दाल को छलनी में डालकर इसका पानी निकाल लीजिए, दाल को ठंडा होने दीजिए.
  4. दाल को बिना पानी डाले मिक्सी में बारीक पीस लीजिये.
  5. कढ़ाई में पिसी हुई दाल, बारीक तोड़ कर लिया हुआ गुड़ और चीनी डाल कर सभी चिजों को लगातार चलाते हुए अच्छे से मेल्ट होने तक पका लीजिए.
  6. मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिक्स कीजिए और दाल के अच्छे से पकने और गाढा़ होने पर गैस बंद कर दीजिए. स्टफिंग को प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए.
  7. आटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर नरम कर लीजिए. आटे से नींबू के आकार के बराबर लोईयां तोड़ लीजिए और जितनी लोईयां बनाई हैं स्टफिंग को भी उतने ही भागों में बांट लीजिए.
  8. अब एक लोई उठाएं और घी लगाकर के इसे 3-4 इंच के व्यास में बेल लीजिए अब स्टफिंग को इस बेली हुई पूरी के ऊपर रख कर पूरी को चारों ओर से उठाकर, बन्द करके, दोनों हाथों की हथेली के बीच रख कर दबा कर थोड़ा सा बड़ा लीजिये.
  9. अब लोई को हल्का दबाव देते हुए पतला बेलकर तैयार कर लीजिए.
  10. तवा को गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे पर थोडा़ सा घी डालकर चिकना कर लीजिए अब इस पर बेली हुई पूरन पोली को डाल कर मध्यम आंच पर सेकें. नीचे की ओर से सिक जाने पर इसे पलट दीजिए, और उपर की सतह पर थोडा़ घी लगा दीजिए.
  11. पूरन पोली को पलटें दोनों तरफ घी लगा कर पलट-पलट कर ब्राउन होने तक सेकें.
  12. पूरन पोली को तिकोने आकार में फोल्ड करते हुए प्लेट में निकाल कर रखिये. दूसरी पूरन पोली इसी तरह बेल कर तवे पर डालिये और सेकिये. इसी तरह सारी पूरन पोली बना कर तैयार कर लीजिये. इतने आटे में लगभग 9 पूरन पोली बनकर के तैयार हो जाती हैं.
  13. स्वादिष्ट पूरन पोली तैयार हैं. पूरन पोली को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद कंटेनर में भर कर रख दीजिए और 8-10 दिनों तक जब आपका मन करे इसे खाएं. पूरन पोली को चटनी या अचार के साथ परोसिये और खाइये.

 

भाप में पके मसाला बन – Steamed bun recipe – Steamed Masala Bun Recipe

भाप में पके मसाला बन को ढेर सारी वेजिटेबल और मसालों के साथ  बनाया जाता है जिससे इनका स्वाद और भी अधिक स्वादिष्ट लगता है. बहुत ही कम तेल का उपयोग करके बने हुए ये मसाला बन आपको बहुत पसंद आने वाले हैं. इन मसाला बन को आप चाय, कॉफी, चटनी, चिल्ली सॉस, टमैटो सॉस या किसी के भी साथ परोस सकते हैं. घर पर मेहमान आए हों तो आप उन्हें भी ये बन खाने को सर्व कर सकते हैं साथ ही किसी भी खास मौके पर आप इन्हें बनाएं और इसके स्वाद का मजा उठाएं.

Steamed bun recipe – Steamed Masala Bun Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

पनीर को क्रम्बल करके प्याले में निकाल लीजिए.

steamed masala bunएक बड़े बर्तन में 3-4 कप पानी डालकर उबलने के लिए रख दीजिए. एक छलनी लीजिए और उसे तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.

steamed masala bun

बनाने की विधि 

आटे को बड़े बर्तन में निकाल लीजिए, आटे में चीनी, यीस्ट, नमक, तेल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. गुनगुने पानी की सहायता से थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सोफ्ट चपाती जैसा आटा लगा कर तैयार कर लीजिये, हाथ पर तेल लगाकर आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लीजिये. चिकने गुंथे आटे को ऊपर से तेल लगाकर चिकना कर के ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, आटा 2 घंटे में फूल कर दुगना हो जायेगा.

steamed masala bunस्टफिंग बनाने के लिए पैन में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें गाजर, मटर, शिमला मिर्च, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, नमक और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और ढककर के 2 मिनिट पका लीजिए.

steamed masala bunसब्जी में क्रम्बल किया हुआ पनीर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर अच्छे से मिला दिजिए. 1 मिनिट चलाते हुए सभी चीजों को भून लीजिए.

steamed masala bunसभी चीजों के अच्छे से मिक्स हो जाने पर स्टफिंग बनकर के तैयार है गैस बंद कर दीजिए और हरा धनिया डालकर मिक्स कीजिए. स्टफिंग को प्याले में निकाल लीजिए.

steamed masala bunफूले हुये आटे को हाथ से हल्का सा मसल कर पंच कर लीजिये, आटे से 12 लोइयां बराबर की तोड़कर तैयार कर लीजिये.एक लोई उठा लीजिये, लोई को उंगली और अंगूठे से थोड़ा सा पतला 2-3 इंच के व्यास में बड़ा लीजिये.

steamed masala bunइसके ऊपर 2 छोटे चम्मच स्टफिंग रखिये, आटे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को अच्छी तरह बन्द कर दीजिये. और बन का आकार देकर, ट्रे में लगा दीजिये, सारे बन इसी तरह भर कर, बनाकर रख दीजिये.

steamed masala bunपानी में उबाल आने पर छलनी को बर्तन के ऊपर रख कर इस पर तैयार बन थोडी़-थोडी़ दूरी पर रखते जाएं. अब इन्हें ढककर के 15 से 20 मिनिट पकने दीजिए.

steamed masala bun20 मिनिट बाद बन को चैक कीजिए. बन पककर के तैयार हैं. गैस बंद कर दीजिए और इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए.

steamed masala bun

परोसिये

भाप में पके स्वादिष्ट बन बनकर के तैयार हैं. इन्हें आप हरे धनिये कि चटनी, चिल्ली सॉस, टमैटो सॉस या मीठी चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव

  • अगर आप ड्राई यीस्ट उपयोग कर रहे हैं तो इसे एक्टीव करने के लिए 2-3 टेबल स्पून गुनगुने पानी में डाल कर 10 मिनिट के लिए रख दीजिए ये एक्टीव हो जाएगा. उसके बाद इसे उपयोग कर सकते हैं.
  • आप इसमें सब्जी अपनी पसंद अनुसर कोई भी ले सकते हैं या जिसे पसंद न करते हों उसे हटा सकते हैं.

भाप में पके मसाला बन - Steamed bun recipe steamed-masala-bun
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • गेहूं का आटा - 2 कप
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • चीनी - 1 छोटी चम्मच
  • यीस्ट - 1 छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच
  • गुनगुना पानी - 1 कप
  • पनीर - 100 ग्राम
  • गाजर - 1 (बारीक कटी हुई)
  • हरी मटर - ½ कप
  • शिमला मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
  • तेल - 1 टेबल स्पून
  • अदरक पेस्ट - ½ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
Instructions
  1. पनीर को क्रम्बल करके प्याले में निकाल लीजिए.
  2. एक बड़े बर्तन में 3-4 कप पानी डालकर उबलने के लिए रख दीजिए. एक छलनी लीजिए और उसे तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.
  3. आटे को बड़े बर्तन में निकाल लीजिए, आटे में चीनी, यीस्ट, नमक, तेल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. गुनगुने पानी की सहायता से थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सोफ्ट चपाती जैसा आटा लगा कर तैयार कर लीजिये, हाथ पर तेल लगाकर आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लीजिये. चिकने गुंथे आटे को ऊपर से तेल लगाकर चिकना कर के ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, आटा 2 घंटे में फूल कर दुगना हो जायेगा.
  4. स्टफिंग बनाने के लिए पैन में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें गाजर, मटर, शिमला मिर्च, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, नमक और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और ढककर के 2 मिनिट पका लीजिए.
  5. सब्जी में क्रम्बल किया हुआ पनीर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर अच्छे से मिला दिजिए. 1 मिनिट चलाते हुए सभी चीजों को भून लीजिए.
  6. सभी चीजों के अच्छे से मिक्स हो जाने पर स्टफिंग बनकर के तैयार है गैस बंद कर दीजिए और हरा धनिया डालकर मिक्स कीजिए. स्टफिंग को प्याले में निकाल लीजिए.
  7. फूले हुये आटे को हाथ से हल्का सा मसल कर पंच कर लीजिये, आटे से 12 लोइयां बराबर की तोड़कर तैयार कर लीजिये.एक लोई उठा लीजिये, लोई को उंगली और अंगूठे से थोड़ा सा पतला 2-3 इंच के व्यास में बड़ा लीजिये.
  8. इसके ऊपर 2 छोटे चम्मच स्टफिंग रखिये, आटे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को अच्छी तरह बन्द कर दीजिये. और बन का आकार देकर, ट्रे में लगा दीजिये, सारे बन इसी तरह भर कर, बनाकर रख दीजिये.
  9. पानी में उबाल आने पर छलनी को बर्तन के ऊपर रख कर इस पर तैयार बन थोडी़-थोडी़ दूरी पर रखते जाएं. अब इन्हें ढककर के 15 से 20 मिनिट पकने दीजिए.
  10. मिनिट बाद बन को चैक कीजिए. बन पककर के तैयार हैं. गैस बंद कर दीजिए और इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए.

 

मावा गुजिया – Mawa ki Gujiya – Khoya Gujhiya Recipe in Microwave

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई जाती है, लेकिन मावा और ड्राय फ्रूट्स भरी गुजिया का कोई जबाव नहीं. मावा गुजिया को माइक्रोवेव में बनाना और भी आसान होता है. ये गुजिया आप बहुत ही कम समय में बना कर तैयार कर सकते हैं. गैस के झंझट से बचते हुए माइक्रोवेव में बनी मावा गुजिया को आप किसी भी शुभ मौके या त्यौहार में बहुत आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Mawa ki Gujiya – Khoya Gujhiya Recipe in Microwave

निर्देश

तैयारी के लिए

मावा को छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर माइक्रोसेफ प्याले में निकाल लीजिए. चीनी को मिक्सर जार में डाल कर पाउडर बना लीजिए. पाउडर को छान कर प्याले में निकाल लीजिए.

mawa mewa gujiyaकाजू को छोटे-छोटे टुकडों में काट लीजिए और इलायची का पाउडर बना लीजिए.

बनाने की विधि

माइक्रोवेव सेफ प्याले में मावा लेकर 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याला बाहर निकाल कर चमचे से मावा को चला दीजिए और फिर से मावा को 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए और बाहर निकाल कर चलाएं और इसी प्रकार फिर से 1 मिनिट माइक्रोवेव करें और चैक करें. मावा भून कर तैयार है.

mawa mewa gujiyaमावा भूनने के बाद मावा को अच्छे से चला देने के बाद इसे पूरी तरह से ठंडा होने दीजिए.

mawa mewa gujiyaमावा के ठंडा होने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए अब इसमें इलायची पाउडर, चिरौंजी और कटे हुए काजू के टुकड़े डाल कर सभी चीजों के अच्छी तरह मिल जाने तक मिक्स कर लीजिए. गुजिया के लिये मिश्रण तैयार है.

mawa mewa gujiyaगुजिया बनाने का सांचा लीजिए इसमें पाउडर चीनी डाल छिड़क दीजिए और अतिरिक्त चीनी हटा कर पाउडर चीनी की परत बना दीजिए.

mawa mewa gujiyaमावा के मिश्रण को हथेली में लेकर थोडा़ बडा़ कीजिए और इसके बीच में 1/4 छोटी चम्मच स्टफिंग की रख कर चारों ओर से उठाते हुए इसे बंद कर दीजिए

mawa mewa gujiyaस्टफड मावा को सांचे में रख कर बंद कर दीजिए और दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त मावा हटा दीजिये.

mawa mewa gujiyaसांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और इसी तरह से सारी गुजिया बना कर तैयार कर लीजिए. मावा गुजिया बनकर तैयार है.

mawa mewa gujiya

परोसिये

स्वादिष्ट मावा गुजिया बनकर तैयार है. गुजिया को परोसिये और खाइये. बची गुजिया को फ्रिज में रख कर 1 सप्ताह तक खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

सुझाव

  • मावा को कढा़ई में भून कर भी तैयार किया जा सकता है.
  • पाउडर चीनी को गरम गरम मावा में डालने से मिश्रण पतला हो सकता है, इसलिए मावा के हल्का ठंडा होने के बाद ही इसमें चीनी डाल कर मिक्स कीजिए.
  • 11 गुजिया बनाने के लिए

मावा गुजिया - Khoya Gujhiya Recipe in Microwave mawa-mewa-gujiya
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मावा - 250 ग्राम (1 कप)
  • पाउडर चीनी - ½ कप (125 ग्राम)
  • इलायची - 5
  • काजू - 5
  • चिरौंजी - 1 टेबल स्पून
Instructions
  1. मावा को छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर माइक्रोसेफ प्याले में निकाल लीजिए. चीनी को मिक्सर जार में डाल कर पाउडर बना लीजिए. पाउडर को छान कर प्याले में निकाल लीजिए.
  2. काजू को छोटे-छोटे टुकडों में काट लीजिए और इलायची का पाउडर बना लीजिए.
  3. माइक्रोवेव सेफ प्याले में मावा लेकर 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याला बाहर निकाल कर चमचे से मावा को चला दीजिए और फिर से मावा को 1 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए और बाहर निकाल कर चलाएं और इसी प्रकार फिर से 1 मिनिट माइक्रोवेव करें और चैक करें. मावा भून कर तैयार है.
  4. मावा भूनने के बाद मावा को अच्छे से चला देने के बाद इसे पूरी तरह से ठंडा होने दीजिए.
  5. मावा के ठंडा होने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए अब इसमें इलायची पाउडर, चिरौंजी और कटे हुए काजू के टुकड़े डाल कर सभी चीजों के अच्छी तरह मिल जाने तक मिक्स कर लीजिए. गुजिया के लिये मिश्रण तैयार है.
  6. गुजिया बनाने का सांचा लीजिए इसमें पाउडर चीनी डाल छिड़क दीजिए और अतिरिक्त चीनी हटा कर पाउडर चीनी की परत बना दीजिए.
  7. मावा के मिश्रण को हथेली में लेकर थोडा़ बडा़ कीजिए और इसके बीच में ¼ छोटी चम्मच स्टफिंग की रख कर चारों ओर से उठाते हुए इसे बंद कर दीजिए
  8. स्टफड मावा को सांचे में रख कर बंद कर दीजिए और दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त मावा हटा दीजिये.
  9. सांचे को खोलिये, गुजिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और इसी तरह से सारी गुजिया बना कर तैयार कर लीजिए. मावा गुजिया बनकर तैयार है.

 

मूंग दाल कचौरी – Moong Dal Khasta Kachori recipe – Crispy Moong Dal Kachori recipe

कचौरी को आप कई तरह से बना सकते हैं आप इन्हें भर कर या बिना भरे जैसे चाहें बना सकते हैं. कचौरी की स्टफिंग कई तरीके से बनाई जाती है. दाल से भरी हुई कचौरियों की शेल्फ लाइफ अन्य कचौरियों की अपेक्षा अधिक होती है और ये खस्ता भी अधिक होती हैं. आज हम मूंग की दाल से भरी कचौरियां बना रहे हैं जिसे आप हरे धनिये की चटनी, मीठी चटनी, सॉस, चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक जिसके साथ उसके साथ परोसिये और इसका मजा लीजिये.

Moong Dal Khasta Kachori recipe – Crispy Moong Dal Kachori recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

मूंगदाल को अच्छे से साफ करके साफ पानी से धो लीजिए और 2 घंटे के लिए भीगो दीजिए. इसके बाद अतिरिक्त पानी हटा कर दाल को मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए.

moong daal kachori

बनाने की विधि

मैदा को किसी बड़े डोंगे में डाल लीजिये, नमक और तेल मैदा में डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये, और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम चपाती के आटे जैसा आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये, आटे को ज्यादा मसल कर चिकना मत कीजिये. आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा फूल कर सैट हो जायेगा.

moong daal kachoriजब तक आटा सैट होता है तब तक पिठ्ठी बनाकर तैयार कर लीजिये.मूंग की भीगी हुई दाल को दरदरा पीस लीजिये, पैन गरम कीजिये, पैन में 3- 4 टेबल स्पून तेल डाल दीजिये, तेल गरम होने पर, जीरा डाल दीजिये, जीरा भुनने पर हींग डालिये, हरी मिर्च, धनियां पाउडर, सोंफ पाउडर और मसाले को हल्का सा भून लीजिये.

moong daal kachoriपीसी हुई दाल डाल दीजिये, नमक, गरम मसाला, अदरक पाउडर और लाल मिर्च पाउडर भी डालकर मिला दीजिये, और दाल को लगातार चलाते हुये एकदम सूखने तक और अच्छी महक आने तक भून लीजिये (अगर दाल कढ़ाई में चिपक रही हो तो थोड़ा तेल और डालिये).

moong daal kachoriस्टफिंग बनकर तैयार है गैस बंद कर दीजिए. भूनी दाल को प्याले में निकाल लीजिये ताकि वह जल्दी से ठंडी हो जाय.

moong daal kachoriआटा सैट हो कर तैयार है, आटे से छोटे नीबू के आकार की लोई तोड़कर, गोल कर लीजिये. एक लोइ उठाइये और हाथ पर रखकर उसे उंगलियों की सहायता से बड़ा कर, टोकरी जैसा बना लीजिये.

moong daal kachoriआटे की इस टोकरी में 1 चम्मच दाल की पिठ्ठी डाल दीजिये और आटे को चारों ओर से उठाकर पिठ्ठी को अच्छी तरह बन्द कर दीजिये, सारी कचौरियां इसी तरह भरकर तैयार कर लीजिये.

moong daal kachoriभरी हुई कचौरी को हाथ से या बेलन से हल्का दबाव देते हुये मोटी कचौरी बेल कर तैयार कर लीजिये.

moong daal kachoriकचौरियां तलने के लिये कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कीजिये. कचौरियां तलने के लिये तेल को मीडियम गर्म ही कीजिये. कचौरी बेल कर मीडियम गरम तेल में डाल दीजिये, जितनी कचौरी एक बार कढ़ाई में आ जाय उतनी कचौरी कढ़ाई में डाल दीजिये.

moong daal kachoriजब फूल कर तैरने लगे और नीचे की ओर से थोड़ी सिक जाय तब उन्हैं पलट दीजिये, कचौरियों को पलट पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिये, गैस मीडियम और धीमी रखिये, तब ही कचौरियां खस्ता बनेंगी.

moong daal kachoriगोल्डन ब्राउन कचौरियों को प्लेट में लगे नैपकिन पर निकाल कर रख लीजिये. एक बार की कचौरी तलने में लगभग 12-15 मिनिट लग जाते हैं. सारी कचौरियां इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये.

moong daal kachori

परोसिये

  • मूंग की दाल की खस्ता कचौरियां तैयार है, कचौरियों को हरे धनिये की चटनी या मीठी चटनी के साथ परोसिये, इन्हें बिना चटनी के ही खा सकते हैं, साथ में काफी या कोल्ड ड्रिंक ले लीजिये बहुत अच्छा लगेगा. कचौरी को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद किसी कंटेनर में भर कर रख दीजिए और 8-10 दिन तक इसे मजे से खाते रहें.

सुझाव

  • कचौरियों के लिये आटा नरम लगायें.
  • कचौरियों को भरते समय पिठ्ठी को अच्छी तरह आटे से बन्द कीजिये.
  • कचौरियों को बेलते समय हल्के दबाव से बेले कचौरियां फटनी नहीं चाहिये.
  • कचौरियों को तलते समय धीमी या मीडियम गैस पर तलें. कचौरियां एकदम खस्ता और बहुत अच्छी बनकर तैयार होंगी.

मूंग दाल कचौरी - Moong Dal Khasta Kachori recipe moong-daal-kachori
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
  • तेल - ¼ कप (60 ग्राम)
  • नमक - आधा छोटी चम्मच
  • मूंग दाल - आधा कप ( 2 घंटे पानी में भीगी हुई)
  • हरा धनियां - 2 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ.
  • हरी मिर्च - 1-2 बारीक कटी हुई
  • धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • सौंफ पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च - ¼ छोटी चम्मच
  • हींग - 1 पिंच
  • अदरक पाउडर - ½ छोटी चम्मच या (1 इंच अदरक को कद्दूकस करके ले लीजिये)
  • नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
  • गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच
  • जीरा - आधा छोटी चम्मच
  • तेल - कचौरी तलने के लिए
Instructions
  1. मूंगदाल को अच्छे से साफ करके साफ पानी से धो लीजिए और 2 घंटे के लिए भीगो दीजिए. इसके बाद अतिरिक्त पानी हटा कर दाल को मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए.
  2. मैदा को किसी बड़े डोंगे में डाल लीजिये, नमक और तेल मैदा में डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये, और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम चपाती के आटे जैसा आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये, आटे को ज्यादा मसल कर चिकना मत कीजिये. आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा फूल कर सैट हो जायेगा.
  3. जब तक आटा सैट होता है तब तक पिठ्ठी बनाकर तैयार कर लीजिये.मूंग की भीगी हुई दाल को दरदरा पीस लीजिये, पैन गरम कीजिये, पैन में 3- 4 टेबल स्पून तेल डाल दीजिये, तेल गरम होने पर, जीरा डाल दीजिये, जीरा भुनने पर हींग डालिये, हरी मिर्च, धनियां पाउडर, सोंफ पाउडर और मसाले को हल्का सा भून लीजिये.
  4. पीसी हुई दाल डाल दीजिये, नमक, गरम मसाला, अदरक पाउडर और लाल मिर्च पाउडर भी डालकर मिला दीजिये, और दाल को लगातार चलाते हुये एकदम सूखने तक और अच्छी महक आने तक भून लीजिये (अगर दाल कढ़ाई में चिपक रही हो तो थोड़ा तेल और डालिये).
  5. स्टफिंग बनकर तैयार है गैस बंद कर दीजिए. भूनी दाल को प्याले में निकाल लीजिये ताकि वह जल्दी से ठंडी हो जाय.
  6. आटा सैट हो कर तैयार है, आटे से छोटे नीबू के आकार की लोई तोड़कर, गोल कर लीजिये. एक लोइ उठाइये और हाथ पर रखकर उसे उंगलियों की सहायता से बड़ा कर, टोकरी जैसा बना लीजिये.
  7. आटे की इस टोकरी में 1 चम्मच दाल की पिठ्ठी डाल दीजिये और आटे को चारों ओर से उठाकर पिठ्ठी को अच्छी तरह बन्द कर दीजिये, सारी कचौरियां इसी तरह भरकर तैयार कर लीजिये.
  8. भरी हुई कचौरी को हाथ से या बेलन से हल्का दबाव देते हुये मोटी कचौरी बेल कर तैयार कर लीजिये.
  9. कचौरियां तलने के लिये कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कीजिये. कचौरियां तलने के लिये तेल को मीडियम गर्म ही कीजिये. कचौरी बेल कर मीडियम गरम तेल में डाल दीजिये, जितनी कचौरी एक बार कढ़ाई में आ जाय उतनी कचौरी कढ़ाई में डाल दीजिये.
  10. जब फूल कर तैरने लगे और नीचे की ओर से थोड़ी सिक जाय तब उन्हैं पलट दीजिये, कचौरियों को पलट पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिये, गैस मीडियम और धीमी रखिये, तब ही कचौरियां खस्ता बनेंगी.
  11. गोल्डन ब्राउन कचौरियों को प्लेट में लगे नैपकिन पर निकाल कर रख लीजिये. एक बार की कचौरी तलने में लगभग 12-15 मिनिट लग जाते हैं. सारी कचौरियां इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये.

 

पालक कोफ्ता सब्जी – Palak Kofta Curry Recipe – Spinach kofta Curry Recipe

पालक कोफ्ता की सब्जी माइक्रोवेव में बनाना बेहद आसान होता है और इसका स्वाद भी बहुत टेस्टी होता है. पालक के कोफ्ते बनाकर और ग्रेवी को अलग से तड़क कर, कम तेल का उपयोग करके आप इस ग्रेवी को काफी हेल्दी बना सकते हैं. पालक कोफ्ते की सब्जी को आप चावल, चपाती, नान, परांठे के साथ परोसिये आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

Palak Kofta Curry Recipe – Spinach kofta Curry Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

पालक के पत्ते तोड़ कर साफ कर लीजिये, पत्तों को साफ पानी से धोइये और धुले हुये पत्ते छलनी या थाली में तिरछा करके इस तरह रखिये कि पत्तो से अतिरिक्त पानी निकल जाय. अब इन पत्तों को बारीक काट लीजिये.

palak kofta in microwaveटमाटर और हरी मिर्च को धोकर मिक्सर जार में डाल दीजिए साथ में अदरक और काजू को भी डाल कर बारीक पीस लीजिये. पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए.

palak kofta in microwaveमाइक्रोवेव सेफ ट्रे लीजिए इसे तेल लगाकर चिकना कीजिए.

palak kofta in microwave

बनाने की विधि

बेसन को बड़े प्याले में निकल लीजिए,पानी की सहायता से गाढ़ा घोल इस तरह बनाइये कि उसमें गुठलियां न रहें. घोल में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

palak kofta in microwaveबैटर में पालक डालकर एक बार फिर से सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. कोफ्ते का घोल तैयार करने में 1/4 कप से थोडा़ सा ज्यादा पानी लगा है. कोफ्ता बनाने के लिए बैटर तैयार है.

palak kofta in microwaveबैटर को हाथ से उठाकर थोडा़ गोल आकार देते हुए ट्रे मे रख दीजिए और सारे बैटर से थोडा़-थोडा़ मिश्रण निकालते हुए ट्रे में थोड़ी- थोड़ी दूरी पर रखते जाएं और सारे बैटर से कोफ्ते तैयार कर लीजिए.

palak kofta in microwaveट्रे को 3 मिनिट के लिए अधिकतम तापमान पर माइक्रोवेव कर लीजिए.इसके बाद चैक कीजिए. कोफ्ते बनकर के तैयार हैं.

palak kofta in microwaveजब तक कोफ्ते तैयार होते हैं तब तक कोफ्तों के लिए ग्रेवी बनाकर तैयार कर लीजिए. पैन में तेल डालकर गरम कीजिए तेल गरम होने पर हींग, जीरा डालिये. जीरा भूनने के बाद, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर हल्का सा भून लीजिए.

palak kofta in microwaveमसाले में टमाटर-अदरक-काजू-हरी मिर्च का पेस्ट डाल कर भूनिये, मिर्च पाउडर भी डाल दीजिये, मसाले को चलाते हुये तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरता न दिखाई देने लगे.

palak kofta in microwave3 मिनिट होने पर कोफ्तों को चैक कीजिए. कोफ्ते बनकर के तैयार हैं.

palak kofta in microwaveमसाला भूनने पर 2 कप पानी डाल दीजिए, नमक और गरम मसाला डालकर ग्रेवी में उबाल दिला दीजिए.

palak kofta in microwaveग्रेवी में उबाल आने पर कोफ्ते और थोडा़ सा हरा धनिया डालकर 2 -3 मिनिट धीमी आंच पर पका लीजिए.

palak kofta in microwaveसब्जी बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए.

palak kofta in microwave

परोसिये

सब्जी को सजाने के लिये हरा धनिये ऊपर से डाल कर गार्निश कीजिए. पालक कोफ्ते की सब्जी चपाती, नान, परांठे या चावल के साथ परोसिये एवं खाइये.

palak kofta in microwave

सुझाव

  • अगर आप कोफ्ते फ्राई करना चाहते हैं तो इन्हें गरम तेल में डालकर फ्राई कर सकते हैं.
  • कोफ्तों के लिए ग्रेवी आप मूंगफली से भी बना सकते हैं. आप इसे टमाटर प्याज, नारियल पेस्ट या बेसन से भी बना सकते हैं.
  • कोफ्ते बहुत ज्यादा ग्रेवी सोख लेते हैं इसलिए ग्रेवी थोडी़ पतली ही रखें.
  • 3-4 सदस्यों के लिए

पालक कोफ्ता सब्जी - Palak Kofta Curry Recipe palak-kofta-in-microwave
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • पालक - 300-350 ग्राम
  • बेसन - 1 कप
  • धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • नमक - ½ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1-2 (बारीक कटी हुई)
  • अदरक - ½ इंच टुकडा़ कद्दूकस किया हुआ
  • लाल मिर्च - ¼ छोटी चम्मच
  • टमाटर - 3
  • हरी मिर्च - 2
  • अदरक - 1 इंच टुकडा़
  • काजू - 2 टेबल स्पून
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • जीरा - ¼ छोटी चम्मच
  • हींग - 1-2 पिंच
  • हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
Instructions
  1. पालक के पत्ते तोड़ कर साफ कर लीजिये, पत्तों को साफ पानी से धोइये और धुले हुये पत्ते छलनी या थाली में तिरछा करके इस तरह रखिये कि पत्तो से अतिरिक्त पानी निकल जाय. अब इन पत्तों को बारीक काट लीजिये.
  2. टमाटर और हरी मिर्च को धोकर मिक्सर जार में डाल दीजिए साथ में अदरक और काजू को भी डाल कर बारीक पीस लीजिये. पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए.
  3. माइक्रोवेव सेफ ट्रे लीजिए इसे तेल लगाकर चिकना कीजिए
  4. बेसन को बड़े प्याले में निकल लीजिए,पानी की सहायता से गाढ़ा घोल इस तरह बनाइये कि उसमें गुठलियां न रहें. घोल में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए
  5. बैटर में पालक डालकर एक बार फिर से सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. कोफ्ते का घोल तैयार करने में ¼ कप से थोडा़ सा ज्यादा पानी लगा है. कोफ्ता बनाने के लिए बैटर तैयार है.
  6. बैटर को हाथ से उठाकर थोडा़ गोल आकार देते हुए ट्रे मे रख दीजिए और सारे बैटर से थोडा़-थोडा़ मिश्रण निकालते हुए ट्रे में थोड़ी- थोड़ी दूरी पर रखते जाएं और सारे बैटर से कोफ्ते तैयार कर लीजिए.
  7. ट्रे को 3 मिनिट के लिए अधिकतम तापमान पर माइक्रोवेव कर लीजिए.इसके बाद चैक कीजिए. कोफ्ते बनकर के तैयार हैं.
  8. जब तक कोफ्ते तैयार होते हैं तब तक कोफ्तों के लिए ग्रेवी बनाकर तैयार कर लीजिए. पैन में तेल डालकर गरम कीजिए तेल गरम होने पर हींग, जीरा डालिये. जीरा भूनने के बाद, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर हल्का सा भून लीजिए.
  9. मसाले में टमाटर-अदरक-काजू-हरी मिर्च का पेस्ट डाल कर भूनिये, मिर्च पाउडर भी डाल दीजिये, मसाले को चलाते हुये तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरता न दिखाई देने लगे.
  10. मिनिट होने पर कोफ्तों को चैक कीजिए. कोफ्ते बनकर के तैयार हैं.
  11. मसाला भूनने पर 2 कप पानी डाल दीजिए, नमक और गरम मसाला डालकर ग्रेवी में उबाल दिला दीजिए.
  12. ग्रेवी में उबाल आने पर कोफ्ते और थोडा़ सा हरा धनिया डालकर 2 -3 मिनिट धीमी आंच पर पका लीजिए.
  13. सब्जी बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए.
  14. सब्जी को सजाने के लिये हरा धनिये ऊपर से डाल कर गार्निश कीजिए. पालक कोफ्ते की सब्जी चपाती, नान, परांठे या चावल के साथ परोसिये एवं खाइये.