कुलचा रैसिपी - Kulcha Recipe Video - Plain kulcha recipe kulcha
Author: 
Recipe type: Main Course
Cuisine: Indian
Prep time: 
Cook time: 
Total time: 
Serves: 4
 
Ingredients
  • मैदा - 2 कप
  • बेकिंग स‌ोडा - ¼ छोटी चम्मच
  • चीनी - 1 छोटी चम्मच
  • तेल - 2-3 टेबल स्पून
  • दही - ¼ कप
  • नमक - ½ छोटी चम्मच स‌े कम (स्वादानुस‌ार)
  • हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
Instructions
  1. मैदा को बड़े प्याले में छान लीजिए.
  2. मैदा में दही, नमक, चीनी, बेकिंग स‌ोडा और 2 छोटी चम्मच तेल डाल कर स‌ारी चीजों को अच्छे स‌े मिलने तक मिला लीजिए, स‌ाथ ही चीनी को पूरी तरह इसमें घुलने तक मिला लीजिए. आटे में थोडा़ थोडा पानी डालते हुए चपाती के आटे से भी नरम आटा गूथ लीजिए, और इतना आटा गूंथने में लगभग ½ कप पानी की आवश्यकता पड़ती है. आटे को अच्छी तरह से मसल कर, बार- बार उठा उठा कर, पलट कर 6-7 मिनिट तक गूथिये, आटे को एकदम चिकना कर लीजिये. गुथे आटे में हाथ से चारों ओर तेल लगाइये और किसी गहरे प्याले में रखिये. प्याले को ढक कर गरम स्थान पर 4-5 घंटे के लिये रख दीजिये. गर्मी के दिनों में आटा 4-5 घंटे में फूलकर तैयार हो जाता है लेकिन सर्दी के मौसम में आटे को 12-14 घंटे के लिये गरम जगह पर रखना होता है तभी वो अच्छे से फूलकर तैयार होता है.
  3. -4 घंटे बाद कुलचे का आटा फूल कर तैयार है. आटे को थोड़ा स‌ा तोड़ लीजिए और छोटी - छोटी गोल आकार की लोई बना कर तैयार कर लीजिए. गोल लोई को प्लेट पर रख दीजिए. इसी तरह स‌ारे आटे की गोल लोई तैयार कर लीजिए.
  4. एक लोई को उठाइए और उस‌में सूखा मैदा लगाकर बेलन की सहायता से ओवल आकार में मोटा बेल लीजिए. बेले गए कुलचे में एक तरफ थोड़ा स‌ा तेल और दूस‌री तरफ थोड़ा स‌ा पानी लगा दीजिए. इसके ऊपर हरा धनिया छिड़क कर हाथ स‌े हल्का सा दबा कर लगा दीजिए.
  5. तंदूर को गरम कीजिए और ट्रे को थोड़ा-सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. बेले हुए 2 कुलचे को ट्रे पर रख कर तंदूर के अंदर रख दीजिए. कुलचे एक तरफ स‌े फूल गए है. इन्हें पलट कर दूसरी तरफ स‌े स‌ेक लीजिए.
  6. कुलचा स‌िक कर तैयार है. स‌िके हुए कुलचे को प्लेट पर रख लीजिए.
  7. तवे पर कुलचे बनाने के लिए, कुलचो को ओवल आकार में मोटा बेल कर तैयार कर लीजिए. कुलचे में एक तरफ पानी और दूसरी तरफ तेल लगाइए और ऊपर स‌े थोड़ा-सा हरा धनिया छिड़क कर हाथ स‌े दबा दीजिए. गरम तवे पर कुलचे को डाल कर स‌ेक लीजिए.
  8. कुलचा जब नीचे की तरफ स‌े स‌िक जाए, तब इसे पलट दीजिए. कुलचे को ब्राउन कलर होने तक स‌ेक लीजिए.
  9. स‌िके हुए कुलचे को प्लेट में निकाल कर रख लीजिए.
Recipe by IndianGoodFood.in at http://indiangoodfood.in/486-kulcha-recipe.html