Makki ki Roti । मक्की की रोटी आसानी से बनाइये | Makki di Roti easy recipe
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मक्की का आटा- 2 कप (300 ग्राम)
  • गेहूं का आटा- ½ कप (75 ग्राम)
  • हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • घी- 2 टेबल स्पून
  • नमक- ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • अजवायन- ½ छोटी चम्मच
  • तेल- 1 छोटी चम्मच
Instructions
  1. बड़े प्याले में 2 कप मक्की का आटा लीजिए. इसमें ½ कप गेहूं का आटा, 2 से 3 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनिया,½ छोटी चम्मच अजवायन, ¾ छोटी चम्मच नमक और 1 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए.
  2. हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हुए नरम आटा तैयार कर लीजिए. ‘मक्की का आटा बाइन्ड करने के बाद, इसे 3 से 4 मिनिट मसल लीजिए. आटे को ढककर 10 मिनिट तक सैट होने के लिए रख दीजिए. इतना आटा लगाने में 1 कप से 1 छोटी चम्मच कम पानी लगा है.
  3. मिनिट बाद, हाथ को घी से चिकना कीजिए और आटे को 2 मिनिट और मसल लीजिए.आटे से थोड़ा सा आटा लीजिए. इसको मसलते हुए गोल लोई तैयार कर लीजिए और थोड़ा सा दबाकर सूखे आटे में लपेट लीजिए.
  4. लोई को दोनों हाथों की उंगलियों से थोड़ा सा बड़ा कर लीजिए. इसे सूखे आटे में फिर से लपेटिए, अतिरिक्त आटा झाड़ दीजिए. इसी बीच तवा गरम होने रख दीजिए.
  5. रोटी को हल्का दबाव देते हुए मोटा बेल लीजिए.
  6. रोटी को हाथ में उठाकर दोनों हाथों के बीच थपकी देते हुए हल्का बड़ा लीजिए और गरम तवे पर रोटी सिकने के लिए डाल दीजिए. इसी दौरान, दूसरी रोटी भी इसी तरह तैयार कर लीजिए. रोटी जब ऊपर से गहरे रंग की लगने लगे, तो इसे पलट दीजिए.
  7. रोटी को दूसरी तरफ से हल्की ब्राउन चित्तियां आने तक सिकने दीजिए. चिमटे से रोटी उठाइए, इसे सीधे आंच पर घुमा घुमाकर दोनों ओर अच्छी ब्राउन चित्तियां आने तक सेक लीजिए. दूसरी रोटी को तवे पर सिकने के लिए डालिए और दूसरे चूल्हे पर रख दीजिए. सारी रोटियां इसी प्रकार बनाकर तैयार कर लीजिए.
  8. मक्की की स्वादिष्ट रोटियां तैयार हैं. रोटी पर घी लगाइए और इन गरमागरम रोटियों को सरसों का साग, हरे मटर की दाल या कोई भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ में परोसिए. साथ में गुड़ जरूर सर्व कीजिए, यह बहुत ही ज़ायकेदार लगता है.
Recipe by IndianGoodFood.in at http://indiangoodfood.in/2533-makki-di-roti-easy-recipe.html