पनीर के परांठे – Paneer Paratha Recipe – Punjabi Paneer Paratha – How to make Paneer Paratha

पनीर भरे परांठे आप किसी भी खास मौके या जब आपका मन हो तब बना कर खा सकते हैं. पनीर की स्टफिंग तैयार करके इसमें मसाले और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स करके इस स्टफिंग को परांठे में भर कर टेस्टी पनीर परांठे तैयार किए जाते हैं. ये परांठे आप बहुत आसानी से घर पर बना कर अपने परिवार को खिला सकते हैं. पनीर के गरमा गरम परांठे आप अपनी मनपसंद किसी भी सब्जी, रायता, चटनी या जैसे खाना चाहें खा सकते हैं. .

Paneer Paratha Recipe – Punjabi Paneer Paratha – How to make Paneer Paratha

निर्देश

बनाने की विधि

आटे को एक बर्तन में निकाल लीजिये, आटे में नमक, और 1 छोटी चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिये. गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये. आटे को ढककर के 15-20 मिनिट के लिए सैट होने के लिए रख दीजिए.

paneer paranthaस्टफिंग बनाने के लिए पनीर को क्रम्बल कर लीजिये. इसमें नमक, गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, अमचूर, हरा धनियां और अदरक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. पनीर की स्टफिंग परांठे में भरने के लिये तैयार है.

paneer paranthaआटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये . लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेटकर 3-4 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे पर तेल लगा कर फैला दीजिए.

paneer paranthaपरांठे के ऊपर 2-3 छोटे चम्मच पनीर की पिठ्ठी से निकाल कर बेले गये परांठे पर रखिये. परांठे को चारों ओर से उठा कर, पनीर की पिठ्ठी को बन्द कर दीजिये. इस पनीर भरे हुये गोले को हथेली और उगलियों की सहायता से बड़ा लीजिये जिससे स्टफिंग परांठे में चारों ओर फैल जाए.

paneer paranthaभरी हुई लोई को सूखे आटे में लपेट कर गोल परांठा बेल लीजिये.

paneer paranthaतवा गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे के गरम होने पर इसे थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और बेले हुये परांठे को तवे पर डाल दीजिए.

paneer paranthaपरांठे को नीचे की ओर से हल्का सिकने तक दूसरी तरफ़ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोडा़ तेल डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए.

paneer paranthaपरांठे को दूसरी तरफ़ पलटें तथा इस भाग में भी थोडा़ सा तेल डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे के दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए.

paneer paranthaसिके परांठे को एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इस तरह से सभी परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

paneer parantha

परोसिये

  • पनीर के गरमा गरम परांठे, आलू मटर की सब्जी, रायता, चटनी और अपने मन पसन्द सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

पनीर के परांठे - Paneer Paratha Recipe paneer-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • गेहू का आटा - 1.5 कप
  • पनीर - 100 ग्राम
  • तेल - आटा गूंथने के लिए
  • अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
  • धनियां पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - 2-3 पिंच
  • अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • नमक - ¼ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • हरी मिर्च - 1 ( बारीक कतरी हुई)
  • गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • हरा धनिया - 1 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ)
Instructions
  1. आटे को एक बर्तन में निकाल लीजिये, आटे में नमक, और 1 छोटी चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिये. गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये. आटे को ढककर के 15-20 मिनिट के लिए सैट होने के लिए रख दीजिए.
  2. स्टफिंग बनाने के लिए पनीर को क्रम्बल कर लीजिये. इसमें नमक, गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, अमचूर, हरा धनियां और अदरक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. पनीर की स्टफिंग परांठे में भरने के लिये तैयार है.
  3. आटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये . लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेटकर 3-4 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे पर तेल लगा कर फैला दीजिए.
  4. परांठे के ऊपर 2-3 छोटे चम्मच पनीर की पिठ्ठी से निकाल कर बेले गये परांठे पर रखिये. परांठे को चारों ओर से उठा कर, पनीर की पिठ्ठी को बन्द कर दीजिये. इस पनीर भरे हुये गोले को हथेली और उगलियों की सहायता से बड़ा लीजिये जिससे स्टफिंग परांठे में चारों ओर फैल जाए.
  5. भरी हुई लोई को सूखे आटे में लपेट कर गोल परांठा बेल लीजिये.
  6. तवा गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे के गरम होने पर इसे थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और बेले हुये परांठे को तवे पर डाल दीजिए.
  7. परांठे को नीचे की ओर से हल्का सिकने तक दूसरी तरफ़ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोडा़ तेल डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए.
  8. परांठे को दूसरी तरफ़ पलटें तथा इस भाग में भी थोडा़ सा तेल डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे के दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए.
  9. सिके परांठे को एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इस तरह से सभी परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

 

दाल भरा लच्छा परांठा – Dal stuffed Lachha Paratha Recipe – Chana Dal Lachha Paratha

चने की दाल को आपने चवलों के साथ या रोटी के साथ तो खाया ही होगा लेकिन चने की दाल को परांठों में भर कर बहुत ही स्वादिष्ट परांठे भी बना कर तैयार किए जाते हैं. इसके लिए चने की दाल को पका कर मसालों के साथ मिक्स करके स्टफिंग तैयार करके इसे परांठों में भर कर बहुत ही स्वादिष्ट परांठे बनते हैं. चने की दल के भरवां लच्छा परांठे आप कभी भी नाश्ते में बनाएं आपको ये बहुत पसंद आएंगे.

Dal stuffed Lachha Paratha Recipe – Chana Dal Lachha Paratha

निर्देश

तैयारी के लिए

दाल को अच्छे से साफ करके धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए. इसके बाद अतिरिक्त पानी हट अकर दल को कुकर में डाल कर पानी डाल कर सीटी लगवा लीजिए. सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर समाप्त होने पर कुकर खोल कर दाल को छान कर प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए. दाल के ठंडा होने पर दाल को मिक्सर जार में डालकर, बिना पानी डाले, हल्का दरदरा पीस कर प्लेट में निकाल लीजिए.

chana dal laccha parantha

बनाने की विधि

आटे को प्याले में निकाल लीजिए, इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक और 1 छोटी चम्मच तेल डालकर मिक्स कर लीजिए और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. गुंथे आटे को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

chana dal laccha paranthaस्टफिंग बनाने के लिए दरदरी कुटी दाल में नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. दाल की स्टफिंग बनकर तैयार है.

chana dal laccha parantha20 मिनिट बाद हाथ पर तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिये. आटा तैयार है. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेट कर लम्बाई में पतला बेल कर तैयार कीजिए. इस पर थोडा़ सा तेल डालकर फैला दीजिए. अब इस पर 2-3 टेबल स्पून दाल डालकर फैला दीजिए और बेलन की मदद से दाल के ऊपर से थोडा़ सा बेल लीजिए ऎसा करने से दाल परांठे पर अच्छे से चिपक जाएगी.

chana dal laccha paranthaअब इस लम्बे रोल परांठे को मोड़ते हुये गोलाई में रोल कर लीजिए.

chana dal laccha paranthaअब हाथ से दबाकर लोई की तरह तैयार कर लीजिए.

chana dal laccha paranthaलोई को परोथन में लपेट कर, चकले पर रखिये और गोल थोड़ा सा मोटा परांठा बेल लीजिए.

chana dal laccha paranthaतवा गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे पर थोडा सा तेल डालकर फैला दीजिए और इस बेले हुये परांठे को तवे पर सिकने के लिए डाल दीजिए.

chana dal laccha paranthaनिचली सतह से थोड़ा सिकने पर परांठे को पलट दीजिये. परांठे को दूसरी सतह पर थोड़ा सा सिकने पर पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये.

chana dal laccha paranthaपरांठे को फिर से पलट दीजिये, दूसरी सतह पर भी तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये और कलछी से दबाते हुये सेकिये. परांठे को दोनो ओर हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये.

chana dal laccha parantha

सिके परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिये और इसी तरह से अन्य लच्छा परांठे सेक कर तैयार कर लीजिये.

परोसिये

  • चने की दाल के स्वादिष्ट लच्छा परांठों को आप चटनी, अचार दही या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परेसिये और खाइये.

दाल भरा लच्छा परांठा - Dal stuffed Lachha Paratha Recipe chana-dal-laccha-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • गेहूं का आटा - 2 कप
  • चना दाल - ¼ कप (उबली हुई)
  • तेल - 3-4 टेबल स्पून
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • हल्दी - 2 पिंच
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. दाल को अच्छे से साफ करके धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए. इसके बाद अतिरिक्त पानी हट अकर दल को कुकर में डाल कर पानी डाल कर सीटी लगवा लीजिए. सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर समाप्त होने पर कुकर खोल कर दाल को छान कर प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए. दाल के ठंडा होने पर दाल को मिक्सर जार में डालकर, बिना पानी डाले, हल्का दरदरा पीस कर प्लेट में निकाल लीजिए.
  2. आटे को प्याले में निकाल लीजिए, इसमें ½ छोटी चम्मच नमक और 1 छोटी चम्मच तेल डालकर मिक्स कर लीजिए और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. गुंथे आटे को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.
  3. स्टफिंग बनाने के लिए दरदरी कुटी दाल में नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. दाल की स्टफिंग बनकर तैयार है.
  4. मिनिट बाद हाथ पर तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिये. आटा तैयार है. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये. लोई को सूखे आटे (परोथन ) में लपेट कर लम्बाई में पतला बेल कर तैयार कीजिए. इस पर थोडा़ सा तेल डालकर फैला दीजिए. अब इस पर 2-3 टेबल स्पून दाल डालकर फैला दीजिए और बेलन की मदद से दाल के ऊपर से थोडा़ सा बेल लीजिए ऎसा करने से दाल परांठे पर अच्छे से चिपक जाएगी.
  5. अब इस लम्बे रोल परांठे को मोड़ते हुये गोलाई में रोल कर लीजिए.
  6. अब हाथ से दबाकर लोई की तरह तैयार कर लीजिए.
  7. लोई को परोथन में लपेट कर, चकले पर रखिये और गोल थोड़ा सा मोटा परांठा बेल लीजिए.
  8. तवा गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे पर थोडा सा तेल डालकर फैला दीजिए और इस बेले हुये परांठे को तवे पर सिकने के लिए डाल दीजिए.
  9. निचली सतह से थोड़ा सिकने पर परांठे को पलट दीजिये. परांठे को दूसरी सतह पर थोड़ा सा सिकने पर पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये.
  10. परांठे को फिर से पलट दीजिये, दूसरी सतह पर भी तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये और कलछी से दबाते हुये सेकिये. परांठे को दोनो ओर हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये.
  11. सिके परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिये और इसी तरह से अन्य लच्छा परांठे सेक कर तैयार कर लीजिये.

 

पनीर मेथी पालक – Methi Palak Paneer Subzi – Palak Methi Paneer Fry

पनीर को पालक और मेथी के साथ मिलाकर बनाने से इसका स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है और साथ ही इसकी पौष्टिकता में भी इजाफा होता है. प्रोटीन और आयर्न से भरपूर ये सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. तो आप भी ये सब्जी बनाएं और इसके स्वाद व गुणों का भरपूर लाभ पाएं.

Methi Palak Paneer Subzi – Palak Methi Paneer Fry

निर्देश

तैयारी के लिए

पनीर को 1-1 इंच के चोकौर टुकड़ों में काट लीजिए.

paneer methi palak

पालक के डंठल हटा कर नरम पत्ते ले लीजिए इन्हें साफ पानी से धोकर सुखाकर बारीक काट कर तैय़र कर लीजिए इसी तरह मेथी को भी धोकर सुखाकर बारीक काट कर तैयार कर लीजिए.

paneer methi palak

बनाने की विधि

पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर पनीर के टुकडे़ इसमें डाल दीजिए और दोनों और से हल्के ब्राउन होने तक सेक लीजिए. सिके हुए पनीर के टुकड़ों को प्लेट मे निकाल लीजिए.

paneer methi palakअब पैन में 1 टेबल स्पून तेल ओर डाल दीजिए. गरम तेल में जीरा डाल दीजिए. जीरा भूनने पर इसमें हींग, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटे हुए टमाटर डाल कर मसाले को थोडा़ सा भून लीजिए.

paneer methi palakभूने मसाले में बारीक कटी हुई मेथी, बारीक कटी हुई पालक, नमक, लाल मिर्च पाउडर और चीनी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. सब्जी को मीडियम आग पर ढककर के 5 मिनिट के लिए पकने दीजिए और उसके बाद चैक कीजिए.

paneer methi palakसब्जी पक चुकी है अब इसमें पनीर के टुकडे़ डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. सब्जी को एक बार फिर ढककर के 2-3 मिनिट के लिए धीमी आग पर पकने दीजिए.

paneer methi palakपनीर मेथी पालक सब्जी बनकर के तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए.

paneer methi palak

परोसिये

  • सब्जी को आप परांठे, चपाती, नॉन या चावल किसी के भी साथ परोसें और खाईये.
  • 3-4 सदस्यों के लिए

पनीर मेथी पालक - Methi Palak Paneer Subzi paneer-methi-palak
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • पालक - 250 ग्राम (बारीक कटी हुई)
  • मेथी - 250 ग्राम
  • पनीर - 250 ग्राम
  • तेल - 2-3 टेबल स्पून
  • हींग - 1 पिंच
  • जीरा - ½ छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • टमाटर - 1 (बारीक कटा हुआ)
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • नमक - ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • चीनी - ½ छोटी चम्मच
Instructions
  1. पनीर को 1-1 इंच के चोकौर टुकड़ों में काट लीजिए.
  2. पालक के डंठल हटा कर नरम पत्ते ले लीजिए इन्हें साफ पानी से धोकर सुखाकर बारीक काट कर तैय़र कर लीजिए इसी तरह मेथी को भी धोकर सुखाकर बारीक काट कर तैयार कर लीजिए.
  3. पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर पनीर के टुकडे़ इसमें डाल दीजिए और दोनों और से हल्के ब्राउन होने तक सेक लीजिए. सिके हुए पनीर के टुकड़ों को प्लेट मे निकाल लीजिए.
  4. अब पैन में 1 टेबल स्पून तेल ओर डाल दीजिए. गरम तेल में जीरा डाल दीजिए. जीरा भूनने पर इसमें हींग, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटे हुए टमाटर डाल कर मसाले को थोडा़ सा भून लीजिए.
  5. भूने मसाले में बारीक कटी हुई मेथी, बारीक कटी हुई पालक, नमक, लाल मिर्च पाउडर और चीनी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. सब्जी को मीडियम आग पर ढककर के 5 मिनिट के लिए पकने दीजिए और उसके बाद चैक कीजिए.
  6. सब्जी पक चुकी है अब इसमें पनीर के टुकडे़ डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. सब्जी को एक बार फिर ढककर के 2-3 मिनिट के लिए धीमी आग पर पकने दीजिए.
  7. पनीर मेथी पालक सब्जी बनकर के तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए.

 

सूजी खिचड़ी – Sooji Khichadi – Rava Khichadi – सूजी की खिचडी – Semolina khichdi

दाल चावल से बनी खिचडी़ का स्वाद तो आपने चखा ही होगा, लेकिन सूजी से बनी खिचडी़ का स्वाद भी बहुत ही अच्छा होता है. आज हम आपके लिए सूजी खिचडी़ की रेसिपी लाए हैं जिसे बनाना तो आसान होता ही है और खाने में भी ये लाजवाब भी होती हैं.  सूजी की खिचडी़ झटपट से बन जाने वाली रेसिपी है, जिसे आप अपनी मनपसंद वेजिटेबल से बनाकर तैयार कर सकते हैं.

Sooji Khichadi – Rava Khichadi – सूजी की खिचडी – Semolina khichdi

निर्देश

बनाने की विधि

सूजी भूनने के लिए पैन में 2 चम्मच चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी में सूजी डाल दीजिए और सूजी को लगातार चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर भून लीजिए. भूनी सूजी को प्लेट में निकाल लीजिए.

sooji khichdiअब पैन में 2 चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी गरम होने पर गैस धीमी कर दीजिए. अब घी में जीरा डालकर भून लीजिए. जीरा भूनने पर करी पत्ता, बारीक कटा हुआ अदरक और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डाल कर हल्का भून लीजिए. हल्दी डालकर मसालों को हल्का सा भून लीजिए. मसाले भून जाने पर इसमें हरी मटर के दाने डाल लगातार चलाते हुए भून लीजिए. मटर के हल्का भून जाने पर इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च डालकर भून लीजिए.

sooji khichdiटमाटर डाल कर सब्जियों को 1-2 मिनिट लगातार चलाते हुए हल्की क्रन्ची होने तक पका लीजिए. सब्जियां हल्की पक कर तैयार हैं, अब इनमें 1-1.2 कप पानी डाल दीजिए और भूनी हुई सूजी और नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. पैन को ढक कर सूजी को धीमी आंच पर 3 मिनिट के लिए फूलने तक पकने दीजिए.

sooji khichdi

परोसिये

खिचडी़ को चैक कीजिए. सूजी अच्छी फूलकर तैयार है, खिचडी़ पक कर तैयार हो गई है. अब इसे बिना ढके लगातार चलाते हुए 1 मिनिट और पका लीजिए. खिचडी़ अच्छी गाढी और पक कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. खिचडी़ को प्याले में निकाल लीजिए. स्वाद से भरपूर हेल्दी सूजी की खिचडी़ बन कर तैयार है. खिचडी़ के ऊपर 1 चम्मच घी डालर सूजी को सजा दीजिए.

sooji khichdi

सुझाव

  • खिचड़ी के लिए मोटी वाली सूजी अच्छी रहती है.
  • खिचडी़ अगर बच्चों के लिए बना रहे हैं तो उसमें मिर्च का उपयोग न करें.

सूजी खिचड़ी - Sooji Khichadisooji khichdi
Author: 
Recipe type: Misscelaneous
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • सूजी - ¼ कप (50 ग्राम)
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • शिमला मिर्च - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई)
  • टमाटर - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
  • हरी मटर - 2 टेबल स्पून
  • जीरा - ½ छोटी चम्मच
  • करी पत्ता - 7-8
  • हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • अदरक - ¼ इंच टुकडा़ (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या (स्वादानुसार)
Instructions
  1. सूजी भूनने के लिए पैन में 2 चम्मच चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी में सूजी डाल दीजिए और सूजी को लगातार चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर भून लीजिए. भूनी सूजी को प्लेट में निकाल लीजिए.
  2. अब पैन में 2 चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी गरम होने पर गैस धीमी कर दीजिए. अब घी में जीरा डालकर भून लीजिए. जीरा भूनने पर करी पत्ता, बारीक कटा हुआ अदरक और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डाल कर हल्का भून लीजिए. हल्दी डालकर मसालों को हल्का सा भून लीजिए. मसाले भून जाने पर इसमें हरी मटर के दाने डाल लगातार चलाते हुए भून लीजिए. मटर के हल्का भून जाने पर इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च डालकर भून लीजिए.
  3. टमाटर डाल कर सब्जियों को 1-2 मिनिट लगातार चलाते हुए हल्की क्रन्ची होने तक पका लीजिए. सब्जियां हल्की पक कर तैयार हैं, अब इनमें 1-1.2 कप पानी डाल दीजिए और भूनी हुई सूजी और नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. पैन को ढक कर सूजी को धीमी आंच पर 3 मिनिट के लिए फूलने तक पकने दीजिए.
  4. खिचडी़ को चैक कीजिए. सूजी अच्छी फूलकर तैयार है, खिचडी़ पक कर तैयार हो गई है. अब इसे बिना ढके लगातार चलाते हुए 1 मिनिट और पका लीजिए. खिचडी़ अच्छी गाढी और पक कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. खिचडी़ को प्याले में निकाल लीजिए. स्वाद से भरपूर हेल्दी सूजी की खिचडी़ बन कर तैयार है. खिचडी़ के ऊपर 1 चम्मच घी डालर सूजी को सजा दीजिए.

 

पके आम की खट्टी मीठी कढ़ी – Sweet and Sour Mango Kadhi Recipe – Gujarati Mango Curry Recipe

कढी़ को आप कई तरह के स्वाद में बना कर तैयार कर सकते हैं. आज हम आपके लिए पके आम की कढी़ लेकर आए हैं. पके हुये आम की खटास और मिठास लिये हुये बनी यह कढी महाराष्ट्र और गुजरात में बहुत अधिक पसंद की जाती है. इस स्वाद से भरपूर कढी़ को आप कभी भी बना कर तैयार कर सकते हैं और आम के मौसम में आप इस कढी़ को बनाएं और इसे चावल, परांठे, नान, चपाती किसी के भी साथ परोस कर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं.

Sweet and Sour Mango Kadhi Recipe – Gujarati Mango Curry Recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

आम को धोइये और छील कर पल्प निकाल लीजिये, पल्प को इतने बड़े टुकड़ों में काट लीजिये.

sweet sour mango curryआम के टुकड़ों को मिक्सर जार में डाल दीजिये, दही भी डाल दीजिये, और बेसन डाल कर अच्छी तरह आम के टुकड़े पीसने और बेसन दही के मिलने तक फैंट लीजिये. अब इसमें 3 कप पानी डालकर मिला दिजिये, कढ़ी के लिये घोल तैयार है.

sweet sour mango curry

बनाने की विधि

कढ़ी बनाने के लिये, कढ़ाई गरम कीजिये और कढ़ाई में आधा तेल डालकर गरम कीजिये, गरम तेल में आधा जीरा और हींग डाल दीजिये, जीरा भुनने पर, हरी मिर्च, लालमिर्च को 2 टुकड़ों में तोड़कर डाल दीजिये, हल्दी पाउदर और आधे करी पत्ता डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिये.

sweet sour mango curryअब कढ़ी का घोल डालिये और कढ़ी को लगातार चलाते हुये तब तक पकाइये जब तक उसमें उबाल न आ जाय. कढ़ी में उबाल आने के बाद, गैस धीमी कर लीजिये, नमक और थोड़ा सा हरा धनियां डाल दीजिये और हर 1-2 मिनिट में चमचे से अच्छी तरह चलाते रहिये, इस तरह धीमी गैस पर कढ़ी को 7-8 मिनिट पका लीजिये.

sweet sour mango curry7-8 मिनिट बाद कढी़ पक कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और कढी़ को प्याले में निकाल लीजिए.

sweet sour mango curryकढ़ी के ऊपर तड़का बनाकर डालिये. इसके लिए छोटा पैन गर्म कीजिये, तेल डालिये, तेल गर्म होने पर जीरा डालिये, जीरा भुनने के बाद करी पत्ता डालिये और गैस बन्द कर दीजिये, तड़के में लाल मिर्च डालकर मिला दीजिये.

sweet sour mango curry

परोसिये

तैयार तड़के को प्याले में रखी कढ़ी के ऊपर डालिये और मिला दीजिये. पके आम की खट्टी मीठी कढ़ी तैयार है. पके आम की खट्टी मीठी कढ़ी को चपाती, परांठे और चावल के साथ परोसिये और खाइये.

sweet sour mango curry

सुझाव

  • आप कढ़ी में थोड़ी और मिठास पसन्द करते हैं तो 1 छोटी चम्मच चीनी डाल सकते हैं.
  • 3-4 सदस्यों के लिये

पके आम की खट्टी मीठी कढ़ी - Sweet and Sour Mango Kadhi Recipe sweet-sour-mango-curry
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • पका हुआ आम - 1 ( 200 गाम)
  • बेसन - ¼ कप
  • दही - ½ कप
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • तेल - 1-2 टेबल स्पून
  • करी पत्ता - 8- 10 पत्ते
  • हींग - 1 पिंच
  • जीरा - 1.2 छोटी चम्मच
  • अदरक पेस्ट - ½ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 2 (लम्बाई में 2 टुकड़े में कटी हुई)
  • साबूत लाल मिर्च - 1
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
  • नमक - ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. आम को धोइये और छील कर पल्प निकाल लीजिये, पल्प को इतने बड़े टुकड़ों में काट लीजिये.
  2. आम के टुकड़ों को मिक्सर जार में डाल दीजिये, दही भी डाल दीजिये, और बेसन डाल कर अच्छी तरह आम के टुकड़े पीसने और बेसन दही के मिलने तक फैंट लीजिये. अब इसमें 3 कप पानी डालकर मिला दिजिये, कढ़ी के लिये घोल तैयार है.
  3. कढ़ी बनाने के लिये, कढ़ाई गरम कीजिये और कढ़ाई में आधा तेल डालकर गरम कीजिये, गरम तेल में आधा जीरा और हींग डाल दीजिये, जीरा भुनने पर, हरी मिर्च, लालमिर्च को 2 टुकड़ों में तोड़कर डाल दीजिये, हल्दी पाउदर और आधे करी पत्ता डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिये.
  4. अब कढ़ी का घोल डालिये और कढ़ी को लगातार चलाते हुये तब तक पकाइये जब तक उसमें उबाल न आ जाय. कढ़ी में उबाल आने के बाद, गैस धीमी कर लीजिये, नमक और थोड़ा सा हरा धनियां डाल दीजिये और हर 1-2 मिनिट में चमचे से अच्छी तरह चलाते रहिये, इस तरह धीमी गैस पर कढ़ी को 7-8 मिनिट पका लीजिये.
  5. -8 मिनिट बाद कढी़ पक कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और कढी़ को प्याले में निकाल लीजिए.
  6. कढ़ी के ऊपर तड़का बनाकर डालिये. इसके लिए छोटा पैन गर्म कीजिये, तेल डालिये, तेल गर्म होने पर जीरा डालिये, जीरा भुनने के बाद करी पत्ता डालिये और गैस बन्द कर दीजिये, तड़के में लाल मिर्च डालकर मिला दीजिये.
  7. तैयार तड़के को प्याले में रखी कढ़ी के ऊपर डालिये और मिला दीजिये. पके आम की खट्टी मीठी कढ़ी तैयार है. पके आम की खट्टी मीठी कढ़ी को चपाती, परांठे और चावल के साथ परोसिये और खाइये.

 

आंवला जूस – How to make Amla Juice at Home – how to preserve amla juice at home

विटामिन-सी और आयरन युक्त आंवला स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है. आंवले से सब्जी, अचार बनने के अतिरिक्त जूस भी निकाला जाता है. आंवले का जूस काफी खट्टा होता है परन्तु इसे शहद के साथ लिया जाए तो इसकी खटास कम हो जाती है और स्वादिष्ट भी लगता है. रोजाना एक गिलास आंवले का जूस आंखो, बालों और हाजमे के लिए काफी अच्छा रहता है. इसे बनाना बेहद आसान है और आप लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते हैं. आज ही इस पौष्टिक आंवला जूस को बनाकर प्रिजर्व कर लीजिए और अपने परिवार को हर रोज पिलाकर उनकी सेहत बढ़ाइए. आइए देखिए आंवला जूस बनाने की विधि.

How to make Amla Juice at Home – how to preserve amla juice at home

निर्देश

तैयारी के लिए

आंवलों को मोटे टुकड़ों में काट लीजिए और एक प्याले में रख लीजिए. इनके बीज हटा दीजिए.

amla juice

बनाने की विधि

फूड प्रोसेसर में जूसर को सैट कीजिए और इसका इस्तेमाल करते हुए आंवलों का जूस निकाल लीजिए.

amla juiceजूस को एक गिलास में डाल लीजिए. आंवला जूस तैयार है.

amla juiceथोड़ी मात्रा में जूस तैयार करने के लिए, 2 आंवलों का पल्प थोड़े से पानी के साथ मिक्सी में पीस लीजिए.

amla juiceएक गिलास में 1 छोटी चम्मच शहद डालिए और आंवले के पेस्ट को छलनी से गिलास में छान लीजिए. जूस को अच्छे से मिलाकर सर्व कीजिए.

amla juice

परोसिए

पूरे दिन तरोताजा रहने के लिए, रोज 1 गिलास आंवले का जूस पीजिए. जूस को एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिए और 1 महीने तक पीजिए.

सुझाव

  • आप मिक्सर ग्राइन्डर में आंवले का पेस्ट बना सकते है और फिर छलनी से छान कर जूस निकाल सकते हैं.
  • अगर आप जूस को फ्रिज में नही रखना चाहते, तो इसमें 1 छोटी चम्मच बेन्जोएट एसिड मिला दीजिए और 6 माह तक फ्रिज के बाहर भी स्टोर कर लीजिए.
  • 600 मि.ली. जूस के लिए

आंवला जूस - How to make Amla Juice at Home amla-juice
Author: 
Recipe type: Drinks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • आंवला- 1 किलोग्राम
Instructions
  1. आंवलों को मोटे टुकड़ों में काट लीजिए और एक प्याले में रख लीजिए. इनके बीज हटा दीजिए.
  2. फूड प्रोसेसर में जूसर को सैट कीजिए और इसका इस्तेमाल करते हुए आंवलों का जूस निकाल लीजिए.
  3. जूस को एक गिलास में डाल लीजिए. आंवला जूस तैयार है.
  4. थोड़ी मात्रा में जूस तैयार करने के लिए, 2 आंवलों का पल्प थोड़े से पानी के साथ मिक्सी में पीस लीजिए.
  5. एक गिलास में 1 छोटी चम्मच शहद डालिए और आंवले के पेस्ट को छलनी से गिलास में छान लीजिए. जूस को अच्छे से मिलाकर सर्व कीजिए.

 

दही के कबाब – Dahi Kabab Recipe | Dahi ke Kakab

कबाब का नाम सुनते ही हर एक मन ललचाने लगता है और जब बात दही के कबाब की हो तो कोई भी इन्हें खाने से खुद को रोक नही पाता. कम मसालेदार होने के कारण दही के कबाब ज्यादा तीखा न पसंद करने वालों को भी बेहद भाते हैं. जायकेदार दही के कबाब को बनाने के लिये हंग कर्ड (टँगे हुये दही) में मसाले मिक्स करके शैलो फ्राय किया जाता है. आप इन स्वादिष्ट दही के कबाब को हरे धनिये की चटनी, पुदीने की चटनी या टमैटो सॉस के साथ स्नैक्स की तरह किसी भी पार्टी में सर्व करके सबके दिल को खुश कर सकते हैं.. आईये गौर फरमायें दही के कबाब की रैसिपी पर.

Dahi Kabab Recipe | Dahi ke Kakab

निर्देश

तैयारी के लिए

दही को मलमल के कपड़े में बांध कर 4-5 घंटे के लिये लटका दीजिये और एक प्याला उसके नीचे रख दीजिये ताकि दही से पानी निचुड़कर प्याले में ही गिरे. दही से पानी निकल जाने के बाद टंगे हुये दही (हंग कर्ड) को एक बड़े से प्याले में निकाल लीजिये.

dahi kabab

बनाने की विधि

इस दही में भुने हुये चने का पाउडर, हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, नमक और काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. काली मिर्च पाउडर की जगह आप लाल मिर्च भी ले सकते हैं. दही कबाब बनाने के लिये मिश्रण तैयार हो गया है.

dahi kababएक प्लेट में कॉर्न फ्लोर लेकर अपने दोनों हाथों में लगा लीजिये. इसके बाद, हाथों में थोड़ा सा मिश्रण लेकर गोल करते हुये दबाकर थोड़ा सा चपटा करके कबाब का आकार दे दीजिये. इसे हल्का सा कॉर्न फ्लोर में लपेटिये और एक प्लेट में रख दीजिये. इसी तरह बाकी कबाब भी तैयार कर लीजिये.

dahi kababकबाब को शैलो फ्राय करने के लिये, आंच पर नॉन स्टिक तवा रखिये और इसमें 2 से 3 टेबल स्पून डाल लीजिये. तवे के चारों ओर तक तेल फैला कर कबाब को इस पर रखते जाईये. थोड़ा सा तेल कबाब के ऊपर डाल कर गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी आंच पर सेक लीजिये.

dahi kababकबाब के नीचे से सिकने के बाद, सावधानी से (हल्के हाथों से) इन्हें पलट लीजिये और गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिये. कबाब के अच्छे से सिकने के बाद एक प्लेट में निकाल लीजिये. दही कबाब परोसने के लिये तैयार हैं.

dahi kabab

परोसिए

इन मन ललचाने वाले और ज़ायके से भर पूर गरमागरम दही कबाब को हरे धनिये की चटनी, पुदीने की चटनी या टमैटो सॉस के साथ सर्व करिये.

सुझाव

  • अगर आपके पास भुने हुये चने का पाउडर न हो तो 2 से 3 टेबल स्पून बेसन को पैन पर हल्का ब्राउन होने तक भून कर इस्तेमाल करें.

दही के कबाब - Dahi Kabab Recipe dahi-kabab
Author: 
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • दही - 500 ग्राम
  • भुने चने का पाउडर - 2 से 3 टेबल स्पून
  • कॉर्न फ्लोर - 2 टेबल स्पून
  • तेल/ घी - 2 से 3 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • अदरक का पेस्ट - ½ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
  • काली मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • नमक - ¼ छोटी चम्मच
Instructions
  1. दही को मलमल के कपड़े में बांध कर 4-5 घंटे के लिये लटका दीजिये और एक प्याला उसके नीचे रख दीजिये ताकि दही से पानी निचुड़कर प्याले में ही गिरे. दही से पानी निकल जाने के बाद टंगे हुये दही (हंग कर्ड) को एक बड़े से प्याले में निकाल लीजिये.
  2. इस दही में भुने हुये चने का पाउडर, हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, नमक और काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. काली मिर्च पाउडर की जगह आप लाल मिर्च भी ले सकते हैं. दही कबाब बनाने के लिये मिश्रण तैयार हो गया है.
  3. एक प्लेट में कॉर्न फ्लोर लेकर अपने दोनों हाथों में लगा लीजिये. इसके बाद, हाथों में थोड़ा सा मिश्रण लेकर गोल करते हुये दबाकर थोड़ा सा चपटा करके कबाब का आकार दे दीजिये. इसे हल्का सा कॉर्न फ्लोर में लपेटिये और एक प्लेट में रख दीजिये. इसी तरह बाकी कबाब भी तैयार कर लीजिये.
  4. कबाब को शैलो फ्राय करने के लिये, आंच पर नॉन स्टिक तवा रखिये और इसमें 2 से 3 टेबल स्पून डाल लीजिये. तवे के चारों ओर तक तेल फैला कर कबाब को इस पर रखते जाईये. थोड़ा सा तेल कबाब के ऊपर डाल कर गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी आंच पर सेक लीजिये.
  5. कबाब के नीचे से सिकने के बाद, सावधानी से (हल्के हाथों से) इन्हें पलट लीजिये और गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिये. कबाब के अच्छे से सिकने के बाद एक प्लेट में निकाल लीजिये. दही कबाब परोसने के लिये तैयार हैं.

 

 

पालक पनीर परांठा – Matar Paneer Paratha Recipe – Peas and Cottage Cheese Stuffed Paratha

घरों में तरह-तरह के स्वादिष्ट पराठे बनाए जाते है जैसे पनीर पराठा , सत्तू पराठा , आलू पराठा , लौकी पराठा , चीज़ पराठा , मेथी के पराठे और कई तरह के स्टफ्ड पराठे. आज हम आपके लिए पालक पनीर परांठा रैसिपी लेकर आए हैं. पालक पनीर पराठां बच्चों के लिए भी काफी हेल्दी रैसिपी है जिसे आप बच्चों के टिफिन में भी डाल कर खाने को दे सकते हैं. पालक पनीर परांठा को आप दही, अचार या चटनी के साथ सर्व करें इसका टेस्ट आपको बहुत पसंद आएगा.

Matar Paneer Paratha Recipe – Peas and Cottage Cheese Stuffed Paratha

निर्देश

तैयारी के लिए

पालक की पत्तियों को लेकर अच्छी तरह से साफ़ करते हुए तोड़ दीजिए, इन साफ़ की हुई पत्तियों को पानी से अच्छी तरह से धो दीजिए तथा इनको छलनी में डालकर इसका सारा पानी हटा दीजिए. अब इन पत्तियों, अदरक और हरी मिर्च को मिक्सर में डालकर पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

matar paneer parantha

बनाने की विधि

आटे को एक बर्तन में निकाल लीजिये. आटे में तेल , नमक, और पालक प्यूरी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए.अब गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये.. आटे को 15- 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

matar paneer paranthaस्टफिंग तैयार कर लीजिए. इसके लिए क्रम्बल किए हुए पनीर में जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, बारीक कटा हरा धनिया डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. स्टफिंग बनकर तैयार है.

matar paneer paranthaआटा सैट होकर तैयार है, आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा तोड़िये (एक अमरूद के बराबर) गोल करके लोई बनाइये.

matar paneer paranthaलोई को सूखे आटे (परोथन) में लगाकर 4-5 इंच व्यास में गोल बेल लीजिये. बेले हुई लोई पर तेल लगाकर फैला दीजिए और थोडी़ सी स्टफिंग बेले गये परांठे पर रखिये.

matar paneer paranthaपरांठे को चारों ओर से उठा कर, स्टफिंग को बन्द कर दीजिये. इस पनीर भरे हुये गोले को हथेली और उगलियों की सहायता से बड़ा लीजिये.

matar paneer paranthaपरांठे को परोथन में लपेट कर 6-7 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिये. परांठे को थोडा़ सा मोटा बेलें.

matar paneer paranthaतवा गैस पर रख कर गरम करिये, तवा गरम होने पर इस पर थोडा़ सा तेल डालकर चारों ओर फैला दिजिए और बेले हुये परांठे को गरम तवे पर डाल दीजिए.

matar paneer paranthaपरांठे को नीचे की तरफ से सिकने के लिए छोड़ दीजिए . जब परांठा ऊपर से डार्क हो जाए तो वो नीचे सिक चुका है, इसे पलट दीजिए और इसके ऊपर थोडा़ सा तेल लगा कर फैला दीजिए.

matar paneer paranthaदूसरी ओर से भी हल्की चित्ती आने तक सेक लीजिए.परांठा दोनो और से थोड़ा सिक जाने पर तेल लगाकर धीमी आंच में सेक लीजिए. सेकते हुए परांठे को कलछी से दोनों ओर से दबा-दबा कर अच्छी सी ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए.

matar paneer paranthaपरांठे के बनकर तैयार है परांठे को किसी प्लेट के ऊपर रखी प्याली के ऊपर निकाल लीजिए या प्लेट में किचन नैपकिन पेपर बिछा कर रखिये. इसी तरह सारे परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

matar paneer parantha

परोसिये

गरमा गरम पालक पनीर परांठों को आप आलू टमाटर, आलू मटर की सब्जी, रायता, चटनी या अपनी मन पसन्द सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

matar paneer parantha

सुझाव

  • हरे धनिया के बदले आप इसमें कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं.
  • 4-5 परांठें के लिए

पालक पनीर परांठा - Matar Paneer Paratha Recipe matar-paneer-parantha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • गेहूं का आटा - 2 कप
  • पालक - ¾ कप प्यूरी (250 ग्राम)
  • हरी मिर्च - 1
  • अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  • तेल - 1 टेबल स्पून
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • पनीर -1.5 कप (क्रम्बल किया हुआ)
  • हरा धनियां - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
  • जीरा पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • तेल - 3-4 टेबल स्पून (परांठा बनाने के लिए)
  • हरी मिर्च - 1-2 (बारीक कटी हुई)
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
Instructions
  1. पालक की पत्तियों को लेकर अच्छी तरह से साफ़ करते हुए तोड़ दीजिए, इन साफ़ की हुई पत्तियों को पानी से अच्छी तरह से धो दीजिए तथा इनको छलनी में डालकर इसका सारा पानी हटा दीजिए. अब इन पत्तियों, अदरक और हरी मिर्च को मिक्सर में डालकर पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिए.
  2. आटे को एक बर्तन में निकाल लीजिये. आटे में तेल , नमक, और पालक प्यूरी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए.अब गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये.. आटे को 15- 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.
  3. स्टफिंग तैयार कर लीजिए. इसके लिए क्रम्बल किए हुए पनीर में जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, बारीक कटा हरा धनिया डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. स्टफिंग बनकर तैयार है.
  4. आटा सैट होकर तैयार है, आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा तोड़िये (एक अमरूद के बराबर) गोल करके लोई बनाइये.
  5. लोई को सूखे आटे (परोथन) में लगाकर 4-5 इंच व्यास में गोल बेल लीजिये. बेले हुई लोई पर तेल लगाकर फैला दीजिए और थोडी़ सी स्टफिंग बेले गये परांठे पर रखिये.
  6. परांठे को चारों ओर से उठा कर, स्टफिंग को बन्द कर दीजिये. इस पनीर भरे हुये गोले को हथेली और उगलियों की सहायता से बड़ा लीजिये.
  7. परांठे को परोथन में लपेट कर 6-7 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिये. परांठे को थोडा़ सा मोटा बेलें.
  8. तवा गैस पर रख कर गरम करिये, तवा गरम होने पर इस पर थोडा़ सा तेल डालकर चारों ओर फैला दिजिए और बेले हुये परांठे को गरम तवे पर डाल दीजिए.
  9. परांठे को नीचे की तरफ से सिकने के लिए छोड़ दीजिए . जब परांठा ऊपर से डार्क हो जाए तो वो नीचे सिक चुका है, इसे पलट दीजिए और इसके ऊपर थोडा़ सा तेल लगा कर फैला दीजिए.
  10. दूसरी ओर से भी हल्की चित्ती आने तक सेक लीजिए.परांठा दोनो और से थोड़ा सिक जाने पर तेल लगाकर धीमी आंच में सेक लीजिए. सेकते हुए परांठे को कलछी से दोनों ओर से दबा-दबा कर अच्छी सी ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए.
  11. परांठे के बनकर तैयार है परांठे को किसी प्लेट के ऊपर रखी प्याली के ऊपर निकाल लीजिए या प्लेट में किचन नैपकिन पेपर बिछा कर रखिये. इसी तरह सारे परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.
  12. गरमा गरम पालक पनीर परांठों को आप आलू टमाटर, आलू मटर की सब्जी, रायता, चटनी या अपनी मन पसन्द सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.

 

आम का पल्प – How to Freeze Mangoes ? How To Freeze Mango Puree ?

आम का मौसम जाने के बाद भी आम से बने व्यंजन खाने को मन उत्सुक हो तो क्या करें? यदि आपके मन में भी यही सवाल उठता है तो उसका जवाब है – आम का पल्प, जिसे आप 6 माह तक स्टोर करके रख सकते हैं.  आम के पल्प को फ्रीजर में रख कर मैंगो शेक, आम के शरबत और मेन्गो स्मूधी का मजा गर्मियों के बाद भी ले सकते हैं. आइए सीखते हैं कैसे प्रिजर्व कर सकते हैं आम के पल्प को.

How to Freeze Mangoes ? How To Freeze Mango Puree ?

निर्देश

तैयारी के लिए

आम को पतला छील लीजिए और इनके पल्प को छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. कटे हुए टुकड़ों को एक प्याले में रखिए और गुठलियां हटा दीजिए.

how to freeze mangoes

बनाने की विधि

कटे हुए आम के टुकड़ों को मिक्सर जार में डाल लीजिए और पीसकर बारीक पेस्ट बना लीजिए.

how to freeze mangoesआम की प्यूरी को एक प्याले पर रखी छलनी में डालकर छान लीजिए. छलनी में बचे हुए रेशों को हटा दीजिए.

how to freeze mangoes

छनी हुई आम की प्यूरी को एक एयर-टाइट कन्टेनर में डाल लीजिए और ढक्कन लगा कर बंद कर दीजिए. कन्टेनर को फ्रीजर में रख दीजिए.

how to freeze mangoes

परोसिए

इस फ्रीज किये हुए आम के पल्प को मेन्गो शेक, मेन्गो स्मूधी, आम का शरबत और अन्य कोई भी डिश बनाने के लिए इस्तेमाल कीजिए. आप इसे 6 महीने तक स्टोर कर सकते हैं. जब भी फ्रीज किए हुए आम के पल्प का इस्तेमाल करें, तो पहले कन्टेनर को 3 से 4 मिनिट बाहर निकाल कर रखें और फिर इसे खोलकर पल्प निकालें व बचे हुए पल्प को तुरंत फ्रीजर में पहुंचा दें. आम के पल्प को ज्यादा लंबे समय तक बाहर न रखें. लंबे समय तक बाहर रहने से पल्प पिघल जाएगा और इसका स्वाद भी खराब हो जाएगा.

how to freeze mangoes

सुझाव

  • फ्रीज करने के लिए बिना रेशों वाले आम जैसे कि सफेदा, दसेरी, अल्फान्जो या और किसी किस्म के आम का इस्तेमाल कीजिए. अगर आप रेशे युक्त आम का प्रयोग कर रहें है तो स्टोर करने से पहले इसके रेशे छान कर हटाना न भूलें.

आम का पल्प - How to Freeze Mangoes ? how-to-freeze-mangoes
Author: 
Recipe type: Kitchen Tips
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • आम
Instructions
  1. आम को पतला छील लीजिए और इनके पल्प को छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. कटे हुए टुकड़ों को एक प्याले में रखिए और गुठलियां हटा दीजिए.
  2. कटे हुए आम के टुकड़ों को मिक्सर जार में डाल लीजिए और पीसकर बारीक पेस्ट बना लीजिए.
  3. आम की प्यूरी को एक प्याले पर रखी छलनी में डालकर छान लीजिए. छलनी में बचे हुए रेशों को हटा दीजिए.
  4. छनी हुई आम की प्यूरी को एक एयर-टाइट कन्टेनर में डाल लीजिए और ढक्कन लगा कर बंद कर दीजिए. कन्टेनर को फ्रीजर में रख दीजिए.
  5. इस फ्रीज किये हुए आम के पल्प को मेन्गो शेक, मेन्गो स्मूधी, आम का शरबत और अन्य कोई भी डिश बनाने के लिए इस्तेमाल कीजिए. आप इसे 6 महीने तक स्टोर कर सकते हैं. जब भी फ्रीज किए हुए आम के पल्प का इस्तेमाल करें, तो पहले कन्टेनर को 3 से 4 मिनिट बाहर निकाल कर रखें और फिर इसे खोलकर पल्प निकालें व बचे हुए पल्प को तुरंत फ्रीजर में पहुंचा दें. आम के पल्प को ज्यादा लंबे समय तक बाहर न रखें. लंबे समय तक बाहर रहने से पल्प पिघल जाएगा और इसका स्वाद भी खराब हो जाएगा.

 

भरवां बैंगन – Bharwan Baingan Recipe – Stuffed Eggplant recipe

बैंगन से बना भरता हो या सब्जी दोनों ही चीजें खाने में स्वादिष्ट होती है. लेकिन भरवां बैंगन का स्वाद इन सबसे थोडा़ हटकर होता है. भरवां बैंगन किसी पार्टी-फंगशन इत्यादि में मुख्य व्यंजन होते हैं. यह बनाने में आसान और स्वाद से भरपूर सब्जी होती है.

Bharwan Baingan Recipe – Stuffed Eggplant recipe

निर्देश

तैयारी के लिए

बैंगनों को धोकर बैगन के डंठल निकाल कर, डंठल की ओर से 4 कट इस तरह लगाइये कि निचला भाग जुड़ा रहे.

stuffed baigan

बनाने की विधि

एक प्लेट में धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अदरक, हरी मिर्च, नमक, और अमचूर पाउडर सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये. बैगन में मसाला भरने के लिये तैयार है.

stuffed baiganमसाले को चम्मच की सहायता से कटे हुये बैगन में भर लीजिये.

stuffed baiganकढाई में तेल डालकर गरम कीजिये. गरम तेल में जीरा डाल दीजिये, जीरा भुनने के बाद इसमें हींग डाल दीजिए और बैगन एक एक करके तेल में पकने के लिए लगा दीजिये, बचे मसाले को इन पर डाल दीजिए और ढककर धीमी आंच पर 4-5 मिनिट पकने दीजिये.

stuffed baigan

5 मिनिट बाद बैंगन को चैक करते हुए को पलट दीजिए, बैंगन को ढकिये और फिर से 5 मिनिट तक पकने दीजिये, अब फिर से चैक करें और जहां से यह पके न हों उस ओर पलट दीजिए ढक कर 3 मिनिट के लिए ओर पकने दिजिए.

stuffed baigan

सब्जी को खोलिये और देखिये, बैगन पक गये हैं. भरवां बैगन तैयार हैं, गैस को बंद कर दीजिए और बैंगन को प्याले में निकाल लीजिए.

stuffed baigan

परोसिये

हरा धनियां डाल कर सजाइये. भरवां बैगन, परांठे, चपाती या चावल किसी के साथ परोसिये और खाइये.

stuffed baigan

  • 3-4 सदस्यों के लिए

भरवां बैंगन - Bharwan Baingan Recipe stuffed-baigan
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • बैंगन - 300 ग्राम
  • सरसों का तेल - 3-4 बडे़ चम्मच
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • हल्दी पाउडर - ⅓ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च - ⅓ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - 2 छोटी चम्मच
  • सौंफ पाउडर - 2 छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • हींग - 1 पिंच
  • अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • आमचूर पाउडर - ½ छोटा चम्मच
Instructions
  1. बैंगनों को धोकर बैगन के डंठल निकाल कर, डंठल की ओर से 4 कट इस तरह लगाइये कि निचला भाग जुड़ा रहे.
  2. एक प्लेट में धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अदरक, हरी मिर्च, नमक, और अमचूर पाउडर सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये. बैगन में मसाला भरने के लिये तैयार है.
  3. मसाले को चम्मच की सहायता से कटे हुये बैगन में भर लीजिये.
  4. कढाई में तेल डालकर गरम कीजिये. गरम तेल में जीरा डाल दीजिये, जीरा भुनने के बाद इसमें हींग डाल दीजिए और बैगन एक एक करके तेल में पकने के लिए लगा दीजिये, बचे मसाले को इन पर डाल दीजिए और ढककर धीमी आंच पर 4-5 मिनिट पकने दीजिये.
  5. मिनिट बाद बैंगन को चैक करते हुए को पलट दीजिए, बैंगन को ढकिये और फिर से 5 मिनिट तक पकने दीजिये, अब फिर से चैक करें और जहां से यह पके न हों उस ओर पलट दीजिए ढककर 3 मिनिट के लिए ओर पकने दिजिए.
  6. सब्जी को खोलिये और देखिये, बैगन पक गये हैं. भरवां बैगन तैयार हैं, गैस को बंद कर दीजिए और बैंगन को प्याले में निकाल लीजिए.
  7. हरा धनियां डाल कर सजाइये. भरवां बैगन, परांठे, चपाती या चावल किसी के साथ परोसिये और खाइये.