मोदक – Modak recipe – How to make Modak

मोदक का भोग भगवान गणेश जी को प्रमुख रूप से लगाया जाता है. मोदक महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय हैं और गणेश महोत्सव के दौरान तो विशेष तौर पर इन्हें घर-घर में बनाकर गणेश भगवान को भोग लगाया जाता है. मोदक को चावल के आटे या मावा जिससे चाहें बना कर तैयार कर सकते हैं. दोनों का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है. ढेर सारे ड्राय फ्रूट और इलायची पाउडर का उपयोग करके मोदक को ओर भी अधिक स्वादिष्ट बना सकते हैं.

Modak recipe – How to make Modak

निर्देश

तैयारी के लिए

काजू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये. इलायची को छील कर कूट लीजिये.

modak छलनी को तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.

modak

बनाने की विधि

किसी बरतन में 1 कप पानी में 1 छोटी चम्मच घी डाल कर उबलने के लिए गैस पर रख दीजिए.

modakपानी में उबाल आ जाने पर गैस बन्द कर दीजिये और चावल का आटा और नमक पानी में डाल कर चमचे से चला कर अच्छी तरह मिला दीजिये और इस मिश्रण को 5 मिनिट के ढक कर रख दीजिये.

modakगैस पर कढा़ई रखें और गरम कढ़ाई में खखस डालकर लगातार चलाते हुए हल्का सा रोस्ट कर लीजिये. खसखस भून जाने पर इन्हें प्याले में निकाल लीजिए

modakगुड़ को कढा़ई में डाल कर गरम करने के लिये रखें. चमचे से चलाते रहें, गुड़ पिघलने लगेगा.

modakगुड़ के पिघलने पर इसमें नारियल डाल कर मिक्स कीजिए और 2-3 मिनिट धीमी आंच पर पका लीजिए.

modakजब तक गुड़ और नारियल का गाढ़ा मिश्रण बन जाय. इस मिश्रण में काजू, किशमिश और खसखस मिला दीजिए.

modakसभी चीजों के अच्छे से मिक्स हो जाने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें. मोदक में भरने के लिये स्टफिंग बनकर तैयार है. इसे प्याले में निकाल लीजिए और थोडा़ ठंडा होने दीजिए.

modakचावल के आटे को बड़े बर्तन में निकाल कर हाथ से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये. यदि आटा सख्त लग रहा हो तो 1 – 2 टेबल स्पून पानी और डाल सकते हैं, एक प्याली में थोड़ा घी रख लीजिये. घी हाथों में लगाकर आटे को मसलें, जब तक कि आटा नरम न हो जाय. इस आटे को साफ कपड़े से ढक कर रखें.

modakहाथ को घी से चिकना करें और गूथे हुये चावल के आटे से एक नीबू के बराबर आटा निकाल कर हथेली पर रखें, दूसरे हाथ के अँगूठे और उंगलियों से उसे किनारे पतला करते हुये बढ़ा लीजिये, उंगलियों से थोड़ा गड्डा करें और इसमें 1 छोटी चम्मच पिठ्ठी रखें.

modakअँगूठे और अँगुलियों की सहायता मोड़ डालते हुये ऊपर की तरफ चोटी का आकार देते हुये बन्द कर दीजिये. सारे मोदक इसी तरह तैयार कर लीजिये.

modakकिसी चौड़े बर्तन में 1-1.5 कप पानी डाल कर गरम करने रखें. जाली स्टैन्ड लगाकर छलनी में मोदक रख कर भाप में 10 – 12 मिनिट पकने दीजिये.

modak12 मिनिट बाद आप देखेंगे कि मोदक स्टीम में पककर तैयार हो गए हैं , गैस बंद कर दीजिए मोदक को प्लेट में निकाल लीजिए.

modak

परोसिये

  • टेस्टी मोदक को खाने के साथ या जब आपका मन हो परोसिये और खाइये.

मोदक - Modak recipe - How to make Modak modak
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • चावल का आटा - 1 कप
  • नारियल - 1 कप ( बारीक कद्दूकस किया हुआ )
  • गुड़ - ¾ कप (बारीक तोड़ा हुआ )
  • घी - 1 टेबल स्पून
  • खसखस - 1 टेबल स्पून
  • नमक - 2 पिंच
  • काजू - 2 टेबल स्पून
  • किशमिश - 2 टेबल स्पून
  • इलायची - 4-5
Instructions
  1. काजू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये. इलायची को छील कर कूट लीजिये.
  2. छलनी को तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.
  3. किसी बरतन में 1 कप पानी में 1 छोटी चम्मच घी डाल कर उबलने के लिए गैस पर रख दीजिए.
  4. पानी में उबाल आ जाने पर गैस बन्द कर दीजिये और चावल का आटा और नमक पानी में डाल कर चमचे से चला कर अच्छी तरह मिला दीजिये और इस मिश्रण को 5 मिनिट के ढक कर रख दीजिये.
  5. गैस पर कढा़ई रखें और गरम कढ़ाई में खखस डालकर लगातार चलाते हुए हल्का सा रोस्ट कर लीजिये. खसखस भून जाने पर इन्हें प्याले में निकाल लीजिए
  6. गुड़ को कढा़ई में डाल कर गरम करने के लिये रखें. चमचे से चलाते रहें, गुड़ पिघलने लगेगा.
  7. गुड़ के पिघलने पर इसमें नारियल डाल कर मिक्स कीजिए और 2-3 मिनिट धीमी आंच पर पका लीजिए.
  8. जब तक गुड़ और नारियल का गाढ़ा मिश्रण बन जाय. इस मिश्रण में काजू, किशमिश और खसखस मिला दीजिए.
  9. सभी चीजों के अच्छे से मिक्स हो जाने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें. मोदक में भरने के लिये स्टफिंग बनकर तैयार है. इसे प्याले में निकाल लीजिए और थोडा़ ठंडा होने दीजिए.
  10. चावल के आटे को बड़े बर्तन में निकाल कर हाथ से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये. यदि आटा सख्त लग रहा हो तो 1 - 2 टेबल स्पून पानी और डाल सकते हैं, एक प्याली में थोड़ा घी रख लीजिये. घी हाथों में लगाकर आटे को मसलें, जब तक कि आटा नरम न हो जाय. इस आटे को साफ कपड़े से ढक कर रखें.
  11. हाथ को घी से चिकना करें और गूथे हुये चावल के आटे से एक नीबू के बराबर आटा निकाल कर हथेली पर रखें, दूसरे हाथ के अँगूठे और उंगलियों से उसे किनारे पतला करते हुये बढ़ा लीजिये, उंगलियों से थोड़ा गड्डा करें और इसमें 1 छोटी चम्मच पिठ्ठी रखें.
  12. अँगूठे और अँगुलियों की सहायता मोड़ डालते हुये ऊपर की तरफ चोटी का आकार देते हुये बन्द कर दीजिये. सारे मोदक इसी तरह तैयार कर लीजिये.
  13. किसी चौड़े बर्तन में 1-1.5 कप पानी डाल कर गरम करने रखें. जाली स्टैन्ड लगाकर छलनी में मोदक रख कर भाप में 10 - 12 मिनिट पकने दीजिये.
  14. मिनिट बाद आप देखेंगे कि मोदक स्टीम में पककर तैयार हो गए हैं , गैस बंद कर दीजिए मोदक को प्लेट में निकाल लीजिए.

 

क्विक आलू टिक्की – Aloo Tikki recipe – Quick Spicy Crisp Aloo Tikki Recipe

आलू की टिक्की पूरे भारत में स्ट्रीट फूड के नाम स‌े मशहूर है. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं. आलू की टिक्की को स‌भी लोग बहुत पस‌ंद करते है. आलू की टिक्की में ऊपर स‌े छोले, दही, खट्टी चटनी और मीठी चटनी डालने स‌े इसका स्वाद और बढ़ जाता है. छुट्टी के दिन आलू की टिक्की को घर पर बनाकर परिवार के स‌ाथ इसका स्वाद ले स‌कते हैं. आलू की टिक्की को झटपट बनाकर तैयार किया जा स‌कता है. आलू की टिक्की बाहर स‌े कुरकुरी और अंदर स‌े खाने में नरम होती है. बच्चों स‌े लेकर बड़ों तक को आलू की टिक्की बहुत पसंद करते हैं. आज हम क्विक आलू की टिक्की बना रहे हैं, इसे आप नीचे चित्र को देखते हुए अपने किचिन मे बनाकर चटपटी आलू की टिक्की का स्वाद ले स‌कते हैं.

Aloo Tikki recipe – Quick Spicy Crisp Aloo Tikki Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

उबले हुए आलू को छीलकर, प्याले में कद्दूकस कर लीजिए.

instant aloo tikki

बनाने की विधि

कद्दूकस किये हुए आलू में बारीक कटी हुई हरी मिर्च , नमक, बारीक कटा हरा धनिया और कॉर्न फ्लोर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कीजिए.

instant aloo tikkiआलू को आटे की तरह गूंथ कर तैयार कर लीजिए. हाथ में थोडा़ सा तेल लगाकर आलू के मिश्रण को अच्छे से मसल कर तैयार कर लीजिए. टिक्की के लिए आलू का मिश्रण बनकर तैयार है.

instant aloo tikkiहाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर गूंथे आलू के मिश्रण में से थोडा़ सा मिश्रण निकाल लीजिए (टिक्की आप अपनी पसंद अनुसार बडी़ या छोटी जैसे चाहें बना सकते हैं). मिश्रण को हाथ में रखिये और गोल कर लीजिये.

instant aloo tikkiगोले को हथेली से दबाकर चपटा कर के टिक्की का शेप देकर प्लेट में रख दीजिए. सभी गोले इसी तरह भरकर चपटे कर लीजिये,

instant aloo tikkiपैन को गैस पर रख कर गरम कीजिए. गरम पैन में थोडा़ सा तेल डाल दीजिये, तेल को तवे पर चारों ओर फैलाइये, सारी टिक्की या पैन पर जितनी टिक्की आ जाय, सिकने के लिये लगा कर रख दीजिये,

instant aloo tikkiधीमी – मीडियम आग पर आलू टिक्की सेकिये, टिक्की नीचे से हल्की सी सिक चुकी है इसे पलट दीजिए और टिक्कियों को कलछी की सहायता से पलट-पलट कर, दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिये.

instant aloo tikkiटिक्की को पैन में साइड करते हुए, बाकी टिक्की भी पैन पर सिकने के लिए रख दीजिए, टिक्की पर थोडा़ आ तेल डालकर इन्हें भी गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए.

instant aloo tikkiटिक्की दोनो ओर से गोल्डन ब्राउन सिक कर तैयार हैं. इसे प्लेट में निकाल लीजिए और बाकी की टिक्की भी इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.

instant aloo tikki

परोसिये

1 प्लेट लीजिए इसमें आलू की टिक्की रख दीजिए. टिक्की के ऊपर थोडा़ सा दही, थोडी़ सी मीठी चटनी, थोडी़ सी हरे धनिये की चटनी डाल दीजिए.

instant aloo tikkiटिक्की के ऊपर थोडा़ सा भूना जीरा पाउडर, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर और बेसन की सेव डालकर टिक्की को सर्व कीजिए.

instant aloo tikki

सुझाव

  • कॉर्न फ्लोर के बदले आप इसमें अरारोट या 2 ब्रेड क्रम्बस भी डाल सकते हैं

क्विक आलू टिक्की - Aloo Tikki recipe - Quick Spicy Crisp Aloo Tikki Recipe instant-aloo-tikki
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • उबले हुए आलू - 8-9 (600 ग्राम)
  • तेल - 3-4 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • कॉर्न फ्लोर - 3 टेबल स्पून
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • सर्व करने के लिए
  • फैंटा हुआ दही
  • हरे धनिये की तीखी चटनी
  • इमली की मीठी चटनी
  • भूना जीरा पाउडर
  • लाल मिर्च पाउडर
  • काला नमक
  • बेसन सेव
Instructions
  1. उबले हुए आलू को छीलकर, प्याले में कद्दूकस कर लीजिए.
  2. कद्दूकस किये हुए आलू में बारीक कटी हुई हरी मिर्च , नमक, बारीक कटा हरा धनिया और कॉर्न फ्लोर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कीजिए.
  3. आलू को आटे की तरह गूंथ कर तैयार कर लीजिए. हाथ में थोडा़ सा तेल लगाकर आलू के मिश्रण को अच्छे से मसल कर तैयार कर लीजिए. टिक्की के लिए आलू का मिश्रण बनकर तैयार है.
  4. हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर गूंथे आलू के मिश्रण में से थोडा़ सा मिश्रण निकाल लीजिए (टिक्की आप अपनी पसंद अनुसार बडी़ या छोटी जैसे चाहें बना सकते हैं). मिश्रण को हाथ में रखिये और गोल कर लीजिये.
  5. गोले को हथेली से दबाकर चपटा कर के टिक्की का शेप देकर प्लेट में रख दीजिए. सभी गोले इसी तरह भरकर चपटे कर लीजिये,
  6. पैन को गैस पर रख कर गरम कीजिए. गरम पैन में थोडा़ सा तेल डाल दीजिये, तेल को तवे पर चारों ओर फैलाइये, सारी टिक्की या पैन पर जितनी टिक्की आ जाय, सिकने के लिये लगा कर रख दीजिये,
  7. धीमी - मीडियम आग पर आलू टिक्की सेकिये, टिक्की नीचे से हल्की सी सिक चुकी है इसे पलट दीजिए और टिक्कियों को कलछी की सहायता से पलट-पलट कर, दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिये.
  8. टिक्की को पैन में साइड करते हुए, बाकी टिक्की भी पैन पर सिकने के लिए रख दीजिए, टिक्की पर थोडा़ आ तेल डालकर इन्हें भी गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए.
  9. टिक्की दोनो ओर से गोल्डन ब्राउन सिक कर तैयार हैं. इसे प्लेट में निकाल लीजिए और बाकी की टिक्की भी इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.
  10. प्लेट लीजिए इसमें आलू की टिक्की रख दीजिए. टिक्की के ऊपर थोडा़ सा दही, थोडी़ सी मीठी चटनी, थोडी़ सी हरे धनिये की चटनी डाल दीजिए.
  11. टिक्की के ऊपर थोडा़ सा भूना जीरा पाउडर, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर और बेसन की सेव डालकर टिक्की को सर्व कीजिए.

 

पाव भाजी मसाला – pav bhaji masala – pav bhaji masala powder

पाव भाजी मुंबई का स्ट्रीटफूड है, यह स‌भी को बहुत पस‌ंद होता है. इसे बहुत आस‌ानी स‌े बनाया जाता है. लेकिन इसका स्वाद पाव भाजी मसाले स‌े बढ़ता है. पाव भाजी में इसका मसाला पड़ने स‌े स्वाद बढ़ जाता है. आज हम घर पर पाव भाजी का मसाला तैयार करेंगे. घर पर तैयार किये गए पाव भाजी मसाले को पाव भाजी या तवा पुलाव इत्यादि में डालकर उसे और भी अधिक स्वादिष्ट बनाएंगे.

निर्देश

तैयारी के लिए

पैन को गरम कीजिए और उसमें साबुत धनियां, जीरा, सौंफ, लालमिर्च, बड़ी इलायची, दाल चीनी, काली मिर्च, लौंग, अनार दाना और अजवायन डाल कर हल्का स‌ा भून लीजिए.

मसालों को प्लेट में निकाल लीजिए और कुछ देर ठंडा होने दीजिए.

स‌भी मस‌ालों को मिक्सर जार में डालिए और पीस‌ कर बारीक पाउडर तैयार कर लीजिए. मसाले पीसते समय जार को तुरन्त न खोलिये. इससे मसासे उड़ कर आपकी आंख और मुंह पर आ स‌कते हैं. जार को 1 मिनिट बाद खोल लीजिए.

मसालों को स‌ूप वाली छलनी मे छान लीजिए. मसालों को प्लेट में निकाल लीजिए. पाव भाजी मस‌ाला तैयार है.

परोसिये

  • पाव भाजी, तवा पुलाव मसाले के स‌ाथ या किसी ग्रेवी के स‌ाथ मस‌ाला मिला कर स्वाद को बढ़ा स‌कते हैं. मसाले को एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, और 6 महिने तक यूज कीजिये.
  • 150 ग्राम मसाला बनाने के लिये
  • समय – 25 मिनिट

पाव भाजी मसाला - pav bhaji masala - pav bhaji masala powder pav-bhaji-masala
Author: 
Recipe type: Miscellaneous
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • साबुत धनियां - 8 टेबल स्पून (25 ग्राम)
  • जीरा - 2 टेबल स्पून ( 15 ग्राम)
  • सौंफ - 2 टेबल स्पून ( 10 ग्राम)
  • लाल मिर्च - 20 साबुत ( 20 ग्राम)
  • बड़ी इलाइची - 10 ( 10 ग्राम)
  • दाल चीनी - 4-5 टुकड़े ( 5 ग्राम)
  • काली मिर्च - 1 छोटी चम्मच ( 5 ग्राम)
  • लौंग - 1 छोटी चम्मच ( 3 ग्राम)
  • जिंजर पाउडर - 1 टेबल स्पून ( 10 ग्राम)
  • अमचूर पाउडर - 1.5 टेबल स्पून ( 15 ग्राम)
  • काला नमक - 1 टेबल स्पून ( 15 ग्राम)
  • अनार दाना - 1 टेबल स्पून ( 5 ग्राम)
  • जायफल - 1 ( 4 ग्राम )
  • हल्दी पाउडर - 1 टेबल स्पून ( 10 ग्राम)
  • अजवायन - 1 छोटी चम्मच ( 3 ग्राम)
Instructions
  1. पैन को गरम कीजिए और उसमें साबुत धनियां, जीरा, सौंफ, लालमिर्च, बड़ी इलायची, दाल चीनी, काली मिर्च, लौंग, अनार दाना और अजवायन डाल कर हल्का स‌ा भून लीजिए.
  2. मसालों को प्लेट में निकाल लीजिए और कुछ देर ठंडा होने दीजिए.
  3. स‌भी मस‌ालों को मिक्सर जार में डालिए और पीस‌ कर बारीक पाउडर तैयार कर लीजिए. मसाले पीसते समय जार को तुरन्त न खोलिये. इससे मसासे उड़ कर आपकी आंख और मुंह पर आ स‌कते हैं. जार को 1 मिनिट बाद खोल लीजिए.
  4. मसालों को स‌ूप वाली छलनी मे छान लीजिए. मसालों को प्लेट में निकाल लीजिए. पाव भाजी मस‌ाला तैयार है.
  5. पाव भाजी, तवा पुलाव मसाले के स‌ाथ या किसी ग्रेवी के स‌ाथ मस‌ाला मिला कर स्वाद को बढ़ा स‌कते हैं. मसाले को एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, और 6 महिने तक यूज कीजिये.

 

पेठे के लड्डू – Petha Ladoo recipes – Mawa Pethe Ke Laddoo – Petha Ladu Recipe

पेठे की मिठाई तो सभी ने किसी न किसी रूप में खाई ही होगी पर क्या आपने पेठे से बने लड्डूओं का स्वाद चखा है. पेठे से बने लड्डू का स्वाद पेठे की मिठाई जैसा ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है. पेठे के लड्डू को आप किसी भी शुभ अवसर पर या किसी भी पार्टी के दौरान घर पर आसानी से बना सकते हैं और परिवार और मेहमानों का दिल जीत सकते हैं. तो आप भी झटपट से बनने वाली ये मिठाई बनाएं और इसकी मिठास में खो जाएं.

Petha Ladoo recipes – Mawa Pethe Ke Laddoo – Petha Ladu Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

पेठे को कद्दूकस करके प्याले में निकाल लीजिए.

petha ladduकाजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, पिस्ते को भी बारीक-बारीक पतला काट लीजिए.

petha ladduइलायची को छीलकर पाउडर बना लीजिए.

petha laddu

बनाने की विधि

पेठे के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मावा भूनें. इसके लिए पैन में माव डालकर लगातार चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक मावा भून लीजिये.

petha ladduमावा भून जाने पर इसे प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए.

petha ladduअब हल्के ठंडे हुए मावा में कद्दूकस किया पेठा, काजू, पिस्ते और इलायची को डाल कर सभी चिजों को अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए.

petha ladduलड्डू का मिश्रण तैयार है. इस मिश्रण से अपनी मन पसन्द के आकार के लड्डू बनाएं और लड्डू को नारियल के बुरादे में डाल कर अच्छे से लपेट दीजिए. सारे लड्डू इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.

petha laddu

परोसिये

लड्डू के ऊपर कतरे हुये पिस्ते चिपकाइये. पेठे के लड्डू बनकर के तैयार हैं. आप इन लड्डूओं को फ्रिज में रख कर 8-10 दिन तक खा सकते हैं.

petha laddu

सुझाव

  • लड्डू आप अपनी पसंद अनुसार छोटे – बड़े जैसे चाहें बना सकते हैं.

पेठे के लड्डू - Petha Ladoo recipes petha-laddu
Author: 
Recipe type: Sweets
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • पेठा - 200 ग्राम
  • मावा - 200 ग्राम (1 कप)
  • इलायची - 4-5
  • पिस्ते - 10-12
  • काजू - 10-12
  • नारियल बुरादा - ⅓ कप
Instructions
  1. पेठे को कद्दूकस करके प्याले में निकाल लीजिए.
  2. काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, पिस्ते को भी बारीक-बारीक पतला काट लीजिए.
  3. इलायची को छीलकर पाउडर बना लीजिए.
  4. पेठे के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मावा भूनें. इसके लिए पैन में माव डालकर लगातार चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक मावा भून लीजिये.
  5. मावा भून जाने पर इसे प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए.
  6. अब हल्के ठंडे हुए मावा में कद्दूकस किया पेठा, काजू, पिस्ते और इलायची को डाल कर सभी चिजों को अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए.
  7. लड्डू का मिश्रण तैयार है. इस मिश्रण से अपनी मन पसन्द के आकार के लड्डू बनाएं और लड्डू को नारियल के बुरादे में डाल कर अच्छे से लपेट दीजिए. सारे लड्डू इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.
  8. लड्डू के ऊपर कतरे हुये पिस्ते चिपकाइये. पेठे के लड्डू बनकर के तैयार हैं. आप इन लड्डूओं को फ्रिज में रख कर 8-10 दिन तक खा सकते हैं.